News.01.06.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
छोटी ओमती बनेगा नया कंटेनमेंट जोन
जबलपुर 01 जून 2020
      कोरोना वायरस संक्रमण के आज सोमवार को एक साथ छह और प्रकरण सामने आने पर जबलपुर शहर के छोटी ओमती क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। जिले का यह चौदहवां और शहर का तेरहवां कंटेनमेंट जोन होगा। कंटेनमेंट जोन बनने के बाद छोटी ओमती क्षेत्र में आम लोगों की आवाजाही पूर्णत: प्रतिबंधित होगी। क्षेत्र के सभी निवासियों को भी घरों में ही रहना होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने एवं कंटेनमेंट की सभी बंदिशों का पालन करना होगा। आवश्यक वस्तुओं जैसे दूध, दवा, राशन और फल-सब्जियों की आपूर्ति नगर निगम के अमले के माध्यम से उपलब्ध की जाएगी।
क्रमांक/4654/जून-16/जैन॥

सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने के नियमों का पालन नहीं करने वाले
124 लोगों पर 15 हजार रूपए का जुर्माना
जबलपुर 01 जून 2020
कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर गठित विभिन्न विभागों के अधिकारियों की टीम ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने, बिना मास्क के सार्वजनिक स्थलों में घूमने और बिना मास्क लगाए कारोबार करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए आज सोमवार को 124 व्यक्तियों से 15 हजार 850 रूपए की जुर्माना राशि वसूली की है।
      सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के नियमों का सख्ती से पालन कराने की आज की गई इस कार्यवाही में रांझी अनुविभाग के अंतर्गत 12 प्रकरणों में दो हजार 50 रूपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है। इसी तरह गोरखपुर अनुविभाग में 100 प्रकरणों में 12 हजार रूपए, तथा पाटन में 12 प्रकरणों में 1 हजार 800 रूपए की राशि वसूली गई।
क्रमांक/4655/जून-17/जैन॥

दवा दुकान से बिना लेवल लगी सेनिटाइजर की 20 बोतलें जप्त
जबलपुर 01 जून 2020
      खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के औषधि निरीक्षक द्वारा आज सोमवार को सिविक सेंटर स्थित दवा बाजार की दुकान क्रमांक 15, मेसर्स मोहित मार्केटिंग का आकस्मिक निरीक्षण कर बिना लेवल के पाई गई 500 मिली लीटर की 20 बोतलें जप्त कर ली गई हैं। उप संचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार निरीक्षण की कार्यवाही शाम 4 बजे की गई थी। इस दौरान इस दुकान पर बिना लेवल लगी सेनिटाइजर की 500-500 मिलीलीटर की 20 बोतलें रखी पाई गई। इनमें से 16 बोतलों को नियमानुसार फार्म -16 में जप्त किया गया एवं पंचनामा तैयार किया गया। जबकि सेनिटाइजर की शेष चार बोतलों को परीक्षण हेतु सील कर दिया गया। नमूने के एक भाग को ड्रग टेस्टिंग लेबोरेटरी भोपाल को परीक्षण हेतु भेजा जा रहा है। 
क्रमांक/4656/जून-18/जैन॥ 

