News.27.08.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मिलजुलकर मनाए सभी त्यौहार
शांति समिति की बैठक में नागरिकों से अपील
जबलपुर, 27 अगस्त, 2019
      गणेश उत्सव, मोहर्रम, पर्यूषण एवं ओणम पर्व के मद्देनजर आज कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई शांति समिति की बैठक में शहर और जिले के नागरिकों से इन त्यौहारों को शांति, सद्भाव एवं आपसी भाईचारे से मनाने की अपील की गई। कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने त्यौहारों के दौरान प्रशासनिक व्यवस्थाओं को लेकर कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।
      बैठक में विधायक संजय यादव, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष राजेश सोनकर, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, वनमंडलाधिकारी रविन्द्र मणि त्रिपाठी, पूर्व मंत्री सुश्री कौशल्या गोंटिया, कदीर सोनी, भूरे पहलवान, हाजी मकबूल रजवी, साबिर उस्मानी, मुकेश राठौर, आनंद मोहन पाठक, शरण चौधरी, डॉ जितेन्द्र जामदार, रवि गुप्ता, ताहिर अली, प्रहलाद श्रीवास्तव, डेविड फ्रांसिस, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अपर कलेक्टर व्हीपी द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर राजेश त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात अमृत मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके, संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी तथा समिति के सभी शासकीय एवं अशासकीय सदस्य मौजूद थे।
      बैठक में सदस्यों ने त्यौहारों के मद्देनजर सभी धार्मिक स्थलों, जुलूस मार्गों, गणेश उत्सव के पंडालों एवं सवारी व ताजिया रखने के स्थानों के आसपास साफ-सफाई एवं प्रकाश के पुख्ता इंतजाम करने तथा सड़कों की मरम्मत कराने का सुझाव दिया। सदस्यों ने बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने की बात कही। त्यौहारों के दौरान सभी संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम करने तथा शांति भंग करने की कोशिश करने वाले तत्वों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने की मांग प्रशासन से की गई। डीजे पर लगाई गई रोक का कड़ाई से पालन करने का सुझाव भी समिति के सदस्यों ने बैठक में दिया।
      इस अवसर पर त्यौहारों के दौरान आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा की जानकारी प्रशासन को दी गई। गणेश प्रतिमाओं एवं ताजिया के विसर्जन स्थलों पर साफ-सफाई, प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था, गोताखोरों एवं नाव की व्यवस्था तथा सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के सुझाव भी बैठक में दिए गए।
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में विधायक संजय यादव के सुझाव पर सहमति व्यक्त करते हुए विद्युत मंडल के अधिकारियों को अस्थाई विद्युत कनेक्शन देने में सतर्कता बरतने की हिदायत दी। साथ ही आयोजकों से भी अपील की कि पंडालों एवं कार्यक्रम स्थलों पर विद्युत की साज-सज्जा में खुले तारों का किसी भी तरह इस्तेमाल न हो इस ओर विशेष ध्यान दें।
      कलेक्टर ने शांति समिति के सदस्यों से बैठक में मिले सभी सुझावों को महत्वपूर्ण बताया तथा उन पर अमल करने का भरोसा दिया। श्री यादव ने समिति के सदस्यों से प्रतिमाओं के निर्माण में प्लास्टर ऑफ पेरिस, रासायनिक एवं विषाक्त रंगों के इस्तेमाल पर लगाये गये प्रतिबंध का कड़ाई से पालन कराने में प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह किया । उन्होंने प्रतिमाओं एवं ताजियों को सड़क के बीचों बीच तथा ऐसे स्थानों पर न रखने का आग्रह भी किया जिससे यातायात अवरूद्ध न हो ।  कलेक्टर ने बताया कि प्रतिमाओं एवं ताजियों का विसर्जन इसके लिए बनाये गये विसर्जन कुंडों में ही करना होगा ।  उन्होंने त्यौहारों के दौरान शांति समिति के सभी सदस्यों से प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के साथ निरंतर संपर्क में रहने का आग्रह किया ।  श्री यादव ने नागरिकों एवं शांति समिति के सदस्यों को त्यौहारों की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि इन त्यौहारों के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने में मजिस्ट्रेटों की तैनाती भी की जायेगी । 
      पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह ने बैठक में त्यौहारों के दौरान सुरक्षा के सभी पुख्ता प्रबंध करने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के दौरान संवेदनशील क्षेत्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मी तैनात किये जायेंगे तथा यातायात को सुगम बनाये रखने के लिए भी जरूरी व्यवस्थायें की जायेंगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शांति भंग करने की कोशिश करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी ।
      शांति समिति की बैठक में 29 अगस्त से 8 सितंबर तक चलने वाले ईसाई समाज के माता वेलांकनी पर्व तथा 18 सितंबर को राजा शंकर शाह कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों पर की जाने वाली व्यवस्थाओं पर भी चर्चा की गई ।  खाद्यय पदार्थों में मिलावट के खिलाफ प्रशासन एवं नगर निगम द्वारा की जा रही आकस्मिक जांच की कार्यवाही की तारीफ भी शांति समिति के सदस्यों ने बैठक में की ।
क्रमांक/1436/अगस्त-233/जैन॥
पेंशनर फोरम की बैठक स्थगित
जबलपुर, 27 अगस्त, 2019
      संभागीय पेंशनर फोरम की कल बुधवार 28 अगस्त की शाम 4 बजे संभागायुक्त कार्यालय में आयोजित की जाने वाली बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है।
क्रमांक/1437/अगस्त-234/जैन॥


