News.12.08.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा पत्रकार श्री नारद के निधन पर शोक व्यक्त
जबलपुर, 12 अगस्त, 2019
            मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने वरिष्ठ पत्रकार श्री निर्मल नारद के निधन पर गहरा दु: व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि श्री नारद एक सजग पत्रकार थे। उन्होंने जन आवाज को अपनी लेखनी का माध्यम बनाया था। प्रदेश ने एक सामाजिक सरोकार से जुड़े पत्रकार को खो दिया है।
            मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा को शांति और परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है।
क्रमांक/1328/अगस्त-115/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री ने वरिष्ठ पत्रकार श्री निर्मल नारद के निधन पर दु:ख जताया
जबलपुर, 12 अगस्त, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने वरिष्ठ पत्रकार श्री निर्मल नारद के निधन पर गहन दु:ख व्यक्त किया है ।  सामाजिक न्याय मंत्री ने श्री नारद को जबलपुर की पत्रकारिता का स्तंभ बताते हुए कहा कि उनके निधन से पत्रकारिता जगत को अपूरणीय क्षति हुई है ।  श्री घनघोरिया ने दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करने तथा नारद परिवार को दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है ।
क्रमांक/1329/अगस्त-116/जैन

श्री नारद के निधन पर वित्त मंत्री श्री भनोट ने शोक संवेदना व्यक्त की
जबलपुर, 12 अगस्त, 2019
      प्रदेश के वित्त मंत्री श्री तरूण भनोट ने वरिष्ठ पत्रकार श्री निर्मल नारद के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की हैं । वित्त मंत्री ने कहा कि श्री नारद की पत्रिकारिता जगत में अलग और विशिष्ट पहचान थी । वे कलम के सच्चे सिपाही और जन सरोकारों से जुड़े पत्रकार थे ।  उन्होंने श्री नारद के निधन को पत्रकारिता जगत को बड़ा नुकसान बताया ।  वित्त मंत्री ने दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करने तथा उनके परिवारजनों को गहन दु:ख के इन क्षणों में संबल प्रदान करने की प्रार्थना परमपिता परमेश्वर से की है ।
क्रमांक/1330/अगस्त-117/जैन

खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने
चार प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जांच
गंदगी पाई जाने पर स्पॉट फाइन
घरेलू रसोई गैस सिलेंडर भी जप्त

