News.29.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह के आज के कार्यक्रम
जबलपुर, 29 अगस्त, 2019
      प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह अपने जबलपुर प्रवास के दौरान कल शुक्रवार 30 अगस्त को सुबह 11 बजे लम्हेटाघाट में घाट पिपरिया, तेवर एवं लम्हेटाघाट विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण करेंगे तथा यहां आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल होंगे । प्रभारी मंत्री दोपहर 12.10 बजे भेड़ाघाट में नागरिक अभिनंदन समारोह एवं स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा पंचवटी घाट में 84 लाख रूपये की लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन करेंगे ।  श्री सिंह दोपहर 2 बजे मनकेड़ी में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित शिविर में शामिल होंगे तथा यहां उप तहसील कार्यालय भवन का भूमिपूजन करेंगे ।  श्री सिंह इसी कार्यक्रम में बेलखेड़ा में नवनिर्मित उच्च दाब विद्युत केन्द्र का लोकार्पण एवं अस्पताल भवन का भूमिपूजन करेंगे तथा मैली में स्कूल भवन का भूमिपूजन करेंगे ।
      प्रभारी मंत्री का मनकेड़ी से शाम 5 बजे वापस जबलपुर आगमन होगा ।  आप रात्रि विश्राम के बाद शनिवार 31 अगस्त को सुबह 11 बजे से सर्किट हाउस में समन्वय समिति की बैठक लेंगे तथा दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में शामिल होंगे ।  श्री सिंह योजना समिति की बैठक के बाद दोपहर 2.30 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ही खनिज विभाग के कार्यों की समीक्षा करेंगे । प्रभारी मंत्री शनिवार को ही शाम 5.30 बजे जबलपुर से श्रीधाम एक्सप्रेस द्वारा भोपाल रवाना होंगे ।
      प्रभारी मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह का आज गुरूवार 29 अगस्त की शाम करीब 7 बजे कटनी से कार द्वारा जबलपुर आगमन हुआ ।  
क्रमांक/1449/अगस्त-246/जैन
मुख्य सचिव श्री मोहन्ती का जबलपुर आगमन आज
जबलपुर, 29 अगस्त, 2019
      प्रदेश के मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहन्ती का कल शुक्रवार 30 अगस्त की सुबह 10.15 बजे भोपाल से राजकीय वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री मोहन्ती यहां सुबह 10.30 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संभागीय समीक्षा बैठक लेंगे तथा शाम 4.30 बजे राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित बैठक में शामिल होंगे ।  मुख्य सचिव शुक्रवार को ही शाम 6 बजे जबलपुर से राजकीय विमान द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।  
क्रमांक/1450/अगस्त-247/जैन

कलेक्टर की अध्यक्षता में सातवीं आर्थिक गणना के लिए गठित
जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक संपन्न
जबलपुर, 29 अगस्त, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले में दो सितंबर से प्रारंभ हो रहे आर्थिक गणना के कार्य के लिए नियुक्त अधिकारियों-कर्मचारियों को गणना की शुद्धता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सातवीं आर्थिक गणना की तैयारियों को लेकर आज गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।  बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संयुक्त संचालक योजना व्ही.एस. धापानी भी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में शासन के तय दिशा-निर्देशों के मुताबिक आर्थिक गणना में जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक परिवार तथा व्यावसायिक एवं औद्योगिक इकाईयों का सर्वे करने की हिदायत दी है ।  उन्होंने कहा कि आर्थिक गणना ही भविष्य में बनाई जाने वाली योजनाओं का आधार होती है, अत: इसकी शुद्धता पर सभी को ज्यादा ध्यान देना होगा ।  श्री यादव ने बैठक में मौजूद अनुविभागीय दंडाधिकारियों एवं तहसीलदारों को अपने-अपने क्षेत्र में आर्थिक गणना के कार्य की नियमित रूप से मॉनीटरिंग करने की बात कही ।  उन्होंने जिले में स्थित सभी औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठनों को भी आर्थिक गणना में सहयोग प्रदान करने के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के माध्यम से पत्र भेजने के निर्देश बैठक में दिये ।
      बैठक में बताया गया कि जिले में लगातार छ: माह तक चलने वाले आर्थिक गणना का कार्य कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से किया जायेगा ।  आर्थिक गणना के इस कार्य के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर तथा व्यावसायिक एवं औद्योगिक इकाईयों के सर्वे के दौरान जुटाई गई जानकारी को मोबाइल एप पर दर्ज किया जायेगा ।  बैठक में आर्थिक गणना के बारे में जारी दिशा-निर्देशों को पॉवर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया गया ।  बैठक में जिला स्तरीय समन्वय समिति में शामिल सभी विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे ।
प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला संपन्न:
      जिले में सितंबर माह से शुरू हो रही सातवीं आर्थिक गणना के लिए नियुक्त प्रगणकों एवं सुपरवाइजरों की प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला आज गुरूवार को मानस भवन में संपन्न हुई ।  कार्यशाला में आर्थिक गणना के लिए तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों एवं कॉमन सर्विस सेन्टर द्वारा नियुक्त प्रगणकों एवं सुपरवाइजरों को गणना के तौर-तरीकों का प्रशिक्षण दिया गया तथा गणना के लिए घर-घर तथा औद्योगिक एवं व्यावसायिक इकाईयों के सर्वे के दौरान जुटाई गई जानकारी को मोबाइल एप पर दर्ज करने का प्रशिक्षण दिया गया । इस अवसर पर आर्थिक गणना के प्रति जनजागरूकता पैदा करने मानस भवन से रैली भी निकाली गई ।
क्रमांक/1451/अगस्त-248/जैन

