News.08.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद जी महाराज आज आयेंगे
जबलपुर, 08 अगस्त, 2019
      राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य श्री महामंडलेश्वर स्वामी सदानंद जी महाराज का कल शुक्रवार 9 अगस्त की शाम 4 बजे कटनी से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  आप यहां शाम 5 बजे सफाई कर्मचारियों के प्रतिनिधियों से भेंट करेंगे तथा रात्रि विश्राम के बाद शनिवार 10 अगस्त को सुबह 11 बजे नगर निगम के अधिकारियों की बैठक लेंगे और दोपहर 2 बजे जबलपुर से कार द्वारा विदिशा प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1294/अगस्त-81/जैन 

विश्व आदिवासी दिवस पर मानस भवन में कार्यक्रम आज
जबलपुर, 08 अगस्त, 2019
      विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त को दोपहर 12 बजे मानस भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । इस दौरान दोपहर 1.15 बजे से दोपहर 2 बजे तक विश्व आदिवासी दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री कमलनाथ के संबोधन का सीधा प्रसारण होगा ।  गौरतलब है कि शुक्रवार 9 अगस्त को संपूर्ण विश्व में आदिवासी दिवस मनाया जाता है, यह दिवस आदिवासियों को उनके अधिकारों और देश के विकास में उनके योगदान का स्मरण कराता है ।
क्रमांक/1295/अगस्त-82/मनोज

बच्चों के देखभाल संबंधी दो दिनी प्रशिक्षण संपन्न
जबलपुर, 08 अगस्त, 2019
      महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जबलपुर संभाग के आठ जिलों के 64 विकासखंड़ों के प्रतिभागियों को प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षण में आंगनबाड़ी को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में कैसे विकसित करें बताया गया तथा बच्चों के संवेगात्मक, संज्ञानात्मक, शारीरिक, भाषाई एवं सृजनात्मक विकास के संबंध में कौशल विकसित करने का प्रशिक्षण दिया गया ।
क्रमांक/1296/अगस्त-83/मनोज

नागरिकों से स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने की अपील
जबलपुर 08 अगस्त 2019
            कलेक्टर श्री भरत यादव ने स्वतंत्रता दिवस पर पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में आयोजित जिले के मुख्य समारोह में नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की है। श्री यादव ने स्वतंत्रता दिवस की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए नागरिकों को समारोह में शामिल होने का जिला प्रशासन की ओर से आमंत्रण दिया है। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में परंपरागत रूप से ध्वजारोहण, राष्ट्रगान और आकर्षक मार्चपास्ट होगा तथा देशभक्ति पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। 
क्रमांक/1297/अगस्त-84/जैन॥

प्राथमिकता एवं अंत्योदय परिवारों को प्रति कार्ड दो लीटर केरोसिन मिलेगा
जबलपुर 08 अगस्त 2019
      शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से चालू माह अगस्त में प्राथमिकता परिवारों और अंत्योदय परिवारों को प्रति कार्ड दो लीटर केरोसिन तेल प्रदान किया जाएगा। उचित मूल्य की दुकानों से अगस्त माह का केरोसिन 21 अगस्त तक वितरित किया जाएगा।
क्रमांक/1298/अगस्त-85/मनोज॥

बच्चों को खिलाई कृमिनाशक गोलियां
जबलपुर 08 अगस्त 2019
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर आज गुरुवार 8 अगस्त को जिले भर में आंगनबाड़ी एवं स्कूली  बच्चों को कृमि नाशक गोलियाँ खिलाई गई   बच्चों को कृमि नाशक गोलियाँ खिलाने के इस कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह विक्टोरिया अस्पताल के बाह्य रोगी कक्ष में क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं जबलपुर डॉ वाय एस ठाकुर ने किया इस अवसर पर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीष मिश्रा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ शत्रुघ्न दाहिया , डॉ सी वी अरोरा, मीडिया अधिकारी अजय कुरील , संदीप नामदेव आदि  उपस्थिति थे कृमि नाशक गोली खाने से छूट गए  बच्चों को 13 अगस्त को माप अप राउंड में ये गोलियाँ खिलाई जाएंगी।
क्रमांक/1299/अगस्त-86/जैन॥

