News.06.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
त्यौहारों पर व्यवस्थाओं को लेकर शांति समिति की बैठक सम्पन्न
जबलपुर, 06 अगस्त, 2019
      ईद, रक्षाबंधन, कजलियाँ और जन्माष्टमी के त्यौहारों पर किये जाने वाले जरूरी इंतजामों पर चर्चा करने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई ।  कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने इन त्यौहारों पर साफ-सफाई, प्रकाश, सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था को लेकर सुझाव दिये तथा शहरवासियों से इन त्यौहारों को आपसी सद्भाव, भाईचारे एवं उत्साह से मनाने की अपील की ।  बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह भी मौजूद थे ।
      बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री यादव ने शांति समिति के सदस्यों से मिले सुझावों को महत्वपूर्ण बताया तथा अधिकारियों को इन पर अमल करने के निर्देश दिये । श्री यादव ने कहा कि पुलिस अधीक्षक के साथ वे खुद व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे और यदि कहीं कमी पाई गई तो संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही भी करेंगे ।
      कलेक्टर ने ईदगाहों के आसपास साफ-सफाई सुनिश्चित करने एवं सड़कों की मरम्मत के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने सदस्यों के सुझाव पर रक्षाबंधन के दिन देर रात तक मेट्रो बसों का संचालन किये जाने के निर्देश भी दिये हैं ताकि महिलाओं को आवागमन में किसी तरह की असुविधा न हो ।  श्री यादव ने कजलियाँ विसर्जन वाले घाटों एवं तालाबों पर भी साफ-सफाई एवं गोताखोरों को तैनात करने अधिकारियों को कहा । उन्होंने नौ अगस्त को आदिवासी दिवस पर मानस भवन में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने शांति समिति के सभी सदस्यों को आमंत्रण दिया ।  श्री यादव ने आदिवासी दिवस पर विभिन्न संगठनों द्वारा आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के मद्देनजर आयोजन स्थलों के आसपास साफ-सफाई की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      पुलिस अधीक्षक ने बैठक को संबोधित करते हुए शांति समिति के सदस्यों को त्यौहारों के दौरान पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त करने का आश्वासन दिया । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि धार्मिक स्थलों एवं संवेदनशील क्षेत्रों में त्यौहारों के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की जायेगी ।  उन्होंने ईद और जन्माष्टमी पर यातायात व्यवस्था को सुगम बनाये रखने के लिए सभी जरूरी उपाय अपनाये जाने की बात भी कही ।
      पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति के सदस्यों से त्यौहारों के दौरान प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों से निरंतर संपर्क में रहने तथा कानून व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करने का आग्रह किया । श्री सिंह ने कहा कि त्यौहारों के दौरान शांति भंग करने की कोशिश करने वाले तत्वों को बख्शा नहीं जायेगा, उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी ।  
मिलावट रोकने की जा रही कार्यवाही की तारीफ:
      शांति समिति की बैठक में जिला प्रशासन द्वारा खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने की जा रही कार्यवाही की तारीफ समिति के सभी सदस्यों द्वारा की गई ।  सदस्यों ने इसके लिए कलेक्टर श्री यादव को साधुवाद देते हुए कहा कि ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए खाद्य सामग्री में मिलावट कर और दूषित खाद्य सामग्री बेचकर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाले तत्वों से सख्ती से निपटा जाना चाहिए तथा उनके विरूद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही की जाना चाहिए ।
      शांति समिति की बैठक में मौलाना मुसाहिद रजा, पूर्व मंत्री सुश्री कौशल्या गोंटिया, भूरे पहलवान, कदीर सोनी, मुकेश राठौर, आनंद मोहन पाठक, मुबारक कादरी, ताहिर अली, साविर उस्मानी, प्रहलाद श्रीवास्तव, मनीष चार्ल्स, रवीन्द्र श्रीवास्तव, हाजी मकबूल रजवी, अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/1264/अगस्त-51/जैन

