News.20.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
रक्तदान सबसे बड़ा पुण्य का कार्य—सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
      रक्त देकर किसी की जिंदगी बचाई जा सकती है तो इससे बड़ा पुण्य का कार्य और कोई नहीं हो सकता ।  ये उद्गार प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज मंगलवार को चारखंबा बारात घर में आवामी फलाह सोसायटी द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर को संबोधित करते हुए व्यक्त किये ।
      श्री घनघोरिया ने रक्तदान शिविर आयोजित करने के लिए संस्था के पदाधिकारियों एवं सदस्यों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि संस्था के सदस्यों का मानवता की सेवा के प्रति समर्पण अन्य लोगों को भी समाज हित में काम करने की प्रेरणा देगा। सामाजिक न्याय मंत्री ने इस मौके पर समाजसेवा के कार्यों के लिए संस्था को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया ।
      श्री घनघोरिया ने रक्तदान शिविर के दौरान आवामी फलाह सोसायटी द्वारा लगाई गई चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया । प्रदर्शनी में संस्था द्वारा समाजसेवा के क्षेत्र में किये गये कार्यों को दिखाया गया है । रक्तदान शिविर के आयोजन में जमात-ए-इस्लामी का भी सराहनीय योगदान रहा ।
      रक्तदान शिविर के आयोजन में शकील अहमद, मोहम्मद शाहिद, मोहम्मद हारून ने सक्रिय भूमिका निभाई । शिविर में जिला अस्पताल की टीम द्वारा 45 यूनिट रक्त का संग्रह किया गया ।
क्रमांक/1385/अगस्त-172/जैन

केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते 23 को जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते शुक्रवार 23 अगस्त को शाम 6 बजे मंडला जिले के जवेरा से शाम 6 बजे कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा । श्री कुलस्ते यहां कुछ देर रूकने के बाद शाम 7.30 बजे वायुयान से कोलकाता प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1386/अगस्त-173/जैन


पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी की जयंती पर सद्भावना दौड़ का आयोजन
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
पूर्व प्रधानमंत्री स्वश्री राजीव गांधी के जन्म दिवस पर आज सुबह सद्भावना दौड़ का आयोजन किया गया सद्भावना दौड़ को विधायक श्री विनय सक्सेना ने रानीताल स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया इसके पहले उन्होंने दौड़ में शामिल हो रहे सभी प्रतिभागियों को सद्भावना की शपथ दिलाई इस अवसर पर पौधारोपण भी किया गया रानीताल स्पोर्ट्स कांप्लेक्स से प्रारम्भ हुई सद्भावना दौड़ रानीताल चौराहा, गोलबाजार, मालवीय चौक, रानीताल तिराहा हनुमान मंदिर से होते हुए वापस रानीताल स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स पहुँची दौड़ के समापन पर जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये इस अवसर शिक्षा विभाग के अधिकारी  भी मौजूद थे । सद्भावना दौड़ में एन.सी.सी., एन.एस.एस., राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तथा स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्रायें शामिल हुए ।     
क्रमांक/1387/अगस्त-174/जैन

प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना की कार्यशाला आज
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
      प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के अंतर्गत सामाजिक संगठनों, प्रायवेट नर्सिंग होम के प्रतिनिधियों और मीडिया प्रतिनिधियों की कार्यशाला का आयोजन 21 अगस्त को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट के जनसुनवाई कक्ष में किया गया है । सभी संबंधितों से कार्यशाला में उपस्थिति की अपील की गई है ।
क्रमांक/1388/अगस्त-175/जैन

राज्य निर्वाचन आयोग के मतदाता सूची प्रेक्षक श्री गंगारेकर का जबलपुर आगमन
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
      जबलपुर जिले के नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण कार्य की मॉनीटरिंग हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी श्री आर.आर. गंगारेकर का आज मंगलवार को जबलपुर आगमन हुआ ।  श्री गंगारेकर 23 अगस्त तक जिले के नगरीय निकायों में मतदाता सूची तैयार करने के चल रहे कार्य का निरीक्षण करेंगे ।
क्रमांक/1389/अगस्त-176/जैन

स्व-सहायता समूह सदस्यों को सेनेटरी नैपकिन की उपयोगिता-रिपैकेजिंग संबंधी प्रशिक्षण
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
      सेनेटरी नैपकिन की उपयोगिता और रिपैकेजिंग पर आयोजित प्रशिक्षण सह कार्यशाला में म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जिले के विकासखंडों में गठित प्रत्येक स्व-सहायता समूह से तीन सदस्य और एक एमईडी प्वाइंट पर्सन शामिल हुए ।
      जिला परियोजना प्रबंधक म.प्र. ग्रामीण आजीविका मिशन श्वेता मेहतो ने बताया कि प्रशिक्षण सह कार्यशाला में सेनेटरी नैपकिन के महत्व और उपयोगिता पर जिला चिकित्सालय जबलपुर की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अमिता जैन ने महत्वपूर्ण जानकारी दी ।  सेनेटरी नैपकिन रिपैकेजिंग कार्य का प्रशिक्षण प्रायोगिक रूप में जिला मंडला की किरण यादव और आशा मरावी द्वारा दिया गया ।  प्रशिक्षण में रिपैकेजिंग करते समय प्रयोग किये जाने वाले दस्ताने पहनना, मुंह पर मास्क लगाना, सिर को ढ़क कर रखना, साफ-सुथरे घर और स्थान पर पैकेजिंग कार्य करने की जानकारी दी गयी ।  विकासखंड स्तर के मिशनकर्मी (एमईडी प्वाइंट पर्सन) और समूह सदस्यों को जिला परियोजना प्रबंधक एवं जिला प्रबंधक एमईडी और एमई द्वारा  रिपैकेजिंग कार्य करते समय निर्देशों का पालन करने के लिये कहा गया ।
क्रमांक/1390/अगस्त-177/खरे

