News.07.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कृषि अमला खेतों तक पहुंचें और किसानों से निरंतर संवाद रखें
कृषि, उद्यानिकी एवं सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 07 अगस्त, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने कृषि से जुड़े विभागों के मैदानी अमले को कृषि में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए लगातार भ्रमण करने, खेतों तक पहुंचने और किसानों से सीधे संवाद करने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव आज कृषि, उद्यानिकी एवं सहकारिता विभाग के जिले में पदस्थ सभी अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।  कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र तथा सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे ।
      बैठक में कलेक्टर ने कृषि से जुड़े सभी विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की ।  उन्होंने खरीफ के लिए खाद-बीज वितरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए रबी के मद्देनजर अभी से समिति स्तर पर उर्वरकों का अंतिम भंडारण करने तथा किसानों को वितरण के लिए समितिवार कैलेंडर तैयार करने के निर्देश दिये ।
      श्री यादव ने बैठक में कृषि की लागत कम करने और कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिए किसानों को अंतरवर्ती फसलें लेने तथा नवीनतम तकनीकों का इस्‍तेमाल करने के लिए प्रेरित करने पर बल दिया ।  उन्होंने जबलपुर जिले में गेहूं के रिकार्ड उत्पादन को देखते हुए भंडारण क्षमता बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि इसके लिए बीज उत्पादक, मत्स्य उत्पादक, पशुपालक एवं उद्यानिकी फसल लेने वाले किसानों की समितियों का गठन किया जाये तथा गोदामों, कोल्ड स्टोरेज, कोल्ड रूम के प्रकरण तैयार कर शासन की योजनाओं के तहत ऋण उपलब्ध कराया जाये ।
      कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा भी की ।  उन्होंने ऋणी किसानों के साथ-साथ सभी अऋणी किसानों की फसलों का बीमा कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।  श्री यादव ने खरीफ के दौरान उद्यानिकी फसलों का बीमा न हो पाने पर उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त की ।  उन्होंने बीमा दावों के निराकरण की स्थिति की जानकारी भी बैठक में ली तथा किसानों को बीमा राशि के भुगतान कराने बीमा कंपनियों के अधिकारियों से निरंतर संपर्क में रहने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर ने बैठक में भू-जल स्तर में लगातार हो रही गिरावट के मद्देनजर सिंचाई में ड्रिप इरीगेशन सिस्टम और स्प्रिंकलर का इस्तेमाल करने किसानों को प्रेरित करने पर जोर दिया ।  उन्होंने कहा कि किसानों को जायद की कम पानी वाली फसल लेने भी प्रोत्साहित किया जाना चाहिए । श्री यादव ने वर्षा जल को संग्रहित करने की तकनीकों से भी किसानों को अवगत कराने और संग्रहित वर्षा जल को सिंचाई में बार-बार इस्तेमाल करने के तरीकों के प्रति जागरूक करने की बात कही ।
      बैठक में किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने खाद-बीज के विक्रय प्रतिष्ठानों पर की जा रही कार्यवाही पर भी चर्चा की गई ।
आत्मा की गवर्निंग बाडी की बैठक सम्पन्न:
      कलेक्टर श्री यादव कृषि एवं इससे जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक के बाद कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम (आत्मा) की शासी निकाय की बैठक भी ली ।  बैठक में आत्मा योजना के तहत वर्ष 2019-20 के लक्ष्यों का अनुमोदन किया गया ।  बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री यादव ने आत्मा योजना के तहत खेती-किसानी की बेहतरी के लिए नवाचारों को अपनाने पर जोर दिया ।  बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र भी मौजूद थे ।  आत्मा योजना के तहत जिला स्तरीय एवं खण्ड स्तरीय सलाहकार समितियों के गठन का अनुमोदन भी बैठक में किया गया ।
क्रमांक/1275/अगस्त-62/जैन
आर्मी में महिला सैनिकों की भर्ती के लिए 17 एवं 18 सितंबर को
जबलपुर में होगी भर्ती रैली का आयोजन
जबलपुर, 07 अगस्त, 2019
      सेना में महिला सैनिकों की भर्ती के लिए जबलपुर में 17 एवं 18 सितंबर को भर्ती रैली का आयोजन किया जायेगा ।  भती रैली में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गोवा, उत्तरप्रदेश, बिहार एवं झारखंड राज्य की तथा केन्द्र शासित प्रदेश दादर-नागर हवेली की करीब 1 हजार 700 महिलायें शामिल होंगी ।
      यह जानकारी आज बुधवार को भर्ती रैली के आयोजन को लेकर कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई बैठक में दी गई । कलेक्टर श्री यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में भर्ती रैली के आयोजन से जुड़ी व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई ।  बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, सेना भर्ती कार्यालय जबलपुर के रिक्रूटिंग ऑफिसर कर्नल पी. चक्रवर्ती, असिस्टेंड डायरेक्टर सूबेदार मेजर भूपिन्दर सिंह, नगर निगम के आयुक्त आशीष कुमार एवं अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने जबलपुर में महिला सैनिकों की भर्ती रैली के आयोजन को शहर के लिए गौरव बढ़ाने वाला बताया ।  उन्होंने कहा कि संस्कारधानी के नाम से पहचाने जाने वाले इस शहर को सेना में भर्ती होने की इच्छुक देश के आठ राज्यों की महिला उम्मीदवारों की अगवानी करने का अच्छा अवसर मिल रहा है । श्री यादव ने कहा कि महिला सैनिकों की भर्ती रैली के आयोजन से इन क्षेत्र की युवतियां भी आर्मी में जाकर देश की सेवा करने को प्रेरित होगी ।
      कलेक्टर ने बैठक में आर्मी भर्ती रैली में शामिल होने अलग-अलग राज्यों से आने वाली महिलाओं एवं उनके साथ शहर आने वाले परिजनों के ठहरने के लिए धर्मशालाओं एवं बजट होटलों को चिन्हित करने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने भर्ती रैली के दौरान परिवहन, सुरक्षा, साफ-सफाई एवं स्वास्थ्य सेवाओं की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।
      कलेक्टर ने बैठक के माध्यम से शहर आने वाले इन मेहमानों की भेजन व्यवस्था में सहयोग करने का आग्रह सामाजिक संगठनों से किया ।  उन्होंने कहा कि इससे जबलपुर की अच्छी छवि इनके बीच बनेगी ।  श्री यादव ने कहा कि भोजन व्यवस्था में सहयोग करने के इच्छुक संगठन नगर निगम आयुक्त अथवा अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित से संपर्क कर सकते हैं ।
      बैठक में बताया गया कि जबलपुर में आर्मी भर्ती रैली जैक रेजीमेंटल सेंटर के ग्राउंड पर आयोजित की जायेगी ।  सत्रह एवं अठारह सितंबर को फिजिकल टेस्ट के बाद 19 से 22 सितंबर तक महिला आवेदकों का मिलिट्री हॉस्पिटल में मेडिकल टेस्ट होगा ।
क्रमांक/1276/अगस्त-63/जैन