जबलपुर, 12 अगस्त, 2019
      खाद्य पदार्थों में अपमिश्रण रोकने कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर की जा रही कार्यवाही के तहत आज सोमवार को संयुक्त कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले द्वारा कई प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जांच कर मिलावट के संदेह पर नमूने एकत्र किये गये हैं तथा गंदगी पाये जाने पर स्पॉट फाइन वसूला गया है ।
      खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अविहित अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया ने कार्यवाही के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि खाद्य पदार्थों में मिलावट एवं दूषित खाद्य पदार्थों के विक्रय पर सख्ती से रोक लगाने आज सोमवार को चार प्रतिष्ठानों नागपाल गार्डन मदन महल स्थित पंकज पनीर, पुराना बस स्टेंड स्थित द्वारका स्वीट्स, यादव कालोनी स्थित गुप्ता स्वीट्स एवं बल्देवबाग महिला मार्केट के समीप स्थित नूडल्स बनाने वाली पापुलर चाऊ फैक्ट्री की आकस्मिक जांच की गई ।
      श्री अरजरिया के मुताबिक नागपाल गार्डन मदन महल स्थित पंकज पनीर की आकस्मिक जांच के दौरान यहां पनीर नहीं पाया गया, लेकिन इसी प्रतिष्ठान के हिस्से में बेकरी बनाने के लिए मशीनें और सामग्री रखी पाई गई । हॉलाकि इसके पास बेकरी बनाने का लायसेंस नहीं है  । उन्होंने बताया कि जांच के दौरान इस प्रतिष्ठान में रखे डीप फ्रीजर भी खोलकर देखे गये ।  इनमें किसी प्रकार की खाद्य सामग्री नहीं रखी पाई गई ।  जांच के दौरान बेकरी का निर्माण भी इस प्रतिष्ठान में नहीं हो रहा था ।
      खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अमले ने पुराना बस स्टेंड स्थित द्वारका स्वीट्स की आकस्मिक जांच में चार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर जप्त किये हैं । इस प्रतिष्ठान से गंदगी पाये जाने पर 30 हजार रूपये का स्पॉट फाइन भी वसूला गया है ।  इसके साथ ही द्वारका स्वीट्स को नोटिस जारी कर इससे लगी नाली को सात दिन के अंदर ढंकने के निर्देश दिये गये हैं । खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले ने यादव कालोनी स्थित गुप्ता स्वीट्स की आकस्मिक जांच कर गंदगी पाये जाने पर इस प्रतिष्ठान पर भी दस हजार रूपये का स्पॉट फाइन किया है ।
खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने आज की सबसे बड़ी कार्यवाही बल्देवबाग में महिला मार्केट के समीप स्थित नूडल्स फैक्ट्री पापुलर चाऊ पर की गई ।  यहां खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले द्वारा करीब एक सौ तीस बोरी नूडल्स जप्त किया गया ।  फैक्ट्री में बनाये गये नूडल्स में निर्माण की तारीख दर्ज नहीं थी ।  पापुलर चाऊ फैक्ट्री में जप्त नूडल्स को इस निर्देश के साथ फैक्ट्री मालिक को ही सुपुर्द कर दिया गया है कि प्रकरण के निराकरण होने तक न तो जप्त सामग्री वहां से हटायेगा और न ही उसका विक्रय करेगा ।  पापुलर फैक्ट्री से नूडल्स के नमूने भी परीक्षण हेतु खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले द्वारा लिये गये हैं । नूडल्स बनाने की इस फैक्ट्री से तीन घरेलू रसोई गैस सिलेंडर भी जप्त किये गये ।
क्रमांक/1331/अगस्त-118/जैन

राजनैतिक दलों की बैठक 14 को
जबलपुर 12 अगस्त 2019
      फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 के अंतर्गत जरूरी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से 14 अगस्त को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक आयोजित की गई है । बैठक कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भरत यादव की मौजूदगी में सम्पन्न होगी ।  बैठक में सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक व सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं ।  वहीं मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों और प्रतिनिधियों से बैठक में उपस्थित रहने का आग्रह किया गया है ।
क्रमांक/1332/अगस्त-119/मनोज

श्रमिकों के बच्चों से राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के लिये आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 12 अगस्त 2019
      बीड़ी, चूना-पत्थर, डोलोमाइट, लौह मैग्नीज और क्रोम अयस्क खदान श्रमिकों के अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों से प्री-मेट्रिक और पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। 'शिक्षा के लिये वित्तीय सहायता'' योजना में पात्र छात्र-छात्राएँ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in/helpdesk-nsp@gov.inपर आवेदन कर सकते हैं। प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर और पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 31 अक्टूबर, 2019 है। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की पात्रता, जानकारी, शर्तें आदि प्रदर्शित हैं।
योजना में कक्षा-एक से चार तक अध्ययनरत पात्र छात्र-छात्राओं को 250, पाँचवीं से आठवीं तक छात्रों को 500, छात्राओं को 940, कक्षा-नवीं में छात्रों को 700 और छात्राओं को 1140, कक्षा दसवीं के छात्रों को 1400 और छात्राओं को 1840, 11वीं और 12वीं के छात्रों को 2 हजार, छात्राओं को 2440, स्नातक, तीन वर्षीय डिप्लोमा एवं स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं को 3-3 हजार, अव्यावसायिक स्नातक-स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, बीसीए, बीबीए, डीसीए और पीजीडीसीए छात्र-छात्राओं को 3-3 हजार, बी.., बी.टेक., एमबीबीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएससी कृषि, एमसीए, एमबीए के छात्र-छात्राओं को 15-15 हजार और आईटीआई छात्र-छात्राओं को 10-10 हजार रुपये छात्रवृत्ति का प्रावधान है।
राज्य में श्रमिकों के बच्चे ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या के निदान के लिये जबलपुर कार्यालय के दूरभाष क्रमांक-0761-2626021, 2678595, -मेल-wc.jabalpur@rediffmail.com, sbd2020@rediffmail.com पर सम्पर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/1333/अगस्त-120/मनोज॥

