News.24.08.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा उपाध्यक्ष का जबलपुर आगमन आज
जबलपुर, 24 अगस्त, 2019
      मध्यप्रदेश विधानसभा की उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखीराम कांवरे का रविवार 25 अगस्त की सुबह इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  विधानसभा उपाध्यक्ष दोपहर 2 बजे लालमाटी में कुशवाहा समाज रामायण मंडल द्वारा आयोजित जन्माष्टमी के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की हैसियत से शामिल होंगी तथा शाम 5.38 बजे जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगी ।     
क्रमांक/1422/अगस्त-209/जैन
जिले में अब तक 857.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 24 अगस्त 2019
      जिले में एक जून से 24 अगस्त की सुबह तक 857.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।  गत वर्ष इसी अवधि में 787.4 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक एक जून से 24 अगस्त की सुबह तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1085.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 608.1 मिलीमीटर, कुंडम में 788.8 मिलीमीटर, पाटन में 1114.5 मिलीमीटर, शहपुरा में 897.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 784.2 मिलीमीटर और मझौली वर्षामापी केन्द्र में 721 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1423/अगस्त-210/जैन
संभागीय पेंशन फोरम की बैठक 28 को कमिश्नर कार्यालय में
जबलपुर, 24 अगस्त, 2019
      संभाग में लंबित पेंशन प्रकरणों की समीक्षा के लिये 28 अगस्त को सायं 4 बजे संभागायुक्त कार्यालय जबलपुर संभाग के कार्यालय सभाकक्ष में संभागीय पेंशन फोरम की बैठक आयोजित की गयी है । 
      संभागीय पेंशन अधिकारी ए.के. महोबिया ने बताया कि 31 जुलाई 2019 तक सेवानिवृत्त कर्मियों को पेंशन और परिवार पेंशन के लंबित प्रकरणों के शत-प्रतिशत निराकरण करने के निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध लंबित प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी । साथ ही पेंशनरों के लिये चिकित्सा सुविधा और अन्य समस्याओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा ।
क्रमांक/1424/अगस्त-211/खरे
आपकी सरकार आपके द्वार के तहत मझगवां में शिविर संपन्न
चार दिव्यांग बच्चों को मिली ट्रायसाइकिल एवं व्हील चेयर
कलेक्टर ने किया ग्रामीणों से मौसमी बीमारियों से सचेत रहने का आग्रह
अधिकांश आवेदनों का मौके पर ही हुआ निराकरण
जबलपुर 24 अगस्त 2019
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत  जिले में इस माह का दूसरा शिविर आज शनिवार को पनागर विकासखण्ड के ग्राम मझगवां में आयोजित किया गया इस शिविर में शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई तथा  लोगों से प्राप्त आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया शिविर में कलेक्टर श्री भरत यादव, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती विजयाकांति पटेल एवं श्री शारदा यादव, श्री सम्मति सैनी, श्री विमल जैन, श्री अजीत जैन तथा जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा मौजूद थे।  
शिविर में बड़ी संख्या में मझगवां तथा इसके आसपास के गांवों के रहवासी शामिल हुए। ग्रामीणों की समस्याओं से संबंधित करीब एक सैकड़ा आवेदन इस शिविर में प्राप्त हुए। इनमें से ज्यादातर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित थे। अधिकांश आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। जबकि जिन आवेदनों का तुरंत निपटारा संभव नहीं था उनके निराकरण के लिए सात दिन की समय-सीमा तय की गई। आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित इस शिविर में चार अस्थिबाधित दिव्यांग बच्चों रेश्मा गोंड, अनुराग झारिया, रमेश चौधरी और संगीता गोंड को व्हीलचेयर एवं ट्रायसाइकिल प्रदान की गई । 
          कलेक्टर श्री भरत यादव ने शिविर को सम्बोधित करते हुए आपकी सरकार आपके द्वार योजना के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि गांव के लोगों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए अभी तक जिला मुख्यालय आना पड़ता था। लेकिन अब शासन के निर्देशानुसार सरकारी अमला खुद गांव तक जायेगा तथा न केवल गांव की जरूरतों को समझेगा बल्कि ग्रामीणों से सीधे संवाद कायम कर उनकी समस्याओं का मौके पर ही निराकरण भी करेगा ।
