NEWS -22-26-2020 - C


आज के समाचार के लिए देखें www.projbp.blogspot.com
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

कोरोना से स्वस्थ्य होने पर 9 और व्यक्तियों की छुट्टी

जबलपुर, 22 जून 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने पर आज सोमवार को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से चार, सुखसागर कोविड केयर सेंटर से चार तथा जिला अस्पलताल विक्टोरिया के कोविड वार्ड से एक पेशेंट को छुट्टी दी गई है।
मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशेलिटी हॉस्पिटल से आज सोमवार को कोरोना से स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों में न्यू रामनगर अमखेरा की 53 वर्षीय महिला, न्यू शास्त्रीनगर मेडिकल के पास रहने वाले 31 वर्षीय पुरुष एवं 33 वर्षीय महिला तथा नई बस्ती बड़ा कुआं निवासी 53 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। सुख सागर कोविड केयर सेंटर से आज सोमवार को डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों में आजाद नगर गोकलपुर निवासी 34 वर्ष एवं 60 वर्ष के पुरुष, दस वर्ष की बालिका एवं 52 वर्ष की महिला शामिल है। वहीं जिला अस्पताल विक्टोरिया के कोविड वार्ड से स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किया गया व्यक्ति चांदमारी तलैया निवासी 32 वर्ष का पुरुष है। इन्हें मिलाकर जबलपुर में अब तक कोरोना संक्रमित पाए गए 361 व्यक्तियों में से 289 स्वस्थ्य हो चुके हैं और 14 लोगों की मौत हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 58 हो गए हैं।
ज्ञात हो कि रविवार की रात को भी मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलटी हॉस्पिटल से कोरोना से स्वस्‍थ्‍य होने पर पाटन के बाजार वार्ड निवासी 50 वर्षीय व्यक्ति को डिस्चार्ज किया गया था। इस व्यक्ति को दूसरी गंभीर बीमारियों के उपचार हेतु मेडिकल कॉलेज के ही आईसीयू वार्ड में शिफ्ट किया गया है।
क्रमांक/5001/जून-324/जैन


दो कंटेन्मेंट जोन हटे, एक नया कंटेन्मेंट जोन बना

जबलपुर, 22 जून 2020
 बीते इक्कीस दिनों से कोरोना संक्रमण का कोई नई प्रकरण नहीं मिलने पर आज सोमवार को दो कन्टेनमेंट जोन को डिनोटिफाई कर दिया गया है । कन्टेमेंट से मुक्त किये गये क्षेत्र में मिलौनीगंज एवं  ग्राम पंचायत बरगी का वार्ड नम्बर सात शामिल है । जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने इस बारे में आदेश भी जारी कर दिया है ।
वहीं कोरोना के एक से अधिक प्रकरण मिलने पर नेपियर टाउन बराट रोड को नया कन्टेमेंट जोन बनाया गया है । जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव द्वारा जारी आदेश के मुताबिक  नये कन्टेमेंट जोन में  नेपियर टाउन  के मकान नम्बर 426 एवं इसके आसपास के प्रभावित क्षेत्र को शामिल किया गया है ।
क्रमांक/5002/जून-325/जैन


पनागर के गाँवों में पहुँचा टिड्डी दल
कृषि और राजस्‍व अमले ने ग्रामीणों की मदद से भगाया टिड्डी दल

जबलपुर, 22 जून 2020
जिले के विकासखण्‍ड पनागर के ग्राम बढ़ोड़ा, मंगेला, बेलखाड़ू मचला, पिपरिया आदि ग्रामों में आज टिड्डी दल का आगमन हुआ। राजस्व विभाग एवं कृषि विभाग द्वारा ग्राम वासियों का सहयोग लेकर फायर ब्रिगेड एवं डीजे आदि की मदद से उन्हें भगाने का प्रयास किया गया। टिड्डी दल का एक भाग  पाटन, की ओर निकल गया। वहीं शहपुरा के तहसीलदार श्‍याम नंदन चंदेले के मुताबिक शहपुरा तहसील के ग्राम मजीठा में टिड्डी दल के आने की सूचना मिने पर कृषि विभाग के दल के साथ राजस्‍व विभाग का अमला मौके पर पहुंच गया था। उन्‍होंने बताया कि टिड्डी दल ग्राम मजीठा में अभी रूका हुआ है। टिड्डी दल की कुछ टुकड़ी अभी  इन ग्रामों में बिखरे हुए पेड़ों पर रुका हुआ है।  उपसंचालक कृषि डॉ. एस. के. निगम ने बताया कि फसल को कोई नुकसान नहीं हुआ है।
क्रमांक/5003/जून-326/मनोज

