News.01.06.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने की हायर सेकेण्डरी के शेष बचे प्रश्नपत्रों की परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा
परीक्षा केन्द्रों पर सभी जरूरी एहतियात बरतने के दिए निर्देश
जबलपुर 01 जून 2020
माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हायर सेकेण्डरी परीक्षा वर्ष 2020 की शेष बचे प्रश्न पत्रों की परीक्षाओं की तैयारियों की समीक्षा आज सोमवार को कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में की गई। इस अवसर पर बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं लॉकडाउन की वजह से टाले गए हायर सेकेण्डरी परीक्षा के शेष प्रश्नपत्रों की परीक्षाएं 9 जून से 16 जून तक जिले में 104 परीक्षा केन्द्रों में होगी। कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं जिला शिक्षा अधिकारी सुनील नेमा भी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री भरत यादव ने बैठक में हायर सेकेण्डरी की शेष बची परीक्षाओं की तैयारियों का ब्यौरा शिक्षा विभाग के अधिकारियों से प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों एवं परीक्षा केन्द्र में तैनात किए गए अधिकारियों-कर्मचारियों को एहतियात के तौर पर तीन लेयर वाला मॉस्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही श्री यादव ने परीक्षा केन्द्रों में सेनिटाइजर, हेण्डवॉश, हाथ धोने के लिए साबुन और पानी की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने कहा कि सतर्कता के बतौर जहां तक संभव हो परीक्षार्थियों को पीने का पानी अपने घर से ही लेकर आने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था करने तथा शासन द्वारा तय गाइड लाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन कराने की हिदायत दी।
श्री यादव ने कहा कि जिन परीक्षा केन्द्रों में अधिक संख्या में परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं वहां थर्मल स्केनर की तथा जहां संख्या कम है वहां थर्मामीटर से परीक्षार्थियों का तापमान लेने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने थर्मल स्केनर अथवा थर्मामीटर शाला विकास निधि से क्रय करने के निर्देश दिए ताकि इनका शालाएं खुलने के बाद भी उपयोग किया जा सके।
कलेक्टर ने बैठक में बताया कि परीक्षाओं में शामिल होने कंटेनमेंट जोन से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र तक आने-जाने में किसी तरह की किसी परेशानी न हो इसके लिए पास के तौर पर प्रवेश पत्र को ही मान्य किया जाएगा। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कंटेनमेंट जोन से परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की सूची तैयार करने और इसे संबंधित पुलिस थाने में उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।
श्री यादव ने बैठक में कहा कि परीक्षा केन्द्रों से कंटेनमेंट जोन से आने वाले परीक्षार्थियों के साथ किसी तरह का भेदभाव न हो इसके लिए इन केन्द्रों के परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था शासन के निर्देशानुसार ही करनी होगी। उन्होंने मण्डल द्वारा जारी निर्देशानुसार जिले से बाहर के छात्र जो जबलपुर जिले से परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उन्हें परीक्षा केन्द्र व परीक्षा कार्यक्रम की सूचना परीक्षा केन्द्राध्यक्ष के माध्यम से अथवा संस्था प्राचार्य द्वारा अवगत कराने की व्यवस्था कराया जाना सुनिश्चित की जाए।
कलेक्टर ने बैठक में आदिवासी विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों के परीक्षार्थियों के परिवहन की व्यवस्था नगर निगम के माध्यम से सिटी बस एवं पं. लज्जाशंकर झा मॉडल स्कूल की बसों द्वारा कराए जाने की बात कही। उन्होंने प्रत्येक परीक्षा केन्द्र को शहरी क्षेत्र में नगर निगम तथा ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायतों के माध्यम से परीक्षा के दिन दो बार सेनिटाइज कराने के निर्देश भी दिए। श्री यादव ने संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में आवश्यक पुलिस बल की तैनाती की व्यवस्था करने तथा प्रश्न पत्र प्राप्ति के समय संबंधित अधिकारी-कर्मचारी द्वारा हेण्ड ग्लब्ज का उपयोग किए जाने की भी हिदायत दी।
क्रमांक/4639/जून-01/जैन॥

