News.22.08.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मॉडल स्कूल के बच्चों ने प्रस्तुत की श्रीकृष्ण की लीलाओं की जीवंत झांकियां
जबलपुर, 22 अगस्त, 2019
      पं. लज्जाशंकर झा उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मॉडल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने करीब 60 साल से चली आ रही परंपरा का निर्वाह करते हुए आज शाम भगवान श्रीकृष्ण के जन्म से लेकर गोलोकवास तक की जीवंत झांकियों का प्रदर्शन किया ।  इन नयनाभिराम झांकियों के साक्षी प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया भी बने ।  श्री घनघोरिया ने शिक्षकों के मार्गदर्शन में बच्चों द्वारा तैयार की मनोहारी झांकियों की जमकर सराहना की और इसके लिए उन्हें बधाई दी ।  जबलपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री विनय सक्सेना भी इस दौरान उनके साथ मौजूद थे ।
      जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृघ्या की लीलाओं पर आधारित झांकियों का प्रस्तुतिकरण विद्यालय के कक्षा छठवीं से बारहवीं के छात्र-छात्राओं ने किया ।  विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती वीणा वाजपेयी के मार्गदर्शन में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म, श्रीकृष्ण को गोकुल ले जाना, सूर के श्याम, गोवर्धन लीला, कालिया नाग का दमन, कंस वध, कृष्ण-सुदामा मिलन, कृष्ण का मथुरा गमन, गीता संदेश, भीष्म पितामह की मृत्यु शैया, श्रीकृष्ण का विराट स्वरूप, श्रीकृष्ण का गोलोकवास, सांदीपनी आश्रम में श्रीकृष्ण, श्री राधा कृष्ण झूला एवं गौ चारण लीलाओं का जीवंत मनोहारी प्रस्तुतिकरण कर विद्यार्थियों ने साबित कर दिया कि मॉडल स्कूल गोकुल एवं वृन्दावन की धरती से कम नहीं है ।  प्रत्येक जीवंत झांकी में मानव मात्र के प्रति ईश्वर के संदेश को संवादों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया था । झांकियों में जहां नन्हें बालकों ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्म को दर्शाया वहीं गोवर्धन लीला, कालिया का दमन, गीता संदेश एवं कृष्ण के विराट स्वरूप के दर्शन भी हुए । 
        कार्यक्रम में विद्यालय के भूतपूर्व छात्रों ने भी उपस्थिति दर्ज कर छात्रों की सकारात्मक प्रयास का आनंद उठाया ।
क्रमांक/1413/अगस्त-200/जैन


जंजीरा पुल से घंटाघर तक नाला निर्माण कर नागरिकों को जल प्लावन से राहत पहुंचाई जाये
-श्री घनघोरिया
विधायक निगमायुक्त के साथ जलभराव वाले क्षेत्रों का किया निरीक्षण
जबलपुर, 22 अगस्त, 2019
सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लघन घनघोरिया ने विधायक श्री विनय सक्सेना एवं निगमायुक्त आशीष कुमार के साथ आज जलभराव वाले क्षेत्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री घनघोरिया ने निगमायुक्त को नागरिकों की छोटी-छोटी समस्याओं का तत्काल निराकरण कर राहत पहुंचाये जाने की दिशा में जरूरी पहल करने के निर्देश दिये।
सामाजिक न्याय मंत्री ने निगम अधिकारियों के साथ जंजीरा पुल से घंटाघर, भरतीपुर, गुरंदी से झंडा चौक, उड़िया मोहल्ला से ओमती नाला तक एवं अन्य जल भराव वाले क्षेत्रों का निरीक्षण किया । उन्होंने वर्षा जल निकासी के लिए जंजीरा पुल से घंटाघर तक के नाले का निर्माण करने के निर्देश दिये  श्री घनघोरिया ने भरतीपुर सामुदायिक भवन के सामने की सकरी नाली चौड़ा करने तथा जल निकासी की व्यवस्था करने निर्देश भी दिये। 
श्री घनघोरिया ने निरीक्षण के दौरान अधारताल से मिल्क स्कीम रोड होते हुए ओवर ब्रिज तक, घमापुर चौक से बेलबाग होते हुए सराफा चौक, अम्बेडकर चौक से बेलबाग चौक, भानतलैया से करिया पाथर होते हुए शीतलामाई मंदिर, चुंगी चौकी से गोपाल होटल, गोपाल होटल से कॉंचघर चौक थाने के सामने, झामनदास चौक से बम्बा देवी होते हुए शीतलामाई मंदिर, गोहलपुर थाने से मिलौनीगंज चौक, मिलौनीगंज चौक से हनुमानताल होते हुए बड़ी खेरमाई भानतलैया, मैन रोड अधारताल से जय प्रकाश नगर अधारताल होते हुए मिस्पा मिशन स्कूल, आनंद नगर बस स्टॉप से सरस्वती स्कूल अधारताल, पुष्पक नगर, घोड़ा अस्पताल से अम्बेडकर चौक एवं एस.पी. ऑफिस इन्द्रा मार्केट होते हुए अंधेरा पुल तक डामर रोड तथा न्यू आनंद नगर में पंप हाउस के पास सामुदायिक भवन के निर्माण का प्रस्ताव स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत तैयार करने के निर्देश दिये ।
पार्षद ताहिर अली, पूर्व पार्षद पंकज पांडे, अपर आयुक्त टी.एस. कुमरे, उपायुक्त राकेश अयाची, अधीक्षण यंत्री एस.के. द्विवेदी, स्वास्थ्य अधिकारी भूपेन्द्र सिंह भी निरीक्षण के दौरान उपस्थित रहे।
क्रमांक/1416/अगस्त-203/जैन
 


