News.21.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
स्वाईन फ्लू के लक्षण एवं रोकथाम के उपायों के प्रति जनजागरूकता पैदा करने
लगाये जायें शिविर—श्री यादव
स्वाईन फ्लू कार्यशाला में कलेक्टर के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश
जबलपुर, 21 अगस्त, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने स्वाइन फ्लू, डेंगू, चिकनगुनिया एवं मलेरिया की रोकथाम के उपायों के प्रति आम लोगों में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता बताई है इसके लिये उन्होंने इन रोगों के लक्षण, इनसे बचने के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में निचले स्तर तक शिविरों का आयोजन करने के  निर्देश दिए हैं श्री यादव आज बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मे स्वाइन फ्लू पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे
          कलेक्टर ने बैठक में स्वाइन फ्लू ,डेंगू एवं मलेरिया की रोकथाम के लिये शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग एवं सम्बन्धित स्थानीय निकायों की सयुंक्त टीमें गठित करने के निर्देश भी दिए  उन्होंने कहा कि इन टीमों पर जन जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ अपने  क्षेत्र में साफ - सफाई की स्थिति पर भी नजर रखने का दायित्व होगा   
                 श्री यादव ने बैठक में बताया कि डेंगू , चिकनगुनिया एवं मलेरिया की प्रभावी रोकथाम के लिये जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ जिले के सभी स्थानीय निकायों को ऐसे व्यक्तियों , शासकीय कार्यालयों एवं प्रतिष्ठानों से जुर्माना वसूलने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं जिनके यहाँ  मच्छरों के लार्वा पाए जायेंगें उन्होने कहा कि डेंगू , मलेरिया ,स्वाइन फ्लू एवं  मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रति शासकीय विभागों को अपनी जिम्मेदारियों का पूरी सजगता एवं गम्भीरता से निर्वाह करना होगा लेकिन इसके साथ ही प्रत्येक व्यक्ति एवं परिवार को इन रोगों के रोकथाम के प्रति खुद भी जागरूक बनना होगा तथा अपने घर की साफ - सफाई पर ध्यान देना होगा
      कलेक्टर ने बैठक में मौजूद निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों से भी स्वाईन फ्लू की रोकथाम के प्रति जन जागरूकता पैदा करने के कार्य में सहभागी बनने का आग्रह किया ।  उन्होंने निजी अस्पतालों में उपचार के लिए आये स्वाईन फ्लू के संभावित रोगियों की जानकारी नियमित रूप से सीएमएचओ को देने के निर्देश भी दिये ।  इसके साथ ही सभी शासकीय एवं निजी अस्पतालों में रोग के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की हिदायत भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बैठक में दी गई ।  
श्री यादव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के मैदानी स्तर के अमले को नियमित रूप से अपने क्षेत्र का भ्रमण करना होगा तथा स्वाईन फ्लू के लक्षण वाले मरीजों को प्रारंभिक उपचार एवं परीक्षण के लिए तत्काल अस्पताल में भर्ती कराना होगा ।  कलेक्टर ने बैठक में    शासकीय एवं निजी अस्पतालों में स्वाईन फ्लू के रोगियों के उपचार की उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी ली ।
      बैठक के प्रारंभ में नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज के नोडल अधिकारी डॉ. दीपक बरकड़े ने स्वाईन फ्लू के लक्षण, इससे बचने के उपाय, स्वाईन फ्लू के संभावित रोगियों एवं पॉजिटिव केस में दिये जाने वाले उपचार के बारे में विस्तार से जानकारी दी । बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी, प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एन.डी. पिपरी, जिला अस्पताल के प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. डी.पी. गुर्जर, डॉ. संजय जैन भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1399/अगस्त-186/जैन  

