News.19.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
वित्त मंत्री श्री भनोत का आगमन आज
जबलपुर, 19 अगस्त, 2019
      प्रदेश के वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरूण भनोत का कल मंगलवार 20 अगस्त की सुबह भोपाल से ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा।
क्रमांक/1379/अगस्त-166/जैन


स्वसहायता समूहों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाएं – संभागायुक्त श्री बहुगुणा
जबलपुर 19 अगस्त 2019
      बड़े किसानों को कृषि के साथ खाद्य प्रसंस्करण यूनिट, लघु उद्योगों की स्थापना के लिए प्रेरित कर जरूरी सहयोग दिया जाएगा। इसी तरह स्वसहायता समूहों को भी खाद्य प्रसंस्करण यूनिट स्थापित कर कार्य करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और सहयोग प्रदान किया जाएगा।
      इस आशय के निर्देश संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने संभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए हैं। संभागायुक्त ने कहा कि स्वसहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आजीविका मिशन से सहयोग लेकर सिलाई आदि विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षित कर उन्हें कार्य करने के अवसर उपलब्ध कराए जाएं। आने वाले दिनों में महिला एवं बाल विकास विभाग की बैठकों में संबंधित स्वसहायता समूह से एक या दो सदस्यों को बुलाकर जरूरी जानकारी दी जाए।
      ज्ञातव्य है कि संभागायुक्त के निर्देशानुसार 22 अगस्त की प्रात: 11 बजे उद्योग विभाग द्वारा बड़े किसानों को खाद्य प्रसंस्करण सहित अन्य लघु उद्योगों की स्थापना के लिए जरूरी जानकारियां देकर प्रेरित करने हेतु कार्यशाला आयोजित की जा रही है।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने अधीक्षक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी से हैण्डपम्पों और नल जल योजनाओं से पेयजल की उपलब्धता तथा पेयजल को क्लोरीन आदि से शुद्ध करने की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आदिवासी बहुल क्षेत्रों डिंडोरी और मण्डला के लिए प्रस्तावित नल जल योजनाओं को, जो शासन के समक्ष स्वीकृति के लिए भेजी गई है, शीघ्र स्वीकृत करा कर कार्य शुरू कराएं।
      संभागायुक्त ने पीआईयू के अधिकारियों को नेताजी सुभाषचन्द्र बोस चिकित्सा महाविद्यालय के अंतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यों का निर्माण प्रारंभ करने टेण्डर आदि की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता से कहा कि जो कार्य 80 प्रतिशत तक पूर्ण हो गए हैं उन्हें शतप्रतिशत पूर्णता में लाने को प्राथमिकता दी जाए। खराब हो रही सड़कों की मरम्मत कराई जाए। शासन से सड़क मरम्मत के लिए स्वीकृति और आवंटन प्राप्त कर लिया जाए।
      संभागायुक्त ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा बनाए गए जलाशयों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि वन क्षेत्रों में जलाशय निर्माण के लिए वन विभाग ने सहमति जताई है। संभागायुक्त ने जलाशय निर्माण को आवश्यक और उपयोगी बताया। उन्होंने ग्राम पंचायतों में लम्बित पुराने कार्यों, पंच-परमेश्वर योजना के कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया।  
क्रमांक/1377/अगस्त-164/खरे॥
 

बालभवन में गांधी जयंती तक चलेंगी स्वच्छता गतिविधियां
जबलपुर 19 अगस्त 2019
      महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती 2 अक्टूबर के अवसर पर संभागीय बालभवन में प्रतिदिन स्वच्छता संबंधी एक गतिविधि आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।
      इस अभियान का शुभारंभ एवं संचालन देवेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में कु. दीपाली ठाकुर स्वच्छता ब्रांड एम्बेसेडर करेंगी। गतिविधियों में आंतरिक स्वच्छता, बाह्य स्वच्छता एवं शारीरिक स्वच्छता के विषय को शामिल किया गया है। स्वच्छता गीतों का निर्माण एवं स्वच्छता से संबंधित रेखाचित्र, पेंटिंग, पोस्टर, अभिनय, क्विज, सफलता की कहानी का आयोजन इस अवधि में रखा जाएगा।
      प्रत्येक बच्चे को तथा बालभवन के स्टाफ को प्रतिदिन पांच डस्टबिन में कचरा डालने होंगे। इन कार्यक्रमों और गतिविधियों का उद्देश्य स्वच्छता के महत्व को बच्चों तक पहुंचाना तथा उनके आचार, व्यवहार में परिवर्तन लाना है।
क्रमांक/1380/अगस्त-167/मनोज॥