गरीबों को सस्ती बिजली देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध
95 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा 623 करोड़ रूपये का लाभ
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से 10 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को संबोधित किया
चीन का सामान न खरीदें : मुख्यमंत्री श्री चौहान 

जबलपुर 22, जून, 2020
अब 1962 वाला भारत नहीं है
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब 1962 वाला भारत नहीं है। चीन की दादागिरी अब नहीं चलेगी। भारत ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया है। श्री चौहान ने अपील की कि चीन का सामान कोई न खरीदे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गरीबों एवं निम्न आय वर्ग के उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली दिलवाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। कोरोना काल में सरकार बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दे रही है। प्रदेश के लगभग 95 लाख बिजली उपभोक्ताओं को 623 करोड़ रूपये का लाभ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल से वेब लिंकिंग के माध्यम से प्रदेश के 10 लाख से अधिक घरेलू, कृषिउद्योग बिजली उपभोक्ताओं को संबोधित किया साथ ही वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुछ उपभोक्ताओं से बातचीत की।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव श्री संजय दुबे, सचिव श्री आकाश त्रिपाठी उपस्थित थे।
100 रूपये का बिल आने पर 50 रूपये भुगतान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मार्च 2020 के ऐसे उपभोक्ता जो संबल योजना में शामिल हैं, जिनके बिल अप्रैल माह में 100 रूपये तक आये हैं, उन उपभोक्ताओं को आगामी 3 माहों में 100 रूपये तक बिल आने पर 50 रूपये ही बिल का भुगतान करना होगा। इस व्यवस्था के अंतर्गत लगभग 30 लाख 68 हजार उपभोक्ता लाभान्वित होंगे तथा लगभग 46 करोड़ रूपये की राशि का लाभ उपभोक्ताओं को मिल सकेगा।
 400 रूपये तक के बिल पर 100 रूपये का भुगतान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसे उपभोक्ता जिन्हें माह अप्रैल में 100 रूपये का बिल आया था किन्तु माह मई, जून एवं जुलाई में 100 से 400 रूपये के मध्य बिल आया है तो मात्र 100 रूपये ही बिल का भुगतान करना होगा। इस तरह लगभग 56 लाख उपभोक्ताओं को लगभग 255 करोड़ रूपये की राहत उपलब्ध करायी जायेगी।
400 रूपये से अधिक बिल पर आधा भुगतान
ऐसे उपभोक्ता जिनका बिल अप्रैल माह में 100 से 400 रूपये के मध्य आया था तथा माह मई, जून एवं जुलाई में 400 रूपये से अधिक आता है तो, ऐसे उपभोक्ता को बिल की आधी राशि का भुगतान करना होगा। शेष राशि के भुगतान के संबंध में बिलों की जाँच करने के उपरांत आगामी निर्णय लिया जायेगा। इसमें भी लगभग 183 करोड़ रूपये का लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा।
बिजली कर्मियों की सराहना की
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लॉकडाउन के समय में जब आप सभी लोग अपने घरों में थे, तब हमारे बिजली विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों ने लगातार बिना रूके आपके घरों में बिजली सप्लाई चालू रखी। आंधी बारिश के समय भी सभी विद्युतकर्मी आपकी सेवा में तत्पर हैं। वाकई ये हमारे कोरोना योद्धा है। इनका कार्य प्रशंसनीय है।
कृषि के लिए 10 घंटे व घर के लिए 24 घंटे बिजली
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार प्रदेश में कृषि कार्य के लिए 10 घंटे एवं घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करा रही है।
बिजली उपभोक्ताओं से की बातचीत
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वी.सी. के माध्यम से अनूपपुर जिले के अनूपपुर वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री मनीष पनिका, सागर जिले के सुरखी वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री नर्मदा सिंह ठाकुर, ग्वालियर शहर के लक्ष्मीगंज वितरण केन्द्र की घरेलू उपभोक्ता श्रीमती अनिता कुशवाह, अशोकनगर जिले के अशोकनगर वितरण केन्द्र के  घरेलू उपभोक्ता श्री नारायण सिंह, मुरैना जिले के जौरा वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री संतोष यादव, धार जिले के कानवन वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री कपिल रामेश्वर, मंदसौर जिले के सुवासरा वितरण केन्द्र के घरेलू उपभोक्ता श्री नंदलाल प्रभुलालइंदौर जिले के धरमपुरी वितरण केन्द्र के उद्योग उपभोक्ता श्री अनिल जैन आदि से बातचीत की। सभी ने बिजली बिलों में राहत देने पर मुख्यमंत्री को हार्दिक धन्यवाद दिया।
क्रमांक/5004/जून-327/मनोज

