News.14.08.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जिला स्तरीय दूरसंचार समिति की बैठक संपन्न
रोड डिवाइडर पर मोबाइल टॉवर लगाने की अनुमति नहीं देने का निर्णय
जबलपुर, 14 अगस्त, 2019
      नई दूरसंचार नीति के तहत मोबाइल टावर लगाने की अनुमति देने के लिए गठित जिला स्तरीय दूरसंचार समिति की बैठक आज कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों को सड़कों के बीच बने डिवाइडरों पर दुर्घटना की आशंकाओं के मद्देनजर मोबाइल टॉवर लगाने की अनुमति नहीं देने का निर्णय लिया गया। कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ प्रियंक मिश्रा, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी तथा भारत संचार निगम सहित दूर संचार कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में प्रस्तुत मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों को टॉवर लगाने की अनुमति देने संबंधी प्रत्येक प्रस्ताव की समीक्षा की तथा अधिकारियों के साथ विस्तार से विचार-विमर्श किया। मेसर्स जिओ इंफ़्राटेल द्वारा प्रस्तुत आवेदनों में से शासकीय भूमि पर दूरसंचार अवसंरचना निर्माण के बीस प्रस्तावों में से अठारह तथा निजी भूमि अथवा भवन पर अवसंरचना निर्माण के सोलह प्रस्तावों को सैद्धान्तिक सहमति दी गयी। साथ ही निजी भूमि एवं भवन पर टॉवर लगाने की अनुज्ञप्ति देने के पूर्व नगर निगम राजस्व विभाग से जांच रिपोर्ट प्राप्त करने निर्देशित किया श्री यादव ने ग्रीन बेल्ट अतिक्रमण संबंधी जांच कराए जाने की आवश्यकता भी बताई। उन्होंने  कॉल ड्राप की समस्या पर भी चिंता व्यक्त करते हुए मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों को सेवा में सुधार लाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री यादव ने सर्विस प्रोवाइडर्स से स्मार्ट सिटी अंतर्गत वाई-फाई स्पॉट विकसित करने निर्देशित किया साथ ही पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग -गवर्नेंस को समन्वय कर पंचायत स्तर पर कनेक्टिविटी हेतु एफ सी केबलिंग की समीक्षा कर कार्य शीघ्र कराने निर्देशित किया। कलेक्टर ने सर्विस प्रोवाइडर्स से नियत मानकों का पालन करने अवसंरचना निर्माण के लंबित कार्य शीघ्र पूर्ण करने कहा है। बैठक में नवीन टेलीकॉम पॉलिसी-2019 का प्रस्तुतिकरण मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा जिला प्रबंधक -गवर्नेंस चित्रांशु त्रिपाठी ने किया।
बैठक में आयुक्त नगर निगम आशीष कुमार एस एम.पी..बी, लोकनिर्माण विभाग महाप्रबंधक पी एम जी एस वाई,पी. डूडा दिनेश त्रिपाठी जिओ इंफ्राटेल तथा बी.एस. एन. एल के पदाधिकारी उपस्थित रहे।
क्रमांक/1356/अगस्त-143/जैन॥

कलेक्टर-एसपी ने किया स्टेडियम का निरीक्षण
स्टेडियम में होगा ध्वजारोहण
बारिश जारी रही तो मानस भवन में होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
जबलपुर, 14 अगस्त, 2019
लगातार हो रही  तेज बारिश के मद्देनजर आज शाम कलेक्टर श्री भरत यादव ने पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह एवं निगम आयुक्त आशीष कुमार के साथ राइट टाउन स्टेडियम  का निरीक्षण किया इस दौरान निर्णय लिया गया कि यदि बारिश रातभर इसी तरह होती रही तो कल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर राइट टाउन स्टेडियम में आयोजित जिले के मुख्य समारोह में केवल ध्वाजारोहण किया जाएगा औऱ राष्ट्र ध्वज को सलामी दी जाएगी   जबकि मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन , सांस्कृतिक कार्यक्रम और पुरस्कार वितरण के कार्यक्रम मानस भवन में आयोजित किये जायेंगे  
             कलेक्टर श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान मौजूद अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस के गरिमामय आयोजन के लिए स्टेडियम और मानस भवन में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली शैक्षणिक संस्थाओं के बच्चों के आवागमन के लिए बसों का इंतजाम करने के और कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी बच्चों की सुरक्षा पर खास ध्यान देने की हिदायत भी अधिकारियों को दी है निरीक्षण के दौरान बताया गया कि बारिश के कारण स्टेडियम में मार्चपास्ट को निरस्त किया जा सकता है ।
           स्वतंत्रता दिवस पर जिला मुख्यालय पर आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के वित्त मंत्री श्री तरुण भनोत होंगें स्वतंत्रता दिवस के जिले के मुख्य समारोह में श्री भनोत ध्वाजारोहण करेंगें और प्रदेश की जनता के नाम मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगें
      स्टेडियम के निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी एवं अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/1357/अगस्त-144/जैन

वन अधिकार के सामूहिक एवं व्यक्तिगत दावों का शीघ्र करें निराकरण
जिला स्तरीय समिति की बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर 14 अगस्त 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने वनाधिकार अधिनियम के तहत व्यक्तिगत एवं सामूहिक दावा के लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण के निर्देश दिये हैं ।  आज बुधवार की शाम कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक में श्री यादव ने वनाधिकार के पुराने एवं नये दावा प्रकरणों की जनपद पंचायतवार समीक्षा की ।  बैठक में वनमंडलाधिकारी रवीन्द्रमणि त्रिपाठी, संयुक्त कलेक्टर नम:शिवाय अरजरिया, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं वन विभाग के अधिकारी मौजूद थे ।
      कलेक्टर ने बैठक में वनाधिकार के लंबित दावा प्रकरणों के निराकरण में वन क्षेत्र से लगी ग्राम पंचायतों के सामूहिक दावा प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने व्यक्तिगत दावा प्रकरणों का परीक्षण करने एवं पात्रता के अनुसार उनका भी शीघ्र  निराकरण करने की हिदायत अधिकारियों को दी है ।
क्रमांक/1358/अगस्त-145/जैन 


राजनैतिक दलों को दी गई मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी
जबलपुर, 14 अगस्त, 2019
      भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 15 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाले मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देने कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज बुधवार को मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई
कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संयुक्त कलेक्टर नम: शिवाय अरजरिया तथा श्री लक्ष्मण गुप्ता, शरण चौधरी, राजेश जायसवाल एवं अन्य सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारी मौजूद थे।
      बैठक में एक जनवरी 2020 को आधार मानते हुए मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी राजनैतिक दलों को दी गई। कलेक्टर श्री यादव ने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं संशोधन कराने के इस कार्यक्रम के प्रति नागरिकों को खासकर नए मतदाताओं को जागरूक करने के प्रयासों में प्रशासन का सहयोग देने का आग्रह राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से किया। बैठक में बताया गया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन 15 अक्टूबर को सभी मतदान केन्द्रों पर किया जाएगा तथा 30 नवम्बर तक नागरिकों से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, संशोधन कराने एवं नाम विलोपित कराने के लिए दावे-आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण 15 दिसम्बर तक किया जाएगा तथा पूरक सूची का प्रकाशन एवं डाटाबेस को अद्यतन करने के बाद आयोग की अनुमति से एक जनवरी से 15 जनवरी के बीच मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
क्रमांक/1359/अगस्त-146/जैन