चौबीसों घंटे कार्य कर रहा बाढ़ नियंत्रण कक्ष
मोबाइल नंबर 7869197244 पर दें बाढ़ की सूचना
जबलपुर, 06 अगस्त, 2019
      कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष क्रमांक-25 “ए” में बाढ़ नियंत्रण कक्ष 15 जुलाई से ही चौबीसों घंटे क्रियाशील है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी के रूप में अधीक्षक भू-अभिलेख दायित्व ‍निभा रहे हैं। बाढ़ नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 0761-2623925 तथा मोबाइल नंबर 7869197244 है ।
      बाढ़ नियंत्रण कक्ष के दल प्रभारी सहायक संचालक कृषि एस.के. जैन हैं। इनका मोबाइल नंबर 8463820248 है। कक्ष में तीन-तीन कर्मचारियों की आठ-आठ घंटे की पाली में ड्यूटी लगाई गई है। ये सभी कर्मचारी अपने कर्त्तव्य अवधि में प्राप्त होने वाली बाढ़ सूचनायें तथा बरगी बांध के जलस्तर की जानकारी समय-समय पर प्राप्त कर पंजी में दर्ज कर रहे हैं ।
क्रमांक/1265/अगस्त-52/मनोज

सिहोरा में रोजगार मेला आज
जबलपुर 06 अगस्त 2019
      जनपद पंचायत कार्यालय सिहोरा में बुधवार 7 अगस्त को रोजगार मेला का आयोजन किया गया है। जिला पंचायत, भारतीय सुरक्षा दक्षता परिषद नई दिल्ली एवं एसआईएस के संयुक्त तत्वावधान में लगने वाले इस रोजगार मेले में बेरोजगार युवकों को सुरक्षाकर्मी के पद पर चयनित कर प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। बेरोजगार युवा इस रोजगार मेले में सीधे पहुंचकर शामिल हो सकते हैं।
क्रमांक/1266/अगस्त-53/मनोज॥

"प्रश्नों के सही उत्तर बताओ-हिन्दुस्तान का दिल घूमकर आओ"
जिला स्तर पर पर्यटन क्विज आज
 5 सितम्बर को राज्य स्तरीय .प्र.पर्यटन क्विज 
जबलपुर, 06 अगस्त, 2019
मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्रदेश के 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक अध्ययनरत बच्चों के लिये 'मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज -2019' का आयोजन किया जा रहा है।
क्विज का उद्देश्य प्रदेश के समृद्ध इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृतिक रंगों, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरूषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं से परिचित कराने तथा सीखने की प्रक्रिया विकसित करना है। क्विज सभी 52 जिलों के शासकीय व अशासकीय स्कूलों में एक साथ जिला स्तर पर 7 अगस्त और राज्य स्तर पर 5 सितम्बर को होगी।
प्रत्येक जिले की प्रथम 3 विजेता टीम को 2 रात 3 दिन तथा 3 उप-विजेता टीम को एक रात्रि दो दिन मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के होटलों में ठहरने के कूपन दिये जाएंगे। संबंधित पर्यटन स्थल तक लाना-ले जाना, भोजन, रूकना, स्थानीय भ्रमण आदि का व्यय मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड वहन करेगा।
क्विज के दोनों चरण में मध्यप्रदेश के पर्यटन एवं पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र, कला, संवर्धन, अध्यात्म, प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक परिवेश से संबंधित प्रश्न होंगे। प्रथम चरण में चयनित 6 टीम के बीच द्वितीय चरण में आडियो विजुअल, मल्टीमीडिया आधारित क्विज होगा। इसमें प्रथम स्थान प्राप्त प्रतिभागी विद्यालय राज्य स्तर पर सहभागिता करेंगे।
क्रमांक/1267/अगस्त-54/मनोज

इंटेक कार्यों की समीक्षा बैठक आज
जबलपुर 06 अगस्त 2019
      इंटेक जबलपुर इकाई की सामान्य सभा की वार्षिक बैठक बुधवार 7 अगस्त को शाम 4 बजे कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता संभागायुक्त राजेश बहुगुणा करेंगे ।
      बैठक में वर्ष 2018-19 के ऑडिट रिपोर्ट की पुष्टि और वर्ष 2018-19 के वार्षिक प्रतिवेदन पर विचार होगा। इसके अलावा वर्ष 2019-20 की प्रस्तावित गतिविधियों सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी ।
क्रमांक/1268/अगस्त-55/मनोज