संभागायुक्त करेंगे योजनाओं-कार्यक्रमों की व्यापक समीक्षा और क्षेत्र भ्रमण
जबलपुर 21 अगस्त 2019
      संभागायुक्त राजेश बहुगुणा द्वारा सितंबर और अक्टूबर माहों में जिला मुख्यालयों में जाकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, महिला एवं बाल विकास, किसान कल्याण तथा कृषि विकास और शिक्षा विभाग की योजनाओं तथा कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक ली जायेगी ।  साथ ही क्षेत्र भ्रमण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली जायेगी ।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा मंडला में 5 सितंबर को बैठक लेंगे तथा 6 सितंबर को भ्रमण पर जायेंगे । संभागायुक्त नरसिंहपुर में 7 और 8 सितंबर, जबलपुर में 12 और 13 सितंबर, डिंडौरी जिले में 19 और 20 सितंबर, बालाघाट में 26 और 27 सितंबर, सिवनी जिले में 27 और 28 सितंबर, छिंदवाड़ा जिले में 29 और 30 सितंबर और कटनी जिले में 10 और 11 अक्टूबर को क्रमश: बैठक लेंगे और क्षेत्र भ्रमण पर जायेंगे ।
      संभागायुक्त की अध्यक्षता में होने वाली बेठकों में प्रात: 10.30 से दोपहर 12 बजे तक स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास, 12.15 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आजीविका मिशन के गणवेश सिलाई के संबंध में चर्चा, दोपहर 2.30 बजे से शाम 4 बजे तक समन्वित कृषि प्रणाली एवं अन्य योजनाओं-कार्यक्रमों पर चर्चा और शाम 4 बजे से शाम 5.30 बजे तक शालेय स्वच्छता एवं स्मार्ट क्लास के संबंध में समीक्षा की जायेगी ।
      इन बैठकों में संबंधित विभागों के जिला तथा मैदानी अधिकारियों के साथ सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे ।
क्रमांक/1400/अगस्त-187/खरे

इंटेक की सामान्य सभा की बैठक आज
जबलपुर, 21 अगस्त, 2019
      इंटेक की जबलपुर इकाई के सामान्य सभा की वार्षिक बैठक गुरूवार 22 अगस्त की अपरान्ह 4 बजे संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित है । बैठक की अध्यक्षता संभागायुक्त करेंगे ।
क्रमांक/1401/अगस्त-188/खरे

कृषि, उद्यानिकी उत्पाद पर आधारित उद्योगों में
प्रगतिशील बड़े किसानों की भागीदारी बढ़ाने कार्यशाला आज
जबलपुर 21 अगस्त 2019
      कृषि उत्पाद और उद्यानिकी उत्पाद पर आधारित उद्योगों की स्थापना में प्रगतिशील बड़े किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संभागायुक्त राजेश बहुगुणा की पहल पर 22 अगस्त की प्रात: 11 बजे मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण विकास संस्थान अधारताल में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई है।
      जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र जबलपुर के महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा ने बताया कि जिले में मुख्यत: गेहूं, दालें, मटर, चना आदि का उत्पादन किया जा रहा है। साथ ही जिले के उन्नतशील किसानों द्वारा कृषि के अलावा उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्यपालन आदि कार्यकलाप भी किए जा रहे हैं। किसानों द्वारा उत्पादित उपज को तत्समय ही बाजार में विक्रय किया जाता है जिससे उन्हें उस समय का बाजार मूल्य ही प्राप्त होता है। यदि इन उत्पादों को भण्डारण, ग्रेडिंग, प्रसंस्करण कर इनका मूल्यवर्धन कर बाजार में मांग अनुसार विक्रय किया जाए तब उन्हें इसका अधिक मूल्य प्राप्त होगा तथा किसानों की आय में वृद्धि होगी। इसी ध्येय को दृष्टिगत रखते हुए जिले के चुनिंदा बड़ें किसानों को आमंत्रित कर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्रतिभागी किसानों को उनके उत्पादों तथा उनके पास उपलब्ध संसाधनों के आधार पर विनिर्माण उद्योगों/सेवा उद्योगों की जानकारी प्रदान की जाएगी जिससे किसानों की आय में वृद्धि के साथ ही जिले में औद्योगिक विकास को गति मिल सकेगी तथा कृषि कार्य में संलग्न श्रमिकों को भी उनके आवास के नजदीक ही रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। इस कार्यशाला में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, नाबार्ड, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग तथा वेयर हाउसिंग लाजिस्टिक कार्पोरेशन, कृषि विज्ञान द्वारा किसानों को आवश्यक जानकारी प्रदान की जाएगी।
      कार्यक्रम कलेक्टर की अध्यक्षता तथा संभागायुक्त जबलपुर संभाग के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया जा रहा है।
क्रमांक/1402/अगस्त-189/खरे॥