News.01.08.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने 11वीं कक्षा के छात्रों को पढ़ाया इतिहास
ग्रामीण क्षेत्रों का किया औचक भ्रमण
जबलपुर, 01 अगस्त, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरुवार को कटंगी-मझौली के ग्रामीण क्षेत्रों का औचक भ्रमण किया । इस दौरान उन्होंने बेलखाडू स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया और इतिहास की पढ़ाई कर रहे ग्यारहवीं कक्षा के बच्चों की क्लास ली श्री यादव ने बच्चों से कहा कि इतिहास याद करने का  नहीं बल्कि पुराने तथ्यों एवं घटनाक्रमों को वर्तमान से जोड़कर समझने का विषय है।  कलेक्टर ने छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद , निबन्ध , वाद-विवाद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में भी भाग लेने की समझाईश दी उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व में निखार लाने के लिये पढ़ाई के साथ इन गतिविधियों में हिस्सा लेना भी जरूरी है
       बेलखाडू शाला के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने शाला प्राचार्य को शाला परिसर की स्वच्छता पर ज्यादा ध्यान देने के निर्देश दिए   जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र भी निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ मौजूद थे
बोरिया शाला परिसर में पौधा रोपण:
शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला बेलखाडू का निरीक्षण करने के बाद  कलेक्टर ग्राम बोरिया स्थित शाला में पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए उन्होंने शाला परिसर में जामुन का पौधा रोपा इस मौके पर श्री यादव ने बच्चों को पौधे रोपने और लगाए गए पौधों की सुरक्षा करने का संकल्प दिलाया
          कलेक्टर ने बोरिया में ग्रामीणों से भी चर्चा की ग्रामीणों से बोरिया - कांटी सड़क की खराब हालत की जानकारी मिलने पर उन्होंने इसकी मरम्मत कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने शाला के समीप स्थित शासकीय भूमि तथा बाजार की भूमि पर हुए अतिक्रमणों को हटाने के निर्देश तहसीलदार को दिए
      एक परिसर एक शाला में बोरिया शाला के शामिल होने के फलस्वरूप यहां 17 अतिरिक्त कक्षों के निर्माण की आवश्यकता बताये जाने पर कलेक्टर ने वर्तमान शाला परिसर में भूमि की अनुपलब्धता के मद्देनजर ऐसे किसी दूसरे स्थान पर शाला भवन के निर्माण की आवश्यकता बताई जहां खेल का मैदान भी बनाया जा सके ।  उन्होंने इसके लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर ने ग्रामीणों द्वारा गांव में बनाई गई पानी की टंकी से अभी तक पेयजल की आपूर्ति प्रारंभ नहीं हो पाने की शिकायत को भी गंभीरता से लिया ।  उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को पाईप लाईन डालकर गांव में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।
             श्री यादव ने  बोरिया में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक सेवा सहकारी समिति का निरीक्षण भी किया
खजरी वितरण नहर का किया निरीक्षण :-
 कलेक्टर श्री यादव ने ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान बरगी बांध की खजरी वितरण नहर का निरीक्षण किया और नर्मदाघाटी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को नहर को पक्का बनाने का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए उन्होंने मौके पर मौजूद किसानों से भी चर्चा की और उनसे फसलों की स्थिति के बारे में जानकारी ली किसानों ने कलेक्टर को बताया कि नहर से मिल रहे पानी फलस्वरूप यहां धान की बुआई की स्थिति अच्छी है
            नहर के निरीक्षण के दौरान मौजूद किसानों ने कलेक्टर को बताया कि कृषि विभाग का अमला उनके क्षेत्र से लगातार अनुपस्थित रहता है और इस वजह से उन्हें खेती-किसानी की नई विधियों तथा उर्वरक के सन्तुलित इस्तेमाल के बारे में कोई जानकारी या सलाह नहीं मिल पाती है  