मॉस्क नहीं लगाने पर गोरखपुर अनुविभाग में 100 लोगों पर कार्यवाही
जबलपुर 01 जून 2020
कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार मास्क नहीं लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन नहीं करने वालों के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत आज सोमवार को गोरखपुर अनुविभाग में करीब 100 व्यक्तियों पर 12 हजार रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया है अनुविभागीय अधिकारी गोरखपुर आशीष पांडे के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में तहसीलदार गोरखपुर, नगर निगम के जोन क्रमांक चार की जोन अधिकारी मीना पटेल एवं क्षेत्र के स्वास्थ निरीक्षक भी शामिल थे
क्रमांक/4641/जून-03/जैन॥
कोरोना से स्वस्थ होने पर आज एक व्यक्ति को किया गया डिस्चार्ज
जबलपुर 01 जून 2020
कोरोना से स्वस्थ होने पर आज सोमवार को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से नया मोहल्ला निवासी 56 साल के एक व्यक्ति को डिस्चार्ज कर दिया गया है नई गाईड लाइन के अनुसार स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किये गये इस व्यक्ति को अगले सात दिनों के लिये सुखसागर स्थित क्वारेन्टीन सेंटर में कवारेन्टीन किया गया है इसे मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अब 180 हो गई है जबकि कल रविवार की रात हुई एक 73 वर्षीय पेशेंट की मृत्यु को शामिल करने के बाद जबलपुर में कोरोना से हुई मृत्यु की संख्या बढ़कर 10 हो गई है
क्रमांक/4642/जून-04/जैन॥

प्रदेश के सिनेमा घर आगामी आदेश तक बंद रहेंगे
जबलपुर 01 जून 2020
    राज्य शासन ने प्रदेश में संचालित सभी सिनेमा घरों को आगामी आदेश तक बंद रखने का निर्णय लिया है।
वाणिज्यिक कर विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसमे कहा गया है भारत सरकार के गृह मंत्रालय के आदेश 30 मई 2020 के अनुक्रम में सिनेमा घर बंद रखने का निर्णय लिया गया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना के संक्रमण के दृष्टिगत सभी सिनेमा घरों को इसके पहले 31 मई तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए थे।
क्रमांक/4643/जून-05/मनोज॥

सी.एम. हेल्पलाइन से बड़ी संख्या में लोगों को मिल रही सहायता
जबलपुर 01 जून 2020
प्रदेश में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक 8 लाख 15 हजार 360 लोगों के फोन करने पर भोजन, राशन, दवाओं, परिवहन तथा अन्य प्रकार की सहायता उपलब्ध कराई गई है। सी.एम. हेल्पलाइन किसानों के लिये भी मददगार साबित हो रही है। इस पर फसल कटाई, फसल परिवहन आदि की समस्याओं का तुरंत निराकरण सुनिश्चित किया गया है।
सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक भोजन संबंधी 6 लाख 55 हजार 745, परिवहन संबंधी 49 हजार 096, दवाइयों संबंधी 40 हजार 594, आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जी आदि संबंधी 21 हजार 056 तथा अन्य प्रकार की 48 हजार 869 समस्याओं की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई।
क्रमांक/4644/जून-06/मनोज॥

20 समूह नल-जल योजनाओं से 2659 ग्रामों में मिलेगा पेयजल
जबलपुर 01 जून 2020
प्रदेश की एक लाख 28 हजार 231 ग्रामीण बसाहटों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग द्वारा सुनियोजित कार्यवाही की जा रही है। इस वित्तीय वर्ष में 20 योजनाओं को पूर्ण कर 2659 ग्रामों में पेयजल प्रदाय किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक लाख 8 हजार 393 बसाहटों में 55 लीटर और शेष ग्रामीण बसाहटों में भी 40 से 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के मान से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। इन बसाहटों में जल प्रदाय 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन तक बढ़ाने के लिए योजनाएँ क्रियान्वित की जा रही हैं।
प्रदेश के 16 जिलों के 802 ग्रामों में 19 समूह जल प्रदाय योजना पूर्ण की जाकर तकरीबन 11 लाख से अधिक जनसंख्या को घरेलू नल कनेक्शन द्वारा जल-प्रदाय प्रारंभ करा दिया गया है। इसके अलावा 3 जिले के 114 ग्रामों में 3 समूह जल प्रदाय योजनाओं से आंशिक रूप से जल प्रदाय प्रारंभ कराया गया है। साथ ही 24 जिलों के 5977 ग्रामों में 36 समूह जल प्रदाय योजना का क्रियान्वयन प्रगति पर है।
क्रमांक/4645/जून-07/मनोज॥

