NEWS - 29-06-2020 -A


आज के समाचार के लिए देखें www.projbp.blogspot.com
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

ई-सेवा केन्‍द्र के साथ विधिक सेवा का शुभारंभ

                                                जबलपुर 29 जून 2020
      उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधिपति श्री अजय कुमार मित्‍तल द्वारा आज  ई-सेवा केन्‍द्र तथा विधिक सेवा केन्‍द्र का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर न्‍यायमूर्ति श्री संजय यादव, प्रशासनिक न्‍यायमूर्ति एवं कार्यपालक अध्‍यक्ष, राज्‍य विधिक सेवा प्राधिकरण, न्‍यायमूर्ति श्री सुजाय पॉल, न्‍यायमूर्ति श्री अतुल श्रीधरन, न्‍यायमूर्ति श्री विजय शुक्‍ला एवं रमन पटेल, अध्‍यक्ष, म.प्र. उच्‍च न्‍यायालय बार एसोसिएशन, रजि‍स्‍ट्रार जनरल आर.के. वाणी, सदस्‍य सचिव गिरिबाला सिंह तथा रजिस्‍ट्री एवं म.प्र. राज्‍य विधिक सेवा प्राधिकरण के समस्‍त अधिकारी उपस्थित थे।
      ई-सेवा केन्‍द्र उच्‍च न्‍यायालय कैम्‍पस के गेट क्रमांक 5 के पास शुरू किया गया है। इस केन्‍द्र में प्रकरण की स्थिति, सुनवाई की अगली तिथि, सॉफ्टवेयर के माध्‍यम से याचिकाओं की ई-फाइलिंग को सुगम बनाना, ई-स्‍टाम्‍प पेपर, ई-भुगतान, ई-न्‍यायालय शुल्‍क के ऑनलाइन क्रय में सहायता, जेल में बंद बंदियों से मुलाकात हेतु ई-अपाइन्‍टमेंट, ई-मेल, व्‍हाटसएप अथवा किसी अन्‍य उपलब्‍ध साधन में न्‍यायिक आदेशों निर्णयों की साफ्ट कॉपी आदि जैसे कार्यों में सहायता प्रदान करना। जिला विधिक सेवा समिति से नि:शुल्‍क सहायता का लाभ उठाने में लोगों की सहायता करना। राष्‍ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्‍ली एवं राज्‍य प्राधिकरण द्वारा संचालित समस्‍त योजनाओं का लाभ दिलाये जाने में यथाशीघ्र सहायता प्रदान करना। इसके साथ ही आने वाले पक्षकारों व आवेदकों को राष्‍ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण की धारा 12 के अंतर्गत आने वाले पात्र व्‍यक्तियों को जिला न्‍यायालय व उच्‍च न्‍यायालय व उच्‍चतम न्‍यायालय में त्‍वरित एवं नि:शुल्‍क विधिक सहायता उपलब्‍ध कराना मुख्‍य उद्देश्‍य है।
क्रमांक/4990/जून-414/मनोज


शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश
हेतु 12 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 29 जून 2020
अनुसूचित जाति विकास विभाग के अंतर्गत संचालित शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय शारदा नगर रांझी में सत्र 2020-21 में कक्षा 7 वीं, 8 वीं एवं 11 वीं में प्रवेश परीक्षा के माध्‍यम से प्रवेश हेतु नि:शुल्‍क प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्रों का वितरण कार्यालयीन समय में आरंभ हो चुका है। प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 जुलाई है। अन्‍य जानकारी कार्यालय से संपर्क कर प्राप्‍त की जा सकती है।
क्रमांक/4991/जून-415/मनोज

किल कोरोना अभियान के तहत तथ्‍यपरक सर्वे सुनिश्‍चित करें
कलेक्‍टर श्री यादव ने दिये अधिकारियों को निर्देश

