News.10.08.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मंडला के साथ-साथ आसपास के जिलों को भी मिले शिविर का लाभ- प्रभारी मंत्री श्री भनोत
निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन 7 से 14 नवम्बर तक
देश के ख्यातिलब्ध चिकित्सक देंगे सेवायें

जबलपु 10 अगस्त 2019
                                                रोटरी क्लब के तत्वाधान में 7 नवम्बर से 14 नवम्बर तक मण्डला में विशाल निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसमें दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़ सहित देश के विभिन्न स्थानों के ख्यातिलब्ध चिकित्सक अपनी सेवाऐं देंगे। शिविर की रूपरेखा निर्धारित करने के उद्देश्य से आज मण्डला में जिला योजना भवन में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग तथा मंडला जिले के प्रभारी मंत्री तरूण भनोत द्वारा मेगा चिकित्सा शिविर को सफल बनाने के लिए आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में राज्य सभा सांसद विवेक तन्खा एवं संपतिया उईके, संभाग आयुक्त राजेश बहुगुणा, विधायक मंडला देवसिंह सैयाम, विधायक बिछिया नारायण पट्टा एवं विधायक निवास डॉ. अशोक मर्सकोले, कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया, कलेक्टर जबलपुर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक आरआरएस परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, डॉ. राजेश धीरावाणी सहित सभी जिला अधिकारी तथा रोटरी क्लब के सदस्य उपस्थित रहे।
                                                इस अवसर पर वित्त मंत्री तरूण भनोत ने कहा कि रोटरी राहत मेडिकल मिशन के तहत आयोजित इस द्वितीय विशाल निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन मंडला जैसे क्षेत्र में किया जाना सराहनीय पहल है। यह शिविर तभी सफल माना जायेगा जब मंडला सहित आसपास के अन्य जिलों के मरीजों को भी इस शिविर का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि यह शिविर उन लोगों के लिए सुनहरा अवसर है जो बड़े चिकित्सकों तक नहीं पहुंच पाते उनको शिविर के माध्यम से बेहतर उपचार प्राप्त होगा। प्रभारी मंत्री ने लोकसेवक, स्वयंसेवी संगठनों तथा जनसामान्य का आव्हान किया कि वे इस निःशुल्क चिकित्सा शिविर के महायज्ञ में सेवा संकल्प के रूप में आहूति देते हुए अधिक से अधिक लोगों को शिविर का लाभ दिलाने में सहभागी बनें। उन्होंने इस शिविर के लिए सभी आवश्यक तैयारियाँ समय रहते पूर्णं करने तथा जिला स्तर पर समन्वय कार्यालय खोलने के निर्देश दिये।
                                                राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने कहा कि मंडला में पूर्व में हुए शिविर के सकारात्मक परिणामों से इस द्वितीय शिविर के आयोजन की प्रेरणा मिली है। उन्होंने कहा कि मंडला के पहले शिविर में इतिहास रचा था पहले शिविर से और बेहतर सेवाऐं उपलब्ध कराने के लिए सम्मिलित प्रयास आवश्यक हैं। मंडला के निःशुल्क चिकित्सा शिविर में ख्यातिलब्ध चिकित्सकों द्वारा बायपास सर्जरी कराने की भी तैयारी की जा रही है। शिविर में देश के सबसे बेहतर चिकित्सक मौजूद रहेंगे अतः इन चिकित्सकों का बेहतर उपयोग करने के लिए बेहतर रणनीति बनाकर क्रियान्वित करना आवश्यक है। श्री तन्खा ने कहा कि यह एक ईश्वरीय कार्य है जिसे हम सबको मिलकर सफल बनाना होगा। उन्होंने कहा कि लोगों को कम समय में बेहतर उपचार उपलब्ध कराना इस शिविर की पहली प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने मरीजांे की संख्या के आधार पर कैलेंडर तैयार करने के भी निर्देश दिये हैं। इस अवसर पर संभाग आयुक्त राजेश बहुगुणा ने कहा कि शिविर में विभिन्न जिलों के चिकित्सकों की सेवायें इस प्रकार ली जायें जिससे उनके जिले की स्वास्थ्य सेवायें प्रभावित न हों।
                                                शिविर तैयारियों के संबंध मंे कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर की सफलता के लिए तैयारियाँ प्रारंभ कर दी गई हैं। शिविर के लिए जिला चिकित्सालय के साथ-साथ योगीराज एवं कटरा अस्पताल में भी ऑपरेशन किये जायेंगे। अस्पतालवार कलरकोड निर्धारित किया जा रहा है जिससे मरीजों को संबंधित अस्पताल तक पहुंचने में आसानी हो। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा आरबीएसके की टीम द्वारा गांव-गांव तक शिविर की जानकारी पहुंचाई जा रही है। इससे पूर्व बैठक के प्रारंभ में वर्ष 2010 में हुए प्रथम निःशुल्क चिकित्सा शिविर की वीडियो डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया जिसमें लगभग 48 हजार मरीजों को लाभान्वित किया गया था। इस अवसर पर शिविर की तैयारियों के संबंध में जन प्रतिनिधियों, अधिकारी, रोटरी सदस्य तथा स्वयंसेवी संगठन के प्रतिनिधियों से भी सुझाव लिये गये।
क्रमांक/1320/अगस्त-107/जैन॥