News.08.08.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला पुरातत्व संघ की बैठक सम्पन्न
जबलपुर, 08 अगस्त, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज गुरुवार को जिला पुरातत्व संघ की बैठक आयोजित की गई रानी दुर्गावती संग्रहालय  की कला वीथिका में सम्पन्न हुई इस बैठक में कला एवं संस्कृति के संरक्षण की दिशा  में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए तथा कला एवं संस्कृति से जुड़े संगठनों को कला वीथिका के इस्तेमाल की अनुमति देने नए सिरे से शर्ते एवं नियम तय करने का निर्णय लिया गया
कलेक्टर श्री यादव ने कला वीथिका को नया स्वरूप देने तथा यहां  चित्रकला प्रदर्शनी जैसे आयोजनों के लिए विद्युत साज- सज्जा का विशेषज्ञों के माध्यम से एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कला वीथिका के उपयोग की अनुमति देने में  कला से जुड़े संगठनों को प्राथमिकता देने के निर्देश भी दिए
बैठक में स्व. डॉ. हीरालाल राय की जयंती पर एक अक्टूबर से आयोजित किये जाने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रमों की रूपरेखा पर भी चर्चा की गई तथा प्रो. एम. सी. चौबे द्वारा जबलपुर की ऐतिहासिक एवं पुरा महत्व की धरोहर के बारे में लिखित पुस्तक "डिस्कवर जबलपुर" को पुनः प्रकाशित करने का निर्णय भी लिया गया । बैठक में पुरातत्वविद् प्रो.आर.के. शर्मा, श्रीमती छाया राय, उप संचालक पुरातत्व श्री महोबिया, डॉ. बसंत मिश्रा, हिमांशु राय, मुकुल यादव, हर्ष तिवारी, राकेश श्रीवास, विनय अम्बर एवं पुरातत्व संघ के सभी सदस्य मौजूद थे । बैठक में जिला पुरातत्व संघ के आय-व्यय का अनुमोदन भी किया गया तथा संघ की आय बढ़ाने के उपायों पर भी विचार किया गया ।
      कलेक्टर ने कला वीथिका का वाणिज्यिक इस्तेमाल को हतोत्साहित करने के निर्देश बैठक में दिये । उन्होंने पुरातत्व संघ के सदस्यों की राय पर रानी दुर्गावती संग्रहालय परिसर में बने गैरेज का स्टोर के रूप में इस्तेमाल किये जाने की बात कही । उन्होंने कला विथिका एवं संग्रहालय परिसर स्थित शौचालयों की साफ-सफाई के लिए सफाई कर्मी की नियुक्ति करने के निर्देश दिये ।
      कलेक्टर ने शासकीय एवं निजी स्कूलों के बच्चों को रानी दुर्गावती संग्रहालय का भ्रमण कराने कैलेण्डर तैयार करने के निर्देश भी बैठक में दिये ।
क्रमांक/1307/अगस्त-94/जैन