          कलेक्टर ने किसानों की इस शिकायत पर एसडीओ कृषि को नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण करने, किसानों से निरन्तर सम्पर्क में रहने तथा क्षेत्र में पदस्थ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों का मासिक कैलेंडर तैयार करने एवं उनके कार्यों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए । श्री यादव ने नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को भी नहरों के रखरखाव पर ध्यान देने तथा किसानों से निरंतर संपर्क में रहने की हिदायत दी ।
लुहारी में किया ग्रामीणों से संवाद:
      कलेक्टर श्री यादव ने बोरिया के बाद ग्राम लुहारी (कांटी) में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों से संवाद किया और उनकी समस्यायें जानी ।  इस मौके पर ग्रामवासियों ने कलेक्टर के समक्ष ग्राम की पेयजल समस्या के स्थाई निराकरण की मांग की । ग्रामवासियों ने बताया कि मोटर पम्प फिट नहीं हो पाने और पाइप लाइन का ज्यादातर हिस्सा चोक हो जाने के कारण नल-जल योजना से गांव में पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है । श्री यादव ने गांव में मोटर पम्प लगाकर नल-जल योजना को चालू करने के तथा चोक पाइप लाइन के स्थान पर नई पाइप लाइन डालने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । 
      श्री यादव ने ग्रामीणों से संवाद के दौरान घरों के आसपास पौधे लगाने और उनकी सुरक्षा करने की बात कही ।  उन्होंने ग्राम पंचायत कार्यालय के सामने स्थित तालाब में सिंघाड़ा लगाने के साथ-साथ मछली पालन करने की सलाह भी दी ।  ग्राम पंचायत लुहारी में ग्रामीणों के साथ हुए संवाद के दौरान जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र भी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने लुहारी एवं आसपास के ग्रामवासियों की बिजली बिल संबंधी समस्या के निदान के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिये ।  उन्होंने इस शिविर में बीपीएल कार्ड बनाने के प्राप्त आवेदनों का निराकरण करने और भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए निर्माण श्रमिकों का पंजीयन करने के निर्देश भी दिये ।
      श्री यादव ने इस अवसर पर मौजूद एसडीएम को पीएचई और जल निगम के अधिकारियों की बैठक लेकर नल-जल योजनाओं की समीक्षा करने कहा । उन्होंने ग्राम मिड़की में अवैध उत्खनन की शिकायत पर एसडीएम को तुरंत कार्यवाही करने की हिदायत दी ।
पर्याप्त मात्रा में रखे जायें एंटी रेबीज के इंजेक्शन:
      कलेक्टर ने ग्राम लुहारी के बाद कटंगी में भी नगर पंचायत कार्यालय में स्थानीय निवासियों से संवाद किया । उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कटंगी में एंटी रेबीज के इंजेक्शन की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को दिये ।  श्री यादव ने कटंगी वासियों की शिकायत पर उत्पाती बंदरों को पकड़ने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिये ।
पोला में लगाई किसानों की चौपाल:
      कटंगी के बाद कलेक्टर ने मझौली जनपद पंचायत क्षेत्र का भ्रमण भी किया ।  उन्होंने ग्राम पोला में किसानों की चौपाल लगाई और उनसे खेती-किसानी पर चर्चा की ।  श्री यादव ने किसानों से कम लागत में ज्यादा उत्पादन लेने के लिए पारंपरिक तरीकों के स्थान पर खेती की नई तकनीकों का इस्तेमाल करने तथा रसायनिक उर्वरकों का संतुलित उपयोग करने की सलाह दी । श्री यादव ने चौपाल में जैविक खेती को अपनाने, खेत-तालाब बनाकर सिंघाड़ा लगाने तथा मछली पालन करने के लिए किसानों को प्रेरित किया ।
      कलेक्टर ने किसानों से चर्चा के दौरान एसडीएम को पोला में ग्रामवासियों की समस्याओं के निराकरण के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिये । उन्होंने शिविर में स्वरोजगार ऋण योजनाओं सहित शासन की अन्य योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दिये जाने की बात कही ।
मझौली में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण:
      कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मझौली का भी निरीक्षण किया ।  उन्होंने अस्पताल परिसर में साफ-सफाई में कमी पर नाराजगी भी व्यक्त की तथा इस ओर ज्यादा ध्यान देने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये ।  श्री यादव ने मझौली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र का भी अवलोकन किया और खराब विद्युत उपकरणों को तत्काल बदलने के निर्देश अधिकारियों को दिये । 
     
