News.03.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से मिलावटखोरों की शिकायत करने की अपील की
जबलपुर, 03 अगस्त, 2019
      मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मध्य प्रदेश को मिलावट मुक्त राज्य बनाने के संकल्प में सहभागी बनने के लिए प्रदेशवासियों से अपील की है ।  उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया है कि मिलावटी खाद्य पदार्थों का व्यापार करने वाले व्यापारियों और खाद्य पदार्थ में मिलावट की जानकारी मिलते ही तत्काल शिकायत करें ।  शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही की जायेगी और सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा ।
      मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों के नाम जारी अपील में कहा है कि ऐसे सभी खाद्य व्यवसायी जिनकी जांच में खाद्य सामग्री के लिए गए सेम्पल अमानक, मिथ्याछाप एवं असुरक्षित पाये जायेंगे, उनके विरूद्ध तत्काल प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही की जायेगी ।
      मुख्यमंत्री ने निर्धारित मानकों के तहत मिलावट रहित खाद्य पदार्थों का व्यवसाय करने वाले व्यवसाइयों को आश्वस्त किया है कि वे बिल्कुल भी परेशान नहीं हों, भय रहित होकर निर्भीकता के साथ व्यवसाय करें । लेकिन मिलावट करने वाले व्यापारियों के विरूद्ध जाँच का यह अभियान प्रदेश के मिलावट मुक्त राज्य बनने तक निरंतर जारी रहेगा ।
      मुख्यमंत्री ने इस बात पर चिंता व्यक्त की है कि कतिपय खाद्य कारोबारियों द्वारा मानवता को ताक पर रखकर स्वयं के लाभ की पूर्ति के लिए मिलावटी दूध, घी, पनीर, मावा आदि खाद्य पदार्थों का निर्माण कर उन्हें बाजार में बेचा जा रहा है ।  मिलावटी खाद्य पदार्थों के उपयोग से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है ।  अपने मुनाफे और स्वार्थ के लिए प्रदेश के नागरिकों के जीवन को संकट में डालने वाले मिलावट खोर व्यवसाइयों द्वारा किया जाने वाला अनैतिक व्यवहार राज्य सरकार द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जायेगा ।
      मुख्यमंत्री ने अपनी अपील में कहा है कि मिलावटी खाद्य पदार्थ बनाने और विक्रय करने वाले खाद्य व्यापारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा रही है ।  उन्होंने प्रदेशवासियों से कहा है कि मिलावट की जानकारी की शिकायत राज्य स्तर पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन भोपाल के दूरभाष नंबर 0755-2665036 पर या विभाग के ई-मेल आईडी fdampbhopal@gmail.com पर कर सकते हैं ।  संबंधित जिले के जिला कलेक्टर कार्यालय और खाद्य एवं औषधि प्रशासन के जिला कार्यालय में भी शिकायत या सूचना दर्ज कराई जा सकती है ।  सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा ।               
क्रमांक/1234/अगस्त-21/मनोज
केन्द्रीय विद्यालय गढ़ा के भवन निर्माण के लिए शीघ्र करें भूमि का चयन
विद्यालय की प्रबंध समिति की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 03 अगस्त, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने गढ़ा स्थित केन्द्रीय विद्यालय के भवन निर्माण के लिए भूमि चिन्हित करने की कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिये हैं । आज शनिवार को केन्द्रीय विद्यालय की प्रबंध समिति की अध्यक्षता करते हुए श्री यादव ने विद्यालय की शैक्षणिक, साहित्यिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों पर संतोष व्यक्त करते हुए छात्र-छात्राओं के लिए सामान्य ज्ञान एवं वाद-विवाद प्रतियोगितायें भी आयोजित करने की आवश्यकता भी बताई ।
श्री यादव ने इस मौके पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य परीक्षण के शिविर लगाने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने विद्यालय की लायब्रेरी के जीर्णोद्धार एवं भवन की रंगाई-पुताई का प्राक्कलन तैयार करने कहा । कलेक्टर ने केन्द्रीय विद्यालय की पेयजल समस्या को हल करने के लिए बगल में स्थित रानी दुर्गावती कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नलकूप से यहां जल आपूर्ति के निर्देश दिये ।  उन्होंने केन्द्रीय विद्यालय एवं रानी दुर्गावती कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रबंधन को आपस में समन्वय स्थापित कर शैक्षणिक साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं खेलकूद की गतिविधियों का आयोजन किये जाने पर बल दिया तथा  एक दूसरे की समस्या को आपसी सहयोग से हल करने के निर्देश भी दिये । बैठक के प्रारंभ में केन्द्रीय विद्यालय की विभिन्न गतिविधियों का प्रजेंटेशन भी दिया गया ।
नवोदय विद्यालय का निरीक्षण किया:
      केन्द्रीय विद्यालय गढ़ा की प्रबंध समिति की बैठक के बाद कलेक्टर श्री यादव ने बरगी पहुंचकर नवोदय विद्यालय का निरीक्षण किया तथा उत्कृष्ट उपलब्धि प्राप्त करने वाले विद्यालय के छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित किये ।
कलेक्टर ने विद्यालय में नेट कनेक्टिविटी की समस्या को दूर करने के लिए भारत संचार निगम को विद्यालय तक फाइवर आप्टिकल लाइन बिछाने के लिए पत्र भेजने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने नवोदय विद्यालय में पेयजल समस्या को हल करने के लिए समीप से गुजर रही एनव्हीडीए की पाईप लाइन से विद्यालय को कनेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने विद्यालय की इस समस्या के स्थायी निराकरण के लिए निर्माणाधीन पायली समूह नल-जल योजना से भी यहां जल आपूर्ति की व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
कलेक्टर ने नवोदय विद्यालय के निरीक्षण के दौरान अनुपयोगी सामग्री को विनिष्टीकरण करने की हिदायत भी विद्यालय प्रबंधन को दी । श्री यादव ने नवोदय विद्यालय में बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए सप्ताह में एक दिन चिकित्सक को विद्यालय भेजने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये ।
एकलव्य एवं बैगा आवासीय विद्यालय के प्रबंध समिति की बैठक भी ली:
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शनिवार को ही समाधि रोड स्थित एकलव्य एवं बैगा आवासीय विद्यालय की प्रबंध समिति की बैठक भी ली । उन्होंने दोनों आवासीय विद्यालयों में बच्चों को दी जा रही सुविधाओं का ब्यौरा लिया ।  श्री यादव ने इस मौके पर विद्यालय की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर चर्चा करते हुए एसडीएम को समीपस्थ ग्राम बरबटी स्थित नलकूप से अवैध कब्जे हटाने तथा वहां से आवासीय विद्यालय को पानी की आपूर्ति करने के निर्देश दिये ।
      कलेक्टर ने बैठक में आवासीय विद्यालयों के बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए सप्ताह में एक दिन डॉक्टर की ड्यूटी लगाने की हिदायत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दी । उन्होंने दोनों आवासीय विद्यालयों के लिए शासन से प्राप्त आबंटन का ब्यौरा भी बैठक में लिया ।
क्रमांक/1235/अगस्त-22/जैन
मॉडल स्कूल में कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम आज
कलेक्टर देंगे प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के टिप्स
जबलपुर, 03 अगस्त, 2019
      जिला प्रशासन की अनूठी पहल के तहत कल रविवार 4 अगस्त को सुबह 11 बजे से पं. लज्जाशंकर झा उत्कृष्ट विद्यालय मॉडल स्कूल के ग्यारहवीं एवं बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । कैरियर गाइडेंस के इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री भरत यादव, वनमंडलाधिकारी श्री रविन्द्रमणि त्रिपाठी तथा संयुक्त कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया एवं एसडीएम अधारताल आशीष पांडे द्वारा बच्चों को लोक सेवा आयोग, रेल्वे, बैंकिंग भर्ती बोर्ड जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों और इन परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के टिप्स दिये जायेंगे । 
      जिला प्रशासन द्वारा मॉडल स्कूल में कैरियर गाइडेंस का यह कार्यक्रम प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को आयोजित किया जायेगा ।
क्रमांक/1236/अगस्त-23/जैन
श्री पॅवार रजिस्ट्रार बने
जबलपुर, 03 अगस्त, 2019
      मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर के ज्वाइंट रजिस्ट्रार श्री अजय पॅवार को पदोन्नत कर उन्हें उच्च न्यायालय में ही रजिस्ट्रार मिनिस्ट्रियल के पद पर पदस्थ किया गया है । इस बारे में आज आदेश जारी कर दिये गये हैं ।
क्रमांक/1237/अगस्त-24/जैन

विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत चौपाल का आयोजन आज
जबलपुर, 03 अगस्त, 2019
      विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत रविवार 4 अगस्त को चौपाल का आयोजन किया जायेगा ।  इसमें सरपंच एवं पंचायत प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जन्म के तुरंत बाद स्तनपान की शुरूआत की आवश्यकता संबंधी जानकारी ग्रामीणजनों को दी जायेगी ।
      गौरतलब है कि विश्व स्तनपान सप्ताह से संबंधित सभी गतिविधियाँ आंगनबाड़ी स्तर पर संचालित की जा रही हैं ।  इसमें बच्चे को जन्म के तुरंत बाद माँ का पीला, गाढ़ा दूध यानि खीस (कोलस्ट्रम) देने की समझाइश दी जा रही है । यह बताया जा रहा है कि यह बच्चे का पहला टीका होता है ।  मानव जीवन में केवल एक ही बार, जन्म के तीन दिनों तक ही बच्चे को माँ से खीस (कोलस्ट्रम) मिलता है । यदि यह मौका निकल गया तो जीवन भर इसका कोई विकल्प नहीं ।  कोलस्ट्रम शिशु को संक्रमण व एलर्जी से बचाता है और शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायता करता है ।
क्रमांक/1238/अगस्त-25/मनोज