      श्री यादव ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जिले में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के प्रभावी क्रियान्वयन तथा ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण की दिशा में कोई कसर बाकी नहीं रखी जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को शिविर में आये सभी आवेदनों का मौके पर ही निराकरण करने तथा प्रत्येक जरूरतमंदों को शासकीय योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिये ।
      कलेक्टर ने ग्रामीणों से वर्षाकाल के दौरान मौसमी बीमारियों से सचेत रहने का आग्रह भी किया। उन्होंने ग्रामीणों से साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान देने का अनुरोध करते हुए कहा कि अपने घरों के आसपास पानी इकट्ठा न होने दें। कलेक्टर ने कहा कि वर्षाकाल के दौरान भोजन में स्वच्छता पर भी ज्यादा ध्यान दिए जाने की जरूरत है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल के प्रति भी सचेत रहना होगा।
      श्री यादव ने इस मौके पर बेटे-बेटियों की शिक्षा पर समान रूप से ध्यान देने का आग्रह किया। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजें। शिविर को जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने भी संबोधित किया तथा विभागीय योजनाओं की विस्तार से जानकारी ग्रामीणों को दी।
            शिविर को श्री सम्मति सैनी एवं श्रीमती विजयकांति पटेल ने भी संबोधित करते हुए आपकी सरकार आपके द्वार योजना प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस योजना के प्रारंभ होने से गांव के लोगों को अपने कामकाज या समस्या के निराकरण के लिए न तो विकासखण्ड मुख्यालय और न ही जिला मुख्यालय के चक्कर लगाने पड़ेंगे बल्कि सरकार के सभी महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारी खुद उनके पास उनकी समस्याएं जानने और निराकरण करने आएंगे।
ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं का गाँव पहुँचकर ही निराकरण करने तथा ग्रामीणों से चर्चा कर गाँव की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से आयोजित इस शिविर के पहले चरण में  सभी विभागों के जिला अधिकारियों ने मझगवां तथा इसके आसपास के गांवों का भ्रमण किया तथा ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं की मैदानी स्थिति की जानकारी ली    
      इसके पहले शिविर की शुरूआत में ग्राम पंचायत मझगवां के सरपंच अर्जुन यादव ने शिविर में आए अतिथियों का स्वागत किया। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देने स्टॉल भी लगाए गए थे। शिविर के दौरान स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन भी किया गया तथा ग्रामीणों को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, स्वाईन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों से बचने के उपाए बताए गए। शिविर में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, कृषि विभाग, पशुपालन एवं मत्स्य पालन तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी। शिविर के समापन पर अनुविभागीय राजस्व अधिकारी नम: शिवाय अरजरिया ने आभार व्यक्त किया।  
क्रमांक/1425/अगस्त-212/जैन
मावे द्वारा आयोजित स्वीप 2019 की तैयारियों के लिए बैठक 28 को
जबलपुर 24 अगस्त 2019
      मध्यप्रदेश एसोसियेशन ऑफ वूमेन इंटरप्रोन्योर मावे द्वारा स्वीप 2019 का राज्य स्तरीय आयोजन जबलपुर में 6 और 7 सितम्बर 2019 को प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम के आयोजन की तैयारियों के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में 28 अगस्त की दोपहर एक बजे कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई है।
      दो दिवसीय स्वीप कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी, कार्यशालाएं, प्रदर्शनी, महिला उद्यमियों के लिए अचीवमेंट अवार्ड्स, फैशन शो को शामिल किया गया है।  
क्रमांक/1426/अगस्त-213/खरे॥

स्वाईन फ्लू, डेंगू एवं मौसमी बीमिारयों पर प्रभावी रोकथाम हेतु
नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त दल गठित
जबलपुर, 24 अगस्त, 2019