क्रमांक/1214/अगस्त-1/जैन

मरणासन्न कथन, शव परीक्षण एवं पंचनामा हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तय
जबलपुर, 01 अगस्त, 2019
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने जबलपुर नगर के थाना क्षेत्रों से संबंधित मरणासन्न कथन एवं शव परीक्षण और पंचनामा संपन्न करने हेतु पूर्व में जारी आदेश में संशोधन करते हुए कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के मध्य नए सिरे से कार्य विभाजन कर दिया है ।
      विक्टोरिया जिला चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय या शहर स्थित किसी अन्य चिकित्सालय में शव परीक्षण तथा पंचनामा आदि तैयार करने हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेट्स को शहर व ग्रामीण थाना क्षेत्र हेतु सशक्त किया गया है ।
      कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के मुताबिक सोमवार को तहसीलदार रांझी नीरज तखरया को मरणासन्न, शव परीक्षण एवं पंचनामा संपन्न कराने का दायित्व सौंपा गया है ।  इसी प्रकार मंगलवार को श्याम नंदन चंदेले नायब तहसीलदार अधारताल, बुधवार को श्यामसुंदर आनंद नायब तहसीलदार गोरखपुर-दो, गुरूवार को नेहा जैन नायब तहसीलदार रांझी, शुक्रवार को दिलीप कुमार चौरसिया अतिरिक्त तहसीलदार गोरखपुर-एक तथा शनिवार को राजेन्द्र कुमार शुक्ला नायब तहसीलदार बरेला दायित्व सम्हालेंगे ।
      इसी प्रकार माह अगस्त के प्रथम रविवार को राजेन्द्र कुमार शुक्ला नायब तहसीलदार बरेला, द्वितीय रविवार को नेहा जैन नायब तहसीलदार रांझी, तृतीय रविवार को दिलीप कुमार चौरसिया अतिरिक्त तहसीलदार गोरखपुर-एक तथा चतुर्थ रविवार को नीरज तखरया नायब तहसीलदार ओमती शव परीक्षण व पंचनामा से संबंधित मजिस्ट्रियल कार्य करेंगे ।  जबकि माह सितंबर के प्रथम रविवार को श्यामसुंदर आनंद नायब तहसीलदार गोरखपुर-दो, द्वितीय रविवार को श्याम नंदन चंदेले नायब तहसीलदार अधारताल, तृतीय रविवार को नीरज तखरया नायब तहसीलदार ओमती, चतुर्थ रविवार को राजेन्द्र कुमार शुक्ला नायब तहसीलदार बरेला तथा पंचम रविवार को नेहा जैन नायब तहसीलदार रांझी कार्य संपादित करेंगी ।
      इसके अलावा तहसीलों में पदस्थ राजस्व अधिकारी अपने-अपने राजस्व निरीक्षक मंडल के अंतर्गत आने वाले थाना क्षेत्रों के लिये मृत्यु कथन व शिनाख्तगी परेड तथा नवविवाहिता व बंदी के शव पंचनामा की कार्यवाही करेंगे ।
क्रमांक/1215/अगस्त-2/मनोज
मानसिक दिव्यांगों के अभिभावकों को मिली लीगल गार्जियनशिप
जबलपुर, 01 अगस्त, 2019
      जिले में संचालित जिला लोकल लेवल कमेटी के द्वारा मानसिक मंदता से ग्रस्त दिव्यांगजन के अभिभावकों को लीगल गार्जियनशिप प्रदान किये जाने के उद्देश्य से प्रतिमाह के प्रथम गुरूवार को शिविर का आयोजन किया जाता है ।  इसी क्रम में आज जिला पंचायत कार्यालय में आयोजित शिविर में दो प्रकरणों में लीगल गार्जियनशिप प्रदान की गई । 
      शिविर में लीगल गार्जियनशिप के संबंध में कुंडम एवं नगरीय क्षेत्र के दो प्रकरण प्राप्त हुए जिनका निराकरण डॉ. रामनरेश पटेल नोडल अधिकारी नि:शक्तजन कल्याण द्वारा किया गया ।  समय-सीमा बैठक में कलेक्टर एवं चेयर पर्सन जिला लोकल लेवल कमेटी भरत यादव के निर्देशानुसार मानसिक मंदता, बहुविकलांग, सेरेब्रेल पालसी, ऑटिज्म श्रेणी के दिव्यांगजन को वैधानिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से अधिक से अधिक संख्या में अभिभावकों से लीगल गार्जियनशिप प्राप्त करने की अपील की गई है ।
क्रमांक/1216/अगस्त-3/मनोज
जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक आज
जबलपुर, 01 अगस्त, 2019
      अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण योजनान्तर्गत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक 2 अगस्त को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है ।  बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे ।
      बैठक में अधिनियम के विभिन्न उपबंधों के क्रियान्वयन, पीड़ित व्यक्तियों को दी गई राहत, पुनर्वास सुविधा तथा अन्य मामले सहित अधिनियम के अधीन न्यायालयीन मामलों के अभियोजन पर चर्चा होगी ।