प्रदेश के 7 विश्वविद्यालयों में 597 परीक्षा केन्द्रों पर
लगभग 4 लाख विद्यार्थी देंगे स्नातक एवं स्नातकोत्तर की परीक्षा
जबलपुर 01 जून 2020
प्रदेश के सभी शासकीय विश्वविद्यालयों में स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएँ पेन-पेपर मोड पर 29 जून से 31 जुलाई के मध्य आयोजित होंगी। इसके तहत 7 विश्वविद्यालयों में लगभग 4 लाख विद्यार्थी स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएँ देंगे।
प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री अनुपम राजन ने बताया कि कुल 597 परीक्षा केन्द्रों पर स्नातक अंतिम वर्ष के लगभग 3 लाख 4 हजार 853 विद्यार्थी तथा स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर के लगभग एक लाख विद्यार्थी आफलाइन परीक्षा में शामिल होंगे। श्री राजन ने जानकारी देते हुए बताया कि रीवा विश्वविद्यालय को छोड़ कर शेष 6 विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर की 25 प्रतिशत परीक्षाएँ हो गई है। स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएँ किसी भी विश्वविद्यालय में नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय परीक्षाओं के संचालन में परीक्षा केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाना अनिवार्य होगा।
प्रमुख सचिव ने बताया कि स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर और अन्य पाठ्यक्रमों की नियमित परीक्षाएँ स्थानीय स्तर पर परिस्थितियाँ सामान्य होने पर आयोजित की जा सकेगी। स्नातक कक्षाओं के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश देकर एक सिंतबर 2020 से नया सत्र प्रारंभ किया जायेगा। इस वर्ष के लिए स्नातक कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का नया सत्र एक अक्टूबर 2020 से शुरू होगा। क्रमांक/4650/जून-12/मनोज॥
मत्स्य प्रजनन काल 16 जून से 15 अगस्त तक मत्स्याखेट निषेध
जबलपुर 01 जून 2020
मध्यप्रदेश फिशरीज एक्ट के तहत् मत्स्य प्रजनन काल 16 जून से 15 अगस्त तक प्रदेश के निर्दिष्ट जलों, नदियों और जलाशयों पर मत्स्याखेट निषेध रहेगा। सचिव, मछली पालन श्री समर सिंह ने समस्त संभागायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में पत्र जारी किया है। इस एक्ट के अनुसार छोटे तालाब या अन्य स्त्रोत, जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है और निर्दिष्ट जल की श्रेणी में नहीं रखे गये हैं, के लिये उक्त नियम लागू नहीं होगा।
क्रमांक/4651/जून-13/मनोज॥
परीक्षा-केन्द्र पर विद्यार्थी एक घंटे पूर्व उपस्थित होंगे
जबलपुर 01 जून 2020
माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम की स्थगित परीक्षाओं का संशोधित परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है। कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा उपाय अपनाने के क्रम में विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर एक घंटे पूर्व उपस्थित होना होगा। परीक्षा कक्ष में जाने से पूर्व सभी विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी।
संशोधित कार्यक्रम के अनुसार ये परीक्षाएँ 9 से 16 जून तक होंगी। परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर भी उपलब्ध है। ये परीक्षाएँ दो पाली प्रात: 9 से 12 एवं अपरान्ह 2 से 5 बजे तक होंगी। प्रथम पाली के विद्यार्थियों को प्रात: 8 बजे तक तथा द्वितीय पाली के विद्यार्थियों को एक बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में प्रात: 8.45 एवं दोपहर 1.45 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व उत्तर-पुस्तिका एवं 5 मिनट पूर्व प्रश्न-पत्र दिये जायेंगे। हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम दृष्टिहीन, मूक, बधिर (दिव्यांग), नियमित एवं स्वाध्यायी विद्यार्थियों की परीक्षाएँ अपरान्ह 2 से 5 बजे तक होंगी।
परीक्षा केन्द्र पर सभी छात्रों को अपने नाक और मुँह को नकाब अथवा कपड़े से ढंक कर रखना और फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन करना होगा।
क्रमांक/4652/जून-14/मनोज॥
5 लाख 82 हजार श्रमिकों की वापसी
जबलपुर 01 जून 2020
अपर मुख्य सचिव एवं प्रभारी स्टेट कंट्रोल रूम श्री आई.सी.पी. केशरी ने जानकारी दी है कि अब तक करीब 5 लाख 82 हजार श्रमिक प्रदेश में वापस लाये जा चुके हैं। इनमें से ट्रेनों से करीब एक लाख 73 हजार और बसों से लगभग 4 लाख 9 हजार श्रमिक वापस लाये गये हैं। आज तक गुजरात से 2 लाख 16 हजार, राजस्थान से एक लाख 30 हजार और महाराष्ट्र से एक लाख 38 हजार श्रमिक वापस लाये गये हैं। इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों से भी श्रमिक आए हैं।
प्रदेश में अब तक 134 ट्रेन चुकी हैं। कुल 140 ट्रेन आने की संभावना है। प्रदेश के बाहर के करीब 4 लाख 80 हजार श्रमिकों को अन्य प्रदेशों की सीमा तक बसों से पहुँचाया गया है।
क्रमांक/4653/जून-15/मनोज॥