कैरियर एवं मनोवैज्ञानिक काउंसलर
के गेस्ट पैनल के लिए 20 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 08 अगस्त 2019
      जिला रोजगार कार्यालय की कैरियर काउंसलिंग योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-20 हेतु बेरोजगार युवाओं को कार्यालय परिसर एवं शिविरों के माध्यम से स्कूल व कालेजों एवं अन्य स्थानों पर रोजगार और स्वरोजगार एवं प्रशिक्षण संबंधी कैरियर काउंसलिंग करने हेतु शासकीय व निजी क्षेत्रों में कार्यरत अनुभवी एवं दक्ष मनोवैज्ञानिक काउंसलर एवं विषय विशेषज्ञों (कैरियर काउंसलर) के गेस्ट पैनल के गठन हेतु 20 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है। इनका चयन कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जाएगा।
      नामांकित काउंसलरों को निर्धारित दिवसों में काउंसलिंग हेतु कार्यालय में अथवा स्कूल या कालेज एवं अन्य कैरियर मेला या प्रदर्शनियों में आमंत्रित किया जाएगा एवं निर्धारित मानदेय दिया जाएगा। इच्छुक काउंसलर 20 अगस्त शाम 5 बजे तक अपने आवेदन पत्र जिला रोजगार कार्यालय जबलपुर में निर्धारित आवेदन एवं सहपत्रों के साथ जमा कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक काउंसलर हेतु अनिवार्य योग्यता साइकोलॉजी में स्नातकोत्तर डिग्री या पीजी डिप्लोमा होना चाहिए। कैरियर काउंसलर हेतु स्नातक या स्नातकोत्तर व विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा, शिक्षा छात्रवृत्ति, प्रवेश परीक्षा, विशेष शिक्षा व अध्ययन, सूचना तकनीकी, स्वरोजगार योजनाओं की विस्तृत जानकारी, उद्योग संवंर्धन, ऋण परियोजना रिपोर्ट आदि का ज्ञान, व्यावसायिक मार्गदर्शन के क्षेत्र में पर्याप्त अनुभव सहित किसी भी स्ट्रीम में डिग्री, डिप्लोमा या पीजी डिग्री होना चाहिए। इच्छुक आवेदक अधिक जानकारी हेतु पूर्व जिला रोजगार कार्यालय से संपर्क कर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
क्रमांक/1300/अगस्त-87/मनोज॥

आदिवासी हाट-बाजारों में लगाई जाएंगी एटीएम मशीन
जबलपुर 08 अगस्त 2019
      आदिवासी विकासखंडों में आदिवासी समुदाय को नगद राशि आहरण की सुविधा प्रदान करने के लिए ग्रामीण हाट-बाजारों में एटीएम मशीन लगाई जाएगी। इसके लिये केन्द्रीय जनजातीय मंत्रालय ने प्रदेश की 12 करोड़ की योजना को मंजूरी दी है।
इस पॉयलेट प्रोजेक्ट योजना में सहकारी एवं क्षेत्रीय ग्रामीण विकास बैंकों ने आदिवासी हाट-बाजारों में एटीएम लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। आदिवासी विकासखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों में इन्टरनेट कनेक्टिविटी की सुलभता के लिये व्यापक अध्ययन करवाया गया है, जिससे बैकिंग से जुड़ी गतिविधियाँ सुलभता से संचालित हो सकेंगी।
क्रमांक/1301/अगस्त-88/मनोज॥

स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशिष्ट एवं सराहनीय कार्य के लिए
सामान्य व्यक्तियों का होगा सम्मान
प्रविष्टियाँ जमा करने की अंतिम तिथि आज
जबलपुर 08 अगस्त 2019
      स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को जिले के मुख्य समारोह में ऐसे सामान्य और गैर शासकीय व्यक्तियों को भी पुरूस्कृत कर सम्मानित किया जायेगा, जिन्होंने किसी क्षेत्र विशेष में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की हो अथवा सराहनीय या विशिष्ट कार्य किये हों। इसके लिए जिला पंचायत कार्यालय में 9 अगस्त तक निर्धारित प्रपत्र में प्रविष्टि आमंत्रित की गई है ।
      क्षेत्र विशेष में सराहनीय एवं विशिष्ट कार्य अथवा उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले व्यक्ति निर्धारित प्रारूप में अपनी प्रविष्टियाँ जिला पंचायत कार्यालय के कक्ष क्रमांक-दो में कार्यालयीन समय के दौरान जमा कर सकेंगे । प्रविष्टि का निर्धारित प्रारूप जिला प्रशासन की वेबसाइट www.jabalpur.nic.in में अथवा जिला पंचायत कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है ।  भरी हुई प्रविष्टियाँ 9 अगस्त तक जिला पंचायत के ई-मेल एड्रेस ceozpjbp@mp.gov.in पर भी भेजी जा सकती हैं ।
क्रमांक/1302/अगस्त-89/मनोज॥