जबलपुर 29 जून 2020
जिले में एक जुलाई से प्रारंभ हो रहे किल कोरोना अभियान के तहत कोरोना, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया के लक्षण के अनुसार सर्वे हेतु रणनीति एवं कार्य योजना तैयार करने के उद्देश्‍य से कलेक्‍टर भरत यादव की अध्‍यक्षता में आज कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई।
      कलेक्‍टर श्री यादव ने बैठक में निर्देशित किया कि सर्वे टीम द्वारा वास्‍तविक व तथ्‍यपरक सर्वे किया जाये। ताकि इस सर्वे में मिले आंकड़ों का उपयोग भविष्‍य में जिले के लिये स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं के निर्माण एवं क्रियान्‍वयन में किया जा सके। उन्‍होंने निर्देशित किया कि घर-घर सर्वे के दौरान मास्‍क एव ग्‍लब्‍स जैसी उपयोग में लाई गई सभी चीजें बायो मेडिकल वेस्‍ट कलेक्‍शन के लिये अलग से बैग में रखें। साथ ही इसका डिस्‍पोजल नियमानुसार करें और रास्‍ते में कहीं पर भी न छोड़े। इसमें लापरवाही बरतने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। कलेक्‍टर ने सख्‍त हिदायत दी कि सर्वे दल का कोई भी सदस्‍य बिना मास्‍क एवं ग्‍लब्‍स के घरों में भ्रमण न करे। सर्वे के दौरान केवल पूँछकर जानकारी न भरें, बल्‍कि घर के सभी सदस्‍यों को सामने बुलाकर देखकर प्रपत्र भरे जाये। पल्‍स ऑक्‍सीमीटर, आर.डी. किट से जांच करते समय मरीज के सामने खड़े होकर जांच न करें, दायें या बायें होकर जांच करें। मास्‍क गले में न लटकायें, लगाकर रखें। साथ ही जनसमुदाय को भी मास्‍क लगाने की सही विधि बतायें। प्रतिदिन की सर्वे रिपोर्ट शाम 4 बजे तक जिला चिकित्‍सालय में भेजें एवं सार्थक एप में भी दर्ज करें।  
      कलेक्‍टर ने निर्देशित किया कि सर्वे कार्य की निगरानी का दायित्‍व राजस्‍व अधिकारी
, चिकित्‍सा अधिकारी, महिला बाल विकास और नगर निगम के अधिकारियों द्वारा किया जायेगा। साथ ही निर्देश दिये गये कि नगर निगम की टीम के सदस्‍य को भी सर्वे दलों के साथ रखा जाये ताकि छिड़काव तथा सफाई का कार्य कराया जा सके। जिला एवं ग्रामीण क्षेत्र में किल कोरोना अभियान क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा शुभारंभ कराया जाये। यह अभियान 1 जुलाई से 15 जुलाई तक सघन रूप से जबलपुर जिले के साथ-साथ संपूर्ण ध्‍यप्रदेश में संचालित किया जायेगा एवं रेडक्रास सोसायटी के माध्‍यम से स्‍वास्‍थ्‍य शिविर लगाने हेतु निर्देश दिये गये।
      बैठक में अपर कलेक्‍टर हर्ष दीक्षित, सीईओ प्रियंक मिश्रा, नगर निगम आयुक्‍त अनूप सिंह, अपर कलेक्‍टर आर. संदीप, डॉ. शत्रुहन दाहिया, डीपीएम डॉ. शलभ अग्रवाल, महिला बाल विकास अधिकारी इत्‍यादि मौजूद थे।
      मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. रत्‍नेश कुररिया ने किल कोरोना की कार्य योजना से बैठक में उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराया गया। आज से सर्वे टीमों का प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिया गया है। इसके अंतर्गत दो टीमों के द्वारा पहली पायलट टीम जिसके अंतर्गत आशा कार्यकर्ता तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा क्षेत्र का सर्वे किया जायेगा तथा दूसरी टीम सर्वे टीम जिसमें एएनएम व एमपीडब्‍ल्‍यू एवं अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता के द्वारा पायलट टीम से प्राप्‍त सूची के आधार पर मरीजों की जांच के लिये आक्‍सीजन सेचुरेशन की जांच के लिये पल्‍स आक्‍सीमीटर, तापमान मापने के लिये थर्मल स्‍कैनर, मलेरिया की जांच के लिये आरडी किट मुख्‍य दल को उपलब्‍ध कराया जायेगा। इस अभियान में गर्भवती माताओं एवं बच्‍चों को चिन्हित कर टीकाकरण कार्य किया जायेगा और डायरिया एवं सभी संक्रामक एवं गंभीर बीमारी की जानकारी लेकर जांच एवं उपचार दिया जायेगा तथा सभी मरीजों की सार्थक एप में जानकारी दर्ज की जायेगी।
क्रमांक/4992/जून-416/मनोज

