News.16.08.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
   समाचार  
स्कूली बच्चों को कैरियर चयन में मदद करने आज से प्रारंभ होगा
“आसमाँ के पार” कार्यक्रम
जबलपुर, 16 अगस्त, 2019
      युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने के साथ-साथ अब जिला प्रशासन द्वारा कल शनिवार से स्कूली बच्चों को कैरियर चयन में मदद करने आसमाँ के पार नाम से कैरियर गाइडेंस का कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है । आसमाँ के पार कार्यक्रम दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं में अध्ययनरत बच्चों पर केन्द्रित होगा । इस कार्यक्रम का आयोजन विकासखंड स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालयों में शनिवार और रविवार को सुबह 11 बजे से किया जायेगा । आसमाँ के पार कार्यक्रम की शुरूआत कल शनिवार 17 अगस्त को सुबह 11 बजे जबलपुर जिला मुख्यालय स्थित पंडित लज्जाशंकर झा उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय मॉडल स्कूल से की जायेगी । इसके बाद जिले के अन्य विकासखंड मुख्यालयों पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा ।  इसके लिए कैलेण्डर तैयार कर लिया गया है ।
      आसमाँ के पार कार्यक्रम में जहां बारहवीं कक्षा में अध्ययनरत बच्चों को उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा संस्थानों के विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा उच्च शिक्षा के लिए उनकी रूचि और काबिलियत के अनुसार पाठयक्रम का चयन करने में मदद की जायेगी वहीं दसवीं में अध्ययनरत बच्चों को बताया जायेगा कि कौन-से विषय का चयन करना उनके भविष्य के लिए बेहतर होगा । कलेक्टर सहित जिले में पदस्थ सभी वरिष्ठ अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा बच्चों को कैरियर के चयन में सहायता करेंगे ।
      आसमाँ के पार कार्यक्रम को लेकर आज शुक्रवार को कलेक्टर श्री भरत यादव ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में स्कूली बच्चों को कैरियर चुनने के बारे में मार्गदर्शन देने के लिए जिले में प्रारंभ किये जा रहे इस कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताया । श्री यादव ने कहा कि शासकीय स्कूलों के बच्चे प्रतिभा के मामले में पीछे नहीं है जरूरत उन्हें सही दिशा देने की है ।  आसमाँ के पार कार्यक्रम का उद्देश्य भी यही है ।
      कलेक्टर ने कार्यकम के तहत सेवायें दे रहे विशेषज्ञों को कैरियर के बारे में मार्गदर्शन देने के साथ-साथ बच्चों में आत्म विश्वास पैदा करने पर ज्यादा ध्यान देने का आग्रह किया । उन्होंने कहा कि बच्चों में खुद की काबिलियत पर भरोसा पैदा करना ज्यादा जरूरी है । इसके साथ ही बच्चों का हौसला बढ़ाकर उन्हें मुखर बनाया जाना भी आवश्यक है ।
      श्री यादव ने मौके पर विशेषज्ञों से कहा कि उनके सामने बच्चों के भविष्य को संवारने का एक अच्छा अवसर है ।  उन्हें इसे चुनौती के रूप में स्वीकार करना होगा ।  कलेक्टर ने कहा वे खुद इन कार्यक्रमों में शामिल होंगे और बच्चों को अपने अनुभव के आधार पर बतायेंगे कि किस तरह सामान्य परिस्थितियों में रहकर भी आगे बढ़ा जा सकता है ।
      “आसमाँ के पार” कार्यक्रम के तहत आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र भी मौजूद थे ।  उन्होंने भी बैठक में विकासखंड मुख्यालयों पर आयोजित किये जाने वाले इस कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा स्कूली बच्चों को शामिल करने पर जोर दिया ।
क्रमांक/1365/अगस्त-152/जैन

संभागीय बालभवन में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ
जबलपुर 16 अगस्त 2019
      महिला एवं बाल विकास के अधीन संचालित संभागीय बालभवन जबलपुर में गायन, वादन, अभिनय, मूर्तिकला, चित्रकला आदि का प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक पांच से सोलह वर्ष तक की आयु के बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।
      बालभवन के संचालक गिरीश बिल्लौरे के मुताबिक प्रशिक्षण के इच्छुक बच्चों के अभिभावक गढ़ाफाटक स्थित संभागीय बालभवन कार्यालय में कार्यालयीन दिवस के दौरान संपर्क कर सकते हैं। श्री बिल्लौरे ने बताया कि बालभवन में बालिकाओं के लिए पाक-कला हेतु भी पृथक् से प्रशिक्षण प्रारंभ किया जाएगा। इसमें 16 वर्ष से अधिक उम्र की बालिकाओं को भी प्रवेश की पात्रता होगी।
क्रमांक/1366/अगस्त-153/जैन


कलेक्टर की अध्यक्षता में व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए
गठित समिति की पहली बैठक सम्पन्न
जबलपुर, 16 अगस्त, 2019
      व्यापारियों की समस्याओं के निराकरण के लिए राज्य शासन के निर्देश पर गठित की गई जिला स्तरीय समन्वय समिति की पहली बैठक आज कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई ।