आवागमन के लिए नहीं होगी पास की जरूरत
जबलपुर 01 जून 2020
अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम श्री आई.सी.पी. केशरी ने जानकारी दी हैकि मध्यप्रदेश से बाहर जाने और अन्य प्रदेश से मध्यप्रदेश आने के लिए किसी पास की जरूरत नहीं होगी। इसी तरह प्रदेश के एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए भी किसी प्रकार के पास और अनुमति की आवश्यक नहीं होगी।
श्री केशरी ने कहा है कि किसी व्यक्ति को अपनी सुविधा के लिए -पास की आवश्यकता महसूस होती है तो वह www.mapit.gov.in/COVID-19 में सम्पूर्ण विवरण के साथ जानकारी भर सकता है। जानकारी भरने के तुरंत बाद स्वत: -पास जारी हो जायेगा।
क्रमांक/4646/जून-08/मनोज॥

गुरंदी क्षेत्र में घर-घर हो रहा स्वास्थ्य परीक्षण
जबलपुर 01 जून 2020
पिछले दिनों कोरोना पॉजिटिव का मामला सामने आने के बाद स्वास्थ विभाग के अमले द्वारा गुरन्दी क्षेत्र में घर-घर जाकर स्थानीय लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया
क्रमांक/4647/जून-09/जैन॥
बिजली के बिलों में
राज्य शासन द्वारा दी गई रियायतों
को लोगों द्वारा सराहा गया
जबलपुर 01 जून 2020
      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बिजली के बिलों में रियायत की अनेक घोषणाएं रविवार को की थी। राज्य शासन के इस जनहितकारी कदम से समाज के हर वर्ग के व्यक्ति बड़ी राहत महसूस रह रहे हैं। उनका कहना है कि संकट के इन क्षणों में शासन का यह निर्णय उन्हें आर्थिक और मानसिक रूप से बड़ी मदद पहुचायेगा।
      जबलपुर नगर के रद्दी चौकी निवासी युसुफ खान जिनकी रसल चौक में मोबाइल की दुकान है का कहना है कि लॉकडाउन के कारण पिछले दो माह से हम व्यापारी भाइयों के व्यवसाय बंद थे। उनके आय स्त्रोत कम होने से जमापूंजी खर्च हो रही थी। अप्रैल से जून 2020 तक बिजली बिलों के फिक्स चार्जेस की वसूली स्थगित होने से बहुत बड़ी मदद मिली। उन्होंने मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया।
      अंधेरदेव निवासी सज्जाद हुसैन इलेक्ट्रिक मैकेनिक हैं। कूलर-पंखा मरम्मत आदि इलेक्ट्रिक से संबंधित कार्य करते हैं। श्री हुसैन को शासन के निर्णय ने बड़ी राहत दी है। उन्होंने कहा कि घरेलू उपभोक्ताओं और लघु व्यापारियों दोनों की विद्युत बिल संबंधी कठिनाई का निराकरण हुआ है। उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी की संवेदनशीलता की तारीफ की।
      जहांगीराबाद बस स्टैण्ड के पीछे किराना दुकान के संचालक दिलीप खत्री ने बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री की घोषणा पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि सही समय पर सही निर्णय लिया गया है। जो कि जनहितकारी है।
      जबलपुर नगर के घंटाघर निवासी नीता सेपलानी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के निर्णय की सभी सराहना कर रहे हैं। जब आय कम हो तो शासन से ऐसे ही निर्णय और उपाय की हम सब लोगों की अपेक्षा थी। जिसे मुख्यमंत्री जी ने पूरी गंभीरता से समझा और बड़ी राहत दी।
      बिजली के बिलों में दी जाने वाली रियायतें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लॉकडाउन के कारण पिछले 2 माह से हमारे व्यापारी भाइयों के व्यवसाय और उद्योगों में कार्य बंद थे। एक तरफ आय के स्त्रोत कम हो गए,किन्तु दूसरी ओर फिक्स खर्चे तो यथावत रहे। इनमें जनमानस में सबसे अधिक चिंता बिजली के फिक्स चार्जेस को लेकर थी। इस बड़ी कठिनाई को कम करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।