तहसीलदारों के बीच कार्यविभाजन आदेश जारी
जबलपुर, 27 अगस्त, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार को आदेश जारी कर जिले में पदस्थ तहसीलदारों के बीच नए सिरे से कार्यविभाजन किया है।
      जारी आदेश के मुताबिक तहसीलदार प्रदीप मिश्रा को पनागर से गोरखपुर तहसील, तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी को गोरखपुर से पनागर तहसील, तहसीलदार राजेश सिंह को अधारताल से रांझी तहसील, तहसीलदार अशोक डेहरिया को रांझी से शहपुरा तहसील और नरसिंहपुर जिले से स्थानांतरित होकर आई श्रीमती रश्मि चतुर्वेदी को तहसीलदार अधारताल नियुक्त किया है।
क्रमांक/1438/अगस्त-235/जैन॥
 


विधानसभा की सरकारी उपक्रमों संबंधी समिति का आगमन आज
जबलपुर, 27 अगस्त, 2019
      विधानसभा की सरकारी उपक्रमों संबंधी समिति का कल बुधवार 28 अगस्त को रात 9.30 बजे भोपाल से अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  समिति यहां गुरूवार 29 अगस्त को सुबह 11 बजे से तीनों विद्युत वितरण कंपनियों, मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी एवं मध्यप्रदेश पॉवर जेनरेशन कंपनी के अधिकारियों की बैठक लेगी तथा नियंत्रक महालेखा परीक्षक की वर्ष 2016-17 की रिपोर्ट में उल्लेखित कंडिकाओं पर चर्चा करेगी ।  सार्वजनिक उपक्रमों संबंधी समिति गुरूवार को ही दोपहर 3 बजे मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित विकासात्मक गतिविधियों का अवलोकन करेगी तथा अधिकारियों से चर्चा करने के बाद रात 11.55 बजे ओव्हर नाईट एक्सप्रेस से भोपाल प्रस्थान करेगी ।
क्रमांक/1439/अगस्त-236/जैन 


जनसुनवाई में आये सौ आवेदन
जबलपुर, 27 अगस्त, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय की जनसुनवाई में आये नागरिकों से उनकी समस्याएं सुनी तथा अधिकारियों को उनके आवेदनों का शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए श्री यादव ने जनसुनवाई के दौरान उपचार हेतु मदद की आस लेकर आये आवेदकों को रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से आर्थिक सहायता भी प्रदान की जनसुनवाई में कलेक्टर के साथ जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र एवं अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे कलेक्टर कार्यालय की जनसुनवाई में आज करीब एक सौ आवेदन प्राप्त हुए । इनमें अधिकांश आवेदन राशन कार्ड बनवाने, बारिश में मकान को पहुंची क्षति के लिए राहत प्रदान करने तथा गरीबी रेखा की सूची में नाम जुड़वाने से संबंधित थे ।
क्रमांक/1440/अगस्त-237/जैन
धान का भुगतान प्राप्त नहीं होने की शिकायतों के निराकरण हेतु
विशेष सुनवाई 3 को
जबलपुर, 27 अगस्त, 2019
      समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान का भुगतान प्राप्त नहीं होने की किसानों की शिकायतों के निराकरण हेतु विशेष सुनवाई मंगलवार तीन सितंबर को कलेक्टर कार्यालय में दोपहर एक बजे से की जायेगी ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर आयोजित की जा रही इस विशेष सुनवाई में सभी उपार्जन केन्द्रों के खरीदी प्रभारी, आपरेटर, समिति प्रबंधक एवं उपार्जन व्यवस्था से जुड़े विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहेंगे । जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के महाप्रबंधक पंकज गुप्ता ने उन सभी किसानों से जिन्हें अभी तक भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है खरीदी पर्ची एवं बैंक खाता संबंधी सभी जरूरी दस्तावेज सहित विशेष सुनवाई में उपस्थित होने का आग्रह किया है ।
क्रमांक/1441/अगस्त-238/जैन