लोक सूचना अधिकारी जानकारी देते समय पद के साथ नाम भी लिखें
सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देश
जबलपुर 07 अगस्त 2019
      राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर राज्य सूचना आयोग के स्तर पर प्रकरणों के निराकरण में सुगमता एवं शीघ्रता की दृष्टिकोण से प्रावधानित किया है कि संबंधितों को वांछित जानकारी देते समय लोक सूचना अधिकारी अपने पदनाम के नीचे, नाम का भी उल्लेख करें ।
      सभी कार्यालयों में लोक सूचना अधिकारी एवं पद के बोर्ड के साथ पदस्थ रहे लोक सूचना अधिकारियों की समय अवधि का भी बोर्ड लगाया जाए ।  साथ ही इसकी पृथक सूची रिकार्ड में रखी जाय ।  यही प्रक्रिया प्रथम अपीलीय अधिकारियों के नाम के बोर्ड लगाने एवं उनका रिकार्ड रखने में भी अपनाई जानी चाहिए ।
      जारी निर्देश में कहा गया है कि मुख्य सूचना आयुक्त या सूचना आयुक्त द्वारा सुनवाई हेतु जब भी लोक सूचना अधिकारी को बुलाया जाय अथवा आदेश क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी चाही जाये तो लोक सूचना अधिकारी स्पष्ट जानकारी व मूल नस्ती के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करें ।  ताकि मूल आवेदन प्रस्तुत करते समय लोक सूचना अधिकारी कौन थे, इसकी जानकारी प्रदान करने व आयोग के आदेश का क्रियान्वयन करने का भार किस अधिकारी पर था । स्पष्ट हो सके ।  साथ ही संबंधित लोक सूचना अधिकारी की पदस्थापना यदि अन्यत्र हो तो उनका नाम व वर्तमान पदस्थापना की जानकारी तथा संबंधित कार्यालय में समय-समय पर पदस्थ रहे सभी लोक सूचना अधिकारियों की सूची लेकर सुनवाई में पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं ।
क्रमांक/1277/अगस्त-64/मनोज

