News.22.08.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते आज जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 22 अगस्त, 2019
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का शुक्रवार 23 अगस्त को मंडला जिले के जवेरा से शाम 6 बजे कार द्वारा जबलपुर आगमन होगा । श्री कुलस्ते यहां कुछ देर रूकने के बाद शाम 7.30 बजे वायुयान से कोलकाता प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/1406/अगस्त-193/जैन

आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम का आगमन आज
जबलपुर, 22 अगस्त, 2019
      प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ तथा जनजातीय कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम का कल शुक्रवार 23 अगस्त की सुबह 7.55 बजे नई दिल्ली से वायुयान द्वारा जबलपुर आगमन होगा ।  श्री मरकाम यहां कुछ देर रूकने के बाद सुबह 8.30 बजे कार द्वारा डिंडौरी रवाना होंगे ।
क्रमांक/1407/अगस्त-194/जैन

दृष्टिबाधित कन्याओं का किया स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर, 22 अगस्त, 2019
      जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर श्री भरत यादव के मार्गदर्शन में आज भंवरताल स्थित नेत्रहीन कन्या विद्यालय में रेडक्रॉस समिति द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया ।  शिविर में स्त्री रोग विशेषज्ञों ने नेत्रहीन विद्यालय की छात्राओं को व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में समझाईश दी । इस अवसर पर सेनेटरी पेड का वितरण भी किया गया ।  शिविर में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. बीना जैन, डॉ. अमीता जैन, दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. दिव्या दुबे एवं निशा पटेल ने विद्यालय की छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया ।
      शिविर को सफल बनाने में विद्यालय के प्राचार्य पूरनचंद मिश्रा, रेखा नायडू, श्रीमती किरन केवट एवं रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्य रमेश नायडू का विशेष योगदान रहा ।
क्रमांक/1408/अगस्त-195/जैन


