News.02.08.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
समस्यायें सुनने गाँव-गाँव पहुंच रही सरकार—लखन घनघोरिया
सामाजिक न्याय मंत्री और विधायक की मौजूदगी में
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत जिले का पहला शिविर चरगवां में संपन्न
जबलपुर, 02 अगस्त, 2019
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत  जिले का पहला शिविर आज शुक्रवार को शहपुरा विकासखण्ड के ग्राम चरगवां में आयोजित किया गया प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस शिविर में शासन की विभिन्न योजनाओं का हितग्राहियों को लाभ दिया गया तथा  लोगों से प्राप्त आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया  शिविर में बरगी के विधायक श्री संजय यादव, कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह,  जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे  
          सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने शिविर को सम्बोधित करते हुए  आपकी सरकार आपके द्वार योजना के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि गांव के लोगों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए अभी तक जिला मुख्यालय स्थित दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब सरकार ने यह फैसला लिया है कि सरकारी अमला खुद गांव तक जायेगा तथा न केवल गांव की जरूरतों को समझेगा बल्कि ग्रामीणों से सीधे संवाद कायम कर उनकी समस्याओं का मौके पर ही निराकरण भी करेगा ।
      श्री घनघोरिया ने इस अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा जनहित में शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी सामाजिक न्याय मंत्री ने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार को गाँव, गरीबों और किसानों की सच्ची हितैषी बताया उन्होंने कहा कि वचन पत्र में जनता से जो भी वादे किए गए थे उनमें से लगभग सभी वादों को अल्पसमय में ही इस सरकार ने पूरा कर दिखाया है श्री घनघोरिया ने  बरगी क्षेत्र के विकास के प्रति  विधायक श्री संजय यादव की  ललक और जज्बे की तारीफ भी अपने सम्बोधन में की
          सामाजिक न्याय मंत्री ने शिविर में बड़ी संख्या में आये लोगों को उनके क्षेत्र की हर समस्या के निराकरण का तथा विकास की प्रत्येक जरूरत को पूरा करने का भरोसा भी दिलाया । उन्‍होंने अधिकारियों को शासन की मंशा के अनुरूप आपकी सरकार आपके द्वार योजना के सफल क्रियान्वयन में सहभागी बनने का आग्रह किया । उन्होंने ग्रामीणों से भी शासकीय योजनाओं का लाभ उठाने की अपील इस मौके पर की ।
         विधायक श्री संजय यादव ने अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में गठित प्रदेश की नई सरकार के छह माह के कार्यकाल के दौरान बरगी विधानसभा क्षेत्र को मिली उपलब्धियों तथा भविष्य की विकास की योजनाओं की जानकारी दी   उन्होंने बताया कि सरकार ने जबलपुर जिले में तीन नये कॉलेज खोलने की घोषणा की है उनमें दो बरगी विधानसभा क्षेत्र में ही खोले जायेंगे ।  श्री यादव ने बताया कि चरगवां क्षेत्र में कॉलेज की पढ़ाई करने जबलपुर जाने वाले बच्चों की सुविधा के लिए चौरई तक मेट्रो बसों का संचालन शुरू कर दिया गया है । जल्दी ही इन मेट्रो बसों का संचालन चरगवां तक किया जायेगा ।
      श्री यादव ने बताया कि हमेशा उपेक्षित रहने वाले चरगवां क्षेत्र में एसडीएम कोर्ट लगने लगी है ।  इसी के साथ आम जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए चरगवां एवं बरगी में जनसुनवाई की व्यवस्था भी प्रारंभ कर दी है । उन्होंने बरगी क्षेत्र में तहसील कार्यालय का निर्माण शीघ्र प्रारंभ किये जाने की तथा आने वाले समय में शहपुरा में रजिस्ट्री आफिस एवं न्यायालय की स्थापना की जानकारी भी दी ।  श्री यादव ने क्षेत्र के युवाओं को रोजगार परक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए चरगवां में आईटीआई खोलने की जरूरत बताई तथा आदिवासी बहुल क्षेत्र में ग्रामीणों की सुविधा के लिहाज से प्रत्येक तीन या चार गांवों के बीच आदिवासी बस्ती विकास योजना के तहत एक सामुदायिक भवन के निर्माण की मांग की ।
      शिविर में कलेक्टर श्री भरत यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।  उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जिले में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के प्रभावी क्रियान्वयन तथा ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण की दिशा में कोई कसर बाकी नहीं रखी जायेगी ।  श्री यादव ने अधिकारियों को शिविर में आये सभी आवेदनों का मौके पर ही निराकरण करने तथा प्रत्येक जरूरतमंदों को शासकीय योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिये ।
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं का गाँव पहुँचकर ही निराकरण करने तथा ग्रामीणों से चर्चा कर गाँव की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से आयोजित इस शिविर के पहले चरण में  सभी विभागों के जिला अधिकारियों ने चरगवां क्षेत्र के ग्राम नीची एवं चिरई डोंगरी का भ्रमण किया तथा चौपाल लगाकर ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं की मैदानी स्थिति की जानकारी ली    गावों के भ्रमण के दौरान अधिकारियों के साथ क्षेत्रीय विधायक श्री संजय यादव एवं जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र भी थे
      आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित इस शिविर में तीन नि:शक्तों चरन सिंह पटेल, थम्मन सिंह और छोटेलाल यादव को व्हीलचेयर प्रदान की गई ।  स्कूली छात्राओं को साइकिलों का वितरण भी शिविर में किया गया । इसके साथ ही राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना के हितलाभों का वितरण भी शिविर में किया गया ।
क्रमांक/1231/अगस्त-18/जैन
जिला स्तरीय सतर्कता मॉनिटरिंग समिति की बैठक संपन्न
जबलपुर 02 अगस्त 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज शुक्रवार को अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता और मॉनिटरिंग समिति की बैठक सम्पन्न हुई पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह भी कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में मौजूद थे। श्री यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए अनुसूचित जाति- जनजाति वर्ग के लोंगो पर अत्याचार के मामलों में तुरन्त एक्शन लेने और दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए उन्होंने अत्याचार के प्रकरणों में संवेदनशीलता बरतते हुए पीड़ित व्यक्ति को अधिनियम के प्रावधानों के तहत राहत राशि के भुगतान में तत्परता बरतने की हिदायत भी अधिकारियों को दी
कलेक्टर ने बैठक में अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने न्यायालय में चल रहे  प्रकरणों की अद्यतन स्थिति का ब्यौरा भी बैठक में विशेष लोक अभियोजक से प्राप्त किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक अजाक समर वर्मा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास पूजा द्विवेदी, उप पुलिस अधीक्षक अजाक देवी सिंह, जिला अभियोजन अधिकारी शेख वसीम तथा समिति के सभी सदस्यगण उपस्थित थे।
क्रमांक/1232/अगस्त-19/जैन॥