इंटेक की समीक्षा बैठक स्थगित
जबलपुर, 07 अगस्त, 2019
      इंटेक जबलपुर इकाई के सामान्य सभा की 7 अगस्त को शाम 4 बजे से होने वाली वार्षिक बैठक अपरिहार्य कारणोंवश स्थगित कर दी गई है ।
क्रमांक/1278/अगस्त-65/मनोज

विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त को मुख्यमंत्री के संबोधन का होगा सीधा प्रसारण
जबलपुर, 07 अगस्त, 2019
      विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त को छिंदवाड़ा जिले में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कमलनाथ के संबोधन का सीधा प्रसारण दोपहर 1.15 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जायेगा ।  इसका प्रसारण जिले में आदिवासी दिवस के दिन मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम स्थल पर टी.व्ही. के माध्यम से किया जायेगा ।
क्रमांक/1279/अगस्त-66/मनोज

विश्व आदिवासी दिवस पर कल मानस भवन में होगा कार्यक्रम
जबलपुर, 07 अगस्त, 2019
      विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त को दोपहर 12 बजे मानस भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । इस दौरान दोपहर 1.15 बजे से दोपहर 2 बजे तक विश्व आदिवासी दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री कमलनाथ के संबोधन का सीधा प्रसारण होगा ।  गौरतलब है कि शुक्रवार 9 अगस्त को संपूर्ण विश्व में आदिवासी दिवस मनाया जाता है, यह दिवस आदिवासियों को उनके अधिकारों और देश के विकास में उनके योगदान का स्मरण कराता है ।
क्रमांक/1280/अगस्त-67/मनोज

केन्द्रीय जेल में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 302 कैदियों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर, 07 अगस्त, 2019
      केन्द्रीय जेल में जेल अधीक्षक गोपाल ताम्रकार के निर्देशन में मेडिकल कॉलेज जबलपुर के द्वारा जेल चिकित्सालय में कुल 302 विचाराधीन हवालाती पुरूष और महिला कैदियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया ।  बंदियों के लिए आयोजित इस स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में मेडिसिन विभाग के डॉ. शुभांकर गोड़वोले, अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. परवेज कुरैशी, चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. राहुल उइके व डॉ. विभा शर्मा द्वारा बंदियों एवं जेल स्टॉफ के कर्मचारियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया । 
      इस अवसर पर डॉ. महेन्द्र भट्ट जेल चिकित्सक अधिकारी, अशोक सिंह विधि अधिकारी, राजेन्द्र प्रसाद मिश्र जेल उप अधीक्षक, महेश वर्मा पैथोलॉजिस्ट, ब्रजेश श्रीवास्तव कंपाउंडर, रामवती साकेत का स्वास्थ्य शिविर को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग रहा ।
क्रमांक/1281/अगस्त-68/मनोज
जिले में अब तक 429.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 07 अगस्त 2019
      जिले में एक जून से 07 अगस्त तक 429.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है।  जबकि गत वर्ष आलोच्य अवधि तक 519.6 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में एक जून से 07 अगस्त की अवधि में 560 मिलीमीटर वास्तविक वर्षा दर्ज की गई है। इसी प्रकार पनागर में 198.6 मिलीमीटर, कुंडम में 471.5 मिलीमीटर, पाटन में 591.8 मिलीमीटर, शहपुरा में 340.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 429.2 मिलीमीटर और मझौली में 412 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
क्रमांक/1282/अगस्त-69/मनोज