प्रगतिशील बड़े किसान कृषि उत्पाद आधारित
उद्योगों की स्थापना में आगे आएं – संभागायुक्त श्री बहुगुणा
जबलपुर 22 अगस्त 2019
      प्रगतिशील बड़े किसानों को समेकित कृषि प्रणाली को अपनाने के साथ कृषि-उद्यानिकी उत्पादों के बेहतर उपयोग के लिए खाद्य प्रसंस्करण, ग्रेडिंग, भण्डारण आदि अन्य क्षेत्रों में भी आगे आना चाहिए। इससे कृषि उत्पादों का मूल्यवर्धन कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। कृषक को वर्ष भर उत्पादक कार्य करने का अवसर मिलेगा और युवा पीढ़ी को उनकी रूचि के मुताबिक रोजगार का मौका मिलेगा। कृषि क्षेत्र में भी नई पीढ़ी की दिलचस्पी और भागीदारी सुनिश्चित की जा सकेगी।
      ये बात संभागायुक्त राजेश बहुगुणा ने जिला व्यापार और उद्योग केन्द्र जबलपुर द्वारा मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण विकास संस्थान एवं पंचायती राज संस्थान अधारताल जबलपुर में आयोजित कृषि उत्पाद आधारित उद्योगों से प्रगतिशील कृषकों की आयवृद्धि के लिए आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए कही।
      संभागायुक्त श्री बहुगुणा ने कहा कि प्रगतिशील बड़े कृषकों के पास जमीन, पूंजी के साथ कुछ सीमा तक जोखिम उठाने की क्षमता रहती है। प्राय: कृषकों की वर्ष भर 120 दिन ही कृषि कार्य में व्यस्तता रहती है। शेष दिनों में उनके पास पर्याप्त काम की कमी रहती है। वे समय का सदुपयोग करते हुए अपनी भूमि का कुछ हिस्सा कृषि उत्पाद आधारित उद्योग स्थापना एवं कार्यों के लिए उपयोग में ला सकते हैं। खेती को एक व्यापार के तरह लिया जाना चाहिए। वर्तमान में कृषि में आवश्यकता से अधिक लोग संलग्न हैं। जब कृषि के साथ कृषि उत्पाद के उद्योगों को स्थापित कर आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा तो निश्चित ही युवाओं को रोजगार और आय के नए अवसर मिलेंगे।
      संभागायुक्त ने कहा कि बड़े किसानों की पीड़ा है कि घर में अच्छी कृषि होने के बाद भी उनके बेटे इंजीनियरिंग एमबीए आदि करने के बाद 30-40 हजार की नौकरियों के पीछे भाग रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को कृषि उत्पाद आधारित उद्योगों की स्थापना कर आकर्षित किया जा सकता है।  
      कार्यशाला में संयुक्त संचालक उद्योग आरसी कुरील, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र देवव्रत मिश्रा ने कृषि आधारित उद्योगों की जानकारी दी। साथ ही नाबार्ड, मप्र वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक कार्पोरेशन, उद्यानिकी, जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केन्द्र, कृषि विभाग के संयुक्त एवं उप संचालक, सेडमैप के अधिकारियों द्वारा कृषि आधारित उद्योगों की जानकारी दी गई।
      प्रगतिशील किसानों ने जिन्होंने उद्योग स्थापित किए हैं अपनी सफलता की कहानी बताईं। कृषक एसके भाटिया ने बताया कि 7 एकड़ भूमि होने के बाद भी उन्होंने पहले कृषि तथा धीरे-धीरे बांस की विभिन्न प्रजातियों से बांस का उत्पादन प्राप्त कर अगरबत्ती उद्योग को अपनाया। उन्नत मशीनों, तकनीक और नवाचार को अपनाकर, वर्तमान में उनका उद्योग 67 लाख टर्न ओवर की स्थिति में है। आगे और बढ़ाने की योजना है।
      कार्यशाला का शुभारंभ राज्य में शोक होने की वजह से बहुत ही सादगी और बिना किसी औपचारिकता के साथ हुआ। प्रारंभ में दो मिनिट का मौन धारण कर पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय बाबूलाल गौर को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यशाला का संचालन महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा ने किया।
क्रमांक/1409/अगस्त-196/खरे॥

कलेक्टर ने किया निगम के कछपुरा जोन कार्यालय का निरीक्षण
आम नागरिकों की समस्याओं का तत्परता से निराकरण करने के निर्देश
जबलपुर, 22 अगस्त, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरूवार को नगर निगम के कछपुरा जोन कार्यालय का निरीक्षण कर डेंगू, चिकनगुनिया, स्वाईन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रति क्षेत्र की जनता को जागरूक करने तथा साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये हैं ।
      श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान मच्छरों की उत्पत्ति रोकने के लिए क्षेत्र के खाली भू-खंडों का सर्वे करने तथा जलभराव पाये जाने पर भूखंड स्वामियों को नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिये हैं । उन्होंने कहा कि नगर निगम अधिकारियों को क्षेत्र का नियमित रूप से भ्रमण करना होगा तथा नागरिकों को जागरूक करने के साथ-साथ जिस घर, दुकान या दफ्तर में मच्छरों के लार्वा पाये जायें वहां सख्ती बरतते हुए जुर्माना वसूलने की कार्यवाही भी करनी होगी ।
      कलेक्टर ने इस अवसर पर निगम अधिकारियों को जोन कार्यालय में नागरिकों को दी जा रही सेवाओं को सूचना पटल पर अंकित करने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने कहा कि सूचना पटल पर सेवायें प्रदाय करने की समय-सीमा का उल्लेख भी अनिवार्य रूप से किया जाये ।
      श्री यादव ने नागरिकों से प्राप्त होने वाली शिकायतों को दर्ज करने के लिए जोन कार्यालय में अलग से रजिस्टर संधारित करने, जोन कार्यालय में पदस्थ सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम पर दर्ज करने तथा बायोमैट्रिक अटेंडेंस सिस्टम के आधार पर ही वेतन का आहरण करने के निर्देश भी दिये ।
      श्री यादव ने इस मौके पर कछपुरा जोन कार्यालय में अपने काम के सिलसिले में आये लोगों से चर्चा भी की ।  उन्होंने लोगों की समस्याओं का तत्परता से निराकरण करने की हिदायत अधिकारियों को दी है । कछपुरा जोन कार्यालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन एवं अपर आयुक्त नगर निगम जी.एस. नागेश भी मौजूद थे ।
क्रमांक/1410/अगस्त-197/जैन
जप्त रेत की नीलामी 27 को
जबलपुर, 22 अगस्त, 2019
      कलेक्टर कार्यालय की खनिज शाखा द्वारा अवैध रूप से भंडारित रेत के अलग-अलग स्थानों पर जप्त किये गये स्टॉक की नीलामी 27 अगस्त को दोपहर 12 बजे से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में की जायेगी ।  इस बारे में विस्तृत जानकारी कलेक्टर कार्यालय की खनिज शाखा से प्रापत की जा सकती है ।
क्रमांक/1411/अगस्त-198/जैन