जिला योजना समिति की बैठक 31 को
जबलपुर 19 अगस्त 2019
            जिला योजना समिति की बैठक 31 अगस्त को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह करेंगे।
      बैठक में सीएम हेल्पलाइन और कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा औषधि प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाही, वन विभाग, शिक्षा विभाग सहित ग्रामीण व नगरीय निकाय विद्युत बिजली बिल की शिकायत, बिजली बिल माफी, विद्युत वितरण के लिएबनी समिति की कार्यवाही विवरण और ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की समीक्षा की जाएगी। साथ ही जल संरक्षण, वृक्षारोपण, मौसमी बीमारी आदि से संबंधित कार्यों व प्रगति की समीक्षा होगी।
क्रमांक/1381/अगस्त-168/मनोज॥

स्कूलों के आसपास से हटाई जायें पान-गुटखा की दुकानें
समय-सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 19 अगस्त, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने स्कूलों के सौ मीटर के दायरे से पान-गुटखा की दुकानों को हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश स्थानीय निकायों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए हैं श्री यादव आज  सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे उन्होंने पान-गुटखा दुकानों को हटाने  स्कूलों का निरीक्षण करने तथा इस कार्यवाही में पुलिस की मदद लेने के निर्देश भी अधिकारियों  को दिए
         कलेक्टर ने बैठक में  खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने की जा रही कार्यवाही का ब्यौरा भी लिया उन्होंने घरेलू रसोई गैस के व्यावसायिक इस्तेमाल पर भी सख्ती से रोक लगाने होटल, रेस्टारेंट आदि की आकस्मिक जॉच के निर्देश दिए श्री यादव ने खाद्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दुरुपयोग को रोकने की कार्यवाही के दौरान नाप-तौल विभाग के अधिकारियों को भी अपने साथ रखें और पेट्रोल पंपों की भी जांच करें
कलेक्टर ने बैठक में  बाढ़ एवं जलप्लावन से हुए नुकसान के सर्वे का काम शीघ्र पूरा कर लेने की हिदायत राजस्व अधिकारियों  को दी तथा प्रभावित लोंगो को राहत राशि वितरित करने के निर्देश दिये । उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा राजस्व वसूली में भी तेजी लाने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को दी ।  कलेक्टर ने कहा कि राजस्व वसूली की स्थिति में सुधार नहीं दिखाई दिया तो संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी किये जायेंगे ।   श्री यादव ने  सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों  के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी बैठक में की  
कलेक्टर ने बैठक में रबी फसल के मद्देनजर खाद-बीज का समिति स्तर पर अग्रिम भंडारण तथा किसानों को अग्रिम उठाव के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को दिये । बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत शेष किसान परिवारों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करने का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी दिये गये । कलेक्टर ने इस कार्य में रूचि नहीं ले रहे पटवारियों पर कार्यवाही करने के निर्देश अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दिये हैं । उन्होंने मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा (संबल)  योजना के हितग्राहियों का सर्वे कार्य सात दिन के भीतर पूरा करने की हिदायत दी ।
कलेक्टर ने बैठक में स्वाइन फ्लू से बचाव के उपायों के प्रति आम लोगों को जागरूक करने प्रचार-प्रसार करने की जरूरत बताई ।  उन्होंने सभी अनुविभागीय दंडाधिकारियों को अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रों पर नजर रखने तथा दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिले में स्थित सभी सरकारी अस्पतालों को एंटी रेबीज के इंजेक्शन पर्याप्त संख्या में उपलब्ध कराने कहा है ।
श्री यादव ने बैठक में राजस्व अधिकारियों को उनके क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश भी दिये हैं ।  उन्होंने निरीक्षण के दौरान पाये गये फर्जी राशन कार्डों को निरस्त करने तथा निरसत हुए राशन कार्डों के स्थान पर पात्र हितग्राहियों के नाम गरीबी रेखा की सर्वे सूची में शामिल कर राशन कार्ड बनाने की बात कही ।
  बैठक में  बताया गया कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्मदिवस पर कल 20 अगस्त को सद्भावना दौड़ आयोजित की जाएगी सद्भावना दौड़ सुबह 7 बजे  रानीताल स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स से प्रारम्भ होगी और  रानीताल चौक, शहीद स्मारक गोलबाजारमालवीय चौक एवं रानीताल तिराहा होते हुए इसका रानीताल स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में ही इसका समापन होगा
क्रमांक/1382/अगस्त-169/जैन

प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना की कार्यशाला 21 को
जबलपुर, 19 अगस्त, 2019
      प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के अंतर्गत सामाजिक संगठनों, प्रायवेट नर्सिंग होम के प्रतिनिधियों और मीडिया प्रतिनिधियों की कार्यशाला का आयोजन 21 अगस्त को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट के जनसुनवाई कक्ष में किया गया है । सभी संबंधितों से कार्यशाला में उपस्थिति की अपील की गई है ।
क्रमांक/1378/अगस्त-165/मनोज