क्रमांक/1217/अगस्त-4/मनोज

जिले में अब तक 355.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर, 01 अगस्त, 2019
      जिले में एक जून से 01 अगस्त तक 355.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है ।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 501.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी ।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से 01 अगस्त की अवधि में 424.4 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है ।  इसी प्रकार पनागर में 164.4 मिलीमीटर, कुंडम में 383.7 मिलीमीटर, पाटन में 491.5 मिलीमीटर, शहपुरा में 267.4 मिलीमीटर, सिहोरा में 366.4 मिलीमीटर और मझौली में 389.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है ।
क्रमांक/1218/अगस्त-5/मनोज

कलेक्ट्रेट में पीपीओ का वितरण आज
जबलपुर 01 अगस्त 2019
      जिले में विभिन्न विभागों से माह जुलाई में सेवानिवृत्त हुए शासकीय सेवकों को पेंशन प्राधिकार पत्रों के वितरण एवं संभागीय पेंशनर्स फोरम की बैठक का आयोजन 2 अगस्त को शाम 4 बजे कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में किया गया है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे।
क्रमांक/1219/अगस्त-06/मनोज

न्यायालयीन प्रकरणों की प्रस्तुति एवं जांच में लापरवाही बरतने पर
उप निरीक्षक एवं प्रधान आरक्षक निंदा की सजा से दंडित
जबलपुर 01 अगस्त 2019
      न्यायालयीन प्रकरणों की प्रस्तुति में जांच एवं अभियोजन स्तर पर लापरवाही और जानबूझकर विद्वेषपूर्ण विवेचना के कारण न्यायालय से प्रतिकूल निर्णय होने पर विवेचक उप निरीक्षक और प्रधान आरक्षक के विरूद्ध पुलिस अधीक्षक द्वारा निंदा की सजा से दंडित किया गया है।
      अपर जिला दण्डाधिकारी हर्ष दीक्षित, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राइम शिवेश सिंह बघेल और जिला लोक अभियोजन अधिकारी वसीम खान की मौजूदगी में कलेक्ट्रेट में हुई जिला स्तरीय बैठक में विवेचकों द्वारा लापरवाही बरतने पर पुलिस अधीक्षक द्वारा दिए गए निंदा की सजा पर बैठक में संतोष व्यक्त किया गया।
      समिति की बैठक में बताया गया कि सुश्री शक्ति वर्मा न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी के न्यायालय में प्रचलित दांडिक प्रकरण के विवेचना में तत्कालीन विवेचक प्रधान आरक्षक भगत सिंह थाना घमापुर द्वारा बरती गई लापरवाही से आरोपी के दोषमुक्त हो जाने के कारण पुलिस अधीक्षक ने विवेचक को निंदा की सजा से दंडित किया है। वहीं एक अन्य मामले में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सुश्री नुरून निशा अंसारी के न्यायालय में प्रचलित दांडिक प्रकरण में तत्कालिक विवेचक उप निरीक्षक बीएल बट्टी थाना अधारताल (अब सेवानिवृत्त) द्वारा विवेचना में लापरवाही बरतने की वजह से आरोपी के दोषमुक्त हो जाने से विवेचक उप निरीक्षक को निंदा की सजा से दण्डित किया गया।
      बैठक में विभिन्न न्यायालयों द्वारा जून माह में 50 प्रकरणों में पारित आदेश की सूची प्रस्तुत कर समीक्षा की गई। इन सभी प्रकरणों में अभियोजन अथवा पुलिस के विरूद्ध कोई प्रतिकूल टीप पारित नहीं की गई है।
क्रमांक/1220/अगस्त-07/मनोज

चरगवां में रोजगार मेला आज
जबलपुर 01 अगस्त 2019
      भारतीय सुरक्षा दक्षता परिषद् नई दिल्ली एवं एसआईएस और जिला पंचायत के संयुक्त तत्वावधान में बेरोजगार युवकों को सुरक्षाकर्मी के पद पर चयन एवं प्रशिक्षण हेतु जनपद पंचायत स्तर पर लगने वाले रोजगार मेलों के लिए तिथि व स्थल निर्धारित कर दिया गया है। जिले का पहला रोजगार मेला शुक्रवार 2 अगस्त को जनपद पंचायत शहपुरा के ग्राम पंचायत चरगवां में लगेगा।
      जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जनपद पंचायत जबलपुर के ग्राम पंचायत बरगी में रोजगार मेला 3 अगस्त को, मझौली जनपद  पंचायत कार्यालय में 5 अगस्त को, पनागर जनपद पंचायत कार्यालय में 6 अगस्त को, सिहोरा जनपद पंचायत में 7 अगस्त को, कुण्डम जनपद पंचायत में 8 अगस्त को तथा पाटन जनपद पंचायत के ग्राम उड़ना में 9 अगस्त को रोजगार मेला लगेगा।
क्रमांक/1221/अगस्त-08/मनोज