तीरंदाज मुस्कान किरार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की ब्रांड एम्बेसडर बनीं
जबलपुर, 03 अगस्त, 2019
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने संस्कारधानी जबलपुर की बेटी और प्रख्यात तीरंदाज मुस्कान किरार को जिले में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है ।
      ब्रांड एम्बेसडर के रूप में मुस्कान किरार की नियुक्ति वित्तीय वर्ष 2019-20 तक के लिए मान्य होगी ।  इन्हें बालिका शिक्षा तथा उनके सशक्तिकरण के लिए जनमानस को संदेश देने का कार्य किया जायेगा । जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर मुस्कान की फोटो और कथनों का उपयोग बालिका शिक्षा के लिए किया जायेगा ।  गौरतलब है कि मुस्कान किरार ने कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिताओं में शिरकत कर देश, प्रदेश और जिले का नाम अंतर्राष्ट्रीय क्षितिज पर रोशन किया है ।
क्रमांक/1239/अगस्त-26/मनोज

मझौली में रोजगार मेला कल
जबलपुर 03 अगस्त 2019
      जनपद पंचायत कार्यालय मझौली में सोमवार 5 अगस्त को रोजगार मेला का आयोजन किया गया है। जिला पंचायत और भारतीय सुरक्षा दक्षता परिषद् नई दिल्ली के तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस रोजगार मेले में बेरोजगार युवकों को सुरक्षाकर्मी के पद पर चयन कर प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था की जाएगी।
क्रमांक/1240/अगस्त-27/मनोज॥
डाटा एन्ट्री ऑपरेटर के चयन हेतु समिति गठित
जबलपुर 03 अगस्त 2019
      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव ने स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में संविदा पर डाटा एन्ट्री ऑपरेटर पद हेतु चयन प्रक्रिया संपादित करने के लिए अपर कलेक्टर प्रथम की अध्यक्षता में समिति गठित कर दी है।
      इस समिति का संयोजक उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन को बनाया गया है। जबकि प्रभारी अधिकारी व नोडल नोडल स्थानीय निर्वाचन, जिला कोषालय अधिकारी और जिला संस्थागत वित्त अधिकारी को सदस्य बनाया गया है। यह समिति अनारक्षित वर्ग के एक पद पर डाटा एन्ट्री आपरेटर संविदा की चयन प्रक्रिया पूर्ण करेगी।
क्रमांक/1241/अगस्त-28/मनोज॥
जिले में अब तक 374.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 03 अगस्त 2019
      जिले में एक जून से 03 अगस्त तक 374.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 503.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से 03 अगस्त की अवधि में 426.4 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 175.6 मिलीमीटर, कुंडम में 418.0 मिलीमीटर, पाटन में 517.7 मिलीमीटर, शहपुरा में 286.6 मिलीमीटर, सिहोरा में 401.8 मिलीमीटर और मझौली में 395.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1242/अगस्त-29/मनोज॥

पद्म अवार्ड हेतु अब 15 अगस्त तक किया जा सकेगा ऑनलाइन आवेदन
जबलपुर 03 अगस्त 2019
      भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले प्रतिष्ठित पद्म अवार्ड 2020 हेतु अब ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी गई है। इच्छुक व्यक्ति अब अपना नामांकन 15 अगस्त तक ऑनलाइन कर सकता है। पहले नामांकन दाखिल करने की समय-सीमा एक अगस्त थी, जिसे बढ़ाकर अब 15 अगस्त कर दिया गया है।
क्रमांक/1243/अगस्त-30/मनोज॥