श्रमिकों के बच्चों से राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के लिये आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 07 अगस्त 2019
      बीड़ी, चूना-पत्थर, डोलोमाइट, लौह मैग्नीज और क्रोम अयस्क खदान श्रमिकों के अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों से प्री-मेट्रिक और पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। 'शिक्षा के लिये वित्तीय सहायता'' योजना में पात्र छात्र-छात्राएँ नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल https://scholarships.gov.in/helpdesk-nsp@gov.inपर आवेदन कर सकते हैं। प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर और पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति के लिये 31 अक्टूबर, 2019 है। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की पात्रता, जानकारी, शर्तें आदि प्रदर्शित हैं।
योजना में कक्षा-एक से चार तक अध्ययनरत पात्र छात्र-छात्राओं को 250, पाँचवीं से आठवीं तक छात्रों को 500, छात्राओं को 940, कक्षा-नवीं में छात्रों को 700 और छात्राओं को 1140, कक्षा दसवीं के छात्रों को 1400 और छात्राओं को 1840, 11वीं और 12वीं के छात्रों को 2 हजार, छात्राओं को 2440, स्नातक, तीन वर्षीय डिप्लोमा एवं स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं को 3-3 हजार, अव्यावसायिक स्नातक-स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, बीसीए, बीबीए, डीसीए और पीजीडीसीए छात्र-छात्राओं को 3-3 हजार, बी.., बी.टेक., एमबीबीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएससी कृषि, एमसीए, एमबीए के छात्र-छात्राओं को 15-15 हजार और आईटीआई छात्र-छात्राओं को 10-10 हजार रुपये छात्रवृत्ति का प्रावधान है।
राज्य में श्रमिकों के बच्चे ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या के निदान के लिये जबलपुर कार्यालय के दूरभाष क्रमांक-0761-2626021, 2678595, -मेल-wc.jabalpur@rediffmail.com, sbd2020@rediffmail.com पर सम्पर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/1283/अगस्त-70/मनोज॥
कुण्डम में रोजगार मेला आज
जबलपुर 07 अगस्त 2019
      जनपद पंचायत कार्यालय कुण्डम में शुक्रवार 8 अगस्त को रोजगार मेला का आयोजन किया गया है। भारतीय सुरक्षा दक्षता परिषद नई दिल्ली, एसआईएस और जिला पंचायत की संयुक्त भागीदारी से आयोजित हो रहे इस रोजगार मेले में बेरोजगार युवकों को सुरक्षाकर्मी के पद पर चयनित कर प्रशिक्षण दिलाया जायेगा।
क्रमांक/1284/अगस्त-71/मनोज॥

राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस पर आज 1 से 19 वर्ष
 के बच्चों को कृमिनाशक गोली खिलाई जाएगी
जबलपुर 07 अगस्त 2019
      लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से 8 अगस्त को राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस आयोजित कर 1 से 19 वर्षीय बच्चों को कृमिनाशक गोली एल्वेंडाजोल खिलवाई जाएगी।
      कृमि या पटार संक्रमण से बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास अवरूद्ध होता है एवं शालेय बच्चों में उपस्थिति एवं शैक्षणिक उपलब्धि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 1 से 19 वर्षीय बच्चों में कृमि संक्रमण की रोकथाम एक साक्ष्य आधारित रणनीति है। जिसके तहत एक गोली मात्र को चबाकर सेवन करने से हम बच्चों को कृमिमुक्त कर सकते हैं। कृमिनाश से संपूर्ण स्वास्थ्य-पोषण स्तर, एनीमिया की रोकथाम, बौद्धिक विकास तथा शालाओं में उपस्थिति में सुधार देखा गया है। यह साक्ष्य आधारित है कि कृमिनाश से बच्चों की अनुपस्थिति में 25 प्रतिशत तक की कमी आती है एवं उनकी पढ़ाई में एकाग्रता भी बढ़ती है।
      पूरे प्रदेश में गुरूवार 8 अगस्त को 1 से 19 वर्षीय बच्चों को शासकीय और शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, आदिवासी छात्रावासों, आश्रम, शालाओं, निजी विद्यालयों, केन्द्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों, मदरसों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों से बच्चों का कृमिनाशन किया जाएगा एवं छूटे हुए बच्चों का मॉप-अप दिवस 13 अगस्त को कृमिनाशक गोली खिलाई जाएगी। एक से दो वर्षीय बच्चों को एल्वेंडाजोल की आधी गोली (200 मिग्रा) तथा 2 से 19 वर्षीय बच्चों को एल्वेंडाजोल की 1 गोली (400 मिग्रा) का सेवन शिक्षक या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका की उपस्थिति में कराया जाएगा।
      बच्चों में डीवर्मिंग की दवाई से प्रतिकूल लक्षण (साइड इफेक्ट) बहुत कम है। कृमि संक्रमण की अधिकता के कारण कुछ मामूली दुष्प्रभाव जैसे चक्कर आना, जी मिचलाना, सिरदर्द, उल्टी-दस्त, थकान जैसा अनुभव होने की संभावना हो सकती है। ये कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाते हैं। स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में नेशनल डीवर्मिंग डे पर एल्वेंडाजोल गोली उपलब्ध रहेगी। साथ ही मामूली प्रतिकूल घटना के प्रबंधन हेतु आवश्यक दवाओं की व्यवस्था रहेगी। गंभीर प्रतिकूल लक्षण होने पर जननी एक्सप्रेस 108 वाहन की मदद लेकर पीड़ित को तत्काल चिकित्सकीय उपचार प्रदान कराया जाए।
क्रमांक/1285/अगस्त-72/मनोज॥