बाल भवन की छात्राओं द्वारा सैनिकों के नाम पत्र में
रक्षा सूत्र स्वीकार करने की मार्मिक अपील
जबलपुर, 08 अगस्त, 2019
      संभागीय बाल भवन की छात्राओं ने सरहद में तैनात सैनिकों के लिए रक्षा सूत्र तैयार कर भेजा है ।  सैनिकों के नाम खुले पत्र में छात्राओं ने ससम्मान भेजे गए रक्षा सूत्र को स्वीकार करने की मार्मिक अपील की है ।
      सहायक संचालक गिरीश बिल्लौरे ने बताया कि छात्राओं ने फौजी भाइयों के नाम लिखे पत्र में कहा है कि देश की सीमाओं की रक्षा के लिये आपका संघर्ष, त्याग और तपस्या से हम भारतवासी स्वयं को सुरक्षित महसूस करते हैं । आप देश की सीमा और वतन की रक्षा के लिये तपस्वियों जैसे बनकर सीमा पर तैनात रहते हैं, जिसकी कल्पना से भी हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं । ऐसी विषम परिस्थितियों में रहकर आप भारत माता की रक्षा करते हैं, हमें सुरक्षित करते हैं । आप सबके प्रति भारत के बच्चे-बच्चे में अगाध स्नेह एवं सम्मान का भाव है ।  बाल भवन एक ऐसा संस्थान है जहां सभी बच्चों को संगीत कला आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है ।  इन्हीं बच्चों द्वारा अपनी भावनाएं एवं आपके प्रति सम्मान एवं अनोखा रिश्ता कायम करने के उद्देश्य से राखियां बनाकर भेजी हैं, इतना ही नहीं बाल संप्रेषण गृह के बच्चों ने भी आप तक पहुंचाने के लिये राखियां बनायी हैं ।
      बाल भवन में श्रीमती विजय लक्ष्मी अय्यर “आजाद हिन्द सेनानी दम्पत्ति” की बेटी भी कार्यरत है । उन्होंने भी रक्षा सूत्र भेजा है ।  कला प्रशिक्षक डॉ. रेणु पांडेय तथा उनकी कक्षा में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही बेटियों ने भी आपको राखियां भेजी हैं ।  साथ ही डॉ. शिप्रा सुल्लेरे संगीत प्रभाग की प्रभारी, मीना सोनी, सीता देवी ठाकुर एवं पद्मावती केवट भी रक्षा सूत्र भेज
रही हैं । मैने सबके रक्षा सूत्र एक साथ मिला दिये हैं, क्योंकि आखिर “भारत भी तो एक है ना” । फौजी भाइयों के नाम संबोधित यह पत्र उनकी कुशलता, सुरक्षा व समृद्धि की शुभकामनाओं के साथ भेजा गया है ।
क्रमांक/1303/अगस्त-90/मनोज

कर्मचारियों का हड़ताल अवधि का अवकाश स्वीकृत
जबलपुर, 08 अगस्त, 2019
राज्य शासन ने कर्मचारियों की हड़ताल अवधि का अर्जित अवकाश व अन्य देय अवकाश स्वीकृत करने की अनुमति प्रदान कर दी है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार विभिन्न शासकीय कर्मचारी संघों की मांगों के समर्थन में की गई हड़ताल में शामिल शासकीय सेवकों को हड़ताल अवधि का अर्जित अवकाश व अन्य देय अवकाश स्वीकृत किये जाने का निर्णय लिया गया है।
क्रमांक/1304/अगस्त-91/मनोज

उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार
जबलपुर 08 अगस्त 2019
      राष्ट्रीय प्रेस दिवस 19 नवम्बर को अमरावती (आन्ध्रप्रदेश) होने वाले समारोह में प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार दिये जायेंगे। विभिन्न श्रेणी के पुरस्कारों के लिये 30 अगस्त 2019 तक आवेदन किये जा सकते हैं। आवेदक सेक्रेटरी, प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया, सूचना भवन - 8 सी.जी.. काम्पलेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली-110003 के पते पर आवेदन भेजें।
पुरस्कार की श्रेणी
प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा 8 श्रेणी में पुरस्कार दिये जायेंगे। राजाराम मोहन राय नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म एक लाख रुपये का होगा। इसके लिये आवेदन की जरूरत नहीं है। इस श्रेणी के पुरस्कार के लिये जूरी स्वयं नाम तय करेगी। रूरल जर्नलिज्म, डेव्हलपमेंटल रिपोर्टिंग, फोटो जर्नलिज्म में सिंगल न्यूज पिक्चर और फोटो फीचर, बेस्ट न्यूज पेपर्स आर्ट, स्पोर्ट रिपोर्टिंग, फायनेंशियल रिपोर्टिंग और जेंडर इश्यू रिपोर्टिंग श्रेणी में 50-50 हजार रुपये के पुस्कार दिये जायेंगे। आवेदन-पत्र और अन्य विस्तृत जानकारी वेबसाइट www.presscouncil.nic.in पर उपलब्ध है।
क्रमांक/1305/अगस्त-92/मनोज॥

नगरीय निकायों में जोनल अधिकारी होंगे तम्बाकू नियंत्रण के लिये नोडल अधिकारी
जबलपुर, 08 अगस्त, 2019
सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम-2003 की धाराओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये नगरीय निकायों में जोनल अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामांकित किया गया है। आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री पी. नरहरि ने भोपाल में कहा है कि नोडल अधिकारी इस अधिनियम का पालन सुनिश्चित करेंगे।
श्री नरहरि ने कहा कि नगरीय निकायों में संचालित तम्बाकू उत्पादों की दुकानों को दिये जाने वाले लायसेंस की शर्तों में तम्बाकू नियंत्रण की धारा-4, 5, 6 एवं 7 का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करें। कोई भी तम्बाकू उत्पाद विक्रेता कोई भी अन्य सामग्री जैसे टॉफी, बिस्किट आदि का विक्रय नहीं कर सकेगा। ऐसा करने पर दुकान का लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही करें। पूर्व लायसेंसधारी वर्तमान में यदि होटल, बार, रेस्टारेंट में तम्बाकू नियंत्रण कानून (सीओटीपीए-2003) की धारा का उल्लंघन करता है, तो उचित वैधानिक कार्यवाही करें।
आयुक्त ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन में सुनिश्चित करें कि तम्बाकू नियंत्रण कानून की धारा-4, 5, 6, 7 का पूर्णत: पालन हो। स्मार्ट सिटी के सभी सार्वजनिक स्थल धूम्रपान-मुक्त हों। होटल, बार, रेस्टारेंट, कॉफी हाउस एवं अन्य खाने के स्थानों में अवैध रूप से संचालित हुक्का बार पर कार्यवाही करें। स्वच्छ भारत अभियान में भी तम्बाकू नियंत्रण गतिविधियों को शामिल करें।
अधिनियम की धाराओं के उल्लंघन पर जुर्माना
धारा-4 के अंतर्गत सभी सार्वजनिक स्थान जैसे शासकीय कार्यालय, मनोरंजन केन्द्र, पुस्तकालय, अस्पताल, स्टेडियम, होटल, शॉपिंग मॉल, निजी कार्यालय, रेस्टारेंट, बस-स्टॉप इत्यादि में धूम्रपान करने वालों पर 200 रुपये तक जुर्माने का प्रावधान है। सभी सार्वजनिक स्थानों पर इस प्रावधान से संबंधित बोर्ड लगाने और तम्बाकू नियंत्रण कानून के उल्लंघन की सूचना देने के लिये शिकायत अधिकारी का नाम उल्लेखित किया जाये। धारा-5 के अंतर्गत तम्बाकू उत्पादों के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष विज्ञापनों पर पूर्णत: रोक है। इसके उल्लंघन की सूचना कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला-स्तरीय तम्बाकू नियंत्रण समिति को दी जाये। धारा-6 के अंतर्गत तम्बाकू उत्पादों की दुकानों पर नाबालिगों को तम्बाकू उत्पाद नहीं बेचे जायें। शैक्षणिक संस्थानों के 300 फीट के दायरे में तम्बाकू उत्पाद बेचने वाली कोई दुकान नहीं हो। इस संबंध में निर्धारित बोर्ड भी लगाये जायें। इस धारा का उल्लंघन करने पर 200 रुपये तक का अर्थदण्ड किया जा सकता है। धारा-7 के तहत प्रत्येक तम्बाकू उत्पाद पर चित्रात्मक स्वास्थ्य चेतावनी होना आवश्यक है। धारा-7 के उल्लंघन पर जुर्माने एवं कारावास का प्रावधान है।
क्रमांक/1306/अगस्त-93/मनोज