नेत्रहीन छात्रों का किया स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर 03 अगस्त 2019
      इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी जबलपुर द्वारा आज शनिवार को बायपास स्थित दृष्टिबाधित विद्यालय के छात्रों हेतु स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विद्यालय के 86 छात्रों का आंख, दांत, नाक, कान, गला, हीमोग्लोबिन एवं सामान्य जांचें विशेषज्ञों द्वारा की गई। शिविर में 50 छात्रों में कैल्शियम की कमी पाई गई जबकि एक छात्र को मधुमेह से पीड़ित पाया गया। शिविर में परीक्षण उपरांत छात्रों को आयरन, कैल्शियम, मल्टीविटामिन, कफ सिरप, बुखार, खुजली एवं चर्मरोग की दवाईयां वितरित की गई। शिविर में स्कूल के प्राचार्य रामनरेश पटेल, एन.के. बोकडे एवं स्टॉफ उपस्थित था। शिविर का संचालन सदस्य रेडक्रॉस सुनील गर्ग द्वारा किया गया। शिविर में डॉ संजय जैन, डॉ मुकेश अग्रवाल, डॉ नचिकेत जोशी (मेट्रो अस्पताल) एवं अमरीश मिश्रा, राजकमल, विक्रम सिंह पटेल एवं टीम उपस्थित रही।
क्रमांक/1244/अगस्त-31/जैन॥

खोवा दुकानों की आकस्मिक जांच
दूषित पाए जाने पर तीस किलो घी जप्त
जबलपुर 03 अगस्त 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम के लिए चलाई जा रही मुहिम के तहत आज शनिवार को सयुंक्त कलेक्टर नमः शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले ने खोवा मंडी स्थित चार प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जांच की  
जांच की इस कार्यवाही के दौरान सभी प्रतिष्ठानों से परीक्षण हेतु खोवा के सेम्पल लिए गए जबकि इनमें से एक प्रतिष्ठान से बिना लाइसेंस के विक्रय हेतु रखा गया करीब 30 किलो घी जप्त किया गया श्री मुन्ना केशरवानी के प्रतिष्ठान से जप्त किये गए इस घी को प्रथम दृष्टया दूषित एवं मिलावटी पाए जाने पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले द्वारा तहसील ऑफिस के पास नष्ट कराया गया
खाद्य एवं औषधि प्रशासन के प्रभारी अधिकारी सयुंक्त कलेक्टर श्री अरजरिया ने  बताया कि कार्यवाही के दौरान लिए गए खोवा एवं घी के सेम्पल परीक्षण हेतु भोपाल स्थित प्रयोगशाला  भेजे जा रहे हैं । आकस्मिक जांच की इस कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा अधिकारी भी मौजूद थे।
क्रमांक/1245/अगस्त-32/जैन॥

अधारताल स्थित मसाला फैक्ट्री पर छापा
बड़ी मात्रा में रखा था मसालों में मिलाने अखाद्य रंग
जबलपुर, 03 अगस्त, 2019
      खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने प्रशासनिक अमले द्वारा आज शनिवार की शाम अधारताल औद्योगिक क्षेत्र स्थित प्रदीप मसाला फैक्ट्री पर आकस्मिक कार्यवाही कर बड़ी मात्रा में अखाद्य रंग जप्त किया गया है ।  ये रंग पिसी मिर्च में मिलाने के लिए रखा गया था ।
      संयुक्त कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले द्वारा की गई आकस्मिक जांच की इस कार्यवाही में फैक्ट्री को सील कर दिया गया है तथा डेढ़ बोरी अखाद्य रंग को जप्त कर मसालों के सेम्पल परीक्षण हेतु लिये गये हैं ।
      खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के प्रभारी अधिकारी संयुक्त कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया के मुताबिक मसाला फैक्ट्री से जप्त किया गया अखाद्य रंग पिसी मिर्च में मिलाने के लिए रखा गया था । उन्होंने बताया फैक्ट्री से लिए गये मसाले एवं मसाले में मिलाने रखा गया अखाद्य रंग के सेम्पल को भोपाल स्थित प्रयोगशाला को परीक्षण हेतु भेजा जा रहा है । श्री अरजरिया ने बताया कि रिपोर्ट आने के बाद मसाला फैक्ट्री पर खाद्य अपमिश्रण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया जायेगा तथा दंडात्मक कार्यवाही की जायेगी । आकस्मिक जांच की इस कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा अधिकारी मुकुंद झारिया, विनोद धुर्वे एवं माधुरी मिश्रा भी शामिल थे ।
क्रमांक/1246/अगस्त-33/जैन