News.27.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
आईटीआई कैंपस इंटरव्यू में 16 प्रशिक्षणार्थियों का अप्रेंटिसशिप में चयन
महिलाओं को प्राथमिकता
जबलपुर 27 अगस्त 2019
शासकीय आदर्श आईटीआई जबलपुर में कोपा, वेल्डर, फिटर एवं इलेक्ट्रीशियन  में अप्रेंटिसशिप के लिए कैंपस साक्षात्कार आयोजित किया गयाI करीब 16 प्रशिक्षार्थियों का चयन कर नियुक्त पत्र प्रदान किया गया है जिसमे लगभग 10 महिला हैंI
प्लेसमेंट अधिकारी ललित कुमार डेहरिया ने बताया कि अप्रेंटिसशिप एक जॉब प्रशिक्षण है जिसमें आईटीआई उत्तीर्ण प्रशिक्षार्थियों को उद्योगों में कार्य करते हुये अपनी स्किल को निखारने का मौका मिलता है। साथ ही प्रतिमाह अर्धकुशल श्रमिक दर के अनुपात में पारिश्रमिक मिलता है I शहर में स्थित बड़ी और प्रतिष्ठित कंपनी केईसी इंटरनेशनल लिमिटेड  द्वारा कौशल विकास के मिशन में आदर्श आईटीआई जबलपुर  के साथ सहयोग किया जा रहा है। इस कंपनी में पिछले दो वर्षों से अपने यहाँ शिक्षुओं को लगातार अवसर दिए जा रहे हैं।
कैंपस के दौरान सीनियर एच.आर. मैनेजर कमल मोहन मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में कम्पनी में करीब 50 अपरेंटिस नियुक्त है। भविष्य में करीब 100 आईटीआई उत्तीर्ण युवाओं विशेष रूप से महिलाओं को इस योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य है I इस वर्ष इस योजना के तहत ही 16 प्रशिक्षणार्थियों का चयन कर नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। जिसमें 10 महिलाएं हैं। इस अवसर पर संयुक्त संचालक कौशल विकास आर.के. द्विवेदी, सीनियर एच.आर. मैनेजर कमल मोहन मिश्रा, कंसलटेंट नेशनल कैरियर सर्विस से कु. ऋतू भटनागर, एच.आर. एग्जीक्यूटिव अरविन्द तिवारी, प्राचार्य आईटीआई टी.के. नंदनवार, आर. के. कोष्टी एवं टी.पी.ओ. ललित कुमार डेहरिया आदि उपस्थित थेI
क्रमांक/1429/अगस्त-226/खरे॥
दृष्टिबाधितार्थ विद्यालय का सम्मान बढ़ाया छात्र श्यामलाल पटेल ने
जबलपुर 27 अगस्त 2019
      शासकीय दृष्टिबाधितार्थ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जबलपुर के छात्र श्यामलाल पटेल को 94.3 माय एफएम द्वारा आयोजित माय सिटी टॉपर कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया। उन्हें मेडल और प्रशस्ति पत्र द्वारा सम्मानित किया गया।
      शासकीय दृष्टिबाधितार्थ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य डॉ रामनरेश पटेल ने भी छात्र का उत्साह बढ़ाया। व्याख्याता सुरेशचन्द्र यादव, व्याख्याता नंदकिशोर बोकड़े, अतुल कुमार लखेरा, रामरंजन तिवारी, कैलाश बरकड़े, इस दौरान विद्यालयीन और कार्यालयीन स्टाफ मौजूद था।
क्रमांक/1430/अगस्त-227/खरे॥
जिले में 28 अगस्त से शुरू होंगे सात बाल शिक्षा केन्द्र
जबलपुर 27 अगस्त 2019
      जिले के प्रत्येक विकासखण्ड के एक आंगनबाड़ी केन्द्र को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है। इस तरह सात बाल शिक्षा केन्द्र विकसित किए गए हैं।
      जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि कुण्डम विकासखण्ड में बीजापुरी, सिहोरा ब्लाक में मझगवां, जबलपुर ब्लाक में निगरी, मझौली ब्लाक में खबरा, पनागर में सूरतलाई, शहपुरा में भमकी और पाटन ब्लाक में लौहारी आंगनबाड़ी केन्द्रों को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है। इनका लोकार्पण 28 अगस्त को विधायकगणों और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जाएगा।