स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षाथियों को अगली कक्षा में दिया जाएगा प्रवेश
गत वर्ष/सेमेस्टर के अंकों के आधार पर होगा मूल्यांकन
परीक्षा देने का भी रहेगा विकल्प
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों के हित में लिया बड़ा निर्णय 
जबलपुर 22, जून, 2020
कोरोना संकट के मद्देनजर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के हित में बड़ा निर्णय लिया है। अब स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा दिए उनके गत वर्ष/सेमेस्टर के अंकों/आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा/सेमेस्टर में प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षार्थियों के पूर्व वर्षों/ सेमेस्टर्स में से सर्वाधिक अंक प्राप्त परीक्षा परिणाम को प्राप्तांक मानकर अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित किये जाएंगे। ऐसे परीक्षार्थी जो परीक्षा देकर और सुधार चाहते हैंउनके पास परीक्षा देने का विकल्प भी रहेगा। वे आगामी घोषित तिथि पर ऑफलाइन परीक्षा दे सकेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में कोरोना के परिप्रेक्ष्य में विश्वविद्यालयीन परीक्षाओं के संचालन तथा शालाओं को प्रांरभ करने के संबंध में बैठक ले रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजनप्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी उपस्थित थे।
शालाएं खोलने के संबंध में 31 जुलाई को समीक्षा उपरांत निर्णय
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शालाओं को खोलने के संबंध में 31 जुलाई को समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा। 12वीं कक्षा के ऐसे विद्यार्थी जो किसी कारणवश 12वीं की परीक्षा नहीं दे पाए हैं उनके लिए एक बार फिर परीक्षा आयोजित होगी। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा ने बताया कि अगले हफ्ते से बच्चों को किताबों का वितरण कराने की व्यवस्था की जा रही है।
प्रदेश में स्नातक, स्नातकोत्तर के 17 लाख 77 हजार परीक्षार्थी
प्रदेश में वर्तमान शैक्षणिक सत्र में स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर पर कुल 17 लाख 77 हजार परीक्षार्थी हैं। इनमें स्नातक प्रथम वर्ष में 5 लाख 25 हजार 200, स्नातक द्वितीय वर्ष में 5 लाख 7 हजार 269, स्नातक तृतीय वर्ष में 4 लाख 30 हजार 298, स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर में एक लाख 72 हजार 634, स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर में एक लाख 41 हजार 599 परीक्षार्थी हैं। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में परीक्षार्थियों की कुल संख्या 3 लाख 47 हजार 554, जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर में 2 लाख 63 हजार 5, विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन में एक लाख 83 हजार 37, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर में 2 लाख 25 हजार 197, महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय छतरपुर में 01 लाख 52 हजार 230, देवी अहिल्या बाई विश्वविद्यालय में 3 लाख 55 हजार 379, अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा में  एक लाख 97 हजार 901 तथा छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय में 54 हजार 697 विद्यार्थी हैं।
10वीं एवं 12वीं के परिणाम जुलाई में संभावित
प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा ने बताया कि प्रदेश में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं सम्पन्न हो चुकी है, 10वीं के परिणाम जुलाई के प्रथम सप्ताह में तथा 12वीं के परिणाम जुलाई के तृतीय सप्ताह में संभावित है। प्रदेश में लॉकडाउन की अवधि में रेडियो, टी.वी. एवं मोबाइल के माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियां संचालित की जा रही है।
क्रमांक/5005/जून-328/मनोज