गणेशोत्सव में अस्थाई विद्युत कनेक्शन लेकर ही करें झांकी-पंडाल की साज-सज्जा
जबलपुर 12 अगस्त 2019
गणेशोत्सव में पंडालों को अस्थायी विद्युत कनेक्शन देने के लिए विद्युत वितरण कंपनी ने माकूल प्रबंध किये हैं। कंपनी ने धार्मिक उत्सव समितियों और बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे गणेशोत्सव के दौरान धार्मिक पण्डालों एवं झाँकियों में बिजली की साज-सज्जा नियमानुसार अस्थाई कनेक्शन लेकर ही करें। विद्युत वितरण कंपनी ने धार्मिक उत्सव समितियों से कहा है कि रसीद की लेमीनेटेड प्रति अनिवार्य रूप से पंडाल व झाँकी के सामने लगायें। विद्युत कनेक्शन मीटरीकृत होगा। सभी कंपनियों ने अपने कार्य क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे झांकियों के निर्माण एवं विद्युत साज-सज्जा में सुरक्षा नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करें।
विद्युत देयक की बिलिंग नियमानुसार अस्थायी कनेक्शन के लिये लागू घरेलू दर पर की जाएगी। इसके लिए आवेदन में दर्शाए अनुसार विद्युत भार के अनुरूप सुरक्षा निधि एवं अनुमानित विद्युत उपभोग की राशि अग्रिम जमा करा कर पक्की रसीद प्राप्त करना होगा। इसके लिये कंपनी के निकटतम वितरण केन्द्र, सहायक अभियंता के कार्यालय में निर्धारित प्रपत्र में सही, संयोजित विद्युत भार को दर्शाते हुए आवेदन करें।
विद्युत वितरण कंपनियों ने सचेत किया है कि अधिक भार से ट्रांसफार्मर के जलने की संभावना तथा दुर्घटना की आशंका रहती है। इसलिये धार्मिक उत्सव समितियों को आवेदित विद्युत भार से अधिक का उपयोग नहीं करने का लिखित आश्वासन देना होगा।
गणेशोत्सव समितियों से कहा गया है कि अनाधिकृत विद्युत उपयोग करने पर इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 के तहत उपयोगकर्ता एवं जिस विद्युत ठेकेदार से कार्य कराया गया है, उसके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। अनधिकृत विद्युत उपयोग की दशा में संबंधित विद्युत ठेकेदार का लायसेंस भी निरस्त हो सकता है।
क्रमांक/1334/अगस्त-121/मनोज

केन्द्रीय जनजातीय अनुदान प्रस्ताव की अंतिम तारीख 16 अगस्त

जबलपुर 12 अगस्त 2019
केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय ने अशासकीय संस्थाओं से वर्ष 2019-20 के अनुदान प्रस्ताव ऑनलाइन पोर्टल पर 16 अगस्त तक अपलोड कर सकेंगी। अशासकीय संस्थाएँ केन्द्रीय मंत्रालय ऑनलाइन एप्लीकेशन और ट्रेकिंग सिस्टम www.ngograntsmota.gov.in पर आवेदन अपलोड कर सकते हैं।                                            
क्रमांक/1335/अगस्त-122/मनोज