      ज्ञातव्य है कि प्रदेश के प्रत्येक विकासखण्ड के एक आंगनबाड़ी केन्द्र को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां प्रारंभिक बाल्यावस्था तीन से छह वर्ष तक के बच्चों की देखभाल और उचित शिक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा, जिसमें बच्चों का संज्ञानात्मक, संवेगात्मक, भाषाई, शारीरिक और सृजनात्मक विकास आयु के मुताबिक संभव हो सके।
क्रमांक/1431/अगस्त-228/खरे॥

स्वीप 2019 मावे द्वारा आयोजन की तैयारियों के लिए बैठक आज
जबलपुर 27 अगस्त 2019
      कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में आज 28 अगस्त को दोपहर एक बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। बैठक में मध्यप्रदेश एसोसियेशन ऑफ वूमन इंटरप्रोन्योर (मावे) द्वारा 6 एवं 7 सितम्बर 2019 को जबलपुर में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय दो दिवसीय स्वीप 2019 कार्यक्रम के संबंध में चर्चा की जाएगी।
      महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र जबलपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वीप 2019 मध्यप्रदेश एसोसियेशन ऑफ वूमन इंटरप्रोन्योर (मावे) द्वारा 6 एवं 7 सितम्बर 2019 को जबलपुर में राज्य स्तरीय दो दिवसीय स्वीप कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इन दो दिवसीय कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और कार्यशालाएं, अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी, महिला उद्यमियों के लिए अचीवमेंट, गाला फैशन शो का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सर्वसम्मति से बैठक में उपस्थित रहने की अपील की है।
क्रमांक/1432/अगस्त-229/खरे॥
मध्यप्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद का गठन
जबलपुर 27 अगस्त 2019
राज्य शासन ने उच्च शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद का गठन किया है। इसके तहत अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/सचिव को परिषद का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है।
मध्यप्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद् में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर, अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा एवं आई.टी.एम. ग्वालियर (निजी विश्वविद्यालय) के कुलपति को सदस्य बनाया गया है। प्रोफेसर जगमोहन केलर पूर्व कुलपति एवं आचार्य जबलपुर, प्रोफेसर राजीव जैन जीवाजी विश्वविद्यालय, प्रोफेसर वन्दना मालवीय कालीदास शासकीय महाविद्यालय उज्जैन, डॉ. अंजेला सिंघारे शासकीय स्नातकोत्तर कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम, प्रोफेसर एस.के. केजरीवाल, रिटायर्ड प्रोफेसर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली, एवं प्रोफेसर चेतन सोलंकी विभागाध्यक्ष ऊर्जाविभाग आई.आई.टी. मुम्बई को भी सदस्य मनोनीत किया गया है।
अपर मुख्य सचिव/ प्रमुख सचिव/सचिव तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास, आयुक्त उच्च शिक्षा, संचालक कॉलेज ऑफ एक्सिलेंस भोपाल को परिषद् का पदेन सदस्य बनाया गया है। राज्य सरकार द्वारा शासकीय सरोजनी नायडू कन्या महाविद्यालय भोपाल एवं शासकीय होल्कर विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य को सदस्य तथा भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंस भोपाल और सेंट अलॉयसियस कॉलेज जबलपुर के प्राचार्य/संचालक को पदेन सदस्य मनोनीत किया गया है। परियोजना संचालक राष्ट्रीय उच्चत्तर शिक्षा अभियान को परिषद् का सदस्य/सचिव बनाया गया है।
