News.25.08.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कर्मठ और मेहनती है कुशवाहा समाज-सामाजिक न्याय मंत्री
विधानसभा उपाध्यक्ष ने सामाजिक कार्यों के लिए 50 हजार रूपये देने की घोषणा की
जबलपुर, 25 अगस्त, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने कहा है कि कुशवाहा समाज ने अपनी जीवटता और कर्मठता के बल पर राजनैतिक, सामाजिक और आर्थिक स्तर पर जो मुकाम हासिल किया है, वह प्रशंसनीय है । 
      श्री घनघोरिया आज यहां कुशवाहा समाज रामायण मंडल शिक्षा विकास समिति द्वारा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव एवं प्रतिभा सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे ।  समारोह की मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश विधानसभा की उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखीराम कांवरे थीं ।
      श्री घनघोरिया ने इस मौके पर कुशवाहा समाज के हितों की रक्षा के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए समाज के लोगों को विश्वास दिलाया कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार हर पल और हर वक्त उनके साथ खड़ी रहेगी ।
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने प्रदेश सरकार द्वारा पिछड़ावर्ग के आरक्षण को बढ़ाकर 27 फीसदी करने का निर्णय का उल्लेख भी अपने संबोधन में किया ।  उन्होंने कहा कि यह प्रदेश की पहली ऐसी सरकार है जिसने पिछड़ावर्ग को समानता का अधिकार और अवसर दिलाने के लिए न केवल कैबिनेट में अन्य पिछड़ावर्ग के लिए आरक्षण को 27 फीसदी करने का निर्णय लिया बल्कि इसे विधानसभा में पारित भी कराया । श्री घनघोरिया ने कार्यक्रम में कुशवाहा समाज रामायण मंडल शिक्षा समिति के पदाधिकारियों को संस्था के कार्यों को विस्तार देने के लिए बधाई दी ।
      विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना लिखीराम कांवरे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाज को एकजुट करने और समाज को राजनैतिक पहचान दिलाने में स्वर्गीय सुखलाल कुशवाहा के योगदान का स्मरण किया ।  सुश्री कांवरे ने कहा कि समाज की प्रतिनिधि होने के नाते अब यह उनकी जिम्मेदारी है कि समाज को वह स्थान हासिल हो जिसका सपना स्व. सुखलाल कुशवाहा और समाज के अन्य महापुरूषों ने देखा था । उन्होंने समाज हित के कार्यों के लिए कुशवाहा समाज रामायण मंडल शिक्षा विकास समिति को अपनी स्वेच्छानुदान निधि से 50 हजार रूपये की सहायता देने की घोषणा भी की ।  सुश्री कांवरे ने समिति की नवगठित कार्यकारिणी को शपथ दिलाई तथा पदाधिकारियों को शुभकामनाएं दी ।
      कार्यक्रम को सतना के विधायक श्री सिद्धार्थ कुशवाहा ने भी संबोधित किया तथा समाज में एकता और भाईचारा बढ़ाने पर जोर दिया ।
      समारोह के समपान पर सामाजिक न्याय मंत्री एवं विधानसभा उपाध्यक्ष ने समाज के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं एवं वरिष्ठ जनों का सम्मान किया । इस अवसर पर भजनों की प्रस्तुति भी दी गई ।  समारोह में श्री वृंदावन वर्मा, बैजनाथ पटेल, सुशीला कनौजिया, प्रभात वर्मा, शिव बहोर कुशवाहा, अनिल कुशवाहा, कल्लू बाबा (पार्षद), रवीन्द्र कुशवाहा आदि विशेष रूप से मौजूद थे ।
क्रमांक/1421/अगस्त-218/जैन

कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम : -
कलेक्टर एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने दिए युवाओं को टिप्स
जबलपुर 25 अगस्त 2019
      यूपीएससी , एमपी पीएससी तथा रेलवे एवं बैंक भर्ती बोर्ड जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को मार्गदर्शन देने कैरियर गाईडेंस का कार्यक्रम आज लगातार चौथे रविवार को मॉडल स्कूल में आयोजित किया गया   कलेक्टर श्री भरत यादव की पहल पर जिला प्रशासन द्वारा शुरू किये गए इस कार्यक्रम में आज सौ से अधिक युवा शामिल हुए और प्रशासनिक अधिकारियों से प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के टिप्स लिए खुद कलेक्टर श्री भरत यादव भी युवाओं को मार्गदर्शन देने कैरियर गाईडेंस के इस कार्यक्रम में मौजूद थे सयुंक्त कलेक्टर नमः शिवाय अरजरिया , एसडीएम आधारताल आशीष पांडे , सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण आशीष दीक्षित ने भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को लेकर युवाओं को महत्वपूर्ण जानकारी दी । इस मौके पर युवाओं की जिज्ञासाओं का समाधान भी इन अधिकारियों ने किया।
क्रमांक/1422/अगस्त-219/जैन

वन मित्र सॉफ्टवेयर करेगा वन अधिकार अधिनियम में निरस्त दावों के पुन: परीक्षण
जबलपुर 25 अगस्त 2019
            प्रदेश में आदिम-जाति कल्याण विभाग ने वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत निरस्त दावों के पुन: परीक्षण के लिये "वन मित्र'' सॉफ्टवेयर विकसित किया है। सॉफ्टवेयर द्वारा परीक्षण से दावों के निराकरण में त्वरित गति आयेगी। साथ ही, दावों के निराकरण में पारदर्शिता भी रहेगी। विभाग ने 3 लाख 60 हजार दावों के पुन: परीक्षण का कार्य शुरू किया है। इसके लिये अधिकारियों को प्रशिक्षण दिलाया गया है।
प्रदेश में अधिनियम के अंतर्गत अब तक 2 लाख 27 हजार 185 वन निवासियों को व्यक्तिगत एवं 27 हजार 967 सामुदायिक वन अधिकार-पत्र वितरित किये गये हैं।
क्रमांक/1423/अगस्त-220/जैन

कोटवार जाति पिछड़ा वर्ग सूची से विलोपित
जबलपुर 25 अगस्त 2019
            राज्य शासन ने कोटवार जाति को पिछड़ा वर्ग की सूची से विलोपित कर दिया है। पिछड़ा वर्ग की सूची में कोटवार जाति सरल क्रमांक-57 पर दर्ज थी। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है।
क्रमांक/1424/अगस्त-221/जैन