कलेक्टर द्वारा योजनाओं और मुख्य सचिव की बैठक की तैयारियों की समीक्षा
जबलपुर 29 अगस्त 2019
      प्रभारी कमिश्नर एवं कलेक्टर भरत यादव ने संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में शासन की प्राथमिकता में शामिल योजनाओं और जनकल्याणकारी कार्यक्रमों में प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने 30 अगस्त को प्रदेश के मुख्य सचिव एसआर मोहन्ती की अध्यक्षता में जबलपुर में आयोजित होने वाली संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक के लिए विभिन्न विभागों द्वारा तैयार किए जा रहे प्रस्तुतिकरण का जायजा लिया। इस अवसर पर संभागायुक्त कार्यालय के अपर आयुक्त श्री जादौन, सभी अपर कलेक्टर्स, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, संभागीय अधिकारी और जबलपुर जिला के जिला अधिकारी मौजूद थे।
      बैठक में मुख्य रूप से राहत सहायता, राजस्व, कृषि, लोक स्वास्थ्य, खाद्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, लोक निर्माण, शिक्षा, खनिज, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, ग्रामीण विकास आदि विभागों के कार्यों, अवैध खनिज उत्खनन, खाद्य पदार्थों में मिलावट के विरूद्ध अभियान आदि मुद्दों पर समीक्षा कर दिशा-निर्देश दिए गए।
क्रमांक/1452/अगस्त-249/खरे॥
जिला योजना समिति की बैठक 31 को
बैठक का समय संशोधित
जबलपुर 29 अगस्त 2019
        जिला योजना समिति की बैठक 31 अगस्त को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह करेंगे। उल्लेखनीय है कि पूर्व में यह बैठक 31 अगस्त को प्रातः 11 बजे से आयोजित की जानी थी जो अपरिहार्य कारणों से 31 अगस्त को ही दोपहर  12 बजे से आयोजित की जायेगी ।
        बैठक में सीएम हेल्पलाइन और कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा औषधि प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाही, वन विभाग, शिक्षा विभाग सहित ग्रामीण व नगरीय निकाय विद्युत बिजली बिल की शिकायत, बिजली बिल माफी, विद्युत वितरण के लिए बनी समिति की कार्यवाही विवरण और ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की समीक्षा की जाएगी। साथ ही जल संरक्षण, वृक्षारोपण, मौसमी बीमारी आदि से संबंधित कार्यों व प्रगति की समीक्षा होगी।
क्रमांक/1453/अगस्त-250/खरे॥

कलेक्टर ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण
जबलपुर, 29 अगस्त, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरूवार की दोपहर जिला अस्पताल का निरीक्षण कर यहां वार्डों के पुनरूद्वार के चल रहे कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये है । श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल की ओपीडी का भी अवलोकन किया तथा  अस्पताल के विभिन्न वार्डों का भ्रमण किया ।
श्री यादव ने ओपीडी भवन से लगे उद्यान को आकर्षक स्वरूप में विकसित करने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । कलेक्टर ने इस मौके पर ब्लड सेप्रेटर मशीन की स्थापना के लिए क्रय समिति के गठन सहित तमाम औपचारिकतायें शीघ्र पूरी करने के निर्देश दिये । श्री यादव ने अस्पताल का एनर्जी आडिट कराने पर जोर देते हुए पुराने पंखों एवं विद्युत उपकरणों को कम खपत वाले उपकरणों से बदलने की आवश्यकता बताई । उन्होंने अस्पताल परिसर में बनने वाले जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र भवन के निर्माण की दिशा में हुई प्रगति का ब्यौरा भी अधिकारियों से लिया ।
      कलेक्टर के जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा, सिविल सर्जन डॉ. राजकुमार चौधरी, आरएमओ डॉ. संजय जैन एवं मीडिया अधिकारी अजय कुरील भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1454/अगस्त-251/जैन