लगातार बढ़ रहा बरगी बांध का जलस्‍तर
नागरिकों से बरगी बांध के तटीय क्षेत्रों और घाटों से दूर रहने की अपील
जबलपुर 29 जून 2020
     बरगी बांध के कैंचमेण्‍ट एरिया में बारिश होने की वजह से बांध का जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है। आगामी माह में जलस्‍तर में और भी बढ़ोत्‍तरी होगी।     
      रानी अवन्‍ती बाई लोधी सागर नहर प्रकोष्‍ठ के अधीक्षण यंत्री डी.एस. ठाकुर ने बताया कि 25 जून की स्थिति में बांध का जलस्‍तर 412.45 मीटर था। यह स्‍तर दिन-व-दिन बढ़ रहा है। इसलिये बरगी बांध के तटवर्ती एवं जलभराव क्षेत्र और घाटों से आमजन को दूरी बनाये रखने का आग्रह किया गया है।
क्रमांक/4993/जून-417/मनोज

एक जुलाई से जिले में किल कोरोना अभियान
लोगों से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेने घर-घर पहुंचेंगे सर्वे दल
कलेक्टर ने किया नागरिकों से सहयोग का आग्रह
सर्वे दल को सही-सही जानकारी देने का अनुरोध
जबलपुर 29 जून 2020
कोरोना के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान प्रदेश भर में एक जुलाई में प्रारंभ किया जायेगा। किल कोरोना के नाम से संचालित किये जाने वाले इस अभियान के तहत स्वास्थ्य, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर पहुंचेंगे और लोगों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेंगे। डोर-टू-डोर सर्वे के इस अभियान कोरोना के साथ ही मलेरिया, डेंगू एवं अन्य मौसमी बीमारी से पीडि़त मरीजों को भी चिन्हित किया जायेगा और उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जायेगा।
किल कोरोना अभियान की जबलपुर जिले में जोर-शोर से तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। डोर-टू-सर्वे के लिए गठित दलों का प्रशिक्षण प्रारंभ हो गया है। कलेक्टर श्री भरत यादव ने  बताया कि जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 1 जुलाई से एक साथ शुरु किये जा रहे किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर सर्वे के लिए आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं की 2500 पायलट टीमें गठित की गई हैं। जबकि 371 मुख्य टीमें बनाई गई हैं। जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता और एएनएम शामिल होंगे। श्री यादव ने बताया कि पायलट दल जिलों के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के हर घर पहुंचेंगें। लोगों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेगें। पायलट टीमों की जानकारी के आधार पर मुख्य टीमें कोरोना संदिग्ध कोरोना मरीजों अथवा डेंगू, मलेरिया या मौसमी बीमारियों से पीडि़त लोगों के घर पहुंचेंगी। उनका परीक्षण करेगी, दवाईयां भी प्रदान करेगी और आवश्यकता होने पर उनका सेम्पल भी लेंगी।
कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि इस अभियान के तहत घर-घर सर्वे के लिए गठित मुख्य दलों ऑक्सीजन सेचुरेशन की जांच के लिए पल्स ऑक्सीमीटर, तापमान नापने के लिए थर्मल स्केनर भी उपलब्ध किये जा रहे हैं। मलेरिया की रेपिड टेस्ट किट भी मुख्य दल के पास होगी। टीमें अपने साथ बायो मेडिकल वेस्ट कलेक्शन के लिए अलग से बैग भी रखेंगी।
श्री यादव ने बताया कि कोरोना अभियान के साथ कोरोना संदिग्ध को चिन्हित करने तथा डेंगू, मलेरिया डायरिया जैसी मौसमी बीमारियों के मरीजों की पहचान के लिए चलाये जा रहे इस अभियान के तहत गर्भवती एवं धात्री महिलाओं की जांच भी होगी तथा टीकाकरण अभियान के तहत छूट गये बच्चों का भी सर्वे किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक ट्रेवल्स हिस्ट्री वाले, कोरोना के लक्षण वाले अथवा कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आये व्यक्तियों का डेटा एकत्र किया जायेगा। डेटा सार्थक एप पर ऑनलाइन भी होगा। किल कोरोना अभियान के तहत डोर-टू-डोर सर्वे में पाये गये कोरोना संदिग्धों के बड़ी संख्या में सेम्पल लिए जाएंगे।
कलेक्टर ने किल कोरोना अभियान को अब तक सबसे बड़ा स्वास्थ्य सर्वे अभियान बताया है। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों में इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग का अनुरोध किया है। कलेक्टर ने नागरिकों से सर्वे के लिए घर आने वाली टीमों को पूरी और सही-सही जानकारी देने का आग्रह भी किया। श्री यादव ने कहा कि लोगों के सहयोग से ही कोरोना को खत्म करने में मदद मिलेगी।
लाइव सार्थक एप डाउनलोड करने की अपील
कलेक्टर श्री यादव ने की जानकारी देने किल कोरोना अभियान के साथ-साथ जिले के नागरिकों से सार्थक एप का लाइव वर्जन मोबाइल पर डाउनलोड करने का आग्रह भी किया है। उन्होंने कहा कि लाईव सार्थक एप से लोगों को कोरोना संबंधी अपडेट जानकारी उपलब्ध होगी।
क्रमांक/5094/जून-418/ जैन

