News.10.08.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सामाजिक न्याय मंत्री ने स्वेच्छानुदान निधि से 227 जरूरतमंदों को दी
16 लाख की आर्थिक सहायता
जबलपुर, 10 अगस्त, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज ब्यौहारबाग स्थित अपने कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 227 जरूरतमंदों को अपनी स्वेच्छानुदान निधि से 15 लाख 91 हजार रूपये की आर्थिक सहायता के चेक प्रदान किये ।  आर्थिक सहायता प्राप्त करने वालों में कई स्कूली बच्चे भी थे, जिन्हें शाला की फीस चुकाने श्री घनघोरिया द्वारा अपनी स्वेच्छानुदान निधि से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है । चेक वितरण के इस कार्यक्रम में श्री दिनेश यादव, मुरलीधर राव, भूपेन्द्र पटेल, बबुआ शुक्ला, प्रदीप कोरी आदि मौजूद थे ।
क्रमांक/1312/अगस्त-99/जैन 
केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते का आगमन आज
जबलपुर, 10 अगस्त, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का कल रविवार 11 अगस्त की दोपहर 12.30 बजे मंडला से कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री कुलस्ते यहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे तथा शाम 6 बजे जबलपुर से मंडला जिले के जवेरा के लिए रवाना होंगे ।  केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री का बुधवार 14 अगस्त की दोपहर 3.30 बजे पुन: जबलपुर आगमन होगा ।  श्री कुलस्ते यहां कुछ देर रूकने के बाद शाम 4.30 बजे वायुयान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1313/अगस्त-100/जैन

विधानसभा अध्यक्ष का जबलपुर प्रवास रद्द
जबलपुर, 10 अगस्त, 2019
      विधानसभा अध्यक्ष श्री नर्मदा प्रसाद प्रजापति का रविवार 11 अगस्त को प्रस्तावित जबलपुर प्रवास का कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से निरस्त हो गया है ।
क्रमांक/1314/अगस्त-101/जैन



जलप्लावन से प्रभावित परिवारों को शीघ्र पहुंचायें राहत
राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर के निर्देश
लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण को प्राथमिकता दें राजस्व अधिकारी
जबलपुर, 10 अगस्त, 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने वन अधिकार अधिनियम के तहत निरस्त हुए व्यक्तिगत एवं सामूहिक दावा के सभी प्रकरणों का पुनर्सत्यापन का काम एक- दो दिन के भीतर पूरा करने और जिला स्तरीय समिति को भेजने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए हैं  श्री यादव आज शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले में पदस्थ सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे

 कलेक्टर ने हाल ही में हुई बारिश से जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में हुई क्षति का सर्वे करने और आरबीसी के प्रावधानों के तहत प्रकरण तैयार कर प्रभावितों को शीघ्र राहत राशि प्रदान करने के निर्देश भी राजस्व अधिकारियों को  दिए हैं श्री यादव ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी बैठक में की उन्होंने नामांतरण के प्रकरणों के निराकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्र के साथ - साथ शहरी क्षेत्र में भी शिविरों के आयोजन की आवश्यकता बताते हुए राजस्व वसूली पर भी ज्यादा ध्यान देने की हिदायत अधिकारियों को दी है ।  उन्होंने छह माह से अधिक समय से लंबित नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करने की बात बैठक में कही ।
             बैठक में  कलेक्टर ने सीलिंग भूमि से सम्बंधित प्रकरणों में शासन का पक्ष मजबूती से रखने के निर्देश भी राजस्व अधिकारियों को दिए हैं । उन्होंने कहा कि शासकीय भूमि के कस्टोडियन की हैसियत से शासन के हितों का संरक्षण करना राजस्व अधिकारियों का दायित्व है यदि अधिकारियों की लापरवाही के कारण सीलिंग के प्रकरणों में शासन को हानि होती है तो सम्बन्धित अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी
मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा विश्व आदिवासी दिवस पर की गई घोषणाओं को शीघ्र अमल में लाने के निर्देश भी राजस्व अधिकारियों को दिए गए कलेक्टर ने आदिवासियों के हित में की गई इन घोषणाओं के क्रियान्वयन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को बैठक में दी श्री यादव ने इस अवसर पर राजस्व अधिकारियों से कहा कि विभागीय कार्यों के साथ-साथ अपने क्षेत्र में शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन पर भी नजर रखना होगा तथा नियमित रूप से मॉनीटरिंग करनी होगी ।  उन्होंने शासकीय विभागों को भूमि आबंटन के लंबित मामलों पर शीघ्र कार्यवाही करने तथा आगामी त्यौहारों के मद्देनजर अपने-अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी जरूरी उपाय अपनाने तथा शासकीय शालाओं का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश भी राजस्व अधिकारियों को दिये।
कलेक्टर ने ई-उपार्जन व्यवस्था के तहत समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन के लिए पंजीयन कराने वाले किसानों के सत्यापन पर ज्यादा सतर्कता बरतने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को दी ताकि इस व्यवस्था का बिचौलियें अनुचित फायदा न उठा सकें तथा वास्तविक एवं पात्र किसानों को ही इसका लाभ मिले ।
कलेक्टर ने बैठक में ग्रामीण क्षेत्र में जलप्लावन एवं बाढ़ की स्थित से निपटने के लिए सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने की हिदायत भी राजस्व अधिकारियों को दी ।  उन्होंने राजस्व अधिकारियों को अपने सूचना तंत्र को और मजबूत बनाने के निर्देश भी दिये ताकि ग्रामीण क्षेत्र में बाढ़ और जलप्लावन की स्थिति बनने पर तत्काल राहत एवं बचाव कार्य संचालित किये जा सकें तथा प्रभावितों तक तुरंत मदद पहुंचाई जा सके । श्री यादव ने इसके लिए कोटवारों से भी निरंतर संपर्क और संवाद बनाये रखने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये ।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित एवं व्ही पी द्विवेदी  तथा सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार मौजूद थे
क्रमांक/1315/अगस्त-102/जैन