·         सरकार ने निर्णय लिया है कि अब सभी गैर-घरेलू,गैर-औद्योगिकी , निम्न दाव एवं उच्च दाव औद्योगिक उपभोक्ताओं  जैसेदुकानें, शोरूम, अस्पताल , रेस्टोरेंट, मैरिज गार्डन, पार्लर, एमएसएमई और बड़े उद्योग आदि के माह अप्रैल से जून, 2020 तक के बिजली बिलों के फ़िक्स  चार्जेस की वसूली स्थगित कर दी गई है। यह राशि अक्टूबर 2020 मार्च 2021 के मध्य  06 समान किश्तों में बिना ब्याज के जमा की जा सकेगी। इससे लगभग 12 लाख छोटे उद्यमियों दुकानदारों छोटे व्यवसायियों की लगभग 700 करोड़ रुपये की राशि आगामी महीनों में ली जाएगी।
·         संबल के हितग्राही तथा ऐसे घरेलू उपभोक्ता जिनके बिजली के बिल अप्रैल में 100 रूपये या उससे कम आये थे तथा मई, जून, जुलाई में भी 100 रूपये से कम आयेंगे उन्हें मई, जून, जुलाई की राशि के स्थान पर सिर्फ 50 रूपये महीने का भुगतान करना होगा। इससे लगभग 63 लाख हितग्राहियों को 100 करोड़ रूपये का लाभ होगा।
·         ऐसे घरेलू उपभोक्ता, जिनके बिजली के बिल माह अप्रैल में 100 रूपये से कम आए थे किन्तु मई, जून और जुलाई माह में 100 रुपये से अधिक परंतु 400 रुपये से कम आए हैं या आएंगे, तो उन्हें मईजून और जुलाई माह के बिल की राशि के स्थान पर सिर्फ 100 रुपये प्रतिमाह का भुगतान करना होगा। इससे लगभग 28 लाख हितग्राहियों को 150 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा।
·         ऐसे घरेलू उपभोक्ता, जिनके बिजली के बिल माह अप्रैल में 100 रूपये से अधिक परन्तु 400 रूपये से कम आए थे किन्तु मई,जून और जुलाई माह में रूपये 400 से ज्यादा आये हैं या आएंगे, तो उन्हें मईजून और जुलाई माह के बिल की राशि की आधी राशि का ही भुगतान करना होगा। शेष बिल की राशि की जांच के उपरांत निर्णय लिया जा सकेगा। इससे लगभग 8 लाख हितग्राहियों को बिल की राशि का आधा भुगतान ही करना होगा। हितग्राहियों को लगभग 200 करोड का लाभ होगा।
·          घरेलू उपभोक्ताओं को एप के माध्यम  से स्वयं की रीडिंग भेजने की सुविधा प्रदान की गई है।
·         उपभोक्ताओं द्वारा अप्रैल और मई माह के बिलों का भुगतान नियत तिथि तक करने पर उन्हें 1 प्रतिशत अतिरिक्त प्रोत्साहन  राशि दी जाएगी। यह राशि घरेलू तथा निम्न दाब उपभोक्ताओं के लिए रूपये 10,000/- अधिकतम एवं उच्च दाब उपभोक्ताओं के लिए अधिकतमलाख रूपये होगी।
·          सभी 3 फेस उपभोक्ताओं को लॉकडाउन की अवधि में आवेदन देने के 7 दिन बाद से संविदा मॉंग (कांट्रेक्ट डिमांड) में कमी की सुविधा दी गयी थी। यह सुविधा लॉकडाउन समाप्त होने के 15 दिन बाद तक की अवधि के लिए लागू रहेगी।
क्रमांक/4649/जून-11/खरे॥

जेल बंदियों से मुलाकात की प्रतिबंध अवधि बढ़ी
जबलपुर 01 जून 2020
नोवल कोरोना वायरस बीमारी से बचाव के लिये बंदियों से मुलाकात के प्रतिबंध की अवधि को 30 जून तक बढ़ाया गया है। इस संबंध में जेल एवं सुधारात्मक सेवाएँ के महानिदेशक श्री संजय चौधरी ने सभी जेल अधीक्षकों को पत्र लिखकर सूचित किया है कि जेलों में बंदियों एवं उनके परिजनों में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की दृष्टि से बंदियों से मुलाकात पर लगाये गये प्रतिबंध को 30 जून तक बढ़ाया गया है।
क्रमांक/4648/जून-10/मनोज॥