बोर्ड परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार
आदिमजाति कल्याण विभाग ने शंकरशाह रानी दुर्गावती पुरस्कार किये घोषित 
जबलपुर 29 जून 2020
आदिमजाति कल्याण विभाग ने वर्ष 2019 में माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को शंकरशाह रानी दुर्गावती योजना में दिये जाने वाले पुरस्कारों की घोषणा की है।
बोर्ड की परीक्षा में कक्षा 10 की परीक्षा में सतना जिले के शासकीय हायर सेकेन्ड्री स्कूल के छात्र अमित राज कोल को प्रथम पुरस्कार दिया गया है। पुरस्कार स्वरूप उन्हें 51 हजार रूपये की राशि दी गई है। छात्र अमित राज ने 500 में से 487 अंक प्राप्त किये हैa। द्वितीय पुरस्कार शिवपुरी जिले के सरस्वती विद्या पीठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फतेहपुर कोठी के छात्र दीपक भगत को दिया गया है। इन्हें पुरस्कार स्वरूप 40 हजार रूपये की राशि दी गई है। दीपक भगत ने 500 मे से 486 अंक प्राप्त किये हैं। छिन्दवाड़ा जिले के नवदीप उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा कु. लता तेकाम ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया है। कु. लता को पुरस्कार स्वरूप 30 हजार रूपये की राशि दी गई है। कु. लता ने 500 मे से 484 अंक प्राप्त किये हैa। बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में बड़वानी के शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की कु. नेहा को मेरिट सूची में चौथा स्थान प्राप्त करने पर 15 हजार रूपये और मंन्दसौर के शासकीय बालिका हायर सेकेन्ड्री स्कूल की कु. मधुबाला को पांचवा स्थान प्राप्त करने पर 10 हजार रूपये की राशि से पुरस्कृत किया गया है।
कक्षा 12वीं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी पुरस्कृत
आदिमजाति कल्याण विभाग ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट सूची में उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया है। श्योपुर जिले के शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की कु. रूपा तिग्गा को अनुसूचित जनजाति की मेरिट सूची में उच्च अंक प्राप्त करने पर प्रथम पुरस्कार दिया गया है। पुरस्कार स्वरूप उन्हें 51 हजार रूपये की राशि दी गई है। मेरिट सूची में द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर बुरहानपुर के सेवासदन इएनजी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र अंकित घाण्डे को 40 हजार रूपये की पुरस्कार राशि दी गई है। सीधी के शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के छात्र अरविंद सिंह को तृतीय स्थान मिलने पर 30 हजार रूपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई है। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में भोपाल के एम.के.एन.गोविन्दपुरा की छात्रा कु. विशाखा पोछाटे को चतुर्थ स्थान प्राप्त करने पर 20 हजार रूपये, दमोह के शासकीय आदर्श मल्टी परपस की कु. प्रियाशी गौंड को मेरिट सूची में पांचवे स्थान प्राप्त करने पर 15 हजार रूपये और भोपाल के नांलदा पब्लिक स्कूल अरेरा कालोनी की कु. मुस्कान घुर्वे को मेरिट सूची में छंटवे स्थान प्राप्त करने कर 10 हजार रूपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई है। पुरस्कार प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किये जायेंगे।
क्रमांक/4995/जून-419/मनोज