      बैठक में व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों द्वारा बड़ा फुहारा क्षेत्र में आये दिन होने वाले ट्रेफिक जाम की स्थिति को देखते हुए थोक कपड़ा व्यवसाय के लिए अलग से स्थान चिन्हित करने सुझाव दिया गया । इसी तरह अनाज एवं तिलहन के थोक व्यवसाय के लिए भी पृथक से मार्केट विकसित करने, सराफा व्यापार के लिए मल्टी स्टोरी कॉम्प्लेक्स तथा ट्रांसपोर्ट एवं स्पेयर पार्टस के व्यवसाय के लिए भूमि उपलब्ध कराने की मांग प्रशासन से की गई ।
      कलेक्टर श्री यादव ने इन मुद्दों पर चर्चा करते हुए बैठक में बताया कि अनाज और तिलहन के थोक व्यवसाय के लिए तेवर में नई मंडी का प्रस्ताव विचाराधीन है । उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर विकसित करने के लिए भी तेवर में भूमि उपलब्ध कराये जाने की बात कही । श्री यादव ने जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक के सुझाव पर सराफा व्यापार के लिए केन्द्र सरकार की क्लस्टर विकास योजना के तहत मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाये जाने के सागर में तैयार किये गये प्रोजेक्ट का भ्रमण करने का आग्रह व्यापारी संघों से किया ।  उन्होंने कहा कि यदि व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों को सागर का प्रोजेक्ट उपयुक्त लगता है तो इस तरह का प्रस्ताव जबलपुर के लिए तैयार किया जा सकता है ।
      कलेक्टर ने बैठक में शादियों के सीजन में बारात घरों के सामने यातायात अवरूद्ध होने की समस्या पर चर्चा करते हुए कहा कि इस बारे में जल्दी ही सभी बारात घर संचालकों की बैठक बुलाई जायेगी और उन्हें पार्किंग व्यवस्था को लेकर सर्वोच्च न्यायालय की गाइड लाइन से अवगत कराया जायेगा तथा इसका पालन करने सभी आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करने कहा जायेगा ।
      श्री यादव ने बैठक में बताया कि जबलपुर में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के लिए प्रयोगशाला स्थापित करने की शासन से स्वीकृति प्राप्त हो गई है । उन्होंने बताया कि खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के लिए दुग्ध संघ की प्रयोगशाला को भी अधिकृत किये जाने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है ।  बैठक में नगर निगम द्वारा लायसेंस बनाने का काम निजी कंपनी को सौंप दिये जाने पर व्यापारियों को होने वाली परेशानी की जानकारी दी गई ।  व्यापारी संघों ने कलेक्टर को बताया कि लायसेंस की शर्तों एवं नियमों की जानकारी उन्हें नहीं दी जाती ।  श्री यादव ने कहा कि इस बारे में जल्दी ही वर्कशाप आयोजित की जायेगी जिसमें लायसेंस की शर्तों एवं नियमों की विस्तार से जानकारी व्यापारियों को दी जायेगी ।
      कलेक्टर ने इस मौके पर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत नगर निगम द्वारा आयोजित की जाने वाली इन्वेस्टर्स मीट में व्यापारी संघों द्वारा दिये गये शहर के विकास से संबंधित सुझावों को शामिल करने का भरोसा दिया । श्री यादव ने पर्यटन को बढ़ावा देने टूरिस्ट सर्किट बनाये जाने की व्यापारी संघों की मांग पर इस बारे में जल्दी ही बैठक बुलाने की बात कही ।
      बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, जबलपुर चेम्बर ऑफ कामर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हिमांशु खरे, होटल एसोसिएश्न के चेयरमेन सुरेन्द्र पाल संटू, अनाज तिलहन व्यापारी संघ के रीतेश अग्रवाल, जबलपुर होटल एण्ड रेस्टारेंट एसोसिएशन के अमरप्रीत सिंह छाबड़ा, डिप्टी वाणिज्यिक कर नारायण मिश्रा, अग्रणी जिला प्रबंधक एस.के. सिन्हा, सराफा एसोसिएशन के मनु अग्रवाल, मिष्ठान्न विक्रेता संघ के घनश्याम दास गुप्ता, हार्डवेयर एवं सेनेटरी एसोसिएशन के परेश संघवी तथा जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा उपस्थित थे ।
क्रमांक/1367/अगस्त-154/जैन
सतत विकास पर संवेदीकरण कार्यक्रम आज से
एनजीटी के अध्यक्ष होंगे शामिल
जबलपुर, 16 अगस्त, 2019
      मध्यप्रदेश राज्य न्यायिक अकादमी, मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं मध्यप्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दो दिवसीय “सतत विकास पर संवेदीकरण कार्यक्रम” का आयोजन राज्य वन अनुसंधान संस्थान पोलीपाथर जबलपुर में कल शनिवार 17 अगस्त से आयोजित किया जायेगा ।  कार्यक्रम के मुख्य वक्ता माननीय न्यायमूर्ति श्री आदर्श कुमार गोयल, पूर्व न्यायाधीश सर्वोच्च न्यायालय एवं अध्यक्ष राष्ट्रीय हरित अधिकरण होंगे ।  प्रतिभागियों में न्यायाधीश, लोक अभियोजक, वन विभाग, खान एवं खनिज विभाग, नगरीय निकाय, स्मार्ट सिटी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, लोक स्वास्थ्य एवं पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी सम्मिलित होंगे ।
क्रमांक/1368/अगस्त-155/जैन