जिला पुरातत्व संघ की बैठक आज
जबलपुर 07 अगस्त 2019
      जिला पुरातत्व संघ की बैठक गुरूवार 8 अगस्त की शाम 5 बजे रानी दुर्गावती संग्रहालय में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे।
क्रमांक/1286/अगस्त-73/जैन॥

मेडिकल कालेज जबलपुर के अधिष्ठाता पद के लिए आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 07 अगस्त 2019
      नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कालेज जबलपुर में अधिष्ठाता के एक पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन के लिए केवल म.प्र. शासन के अंतर्गत शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों में कार्यरत चिकित्सा शिक्षक ही पात्र हैं। आवेदक को म.प्र. शासन के चिकित्सा शिक्षा विभाग के 1987 के भर्ती नियम तहत नियुक्त किया गया हो।
      अधिष्ठाता पद के लिए शैक्षणिक एवं अन्य योग्यताएं एमसीआई, शासन एवं संस्था के मानदण्डानुसार रहेंगी। आवेदन की अंतिम तिथि 26 अगस्त 2019 सायंकाल 5 बजे तक हैं। इसके बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन आयुक्त जबलपुर संभाग जबलपुर को संबोधित करते हुए संभागायुक्त के सिविल लाइन जबलपुर स्थित कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से जमा अथवा डाक द्वारा भेजे जा सकते हैं। आवेदन का प्रपत्र एवं विस्तृत जानकारी महाविद्यालय की वेबसाइट www.mscbmc.ac.inपर भी उपलब्ध है।
क्रमांक/1287/अगस्त-74/खरे॥

हाथकरघा उत्पाद चंदेरी एवं बाघ प्रिंट की बिक्री का आजीविका आउटलेट शुरू
जबलपुर 07 अगस्त 2019
      स्वसहायता समूहों और हाथकरघा उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराकर आजीविका संवर्धन गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समदड़िया मॉल के तृतीय तल में हाथकरघा उत्पादों जैसे बाघ प्रिंट, चंदेरी साड़ियों आदि की बिक्री हेतु आजीविका आउटलेट शुरू किया गया है।
      जिला परियोजना प्रबंधक श्वेता मेहतो ने बताया कि उत्पादों का विक्रय विकासखण्ड जबलपुर के ग्राम संगठन के सदस्यों द्वारा प्रारंभ किया गया है। इस आजीविका आउटलेट द्वारा प्रदेश के अशोकनगर, धार सहित अन्य जिलों के स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित चंदेरी साड़ी, सलवार सूट तथा बाघ प्रिंट की साड़ी एवं सूट का विक्रय किया जाएगा। आउटलेट के शुभारंभ के मौके पर आजीविका मिशन के सहायक राज्य परियोजना प्रबंधक धनंजय वारलिंगे, जिला परियोजना प्रबंधक श्वेता मेहतो, जिला प्रबंधक मिथिलेश कुमार, सीमा पासी, शशिभूषण दुबे, विरल, चित्रा एवं ग्राम संगठन के सदस्यगण मौजूद रहे।
क्रमांक/1288/अगस्त-75/मनोज॥
भानतलैया स्कूल में नशामुक्ति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
जबलपुर 07 अगस्त 2019
      इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के नशामुक्ति जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय नवीन एकीकृत माध्यमिक शाला भानतलैया में सभी छात्र-छात्राओं के लिए नशामुक्ति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मनोवैज्ञानिक तेज सिंह ठाकुर के द्वारा नशे से होने वाले शारीरिक एवं मानसिक नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई तथा नशा न करने की सलाह दी गई। साथ ही रेडक्रॉस सदस्य सुनील गर्ग द्वारा छात्र-छात्राओं को नशामुक्ति की प्रतिज्ञा दिलाई गई। इसमें शाला के प्रधानाध्यापक देवेन्द्र कुमार मेहरा, सहायक शिक्षिका कल्पना शुक्ला, वर्षा पाठक, रीता गौड़, रवि तनुजा अग्रवाल, रजनी कुर्मी, राम निवास कुशवाहा एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहे।
क्रमांक/1289/अगस्त-76/जैन॥