इंटेक जबलपुर चेप्टर की बैठक में अनेक निर्णय
जबलपुर 22 अगस्त 2019
      इंटेक के जबलपुर चेप्टर की बैठक में निर्णय लिया गया है भेड़ाघाट और जबलपुर के मध्य उचित स्थान पर जियोलॉजिक पार्क और म्यूजियम बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बताया गया कि जियो पार्क का प्रस्ताव तैयार कर देश के इंटेक मुख्यालय भेजा जाएगा। वहां से इसे यूनेस्को भेजा जाएगा। कोशिश होगी कि यूनेस्को की टीम जबलपुर आए। यह जियो पार्क देश का पहला पार्क होगा। जबलपुर में जियो पार्क स्थापना के लिए सभी अनुकूलताएं हैं। बैठक में कलेक्टर भरत यादव, इंटेक के कन्वीनर आर.के. शर्मा सहित इंटेक जबलपुर चेप्टर के सदस्यगण मौजूद थे।
      संभागायुक्त ने कहा कि इंटेक के दायित्व और गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए महाविद्यालयों को भी शामिल किया जाए। इंटेक के उद्देश्यों में रूचि रखने वाले व्यक्तियों को इंटेक जबलपुर चेप्टर में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में नियमित समय अंतराल में इतिहास आदि विषयों, हेरिटेज, कला-संस्कृति पर आधारित सेमीनार आयोजित किए जाएं। छात्रों को विषय दिया जाए। जिसमें वे पेपर तैयार कर सेमीनार में पढ़ें।
      बैठक में मदन महल किला प्रांगण में लाइट एण्ड साउण्ड शो शुरू करने पर विचार हुआ । संभागायुक्त ने इसके लिये दी जाने वाली जानकारी हेतु विषयवस्तु तैयार करने के लिये कहा ।  मदन महल पहाड़ियों की प्राकृतिक, पर्यावरणीय स्थिति, जैव विविधता को कायम रखते हुए विकास पर चर्चा हुई तथा इसके लिये इंटेक, नगर निगम, वन, स्मार्ट सिटी के संयुक्त प्रयास होंगे ।
      इंटेक के भविष्य के कार्यों में वाटर हैरीटेज पर सेमीनार, तालाबों के रखरखाव, हैरीटेज महत्व की इमारतों-मंदिरों के रखरखाव में इंटेक की भूमिका को बढ़ाने संबंधी चर्चा हुई ।  गौंड चित्रकला पर प्रशिक्षण कार्यशाला संस्कृति विभाग के सहयोग से आयोजित करने का निर्णय लिया गया ।
      बैठक में सर विलियम स्लीमन के कार्यालय तथा स्मृति चिन्हों को संरक्षित करने की जरूरत रेखांकित की गयी ।  निर्णय हुआ कि इसके लिये सार्थक प्रयास किये जायेंगे ।  संभागायुक्त ने कहा कि जबलपुर के लिये सर स्लीमन का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है ।
      बैठक में निर्णय लिया गया कि इंटेक के प्रस्तावित कार्यों के लिये नगर निगम, स्मार्ट सिटी कार्यालय, इंटेक की संयुक्त बैठक आहूत की जायेगी ।  पुराने धार्मिक स्थानों की सूची प्राप्त की जाकर उनके संरक्षण का कार्य राज्य सरकार के सहयोग से इंटेक के माध्यम से कराये जाने पर विचार किया गया ।
      बैठक में गत एक वर्ष में इंटेक द्वारा किये गये कार्यों पर प्रकाश डाला गया ।  बताया गया कि रानी दुर्गावती म्यूजियम में इंटेक नेशनल हैरीटेज क्विज का आयोजन किया गया था । जिसमें विजेता लिटिल वर्ल्ड स्कूल तिलवारा को ग्वालियर रीजनल राउण्ड के लिये भेजा गया । जागो हैरीटेज एण्ड सिटिजनशिप कार्यशाला, जियो हैरीटेज पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला, पानी की कहानी शालेय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।
      डॉ. शिवकुमार तिवारी द्वारा आचार्य रजनीश पर पुस्तक लिखी गयी ।  डॉ. एस.एन. मिश्रा द्वारा विरासत जबलपुर पुस्तक लिखी जा रही है ।  कन्वीनर डॉ. आर.के. शर्मा ने ए डिक्शनरी ऑफ हिस्टोरिकल प्लेस नेम ऑफ इन एम.पी. पुस्तक लिखी ।  डॉ. के.जी. व्यास द्वारा गोंडों की जल विरासत पुस्तक लिखी गयी ।  डॉ. ए.एन. सिंह ने मोनोग्राफ ऑन मेटियोरिटिक क्रेटर एट ढाला पर प्रोजेक्ट कार्य किया ।
क्रमांक/1414/अगस्त-201/खरे

शिविर लगाकर किया मदन महल विस्थापितों को स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर 22 अगस्त 2019
      जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आज तिलहरी में शिविर लगाकर मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और दवाईयां वितरित की गईं। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर आयोजित किए गए शिविर में करीब 200 विस्थापितों के ब्लड शुगर, ब्लडप्रेशर, हीमाग्लोबिन की जांच की गई। इस अवसर पर विस्थापितों को स्वाईन फ्लू, मलेरिया, डेंगू एवं चिकनगुनिया के लक्षण तथा इन रोगों से बचने के उपायों की जानकारी भी प्रदान की गई। शिविर में डॉ जया श्रीवास्तव, डॉ श्रद्धा कार्तिकेय, डॉ संजना ने अपनी सेवाएं दीं। रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य सुनील गर्ग, ज्योति शर्मा एवं विक्रम सिंह पटेल का शिविर के आयोजन में सक्रिय योगदान रहा।  
क्रमांक/1415/अगस्त-202/जैन॥