क्रमांक/1433/अगस्त-230/खरे॥

विशेष पिछड़ी जनजातियों के युवाओं के लिये
मंडला, डिंडौरी, छिंदवाड़ा में खुलेंगे कम्प्यूटर कौशल केन्द्र
जबलपुर, 27 अगस्त, 2019
विशेष पिछड़ी जनजाति के युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए संभाग के मंडला, छिंदवाड़ा और डिंडौरी जिलों में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा कम्प्यूटर कौशल विकास केन्द्र शुरू किये जायेंगे ।  इसके अलावा प्रदेश में शिवपुरी और शहडोल जिलों में भी ये केन्द्र शुरू होंगे । इनमें बैगा, भारिया और सहरिया जनजाति वर्ग के युवाओं को कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जायेगा ।
मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम के सहयोग से इन केन्द्रों में प्रतिवर्ष 10 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था रहेगी ।  प्रत्येक कम्प्यूटर कौशल विकास केन्द्र पर भवन सहित अन्य सुविधाओं पर करीब छ:ह करोड़ रूपये की राशि खर्च की जा रही है ।
क्रमांक/1434/अगस्त-231/खरे
कमजोर वर्गों के बच्चों का अशासकीय स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश का द्वितीय चरण प्रारंभ
जबलपुर, 27 अगस्त, 2019
शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में सत्र 2019-20 के प्रथम चरण के बाद रिक्त आरक्षित सीटों पर प्रवेश के लिये द्वितीय चरण की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। अशासकीय स्कूलों में वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को ऑनलाइन लॉटरी से नि:शुल्क प्रवेश दिया जायेगा।
द्वितीय चरण की प्रवेश प्रक्रिया की समय-सीमा
क्र.
गतिविधि
समय-सीमा
1.
पंजीकृत आवेदकों द्वारा द्वितीय चरण की लॉटरी के लिये स्कूल की च्वाइस के ओटोपी को जनरेट कर पोर्टल पर अद्यतन करना।
दिनांक 27 अगस्त 2019 से 02 सितम्बर 2019 तक
2.
ऑनलाइन लॉटरी से स्कूल का आवंटन।
04 सितम्बर 2019
3.
आवंटन के बाद स्कूल में प्रवेश के लिये उपस्थित होना।
04 से 14 सितम्बर 2019 तक
4.
स्कूल आवंटन के बाद बच्चे द्वारा आवंटित स्कूल में प्रवेश प्राप्त करना तथा संबंधित स्कूल द्वारा एडमिशन रिपोर्टिंग।
04 से 14 सितम्बर 2019 तक
द्वितीय चरण के प्रवेश के लिये नवीन आवेदन करने का विकल्प नहीं होगा। जिन आवेदकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया गया था एवं दस्तावेज सत्यापन के बाद पात्र पाये गये थे, केवल वही आवेदक द्वितीय चरण की लॉटरी प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। प्रथम चरण में जिन आवेदकों को कोई स्कूल आवंटित नहीं हुआ है, वे द्वितीय चरण में शामिल होने के लिये स्कूल की च्वाइस अपडेट कर सकेंगे। प्रथम चरण के ऑनलाइन आवेदन में प्रथम च्वाइस के अतिरिक्त अन्य कोई च्वाइस का स्कूल आवंटित होने पर एडमिशन नहीं लेने वाले आवेदक द्वितीय चरण में च्वाइस अपडेट कर सकेंगे। तय समय-सीमा में स्कूलों की च्वाइस अद्यतन करने वाले आवेदक ही द्वितीय चरण की लॉटरी प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। यदि आवेदक स्कूल की च्वाइस बदलना नहीं चाहते, तो उन्हें पूर्व में दर्ज स्कूलों की प्राथमिकता को यथावत रखते हुए केवल आवेदन पुन: लॉक करना होगा।
क्रमांक/1435/अगस्त-232/खरे