पथ व्यवसायियों के प्रकरणों का परीक्षण 10 दिन में करें
प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास ने की समीक्षा 
जबलपुर 29 जून 2020
प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास ने सभी नगर निगम आयुक्तों और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पोर्टल में पंजीकृत पथ व्यवसायियों के प्रकरणों का परीक्षण 10 दिन में करें। उन्होंने कहा कि स्वीकृति की कार्यवाही भी शीघ्र करें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 3 जुलाई को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के हितग्राहियों को ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। यह कार्यक्रम एक साथ सभी 378 नगरीय निकायों में आयोजित होगा। 
 प्रमुख सचिव ने कहा है कि प्रधानमंत्री स्वनिधि हितग्राहियों के बैंक के साथ होने वाले एग्रीमेंट में 50 रूपये के स्टाम्प पर ही किया जाए। योजना में हितग्राही को 10 हजार रूपये का लोन दिया जायेगा। इसके ब्याज का वहन शासन द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा है कि बैंक अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा करें। प्रमुख सचिव ने कहा कि बैंकर्स से बात कर स्वीकृत प्रकरणों में ऋण वितरण की कार्यवाही जल्द करें। उन्होंने सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों से अलग-अलग चर्चा कर योजना के संबंध में अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। 
क्रमांक/4996/जून-420/मनोज

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात
राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित "उम्मीदऔर "म.प्र. विकास के लिए प्रतिबद्ध प्रयास" की प्रतियां भेंट कीं 
जबलपुर 29 जून 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से उनके निवास स्थान 7 लोक कल्याण मार्ग में मुलाकात की। मार्च 2020 में मुख्यमंत्री बनने के बाद यह उनकी प्रधानमंत्री से पहली मुलाकात थी। मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को कोविड-19 के दौरान प्रदेश में वैश्विक महामारी से निपटने के लिए किये गये प्रयासों और उससे जुड़ी समस्याओं से अवगत कराया। साथ ही इस वैश्विक महामारी से जुड़ी अन्य समस्याएं जैसे प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार, लॉकडाउन के दौरान अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना आदि के बारे में भी विस्तार से बताया।
लगभग आधे घंटे चली मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी को दो पुस्तिकाएं - 'उम्मीद' और 'मध्यप्रदेश विकास के लिए प्रतिबद्ध प्रयास' भेंट की। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रकाशित 'उम्मीद' पुस्तिका में प्रवासी श्रमिकों के लिए मध्यप्रदेश सरकार की सुनियोजित और संवेदनशील पहल का विस्तार से उल्लेख किया गया है। दूसरी पुस्तिका 'मध्यप्रदेश विकास के प्रतिबद्ध प्रयासमें मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सौ दिन के कार्यों का लेखा-जोखा दिया गया है। इसमें कोरोना महामारी से जंग को पराजित करने से लेकर अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की दिशा में किये गये प्रयासों तक का उल्लेख है। साथ ही इस पुस्तक में इस अवधि में किये गये सुधारों और नवाचारों का जिक्र भी है।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों की सराहना करते हुए कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए केन्द्र से हरसंभव सहायता देने का आश्वासन दिया। 
क्रमांक/4997/जून-421/मनोज
सड़कों पर तेजी से शुरू हुए कार्य
38 हजार करोड़ के 4 हजार से अधिक के काम जारी 
जबलपुर 29 जून 2020
प्रदेश में विभिन्न विभागों में निर्माण कार्य तेजी से चल रहे हैं। कोरोना और लॉकडाउन के कारण जो काम रुक गए थे, वे काम शुरू हो गये हैं। लोक निर्माण विभाग में 38 हजार 701 करोड़ 51 लाख रूपये लागत के 4 हजार 247 कार्य चल रहे हैं और इनमें मजदूरों को रोजगार मिल रहा है।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई द्वारा विभाग के कार्यों की सतत मॉनीटरिंग की जा रही है। वे लोक निर्माण विभाग, परियोजना क्रियान्वयन इकाई और मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों में अधिकाधिक संख्या में मजदूरों को काम मिलना सुनिश्चित कर रहे हैं।
प्रमुख अभियंता लोक निर्माण के अन्तर्गत 28 हजार 211 करोड़ 73 लाख रुपये की लागत के 3,394 कार्य प्रारंभ किये गये हैं जिनमें 1,427 श्रमिक कार्यरत हैं। इसी प्रकार प्रमुख अभियंता सड़क विकास निगम के तहत 5,099 करोड़ 15 लाख रुपये की लागत के 85 कार्य प्रारंभ किये गये हैं जिसमें 2,012 श्रमिक कार्यरत हैं। परियोजना संचालक परियोजना क्रियान्वयन इकाई के अन्तर्गत 5,390 करोड़ 63 लाख रुपये की लागत के 768 कार्य प्रारंभ किये गये हैं जिनमें 17 हजार 306 श्रमिक कार्यरत हैं।
लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत प्ररिक्षेत्र सागर में 705 लाख 80 हजार रुपये लागत के 144 अनुबंधित कार्य, उज्जैन में 151542 लाख 45 हजार के 241 अनुबंधित कार्य, ग्वालियर में 161794 लाख 34 हजार लागत के 326 अनुबंधित कार्य, सेतु परिक्षेत्र भोपाल में 310439 लाख लागत के 208 अनुबंधित कार्य, परिक्षेत्र भोपाल में 452826 लाख 71 हजार लागत के 28 सड़क निर्माण के अनुबंधित कार्य, मध्यक्षेत्र जबलपुर में 99268 लाख 86 हजार लागत के 324 अनुबंधित कार्य, रीवा परिक्षेत्र में 112647 लाख के 360 अनुबंधित कार्य, पश्चिम परिक्षेत्र इंदौर में 159262 लाख 68 हजार लागत के 211 अनुबंधित कार्य, राजधानी परिक्षेत्र भोपाल 205609 लाख 89 हजार लागत के 391 अनुबंधित कार्य चालू हैं।
मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा निर्माण पुन: प्रारंभ करने की गतिविधियाँ भी प्रारंभ की गई हैं। इनमें कुल मिलाकर विभिन्न जिलों में पुन: प्रारंभ किये गये 85 कार्यों में 2012 श्रमिक कार्यरत हैं। पुन: प्रारंभ कार्यों की कुल लागत 5099 करोड़ से अधिक है।
क्रमांक/4998/जून-422/मनोज