नेशनल लोक अदालत 14 सितम्बर को
जबलपुर 06 अगस्त 2019
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार प्रदेश में आगामी नेशनल लोक अदालत का आयोजन शनिवार 14 सितम्बर को किया जाएगा। इसमें दीवानी एवं आपराधिक शमनीय मामलों सहित सभी प्रकार के मामले रखे जाएंगे, जिनमें पक्षकारगण सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में आपसी सुलह एवं सहमति से प्रकरणों का निराकरण कराने हेतु प्रयास कर सकेंगे। नेशनल लोक अदालत उच्च न्यायालय से लेकर जिला न्यायालयों और तालुका न्यायालयों, श्रम न्यायालयों, कुटुम्ब न्यायालयों में आयोजित की जाएगी।
            इस नेशनल लोक अदालत हेतु राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा केटेगिरीवाइज चिन्हित किए गए विभिन्न न्यायालयों में रखे जाने वाले लंबित एवं प्रीलिटिगेशन प्रकरणों में न्यायालयों में रखे जाने वाले लम्बित प्रकरणों में आपराधिक शमनीय प्रकरण, पराक्राम्य अधिनियम की धारा 138 अन्तर्गत प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले शामिल हैं। इसके अलावा एम..सी.टी. प्रकरण (मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरण), श्रम विवाद प्रकरण, विद्युत एवं जल कर बिल संबंधी (सिर्फ शमनीय प्रकरण), वैवाहिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, सेवा मामले जो सेवा निवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित हैं, राजस्व प्रकरण (सिर्फ जिला उच्च न्यायालयों में लंबित), दीवानी इत्यादि मामले महत्वपूर्ण है। इसके अलावा प्रीलिटिगेशन (मुकदमा पूर्व) के अंतर्गत पराक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, श्रम विवाद संबंधी मामले, विद्युत एवं जल कर बिल संबंधी सिर्फ शमनीय प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, दीवानी इत्यादि मामले महत्वपूर्ण हैं।    
आमजन व पक्षकारगण से आग्रह किया गया है कि वे अपने न्यायालय में लंबित एवं मुकदमेंबाजी के पूर्व (प्रीलिटिगेशन प्रकरण) चिन्हित किये गये प्रकरणों विवादों का उचित समाधान कर, आपसी सहमति से लोक अदालत में निराकरण कराना चाहते हैं। वे संबंधित न्यायालय अथवा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण या उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति से सम्पर्क कर अपना मामला नेशनल लोक अदालत में रखे जाने हेतु अपनी सहमति आवश्यक कार्यवाही यथाशीघ्र पूर्ण कराएं और नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें
क्रमांक/1269/अगस्त-56/मनोज।।

वनाधिकार अधिनियम के दावों के निराकरण हेतु विशेष ग्राम सभा आयोजित करें
कलेक्टर ने सीईओ जनपद पंचायतों को दिए निर्देश
जबलपुर 06 अगस्त 2019
      वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत निरस्त एवं लंबित दावों के निराकरण हेतु कलेक्टर भरत यादव ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को 15 अगस्त तक विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर इस मामले में समुचित कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
      जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र ने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को कलेक्टर के निर्देश के परिपालन में निर्देशित किया है कि वनाधिकार अधिनियम 2006 के तहत निरस्त सभी दावों को विशेष ग्राम सभा की बैठक कर प्रेषित करें। इसके लिए 15 अगस्त तक हर हाल में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन करें। साथ ही य‍ह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक दावेदार को विधि अनुसार युक्तियुक्त सुनवाई के अवसर देकर उनके दावों का निराकरण हो। ग्राम सभा की बैठक में प्रकरणों के अंतिम स्थिति का प्रतिवेदन जिला पंचायत कार्यालय को प्रेषित करने की हिदायत दी गई है।
क्रमांक/1270/अगस्त-57/मनोज।।

कृषि, उद्यानिकी एवं सहकारिता की समीक्षा आज
जबलपुर 06 अगस्त 2019
      कलेक्टर भरत यादव बुधवार 7 अगस्त को दोपहर 3 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किसान कल्याण तथा कृषि विकास, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण और सहकारिता विभाग के कार्यों की विस्तृत समीक्षा करेंगे ।
      बैठक में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के तहत ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारीवार फसल की स्थिति, वर्षा, कीटव्याधि और उर्वरक की समीक्षा की जायेगी ।  साथ ही आईएफएस हेतु चयनित हितग्राहीवार कार्यक्रम, गुण नियंत्रण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा होगी ।  जबकि उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के तहत सब्जी, मसाला हेतु ऑनलाइन पंजीयन की प्रगति एवं समीक्षा, फल-पौध विस्तार कार्यक्रम पर चर्चा, स्प्रिंकलर एवं ड्रिप पद्धति की प्रगति एवं चर्चा होगी । इसके अलावा सहकारिता विभाग के अंतर्गत समितिवार उर्वरक भंडारण एवं वितरण की समीक्षा, जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत ऋण मुक्त किसानों को ऋण वितरण सहित अन्य विभागीय कार्यों पर चर्चा होगी ।
क्रमांक/1271/अगस्त-58/मनोज