कलेक्टर ने किया एनएमटी और मल्टी स्टोरी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निरीक्षण
गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में निर्माण पूरा करने के दिए निर्देश
जबलपुर 22 अगस्त 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरुवार को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत भातखण्डे संगीत महाविद्यालय से नवभारत चौराहा तक निर्माणधीन नॉन मोटराइज्ड ट्रेक तथा पंडित रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में बन रहे मल्टीस्टोरी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का निरीक्षण किया
श्री यादव ने इस मौके पर एनएमटी में इस्तेमाल की जा रही निर्माण सामग्री की लैब में जाँच कराने के निर्देश दिए हैं उन्होंने निर्माण की गुणवत्ता पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए समय सीमा के भीतर एनएमटी का निर्माण कार्य पूरा करने की हिदायत अधिकारियों को दी कलेक्टर ने एनएमटी के दोनों और प्लांटेशन का कार्य बारिश के दौरान ही पूरा करने के निर्देश भी दिए  उन्होंने एनएमटी के दोनों ओर के अतिक्रमणों को हटाने तथा अतिक्रमण से मुक्त होने वाले स्थान पर ओपन एयर थियेटर बनाने की बात कही।
श्री यादव ने एनएमटी को और आकर्षक स्वरूप देने के लिए लैण्ड स्केपिंग के निर्देश भी दिए। उन्होंने एनएमटी में पशुओं के प्रवेश को रोकने के लिए हर उस स्थान पर काऊ केचर लगाने के निर्देश दिए जहां-जहां इससे सड़कों का कनेक्शन है।
श्री यादव ने एनएमटी के बाद राईट टाउन स्टेडियम में निर्माणाधीन मल्टी स्टोरी स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स के निरीक्षण किया उन्होंने निर्माण की गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त करते हुए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के अगले चरण में बनने वाले कॉमर्शियल ब्लॉक्स में  खिलाड़ियों की सुविधा के लिहाज से किचन, डायनिंग हॉल, डॉरमेट्री का प्रावधान करने के निर्देश दिए श्री यादव ने निर्माण स्थल पर बनाई गई अस्थाई प्रयोगशाला का अवलोकन भी इस अवसर पर किया
श्री यादव ने बाद में एमएलबी स्कूल के पास लगाए गए स्मार्ट डस्टबिन का मुआयना किया। उन्होंने इस दौरान स्मार्ट डस्टबिन के टेण्डर की शर्तों के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। एनएमटी, मल्टी स्टोरी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्मार्ट डस्टबिन के निरीक्षण के दौरान सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन तथा स्मार्ट सिटी के सीईओ एवं अपर आयुक्त नगर निगम जीएस नागेश भी कलेक्टर के साथ थे।
क्रमांक/1412/अगस्त-199/जैन॥