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत
करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त
जबलपुर 12 अगस्त, 2019
      भारत सरकार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार हेतु नामांकन ऑनलाइन किए गए हैं। इनमें बाल शक्ति पुरस्कार के तहत नवीन अविष्कार, असाधारण शैक्षिक योग्यता कला, खेलकूद, सांस्कृतिक क्षेत्र, समाज सेवा, बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चे जिनकी आयु 31 अगस्त को 05 वर्ष से 18 वर्ष तक की हो को 26 जनवरी को राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।
      बाल कल्याण पुरस्कार-ऐसे व्यक्ति, व्यक्तियों, संस्थाओं को प्रदान किया जाएगा। जिनने बाल कल्याण के क्षेत्र में असाधारण कार्य किया हो। दोनों ही पुरस्कारों में एक-एक लाख रूपए की राशि एवं एक मैडल प्रदान किया जाएगा। बाल शक्ति पुरस्कार विजेताओं को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल किया जाएगा।
      विस्तृत जानकारी www.nca.wcd.nic.in पर उपलब्ध है। साथ ही आवेदक कार्यालय संचालक संभागीय बालभवन जबलपुर 383 मेन रोड गढ़ाफाटक में आकर अथवा balbhavanjbp@gmail.com पर अपना मेल आईडी भेजकर प्राप्त कर सकते हैं। जबलपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तृत जानकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
क्रमांक/1336/अगस्त-123/मनोज

विश्व अंगदान दिवस
अंगदान के प्रति जागरूक बनें और जीवन बचाने आगे आयें
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की नागरिकों से अपील 
भोपाल : सोमवार, अगस्त 12, 2019, 18:00 IST
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने 'विश्व अंगदान दिवस' के अवसर पर नागरिकों से अंगदान के महत्व को समझते हुए अपने मित्रों एवं रिश्तेदारों को भी इसके बारे में जागरूक करने की अपील की है। उन्होने कहा कि अंगदान से जीवनदान संभव है। श्री कमल नाथ ने लोगों से अंगदान करने के लिए अपना पंजीयन कराने का आग्रह किया है।
श्री कमल नाथ ने जनता के नाम जारी अपील में कहा है कि अंगदान का निर्णय सिर्फ एक व्यक्ति को ही नहीं बल्कि कई परिवारों को जीवन एवं खुशियाँ दे सकता है। उन्होंने कहा कि जरूरी है कि अंगदान के प्रति जागरूक होकर जरूरतमंद लोगों के जीवन को बचाने में आगे आयें।
मुख्यमंत्री श्री नाथ ने बताया कि राज्य सरकार ने अंगदान को बढ़ावा देने के लिये 'मानव अंगों का प्रत्यारोपण अधिनियम, 1994' लागू किया है। राज्य स्तरीय अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण संस्था (SOTTO) का गठन कर जीवन रहते और जीवन के बाद अंगदान को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर एवं रीवा स्थित शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों के अस्पतालों में अंग प्रत्यारोपण की सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। श्री नाथ ने कहा कि ऐसे सभी निजी चिकित्सालयों एवं सामाजिक संगठनों को भी बढ़ावा दिया जायेगा, जो मानवता के हित में अंगदान के लिये कार्य कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में हर साल करीब 1.8 लाख लोग किडनी की बीमारी से पीड़ित होते हैं लेकिन केवल छह हजार लोगों को ही किडनी मिल पाती है। इसी प्रकार देश में हर साल दो लाख लोगों की लीवर की बीमारी से या लीवर कैंसर से मृत्यु हो जाती है। इनमें से लगभग 25 से 30 हजार लोगों का यदि समय पर लीवर प्रत्यारोपण हो जाये तो उन्हें नया जीवन मिल सकता है। उन्होने कहा कि आम लोगों में जागरूकता आने से अंगदान से जीवनदान देने में मदद मिलेगी।
.एस.