आजीविका मिशन के रोजगार मेलों में 583 युवाओं को मिला रोजगार
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
      राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गत दिनों जिले के विकासखंडों में आयोजित हुए रोजगार मेलों में निजी कंपनियों द्वारा 583 आवेदकों का चयन रोजगार प्रदान करने के लिये किया गया है ।
      ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला परियोजना प्रबंधक श्वेता मेहतो ने बताया कि निजी क्षेत्र की विभिन्न कंपनियों ने रोजगार मेलों में आये प्रतिभागियों का साक्षात्कार लेकर उन्हें रोजगार के अवसर दिये । इन रोजगार मेलों में 1031 आवेदकों द्वारा पंजीयन कराया गया ।  इनमें से एस.आई.एस. कंपनी अनूपपुर ने सिक्योरिटी गार्ड, सुपरवाइजर और सुरक्षा अधिकारी के पद पर 244 आवेदकों का चयन किया ।  नवकिसान बायोप्लांटेक लिमिटेड जबलपुर द्वारा सेल्स आफीसर के पद पर 130, एल.आई.सी. जबलपुर द्वारा ग्रामीण अभिकर्त्ता के पद पर 117, संपूर्णा समिति द्वारा विभिन्न पदों पर 64, एस.बी.आई. लाईफ इंश्योरेंस द्वारा अभिकर्त्ता के पद पर 28 आवेदकों का चयन किया गया ।  साथ ही डीडीयूजीकेवाय योजनांतर्गत प्रशिक्षण के लिये निदान संस्था द्वारा काउंसलिंग की गयी, जिसमें 218 आवेदकों द्वारा प्रशिक्षण के लिये पंजीयन कराया । रोजगार मेलों में आजीविका मिशन कर्मियों का विशेष योगदान रहा ।
क्रमांक/1391/अगस्त-178/खरे

जैव चिकित्सा अपशिष्ट का प्रबंधन
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
      जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन के लिये संभाग के जबलपुर और सिवनी जिलों में निजी क्षेत्र के कामन इंसीनेटर कार्य कर रहे हैं ।  मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय इन सेन्टर्स की निगरानी कर रहे हैं ।  आबादी वाले क्षेत्रों के चिकित्सालय और निजी नर्सिंग होम के लिये जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन नियम प्रभावशील है ।  इसके मुताबिक शहरी क्षेत्रों में भस्मक विधि पर आधारित अपशिष्ट निपटान व्यवस्था का होना अनिवार्य है ।  नियमों के पालन के लिये वर्तमान में इन दो जिलों के साथ इंदौर, भोपाल, सतना, रतलाम, सीहोर, उमरिया, ग्वालियर और अशोकनगर जिलों में भी निजी क्षेत्र के कामन इंसीनेटर कार्य कर रहे हैं।
ई-वेस्ट का निष्पादन:
 प्रदेश में अब तक करीब 374 मीट्रिक टन -वेस्ट का वैज्ञानिक पद्धति से निष्पादन किया गया है। यह कार्य 8 कलेक्शन सेन्टर, एक रिसाईक्लर और एक मैन्युफैक्चर के माध्यम से किया जा रहा है। -वेस्ट में कम्प्यूटर्स, लेपटाप, टेलीविजन सेट, डीवीडी प्लेयर्स, मोबाइल फोन, सीएफएल आदि इलेक्ट्रानिक सामान शामिल हैं।
प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण अधिनियम में -वेस्ट प्रबंधन नियम लागू है। इस नियम का उद्देश्य इलेक्ट्रानिक्स अपशिष्ट को वैज्ञानिक तकनीक से नष्ट किया जाना है। नियम में प्रत्येक -वेस्ट का निष्पादन केवल केन्द्रीय अथवा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से पंजीकृत रिसाईक्लर्स के माध्यम से ही किये जाने का प्रावधान है। मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा -वेस्ट निष्पादन के लिये कार्यशालाओं के माध्यम से नवीन वैज्ञानिक पद्धतियों की जानकारी नियमित रूप से दी जा रही है।
क्रमांक/1392/अगस्त-179/खरे

इंटेक की सामान्य सभा की बैठक 22 अगस्त को
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
      इंटेक की जबलपुर इकाई के सामान्य सभा की वार्षिक बैठक गुरूवार 22 अगस्त की अपरान्ह 4 बजे संभागायुक्त कार्यालय के सभा कक्ष में आयोजित है । बैठक की अध्यक्षता संभागायुक्त करेंगे।
क्रमांक/1393/अगस्त-180/खरे

मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के पर्यवेक्षण के लिये आर.आर. गंगारेकर प्रेक्षक नियुक्त
20 से 23 अगस्त तक दौरा कर पुनरीक्षण का करेंगे निरीक्षण
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
      म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा नगरीय निकायों के आम निर्वाचन के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण 2019 के पर्यवेक्षण के लिए प्रेक्षक आर.आर. गंगारेकर सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी की नियुक्ति जबलपुर जिले के लिए की गयी है । प्रेक्षक द्वारा 20 से 23 अगस्त 2019 तक जिले की नगरीय निकायों में मतदाता सूची के कार्यों की गतिविधियों का निरीक्षण किया जायेगा ।
      स्थानीय निर्वाचन शाखा जबलपुर के प्रभारी संयुक्त कलेक्टर ने जिले के सभी नगरीय निकायों के रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे मतदाता सूची कार्यक्रम के अनुसार सभी अभिलेख और कार्रवाही विवरण को व्यवस्थित कर लेवें ।
क्रमांक/1394/अगस्त-181/खरे


बालभवन में शुरू हुआ बाल स्वच्छता अभियान
जबलपुर 20 अगस्त 2019
संभागीय बाल भवन जबलपुर में आज मंगलवार 20 अगस्त से बाल स्वच्छता अभियानस्वच्छता आओ करके सीखे” की टैग लाइन पर शुरू किया गया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक चलाए जाने वाले इस अभियान की शुरुआत कुमारी दीपाली ठाकुर ने की। इस अवसर पर श्रीमती विजयलक्ष्मी, डॉक्टर शिप्रा सुल्लेरे, श्रीमती मीना सोनी की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही अभियान के संचालक का दायित्व  निर्वहन कर रहे श्री देवेंद्र यादव भी इस अवसर पर मौजूद थे। 
संचालक बाल भवन गिरीश बिल्लौरे ने अभियान की शुरूआत पर बच्चों से स्वच्छता को जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाने का आग्रह किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत कुमारी संस्कृति सेंगर नेदे दी हमें आजादी बिना खड़ग बिना ढाल” गीत का गायन किया तदोपरांत बालिका आशिका ताम्रकार, अनघा गायकवाड, देविका देवांगन एवं सभी बच्चों ने इनके साथमैं डस्टबिन हूं” शीर्षक से स्वच्छता गीत का गायन किया।
क्रमांक/1396/अगस्त-183/जैन॥


विद्युत मीटर वाचकों की समस्याओं को प्राथमिकता से हल किया जायेगा- ऊर्जा मंत्री श्री सिंह
औद्योगिकरण से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर- जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा 
जबलपुर, 20 अगस्त, 2019
ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने भोपाल में विद्युत मीटर वाचक कल्याण संघ के प्रांतीय सम्मेलन में कहा कि विद्युत मीटर वाचकों की समस्याओं को प्राथमिकता से हल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सेवा से निकाले गये मीटर वाचकों की जिले वार सूची प्रस्तुत करें, उन्हें व्यवस्थित किया जायेगा। नये आपरेटिंग स्ट्रक्चर में इनके नियमितीकरण पर भी विचार किया जायेगा। काम सकारात्मक सोच के साथ होगा।
श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री का विजन, एक नायक का विजन है। उनका पहला लक्ष्य प्रदेश से बेरोजगारी को दूर करना है। इसीलिए नवीन उद्योगों में 70 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को देने का निर्णय लिया गया है। श्री सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार बातचीत के माध्यम से समस्याओं को हल करने में विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाना है। मांग के अनुरूप विद्युत उत्पादन बढ़ाना है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जाति, धर्म, गरीबी-अमीरी के भेदभाव से हट कर सभी के लिए 100 युनिट बिजली की खपत पर 100 रूपये की बिजली बिल देने का निर्णय संबल योजना में हुई अनियमिततओं के कारण लिया गया है।
डी.सी.स्तर पर गठित समिति को देंगे और अधिक अधिकार:
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि वितरण केन्द्र स्तर पर गठित समितियों को और अधिक अधिकार दिये जायेंगे। इससे विद्युत बिलों से संबंधित समस्याओं का निराकरण मौके पर ही हो सकेगा। उन्होंने कहा कि मीटर रीडरों की सुरक्षा के भी प्रावधान किये जायेंगे। श्री सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय
श्री राजीव गांधी का स्मरण करते हुए कहा कि वे युवा तरूणाई के प्रतीक थे।
जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी.शर्मा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी ने कम्प्यूटर और आई.टी. युग की शुरूआत की। इससे लाखों युवाओं को रोजगार मिला। मुख्यमंत्री
श्री कमल नाथ उन्ही के पद चिन्हों पर चलकर प्रदेश में औद्योगिक निवेश को बढ़ा रहे हैं।
मंत्री द्वय ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के जन्म-दिवस पर केक काटा। कार्यक्रम में संघ के पदाधिकारियों ने भी विचार व्यक्त किये।
क्रमांक/1395/अगस्त-182/खरे