NEWS -26-06-2020 -B



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

कलेक्टर श्री यादव ने किया कुंडम क्षेत्र का भ्रमण
मनरेगा के तहत चल रहे निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण,
प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के दिए निर्देश
जबलपुर 25 जून 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज कुंडम विकासखण्ड के भ्रमण के दौरान महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत प्रारम्भ किये गये निर्माण कार्यों में प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने में प्राथमिकता देने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने भ्रमण के दौरान मनरेगा के तहत अमझर में बनाये जा रहे तालाब और तिलसानी में मेड बंधान के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम खिन्हा में मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना के तहत नवनिर्मित गौशाला भी देखी और निर्माण की गुणवत्ता की तारीफ  करते हुए इसका संचालन शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये।
श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि जहां भी जरूरत हो स्थानीय स्तर पर ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये मनरेगा के तहत निर्माण काम शुरू किये जायें तथा इसमें जल सरंक्षण की सरंचनाओं के निर्माण को प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने कहा कि जहां आवश्यकता हो सड़क निर्माण के कार्य भी प्रारंभ किये जायें लेकिन इसमें किसी तरह का दोहराव नहीं होना चाहिये। उन्होंने सड़कों के किनारे और मेड़ों पर पौधारोपण अनिवार्य रूप से करने के निर्देश भी दिये।
श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों से भी चर्चा की और उनसे खाद-बीज की उपलब्धता सहित राशन दुकानों से खाद्यान्न का वितरण तथा पेयजल की उपलब्धता के बारे में पूछताछ की। उन्होंने ग्रामीणों को कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये हमेशा मास्क पहनने और एक दूसरे से कम से कम दो मीटर की दूरी बनाये रखने की सलाह दी। कलेक्टर ने बाहर से आये प्रवासी मजदूरों के स्वास्थ की निगरानी रखने पर जोर देते हुए हर प्रवासी मजदूर को रोजगार मुहैय्या कराने के कार्य पर एसडीएम को इसकी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने पड़रिया और इमलिया की सहकारी समिति में खरीफ की फसल के लिए खाद-बीज की अनुपलब्धता की मिली शिकायत पर अधिकारियों को तत्काल किसानों की जरूरत के मुताबिक खाद-बीज की आपूर्ति सुनिश्चित करने की हिदायत दी। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार एक जुलाई से 'किल कोरोनाÓ अभियान के तहत घर-घर स्वास्थ सर्वे के लिये आने वाले सर्वे दलों को सहयोग प्रदान करने का आग्रह ग्रामीणों से किया। उन्होंने अभियान तैयारियों को अंतिम रूप प्रदान करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
श्री यादव ने कुंडम क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जुझारी ग्राम पंचायत के ग्राम टिकरिया में मनरेगा की निर्मल नीर उपयोजना के तहत करीब साढ़े चार लाख रुपए की लागत से बनाया गया कुआं भी देखा। उन्होंने कुएं के निर्माण की गुणवत्ता के लिये निर्माण एजेंसी की तारीफ  की। इस दौरान पानी भर रहे ग्रामीणों ने भी बताया की पूरी गर्मियों के दौरान इस कुएं में तीन मीटर तक पानी भरा रहा। अब उन्हें पानी भरने के लिये दूर नहीं जाना पड़ता। कलेक्टर ने कुएं से घरों तक पेयजल की आपूर्ति के लिये पाईप लाइन बिछाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
कलेक्टर ने ग्राम टिकरिया में ही खेत तालाब योजना के तहत सन्दीप बरकड़े के खेत मे बनाये जा रहे तालाब का निरीक्षण भी किया। संदीप ने कलेक्टर को बताया कि तालाब में पानी भर जाने के बाद मछली पालन करेगा या सिंघडा लगायेगा। सिचाई की सुविधा हो जाने पर आसपास के खेतों को पानी भी देगा। कलेक्टर से संदीप की बातें सुनकर उसे तालाब में पानी भर जाने के बाद सिंघाड़ा लगाने की सलाह दी।
क्रमांक/5061/जून-385/जैन