News.02.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित
जबलपुर, 02 अगस्त, 2019
      अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2019-20 में अध्ययन करने के लिये मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन समुदायों के छात्र-छात्राओं से अल्पसंख्यक मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत तकनीकी एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिये 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है ।
      छात्रवृत्ति के आवेदन हेतु विद्यार्थी को भारत सरकार की नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) यूआरएल www.scholarships.gov.in पर भी जिसकी लिंक भारत सरकार की वेबसाइट www.minorityaffairs.gov.in पर भी उपलब्ध है । योजना से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मानक संचालन प्रक्रिया नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर उपलब्ध है । छात्रवृत्ति हेतु केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे, ऑफलाइन आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा ।
      छात्रवृत्ति के आवेदन ऑनलाइन भरते समय विद्यार्थियों द्वारा वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध एफएक्यू पर विशेष ध्यान दिया जाये जिससे आवेदन भरते समय गलती न हो ।
      विद्यार्थियों द्वारा 12 अंकों का आधार नंबर (ऐच्छिक) या 10 अंकों का आधार पंजीयन क्रमांक (EID) और अन्य पहचान संबंधी दस्तावेजों जिसमें विद्यार्थी की फोटोग्राफ हो की जानकारी भरी जाये ।  इसमें बैंक पासबुक फोटोग्राफ सहित राशन कार्ड, इन्कम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी परमानेंट एकाउंट नंबर (पेन कार्ड), पासपोर्ट, स्कूल के हेडमास्टर या प्राचार्य द्वारा जारी एवं प्रमाणित विद्यार्थी का फोटोयुक्त आईडेन्टी कार्ड, ड्राइविंग लायसेंस शामिल है ।
      विद्यार्थियों द्वारा केवल स्वयं के नाम का बैंक खाता विवरण दिया जाए जो सक्रिय मोड में हो या बैंक के निर्देशों के अनुसार हो ताकि छात्रवृत्ति का भुगतान विफल न हो ।
विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरने के पश्चात् भरे गये पूर्ण आवेदन का एक प्रिंटआउट अनिवार्य रूप से निकालकर अपने पास सुरक्षित रखा जाए ।
आवेदन पत्र की प्रत्येक कंडिकाओं की जानकारी पूर्ण नहीं देने एवं चाहे गये आवश्यक प्रमाण पत्र अपलोड नहीं करने पर छात्रवृत्ति की पात्रता नहीं होगी। प्रत्येक विद्यार्थी अपना एक ही आवेदन भरें, एक से अधिक बार आवेदन करने पर समस्त आवेदनों को निरस्त माना जायेगा।
नवीनीकरण के विद्यार्थी जिन्हें वित्तीय वर्ष 2018-19 में राशि प्राप्त हुई है द्वारा नवीनीकरण का आवेदन भरते समय गत वर्ष 2018-19 में प्रदत्त एप्लीकेशन आईडी का उपयोग करें ।
शैक्षणिक संस्था की यह जिम्मेदारी है कि वह आवेदक का ऑनलाइन आवेदन पूर्ण रूप से निरीक्षण और परीक्षण करने के उपरांत ही नियमानुसार पात्र विद्यार्थियों के आवेदन ऑनलाइन अपने सत्यापन उपरांत अग्रिम स्तर के लिये अंतिम तिथि 15 नवंबर तक फॉरवर्ड करें ।  यदि अधूरे आवेदन अग्रेषित किये जाते हैं तो उनके निरस्त होने की पूर्ण जवाबदारी संस्था की होगी ।
क्रमांक/1222/अगस्त-09/मनोज
कलेक्टर ने सोशल मीडिया में बच्चा चोर गिरोह
की अफवाहों से सतर्क और सावधान रहने की अपील की
जबलपुर 02 अगस्त 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के नागरिकों से बच्चा चोर गिरोह को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों और भ्रम फैलाने वाली खबरों के झांसे में नहीं आने की अपील की है श्री यादव ने नागरिकों से आग्रह किया है कि वे इस मामले में पूरी सावधानी और सतर्कता बरतें और फिर भी यदि उन्हें इस तरह की कोई जानकारी मिलती है, तो तत्काल इसकी सूचना सम्बन्धित क्षेत्र के पुलिस थाना या पुलिस अधिकारियों को दें ऐसी सूचनाओं पर पुलिस को तुरन्त एक्शन लेने के निर्देश दिए गए हैं कोई व्यक्ति यदि वास्तव में दोषी है तो उस पर कठोर कार्यवाही भी की जाएगी  उन्होंने कहा कि अफवाह के आधार पर भीड़ या लोगों के समूह द्वारा किसी निर्दोष व्यक्ति के विरुद्ध हिंसा की वजह से संस्कारधानी के नाम से पूरे देश में विख्यात जिले की छवि धूमिल होगी उन्होंने सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों की जानकारी मिलते ही पुलिस के सायबर सेल को भी देने का अनुरोध नागरिकों से किया है, ताकि अफवाह फैलाने वाले असामाजिक और शरारती तत्वों से सख्ती से निपटा जा सके 
क्रमांक/1223/अगस्त-10/जैन॥
इंटेक कार्यों की समीक्षा 7 अगस्त को
जबलपुर 02 अगस्त 2019
      इंटेक जबलपुर इकाई की सामान्य सभा की वार्षिक बैठक बुधवार 7 अगस्त को शाम 4 बजे कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता संभागायुक्त राजेश बहुगुणा करेंगे ।
      बैठक में वर्ष 2018-19 के ऑडिट रिपोर्ट की पुष्टि और वर्ष 2018-19 के वार्षिक प्रतिवेदन पर विचार होगा। इसके अलावा वर्ष 2019-20 की प्रस्तावित गतिविधियों सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी ।
क्रमांक/1224/अगस्त-11/मनोज॥

सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पीपीओ का वितरण किया गया
जबलपुर, 02 अगस्त, 2019
      अतिरिक्त कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज माह जुलाई में सेवानिवृत्त 24 कर्मचारियों को पीपीओ प्रदान किये ।
      इस अवसर पर अतिरिक्त कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी ने बड़ी संख्या में उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए उनके सुखद और मंगलमयी जीवन के लिए शुभकामनाएं दी ।
      इस अवसर पर ए.के. महोबिया संभागीय पेंशन अधिकारी, पी.के. अहिवासी जिला कोषालय अधिकारी, अमित चौबे सहायक संचालक तथा सहायक पेंशन अधिकारी शीतल कुभरे, कामनी मांझी उपस्थित थे ।
क्रमांक/1225/अगस्त-12/खरे
कृषि, उद्यानिकी एवं सहकारिता की समीक्षा बैठक 7 को
जबलपुर 02 अगस्त 2019
      कलेक्टर भरत यादव बुधवार 7 अगस्त को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किसान कल्याण तथा कृषि विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण और सहकारिता विभाग के कार्यों की विस्तृत समीक्षा करेंगे ।
      बैठक में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के तहत ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारीवार फसल की स्थिति, वर्षा, कीटव्याधि और उर्वरक की समीक्षा की जायेगी ।  साथ ही आईएफएस हेतु चयनित हितग्राहीवार कार्यक्रम, गुण नियंत्रण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा होगी ।  जबकि उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के तहत सब्जी, मसाला हेतु ऑनलाइन पंजीयन की प्रगति एवं समीक्षा, फल-पौध विस्तार कार्यक्रम पर चर्चा, स्प्रिंकलर एवं ड्रिप पद्धति की प्रगति एवं चर्चा होगी । इसके अलावा सहकारिता विभाग के अंतर्गत समितिवार उर्वरक भंडारण एवं वितरण की समीक्षा, जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत ऋण मुक्त किसानों को ऋण वितरण सहित अन्य विभागीय कार्यों पर चर्चा होगी ।
क्रमांक/1226/अगस्त-13/मनोज॥

बरगी में रोजगार मेला आज
जबलपुर 02 अगस्त 2019
      जनपद पंचायत जबलपुर के ग्राम पंचायत बरगी में शनिवार 3 अगस्त को रोजगार मेला का आयोजन किया गया गया है। जिला पंचायत की पहल पर आयोजित इस रोजगार मेले में बेरोजगार युवकों को सुरक्षाकर्मी के पद पर चयन कर प्रशिक्षण दिया जाएगा।
क्रमांक/1227/अगस्त-14/मनोज॥

14 वें वित्त आयोग से जबलपुर नगर निगम को साढ़े छह करोड़ रूपए स्वीकृत
जबलपुर 02 अगस्त 2019
      जबलपुर संभाग के जबलपुर, छिंदवाड़ा व कटनी नगर निगम को राज्य शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय द्वारा 14 वें वित्त आयोग की जनरल बेसिक ग्रांट 2019-20 के तहत कुल 9 करोड़ 4 लाख 66 हजार रूपए स्वीकृत किए गए हैं। इसमें नगर निगम जबलपुर को 6 करोड़ 60 लाख 95 हजार रूपए, छिंदवाड़ा को एक करोड़ 15 लाख 32 हजार रूपए तथा कटनी को एक करोड़ 28 लाख 39 हजार रूपए की स्वीकृत राशि शामिल हैं।
      वित्त आयोग मद से राशि की स्वीकृति जनगणना 2011 की जनसंख्या के आधार पर 90 प्रतिशत और क्षेत्रफल के मापदण्ड के आधार पर 10 प्रतिशत राशि मंजूर की गई है। 14 वें वित्त आयोग के जनरल बेसिक ग्रांट मद से प्रदेश के 378 नगरीय निकायों को कुल 114 करोड़ 79 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं।
क्रमांक/1228/अगस्त-15/मनोज॥

राजस्व अधिकारियों की बैठक 10 अगस्त को
जबलपुर 02 अगस्त 2019
      राजस्व अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा बैठक 10 अगस्त को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होगी। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे।
      बैठक में सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान ऑनलाइन से प्राप्त लंबित प्रकरणों और राजस्व न्यायालयों में न्यायालयवार आरसीएमएस में दर्ज एवं निराकृत प्रकरणों की समीक्षा होगी। इसके अलावा सीमांकन, राजस्व वसूली, नवीनतम तहसीलों का गठन, नजूल भूमि पर लीज नवीनीकरण, डायवर्सन प्रकरणों की प्रगति, पटवारी अपग्रेडेशन की समीक्षा तथा वन, राजस्व सीमा विवाद की जानकारी सहित लोकसेवा तथा वेब जीआईएस के एन्ट्रीग्रेशन की समीक्षा की जाएगी। साथ ही फसल कटाई प्रयोगों की जानकारी सीसीआई एप में दर्ज करने, मार्डन अभिलेखागार में स्केनिंग कार्य सहित अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारी की भी विस्तृत समीक्षा होगी। 
क्रमांक/1229/अगस्त-16/मनोज॥

शांति समिति की बैठक 6 को
जबलपुर 02 अगस्त 2019
      ईदुज्जुहा पर्व एवं जन्माष्टमी पर्व पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 6 अगस्त की शाम 4 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गई है। बैठक में सभी संबंधितों से उपस्थित रहने का आग्रह किया गया है।
क्रमांक/1230/अगस्त-17/मनोज॥