      शहरी क्षेत्र में मौसमी बीमारी स्वाइन फ्लू, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया एवं अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम हेतु कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के संयुक्त दलों का गठन किया गया है ।  स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के संयुक्त दल पर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन का दायित्व होगा ।  ये दल अपने-अपने क्षेत्र का भ्रमण भी करेंगे तथा लोगों में इन रोगों की रोकथाम के उपायों के प्रति जागरूकता पैदा करेंगे ।
कलेक्टर श्री यादव के निर्देशानुसार संयुक्त दलों के गठन के साथ-साथ स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन का कैलेण्डर भी तय कर लिया गया है । तय कैलेण्डर के मुताबिक 26 अगस्त को सामुदायिक भवन रामलीला मैदान गढ़ा, 27 अगस्त को कछपुरा जोनल ऑफिस, 28 अगस्त को शासकीय स्कूल घसिया कॉलोनी ठक्कर ग्राम, 29 अगस्त को लीलाधर कन्या शाला विद्यालय चेरीताल वार्ड, 30 अगस्त को सामुदायिक भवन भरतीपुर धरमकाँटा के पास, 31 अगस्त को सामुदायिक भवन मुडियामाता राधा कृष्ण वार्ड, 2 सितंबर को सामुदायिक भवन व्हीकल मोड अंबेडकर वार्ड रांझी, 3 सितंबर को संभागीय कार्यालय नगर निगम अधारताल, 4 सितंबर को संभागीय कार्यालय नगर निगम लालमाटी, 5 सितंबर को रेन बसेरा तिलवाराघाट, 6 सितंबर को बीएसयूपी पन्नी मोहल्ला सुहागी एवं 7 सितंबर को सामुदायिक भवन बृजमोहन बस्ती रामपुर में स्वास्थ्य शिविर लगाया जायेगा ।
इन स्वास्थ्य शिविरों में चिकित्सकों द्वारा लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क उपचार किया जायेगा ।  जबकि दल में शामिल नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी सफाई कार्य का निरीक्षण करेंगे ।
क्रमांक/1427/अगस्त-214/जैन

कैरियर गाइडेंस की क्लास में युवाओं को दिये गये महत्वपूर्ण टिप्स
जबलपुर, 24 अगस्त, 2019
      प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को मार्गदर्शन देने कलेक्टर श्री भरत यादव की पहल पर जिला प्रशासन द्वारा शुरू किये गये कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम की क्लास युवाओं की मांग पर आज शनिवार को भी मॉडल स्कूल में लगाई गई । मॉडल स्कूल में शाम को लगाई गई क्लास में अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी ने इतिहास और आधुनिक भारत विषय पर तथा एसडीएम पाटन अनुराग तिवारी ने प्राचीन भारत का इतिहास विषय की तैयारियों को लेकर युवाओं को महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी ।
आज रविवार को भी लगेगी क्लास:
      कैरियर गाइडेंस का कार्यक्रम कल रविवार 25 अगस्त को भी सुबह 10 बजे से मॉडल स्कूल में आयोजित किया जायेगा ।  रविवार को कार्यक्रम के तहत लगाई जाने वाली कक्षाओं में सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक नायब तहसीलदार गौरव पांडे मध्यप्रदेश का सामान्य परिचय तथा दोपहर 11.30 से 12.30 तक एसडीएम अधारताल आशीष पांडे त्वरित उत्तर लेखन पर युवाओं को महत्वपूर्ण टिप्स देंगे ।  इसी दौरान कैरियर गाइडेंस के कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी भी युवाओं को दी जायेगी ।  रविवार को कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के समापन पर दोपहर 12.30 बजे से सहायक संचालक पिछड़ावर्ग आशीष दीक्षित द्वारा भौतिक भूगोल विषय पर युवाओं को मार्गदर्शन दिया जायेगा ।
क्रमांक/1418/अगस्त-215/जैन

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन 26 अगस्त तक जमा करें
जबलपुर 24 अगस्त 2019
      पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने जिले के सभी शैक्षणिक संस्था प्रमुखों से अनुरोध किया है कि भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के माध्यम से संचालित अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजनाएं वर्ष 2019-20 के लिए नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर पंजीकृत शैक्षणिक संस्थाओं को लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए इस पोर्टल से प्राप्त फॉर्म को पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय में 26 अगस्त तक जमा करना होगा।
      सहायक संचालक ने चेतावनी दी है कि यदि समयावधि में शैक्षणिक संस्था द्वारा आवेदन प्रस्तुत नहीं किया जाता है और उन्हें लॉग इन आईडी तथा पासवर्ड प्राप्त नहीं होता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित संस्था की होगी।
क्रमांक/1419/अगस्त-216/खरे॥