हाईरिस्क व्यक्तियों का सप्ताह में कम से कम दो बार हो स्वास्थ्य परीक्षण
कलेक्टर श्री यादव ने स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक में दिये निर्देश
जबलपुर 22 जून 2020
                  कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना संक्रमण के लिहाज से हाईरिस्क के रूप में चिन्हित व्यक्तियों का सप्ताह में कम से कम दो बार स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव आज सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित भी मौजूद थे।
                  कलेक्टर श्री यादव ने आधारताल निवासी महिला की मृत्यु का उल्लेख करते हुए बैठक में कहा कि हाईरिस्क के रूप में चिन्हित हर व्यक्ति का नियमित तौर पर स्वास्थ परीक्षण किया जाना चाहिए, जो इस मामले में नजर नहीं आया। उन्होंने कहा कि इस प्रकरण में दो चिकित्सकों को नोटिस दिये गए हैं साथ ही संबंधित क्षेत्र के सर्वे दल में शामिल सदस्यों पर भी कार्यवाही की जायेगी। श्री यादव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अमले को शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में हाईरिस्क के रूप में चिन्हित प्रत्येक व्यक्ति के घर जाकर और सार्थक एप के माध्यम से उनके स्वास्थ पर निगरानी रखना होगी।
                  कलेक्टर ने बैठक में कहा कि निर्देशों एवं प्रोटोकॉल की जानकारी दिये जाने के बावजूद निजी अस्पताल भी उनके यहां आये इस तरह के मामलों में समय पर स्वास्थ्य विभाग को सूचित नहीं कर रहे हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समय पर कोरोना संदिग्ध मरीजों की सूचना नहीं देने वाले निजी अस्पतालों के विरूद्ध भी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।
                  कलेक्टर ने कहा कि तय प्रोटोकॉल के मुताबिक निजी अस्पतालों को फीवर क्लीनिक संचालित किये जाने के साथ-साथ सभी मरीजों का ईलाज करना होगा। साथ ही कोरोना के संदिग्ध मरीजों की सेम्पलिंग भी करानी होगी। पॉजिटिव पाये जाने पर मेडिकल कॉलेज अथवा विक्टोरिया चिकित्सालय के विशेषज्ञ चिकित्सकों से चर्चा और उनकी सलाह लेकर ही निजी अस्पतालों को ऐसे मरीजों को मेडिकल अथवा विक्टोरिया शिफ्ट किया जाना चाहिए।
                  कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में क्वारंटीन एवं होम आइसोलेशन के नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर कार्यवाही करने और जुर्माना लगाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि कोरोना टेस्ट के लिए तय प्रोटोकॉल के मुताबिक सेम्पल लिये जाएं। साथ ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार स्वास्थ्य सर्वे हो तथा दस दिन के बाद उन्हीं क्षेत्रों में दोबारा सर्वे किया जाये।
                  बैठक में श्री यादव ने कहा कि प्रत्येक कोरोना संदिग्ध का समय पर सेम्पल लिया जाये और संक्रमित मिलने पर समय पर उपचार भी शुरू हो ताकि कोरोना के कारण किसी की भी मृत्यु हो सके। इस बारे में जरूरी सभी सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी।
क्रमांक/5006/जून-329/जैन