प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में युवाओं को मार्गदर्शन देने आज भी होगा
मॉडल स्कूल में कैरियर गाइडेंस का कार्यक्रम
जबलपुर, 10 अगस्त, 2019
 जिला प्रशासन द्वारा कल रविवार 11 अगस्त को भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए मॉडल स्कूल के सभागार में सुबह 11 बजे से कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है कलेक्टर श्री भरत यादव की पहल पर पिछले रविवार से प्रारम्भ किये गए कैरियर गाइडेंस के कार्यक्रम में इस बार सयुंक्त कलेक्टर नमः शिवाय अरजरिया, डिप्टी कलेक्टर आशीष पांडे एवं सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग कल्याण आशीष दीक्षित भूगोल एवं लेखन शैली, रीजनिंग तथा सामान्य ज्ञान विषय पर युवाओं को मार्गदर्शन देंगे कार्यक्रम में अन्य बिषय विशेषज्ञ भी शामिल होंगे तथा बताएंगें की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे की जानी चाहिए   संयुक्त कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया के मुताबिक कलेक्टर श्री भरत यादव इस रविवार को भी कैरियर गाइडेंस के कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे तथा युवाओं का मार्गदर्शन करेंगे कार्यक्रम में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे सभी युवा शामिल हो सकेंगे
क्रमांक/1316/अगस्त-103/जैन

प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी कराने 
अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के छात्रों से आवेदन आमंत्रित
जबलपुर, 10 अगस्त, 2019
      अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदक से मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा सहित पीएससी, बैंकिंग, एसएससी, एलआईसी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की शासकीय परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र जबलपुर में नि:शुल्क तैयारी के लिए 24 अगस्त तक आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।
      इस संबंध में प्राचार्य परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों को नि:शुल्क प्रवेश देने का प्रावधान है। प्रशिक्षण सत्र एक सितम्बर 2019 से प्रारंभ होगा। आवेदक अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग का सदस्य हो एवं मध्यप्रदेश का मूल निवासी हो। आवेदक के परिवार की समस्त श्रोतों से वार्षिक आय 6 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदक को स्नातक परीक्षा में 55 प्रतिशत या अधिक अंकों से उत्तीर्ण होना आवश्यक है। प्रशिक्षण केन्द्र में प्रवेश हेतु आवेदक 35 वर्ष तक हो। प्रशिक्षण अवधि में आवेदक को नियमानुसार छात्रवृत्ति एवं अन्य सुविधाओं की पात्रता होगी। आवेदक को प्रशिक्षण में प्रथम वार प्रवेश दिया जाएगा। आवेदक किसी संस्था, महाविद्यालय या विश्वविद्यालय का नियमित छात्र-छात्रा नहीं होना चाहिए। मप्र लोकसेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी अवधि 12 माह एवं बैंकिंग, एसएससी, एलआईसी परीक्षा तैयारी प्रशिक्षण की अवधि छह माह की होगी। 
      प्रवेश संबंधी शेष शर्तों की जानकारी हेतु केन्द्र के दूरभाष क्रमांक 0761-2663471 एवं मोबाइल नंबर 9425834627 या 8889609588 में संपर्क किया जा सकता है। आवेदक परीक्षा केन्द्र में आवेदन पत्र के साथ जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी, आय प्रमाण पत्र, आधारकार्ड, टीसी, बैंक पासबुक की छायाप्रति प्राचार्य शासकीय परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र रामपुर (ग्वारीघाट रोड कौशल विकास संचालनालय के बाजू में) उपस्थित होकर अथवा डाक द्वारा आवेदन 24 अगस्त तक प्रस्तुत कर सकता है।
क्रमांक/1317/अगस्त-104/मनोज

अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं से
प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन आमंत्रित
जबलपुर, 10 अगस्त, 2019
अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को भारत में अध्ययन करने के लिए शैक्षणिक सत्र 2019-20 हेतु भारत सरकार द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, पारसी एवं जैन छात्र-छात्राओं से अल्पसंख्यक प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से 10 तक नवीन एवं नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिए 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।
छात्रवृत्ति के आवेदन हेतु विद्यार्थी को भारत सरकार की नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) के यूआरएल www.scholarships.gov.in पर जिसकी लिंक भारत सरकार की वेबसाइट www.minorityaffairs.gov.in पर भी उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। इस योजना से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मानक संचालन प्रक्रिया नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर उपलब्ध हैं।
छात्रवृत्ति हेतु केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑफलाइन आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। नवीनीकरण प्रकरणों के लक्ष्य निर्धारित नहीं हैं। छात्रवृत्ति के आवेदन ऑनलाइन भरते समय विद्यार्थियों द्वारा वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध एफएक्यू पर विशेष ध्यान दिया जाए। जिससे आवेदन भरते समय गलती न हो। विद्यार्थियों द्वारा 12 अंकों का आधार  नंबर (ऐच्छिक) या 10 अंकों का आधार पंजीयन क्रमांक और अन्य पहचान संबंधी दस्तावेजों जिसमें विद्यार्थी की फोटोग्राफ हो की जानकारी भरी जाए। इसमें मुख्य रूप से बैंक पासबुक फोटोग्राफ सहित, राशन कार्ड, इन्‍कम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी परमानेंट एकाउंट नंबर (पेन कार्ड), पासपोर्ट, स्कूल के हेडमास्टर व प्राचार्य द्वारा जारी एवं प्रमाणित विद्यार्थी का फोटोयुक्त आईडेंटी कार्ड, ड्रायविंग लायसेंस शामिल हैं। विद्यार्थियों द्वारा केवल स्वयं के नाम का बैंक खाता विवरण दिया जाए जो सक्रिय मोड में हो या बैंक के निर्देशों के अनुसार हो ताकि छात्रवृत्ति भुगतान विफल न हो। विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरने के पश्चात् भरे गए पूर्ण आवेदन का एक प्रिंट आउट अनिवार्य रूप से निकालकर अपने पास सुरक्षित रखा जाए। प्रत्येक विद्यार्थी अपना एक ही आवेदन भरें, एक से अधिक बार आवेदन करने पर समस्त आवेदनों को निरस्त माना जाएगा। समस्त शैक्षणिक संस्थाओं को पूर्व में अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पोर्टल से प्रदत्त लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड के साथ-साथ संस्थाओं के ई-मेल आईडी एवं मोबाइल नंबरों को भारत सरकार द्वारा छात्रवृत्ति पोर्टल से निरस्त किया गया है ताकि वर्ष 2019-20 में प्रत्येक शैक्षणिक संस्था को नए सिरे से लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड भारत सरकार द्वारा दिया जा सके।
शैक्षणिक संस्था की जिम्मेदारी है कि वह आवेदक का ऑनलाइन आवेदन पूर्ण रूप से निरीक्षण व परीक्षण करने के उपरांत ही नियमानुसार पात्र विद्यार्थियों के आवेदन ऑनलाइन अपने सत्यापन उपरांत अग्रिम स्तर के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक फारवर्ड करें। यदि अधूरे आवेदन अग्रेषित किए जाते हैं तो उनके निरस्त होने की पूर्ण जवाबदारी संस्था की होगी।
क्रमांक/1318/अगस्त-105/मनोज

पद्म अवार्ड हेतु 15 अगस्त तक किया जा सकेगा ऑनलाइन आवेदन
जबलपुर 10 अगस्त 2019
      भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले प्रतिष्ठित पद्म अवार्ड 2020 हेतु इच्छुक व्यक्ति अपना नामांकन 15 अगस्त तक ऑनलाइन कर सकता है।
क्रमांक/1319/अगस्त-106/मनोज