News.23.08.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विधानसभा उपाध्यक्ष का जबलपुर आगमन 25 को
जबलपुर, 23 अगस्त, 2019
      मध्यप्रदेश विधानसभा की उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखीराम कांवरे रविवार 25 अगस्त की सुबह इंदौर-जबलपुर एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आयेंगी ।  विधानसभा उपाध्यक्ष इस दिन यहां दोपहर 2 बजे लालमाटी में कुशवाहा समाज रामायण मंडल द्वारा आयोजित जन्माष्टमी के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की हैसियत से शामिल होंगी तथा शाम 5.38 बजे जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगी ।      
क्रमांक/1417/अगस्त-204/जैन
युवाओं की मांग पर आज शाम को भी होगा कैरियर गाइडेंस का कार्यक्रम
जबलपुर, 23 अगस्त, 2019
      प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को मार्गदर्शन देने जिला प्रशासन द्वारा शुरू किये गये कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम की क्लास युवाओं की मांग पर कल शनिवार 24 अगस्त को भी लगेगी । कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर मॉडल स्कूल में शाम 4.30 बजे से प्रारंभ होने वाली इस क्लास की शुरूआत में अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी इतिहास और आधुनिक भारत विषय पर युवाओं को मार्गदर्शन देंगे । जबकि शाम 6 बजे से 7.30 बजे तक एसडीएम पाटन अनुराग तिवारी द्वारा प्राचीन भारत का इतिहास विषय की तैयारियों को लेकर युवाओं को महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी जायेगी ।
रविवार को भी लगेंगी क्लास:
      शनिवार के अलावा कैरियर गाइडेंस का कार्यक्रम पिदले तीन रविवार की तरह इस रविवार 25 अगस्त को भी सुबह 10 बजे से आयोजित किया जायेगा ।  रविवार को कार्यक्रम के तहत लगाई जाने वाली कक्षाओं में सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक नायब तहसीलदार गौरव पांडे मध्यप्रदेश का सामान्य परिचय विषय की तैयारी करायेंगे ।  दोपहर 11.30 से 12.30 तक एसडीएम अधारताल आशीष पांडे त्वरित उत्तर लेखन पर युवाओं को महत्वपूर्ण टिप्स देंगे ।  इसी दौरान श्री पांडे द्वारा कैरियर गाइडेंस के कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी भी दी जायेगी ।  रविवार को कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के समापन पर दोपहर 12.30 बजे से 2 बजे तक सहायक संचालक पिछड़ावर्ग आशीष दीक्षित द्वारा भौतिक भूगोल विषय की तैयारी करने युवाओं को मार्गदर्शन दिया जायेगा ।
क्रमांक/1418/अगस्त-205/जैन
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत
आज पनागर जनपद के ग्राम मझगंवा में लगेगा
जनसमस्या निवारण शिविर
जबलपुर, 23 अगस्त, 2019
      ग्रामीण क्षेत्र के रहवासियों की समस्याओं का निराकरण और विकास के सुझावों पर अमल के लिए आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत जिले में इस माह का दूसरा जनसमस्या निवारण शिविर कल शनिवार 24 अगस्त को विकासखंड पनागर की ग्राम पंचायत मझगंवा में लगाया जायेगा ।
      शिविर के पहले चरण में सुबह 9 बजे से आम लोगों से सीधे जुड़े विभागों के जिला अधिकारी ग्राम पंचायत में शामिल गांवों का भ्रमण करेंगे तथा शासकीय योजनाओं की मैदानी स्थिति का जायजा लेंगे एवं गांवों की विकास की जरूरतों पर ग्रामवासियों से चर्चा करेंगे । भ्रमण के दौरान अधिकारियों द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र, स्कूल, राशन दुकान, स्वास्थ्य केन्द्र एवं ग्राम पंचायत कार्यालय जैसी सभी शासकीय संस्थाओं का निरीक्षण भी किया जायेगा ।  अधिकारियों द्वारा गांवों का भ्रमण दोपहर एक बजे तक जारी रहेगा ।
दूसरे चरण में होगा समस्याओं का निराकरण:
      आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित शिविर का दूसरा चरण दोपहर दो बजे से शुरू होगा ।  दूसरे चरण में जनसमस्या निवारण शिविर में आने वाले आवेदक समस्याओं का तत्काल निराकरण प्राप्त करेंगे । जिन आवेदनों का तुरंत निराकरण संभव नहीं होगा उसके संबंध में आवेदकों को सूचित किया जायेगा तथा एक समय-सीमा में निराकरण का कार्य किया जायेगा ।  शिविर में आम जनता से सीधे संबंध वाले राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, वन, ऊर्जा, आदिम जाति कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण, पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, किसान कल्याण एवं कृषि विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, स्कूल शिक्षा, जल संसाधन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, सहकारिता, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति जैसे विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहेंगे तथा लोगों से प्राप्त समस्याओं का तुरंत निराकरण करेंगे । शिविर में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण भी किया जायेगा ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को शिविर में अनिवार्य रूप से मौजूद रहने तथा जनसमस्याओं के त्वरित निराकरण के साथ-साथ शिविर में आये ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देने के निर्देश दिये हैं ।
क्रमांक/1419/अगस्त-206/जैन


मध्यप्रदेश को पोषण अभियान की तीन श्रेणियों में मिले राष्ट्रीय पुरस्कार
जबलपुर, 23 अगस्त, 2019
मध्यप्रदेश को पोषण अभियान 2018 -19 में उल्लेखनीय कार्य के लिए महिला-बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आज नई दिल्ली में तीन श्रेणियों में राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये गये। केंद्रीय महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री अनुपम राजन को ये पुरस्कार प्रदान किये। पोषण अभियान की दो श्रेणी में प्रदेश को देश में पहला तथा एक अन्य श्रेणी में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
पोषण अभियान में राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रदेश को आईसीडीएस कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को उत्कृष्टता से लागू करने और आँगनवाड़ियों में सतत क्षमता विकास अभिसरण समुदाय आधारित गतिविधियों के लिए एक-एक करोड़ रुपए के प्रथम पुरस्कार मिले हैं। समग्र कार्य में उत्कृष्टता के लिए  प्रदेश को दूसरे स्थान पर 75 लाख रुपए का पुरस्कार मिला है।
राज्य के 16 जिलों में लागू आईसीटी आरटीएम सिस्टम से 27 हजार 817 आँगनवाड़ी कार्यकर्ता सीधे मोबाइल से भारत सरकार के सर्वर में डाटा भेजते हैं। इससे सीधे ऑनलाइन डिजिटल मॉनिटरिंग की जाती है।
इस अवसर पर केंद्रीय सचिव महिला-बाल विकास श्री रविंद्र पवार, अतिरिक्त सचिव श्री अजय तिर्की, संयुक्त सचिव श्री सज्जन सिंह यादव तथा प्रदेश के आयुक्त महिला-बाल विकास श्री एम.बी. ओझा उपस्थित थे।
श्रेष्ठ जिला बड़वानी-श्रेष्ठ विकासखण्ड बहोरीबंद
भारत सरकार द्वारा पोषण अभियान में श्रेष्ठ जिले के रूप में बड़वानी और श्रेष्ठ विकासखंड के रूप में बहोरीबंद जिला कटनी को पुरस्कृत किया गया है। कटनी एवं विदिशा जिले के 10 क्षेत्रीय केन्द्रों में आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, एएनएम ,आशा तथा पर्यवेक्षक को 50- 50 हजार रुपए नगद पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
प्रदेश में पोषण अभियान के तहत पाँच घटक में कार्य किया गया। ये घटक हैं आईसीडीएस कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, इन्क्रीमेंटल लर्निंग अप्रोच, सामुदायिक आधारित गतिविधियाँ, अभिसरण कार्य-योजना और जन-आंदोलन।
क्रमांक/1420/अगस्त-207/जैन

प्रदेश के 25 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा
20 जिलों में सामान्य और शेष में सामान्य से कम वर्षा
जबलपुर, 23 अगस्त, 2019
प्रदेश में इस वर्ष मानसून में एक जून से 23 अगस्त तक 25 जिलों में सामान्य से अधिक, 20 जिलों में सामान्य एवं शेष जिलों में सामान्य से कम वर्षा दर्ज हुई है। सर्वाधिक वर्षा मंदसौर जिले में और सबसे कम वर्षा सीधी जिले में दर्ज की गई है।
सामान्य से अधिक वर्षा वाले जिले मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, शाजापुर, भोपाल, झाबुआ, राजगढ़, बड़वानी, रतलाम, उज्जैन, गुना, बुरहानपुर, सीहोर, अलीराजपुर, खण्डवा, इंदौर, नरसिंहपुर, जबलपुर, रायसेन, श्योपुर-कलां, अशोकनगर, सिंगरौली, धार, खरगोन और देवास हैं।
सामान्य वर्षा वाले जिले विदिशा, होशंगाबाद, मण्डला, रीवा, सागर, दमोह, उमरिया, बैतूल, भिण्ड, डिण्डौरी, मुरैना, टीकमगढ़, हरदा, शिवपुरी, सतना, अनूपपुर, छतरपुर, सिवनी, दतिया और ग्वालियर हैं।
सामान्य से कम वर्षा वाले जिले पन्ना, छिंदवाड़ा, बालाघाट, कटनी, शहडोल और सीधी हैं।
क्रमांक/1421/अगस्त-208/जैन