NEWS -23-06-2020 -B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

टिड्डी दल जिले की सीमा से कटनी और दमोह की ओर रवाना
कृषि एवं राजस्‍व अमले और ग्रामीणों की सतर्कता से
टिड्डी दल फसलों को नहीं पहुँचा सका क्षति
जबलपुर 23 जून 2020
      जिले के कृषि एवं राजस्‍व अमले की सतर्कता और चौकसी की वजह से, टिड्डी दल फसलों को बिना नुकसान पहुंचाये आज जिले की सीमा से बाहर बहोरी बंद, स्‍लीमनाबाद, कटनी और दमोह की तरफ रवाना हो गया ।    
      उपसंचालक कृषि डॉ. एस. के. निगम ने बताया कि टिड्डी दल जिले के पाटन, सिहोरा, पनागर और मझौली के धनगवॉं से होते हुये जिले की सीमा के बाहर चला गया है। तहसीलदार पनागर प्रमोद चतुर्वेदी ने बताया कि पनागर के ग्राम बरौदा, बघौड़ा, मनकवारा, नुनियाकला, कालाडूमर, खिरिया सेमरा, लिटी, खम्‍हरिया, कुशनेर, बरखेडा-बरखेडी आदि ग्रामों में टिड्डी दल पंहुचा। डॉ. निगम ने बताया कि पाटन के ग्राम सहसन, पड़रिया और आगासौद में टिड्डी दल रूका था, लेकिन यहॉं भी किसी भी प्रकार की फसलों को छति नहीं हुई है। यहॉं किसानों ने कृषि अमले के सहयोग से क्‍लोरपायरीफास 50 ई. सी. का पावर स्‍प्रे कर यहॉं से टिड्डी दलों को भगाया गया। इस दौरान सिहोरा एसडीएम सी.पी. गोहल और जबलपुर एसडीएम मणीन्‍द्र सिंह सहित पाटन, मझौली, पनागर, सिहोरा के विकासखण्‍ड स्‍तरीय कृषि अधिकारी और राजस्‍व अमला सक्रीय रूप से मौजूद रहा।
      कृषि विभाग के उपंसचालक डॉ. निगम ने बताया कि टिड्डी दल का मूवमेंट पाटन से पनागर होते हुये पूरे सिहोरा विकासखण्‍ड में रहा। पहले लगा कि टिड्डी दल मझगवॉं (सिहोरा) से जिले की सीमा के बाहर चला जायेगा। किन्‍तु अचानक हवा के बहाव की दिशा बदल जाने से टिड्डी दल वापस सिहोरा व मझौली की ओर आ गया। टिड्डी दल को भगाने के लिये गांवों में ढ़ोल-ढ़माकों, डी. जे. सहित तमाम इंतजाम किये गये थे। अंतत: टिड्डी दल मझौली, धनगवॉं, मझगवॉं आदि गांवों के रास्‍ते जिले की सीमा से बाहर बहोरी बंद, स्‍लीमनाबाद, कटनी, दमोह की तरु रवाना हो गया ।
क्रमांक/5015/जून-338/मनोज

कोरोना से स्वस्थ हुये छह
व्यक्तियों को दी गई छुट्टी
जबलपुर 23 जून 2020
कोरोना से स्वस्थ होने पर आज मंगलवार 23 जून को एक साल की बच्ची सहित छह व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। इनमें मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से तीन, सुखसागर कोविड केयर सेंटर से दो और जिला अस्पताल विक्टोरिया के कोविड वार्ड से एक व्यक्ति को कोरोना संक्रमण से मुक्त होने पर छुट्टी दी गई है। 
मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किये गये मरीजों में शास्त्री नगर में रहने वाले एक ही परिवार के तीन सदस्य शामिल हैं। इनमें एक साल की बच्ची, 32 साल की महिला और 33 साल का पुरुष शामिल है। इन तीन के अलावा मेडिकल कॉलेज से कोरोना से स्वस्थ होने पर पीएनबी नई दिल्ली में कार्यरत 45  व्यक्ति को भी डिस्चार्ज किया गया है। चूंकि इन्हें जबलपुर के कोरोना संक्रमितों में शामिल नहीं किया गया था, इसलिये कोरोना से स्वस्थ होने वालों में भी शामिल नहीं किया गया है।
सुखसागर कोविड केयर सेंटर से छुट्टी पाने वालों में  लेमा गार्डन आवास योजना गोहलपुर निवासी 28 साल का पुरुष और 23 वर्ष की महिला शामिल हैं जबकि विक्टोरिया अस्पताल के कोविड वार्ड से डिस्चार्ज किया गया व्यक्ति आईटीबीपी का जवान है। इस तरह जबलपुर में अब तक कोरोना संक्रमित पाये गये  365 व्यक्तियों में से  296 स्वस्थ हो चुके हैं और 14 की मृत्यु हो गई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 55 हो गये हैं।
क्रमांक/5016/जून-339/जैन