पशु मालिकों द्वारा मवेशियों को खुला छोड़ना प्रतिबंधित
धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश लागू
जबलपुर 29 अगस्त 2019
        कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने आयुक्त नगर पालिक निगम जबलपुर से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर जिले में खुले घूमते मवेशियों की वजह से लोक संपत्ति एवं मानव जीवन की सुरक्षा के खतरे को दृष्टिगत रखते हुए दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144(1) के तहत प्रदत्त क्तियों को प्रयोग करते हुए प्रतिबंधात्मक आदे जारी किए है ।
प्रतिबंधात्मक आदे में कहा है कि कोई भी व्यक्ति, संस्था अथवा पशु मालिक अपने पशुओं को खुले तौर पर सड़कों पर न छोड़े और नही सड़कों पर आने दें । आदेका उल्लंघन भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत दण्डनीय होगा । यह आदे तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगा ।
उल्लेखनीय है कि आयुक्त नगर पालिक निगम जबलपुर ने कलेक्टर को प्रेषित अपने प्रतिवेदन में उल्लेख किया है कि वर्षाकाल में पशु मालिकों द्वारा मवेशियों को खुला छोड़ दिया जाता है । जिस कारण लोक संपत्ति एवं मानव जीवन की सुरक्षा खतरे में रहती है । इस स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144(1) के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदे जारी किये जाने प्रतिवेदित किया गया था ।
क्रमांक/1455/अगस्त-252/खरे॥

टॉस्क फोर्स समिति की बैठक में की गई
स्वरोजगार ऋण योजनाओं की प्रगति की समीक्षा
जबलपुर, 29 अगस्त, 2019
      शासन की विभिन्न स्वरोजगार ऋण योजनाओं को संचालित करने वाले विभागों एवं बैंकों के जिला समन्वयकों की जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स समिति की बैठक कल कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई ।
      जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्र ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत प्रेषित प्रकरणों के विरुद्ध स्वीकृति एवं वितरण की स्थिति संतोषजनक नहीं पाए जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की इस संबंध में सभी बैंकों को निर्देशित किया गया कि विभागों द्वारा पर्याप्त प्रकरण बैंकों में प्रेषित किये गए हैं अतः 5 सितंबर तक शतप्रतिशत स्वीकृति एवं दिसंबर माह तक शतप्रतिशत वितरण करना सुनिश्चित करें । इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में 15 सितंबर तक लक्ष्य के विरुद्ध शत प्रतिशत स्वीकृति एवं वितरण कर मार्जिन मनी क्लेम करने हेतु निर्देशित किया गया जिला पंचायत अंतर्गत एन आर एल एम द्वारा संचालित स्व सहायता समूह के क्रेडिट लिंकेज योजना की समीक्षा में शत प्रतिशत क्रेडिट लिंकेज करने के निर्देश दिए गए। मावे द्वारा छ: और सात सितंबर को आयोजित किये जान वाले स्वीप कार्यक्रम में बैंकों को स्टाल लगाने हेतु कहा गया। बैठक में बकायेदारों से वसूली की स्थिति की समीक्षा भी की गई । समस्त बैंकों को अगली डीएलसीसी की बैठक तक एसडीएम एवं तहसीलदार वाइज एवं बैंक वार वसूली के लंबित प्रकरणों की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया है । बैठक में श्री देवव्रत मिश्रा महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, श्री संजय सिन्हा अग्रणी जिला प्रबंधक तथा शहरी विकास अभिकरण,एनआरएलएम जिला पंचायत, एन यू एल एम नगर निगम,आदिम जाति कल्याण विभाग ,खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड अंत्यावसाई ,हथकरघा आदि विभागों के साथ ही बैंकों के जिला समन्वयक उपस्थित थे।
क्रमांक/1456/अगस्त-253/जैन

निर्वाचन कार्य में संलग्न वाहन के किराया देयक 30 सितंबर तक लिये जायेंगे
जबलपुर, 29 अगस्त, 2019
विधानसभा और लोकसभा निर्वाचन के कार्य के लिये जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा वाहनों का अधिग्रहण किया गया था । परिवहन कार्य के लिये नियुक्त किये गये सहायक नोडल अधिकारी ने सूचित किया है कि वाहन किराया देयक बिल 30 सितंबर 2019 की शाम 5.30 बजे तक कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक-20 में जमा किये जा सकेंगे ।  इस तिथि के बाद देयक बिल स्वीकार नहीं किए जायेंगे ।
क्रमांक/1457/अगस्त-254/खरे