गणेशोत्सव में अस्थाई विद्युत कनेक्शन लेकर ही करें झांकी-पंडाल की साज-सज्जा
जबलपुर 07 अगस्त 2019

गणेशोत्सव में पंडालों को अस्थायी विद्युत कनेक्शन देने के लिए विद्युत वितरण कंपनी ने माकूल प्रबंध किये हैं। कंपनी ने धार्मिक उत्सव समितियों और बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे गणेशोत्सव के दौरान धार्मिक पण्डालों एवं झाँकियों में बिजली की साज-सज्जा नियमानुसार अस्थाई कनेक्शन लेकर ही करें। विद्युत वितरण कंपनी ने धार्मिक उत्सव समितियों से कहा है कि रसीद की लेमीनेटेड प्रति अनिवार्य रूप से पंडाल/झाँकी के सामने लगायें। विद्युत कनेक्शन मीटरीकृत होगा। सभी कंपनियों ने अपने कार्य क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे झांकियों के निर्माण एवं विद्युत साज-सज्जा में सुरक्षा नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करें।
विद्युत देयक की बिलिंग नियमानुसार अस्थायी कनेक्शन के लिये लागू घरेलू दर पर की जाएगी। इसके लिए आवेदन में दर्शाए अनुसार विद्युत भार के अनुरूप सुरक्षा निधि एवं अनुमानित विद्युत उपभोग की राशि अग्रिम जमा करा कर पक्की रसीद प्राप्त करना होगा। इसके लिये कंपनी के निकटतम वितरण केन्द्र, सहायक अभियंता के कार्यालय में निर्धारित प्रपत्र में सही, संयोजित विद्युत भार को दर्शाते हुए आवेदन करें।
विद्युत वितरण कंपनियों ने सचेत किया है कि अधिक भार से ट्रांसफार्मर के जलने की संभावना तथा दुर्घटना की आशंका रहती है। इसलिये धार्मिक उत्सव समितियों को आवेदित विद्युत भार से अधिक का उपयोग नहीं करने का लिखित आश्वासन देना होगा।
गणेशोत्सव समितियों से कहा गया है कि अनाधिकृत विद्युत उपयोग करने पर इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 के तहत उपयोगकर्ता एवं जिस विद्युत ठेकेदार से कार्य कराया गया है, उसके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। अनधिकृत विद्युत उपयोग की दशा में संबंधित विद्युत ठेकेदार का लायसेंस भी निरस्त हो सकता है।
क्रमांक/1290/अगस्त-77/मनोज

केन्द्रीय जनजातीय अनुदान प्रस्ताव की अंतिम तारीख 16 अगस्त

जबलपुर 07 अगस्त 2019
केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय ने अशासकीय संस्थाओं के अनुदान प्रस्ताव की तारीख बढ़ा दी है। अशासकीय संस्थाएँ अब वर्ष 2019-20 के अनुदान प्रस्ताव ऑनलाइन पोर्टल पर 16 अगस्त तक अपलोड कर सकेंगी। पूर्व में यह तारीख 31 जुलाई तय की गयी थी। अशासकीय संस्थाएँ केन्द्रीय मंत्रालय ऑनलाइन एप्लीकेशन और ट्रेकिंग सिस्टम www.ngograntsmota.gov.in पर आवेदन अपलोड कर सकते हैं।
क्रमांक/1291/अगस्त-78/मनोज