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज तीन को मिली छुट्टी
जबलपुर 29 जून 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज सोमवार 29 जून को तीन व्यक्तियों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। इनमें बाजार वार्ड पाटन निवासी 60 वर्ष की महिला को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से, ग्राम बंधा हरदुआ खुर्द तहसील मझौली के 54 साल के पुरूष को सुखसागर कोविड केयर सेंटर से तथा आईटीआई पुरानी बस्ती माढ़ोताल निवासी 50 वर्ष की महिला को जिला अस्पताल विक्टोरिया के कोविड वार्ड से डिस्चार्ज किया गया है
सोमवार को कोरोना से स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुये इन तीन को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव पाये गये 400 व्यक्तियों में से 315 स्वस्थ हो गये हैं और 14 लोगों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 71 हो गये हैं
क्रमांक/4999/जून-423/मनोज


जबलपुर संभाग के डेढ़ लाख से अधिक पथ व्यवसायी शहरी
असंगठित कामगार पोर्टल में पंजीकृत
जबलपुर 29 जून 2020
शहरी असंगठित कामगार पोर्टल में जबलपुर संभाग के एक लाख 55 हजार 19 पथ व्यवसाइयों ने पंजीयन करवाया है। इनके सत्यापन की प्रक्रिया लगातार जारी है। स्वीकृत प्रकरणों में व्यवसाय के लिये 10 हजार रूपये का लोन दिया जायेगा। लोन का ब्याज सरकार भरेगी। कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित पथ व्यवसाइयों को पुन: रोजगार से जोडऩे तथा उनकी पूरी जानकारी एकत्रित करने के उद्देश्य से शहरी असंगठित कामगार एकीकृत पोर्टल तैयार कर उसमें उनके पंजीयन की व्यवस्था की गयी है।
पोर्टल में जबलपुर संभाग के जबलपुर जिले में अब तक 96 हजार 131, बालाघाट जिले में 3 हजार 574 और छिंदवाड़ा जिले के 20 हजार 461 हजार,डिंडोरी जिले के 1 हजार 900, कटनी जिले के 13 हजार 489, मंडला जिले के 3 हजार 172, नरसिंहपुर जिले के 12 हजार 654 और सिवनी जिले के 3 हजार 638 पथ व्यवसाइयों ने पंजीयन करवाया है।
क्रमांक/5000/जून-424/मनोज