NEWS - 28-06-2020 -A


आज के समाचार के लिए देखें www.projbp.blogspot.com
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

     
जिले में अब तक 91.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
                                                जबलपुर 28 जून 2020
जिले में एक जून से 28 जून तक 91.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान मात्र 31.5 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्‍द्र जबलपुर में 78.2 मिलीमीटर, पनागर में 70.3 मिलीमीटर, कुण्‍डम में 118 मिलीमीटर और पाटन में 71 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्‍द्र में अब तक 68.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 104.2 मिलीमीटर और मझौली में 128.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
क्रमांक/5082/जून-406/मनोज

कोरोना से स्वस्थ होने पर तीन व्यक्ति हुये डिस्चार्ज
जबलपुर 28 जून 2020
 कोरोना से स्वस्थ होने पर मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से आज रविवार को तीन व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । डिस्चार्ज किये गये व्यक्तियों में आईटीआई माढ़ोताल निवासी 60 वर्ष की महिला, खालसा कॉलेज के पास महानद्दा में रहने वाला 25 वर्षीय युवक और सराफा चौक नुनहाई निवासी 40 साल का पुरुष शामिल है । 
        कोरोना संक्रमण से मुक्त होने पर डिस्चार्ज किये गये इन तीन व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से स्वस्थ हुए व्यक्तियों की संख्या 312 हो गई है । बीते चौबीस घण्टे में 4 पॉजिटिव मिलने के बाद जबलपुर में कोरोना संक्रमित 396 हो गये हैं । इनमें से 14 की मृत्यु हो गई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 70 हैं ।
क्रमांक/5083/जून-407/मनोज


किल कोरोना अभियान के तहत
सर्वे दलों का प्रशिक्षण प्रारंभ
आज दो चरणों में दिया गया प्रशिक्षण
जबलपुर 28 जून 2020
राज्‍य शासन के निर्देशानुसार एक जुलाई से प्रारंभ होने वाले किल कोरोना अभियान की तैयारियों के तहत आज रविवार से दो चरणों में विक्टोरिया अस्पताल के आर सी एच मीटिंग हाल में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रथम चरण में शहरी क्षेत्र व दूसरे चरण में ग्रामीण क्षेत्रों के पदस्‍थ चिकित्‍सक, बीपीएम एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे । मीटिंग में डॉ धीरज दावन्दे, डॉ मोहन्ती,  डॉ शत्रुघ्न दहिया, मलेरिया अधिकारी अजय कुरील, डॉ शलभ अग्रवाल, सन्दीप नामदेव भी मौजूद थे ।
किल कॉरोना अभियान का विशेष प्रशिक्षण सी एम एच ओ डॉ. रत्नेश क़ुररिया व डॉ. शलभ अग्रवाल द्वारा दिया गया । किल कोरोना अभियान में आशा कार्यकर्ता व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा घर घर जा कर  सर्वे किया जायेगा । लोगों से सर्दी, खाँसी, बुखार, डायरिया, मौसमी बीमारियों व वेक्टर बोर्न डिसीज  ड़ेंगू चिकगुनिया, मलेरिया व अन्य की जानकारी ली जायेगी तथा बीमार व्यक्ति की तुरंत जांच व उपचार प्रदान किया जायेगा । ये सभी जानकारी  आशा एवं आगनवाडी कार्यकर्ता से एकत्र कर स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा सार्थक ऐप्प पर प्रतिदिन डाऊनलोड किया जायेगा । सर्वे के लिए जबलपुर जिले में 371 टीम का गठन किया गया है । यह अभियान जबलपुर जिले के साथ साथ सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में 1 जुलाई से 15 जुलाई तक चलाया जाएगा ।
क्रमांक/5084/जून-408/जैन

संबल योजना से महिला श्रमिक मनीषा को मिली आर्थिक मदद
सहायता राशि देकर मुख्‍यमंत्री ने निभाया मामा का फर्ज
जबलपुर 28 जून 2020
मुख्‍यमंत्री जनकल्‍याण (संबल) योजना के तहत गर्भवती श्रमिक महिलाओं को प्रसूति सहायता राशि देने की मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई योजना प्रदेश के लाखों श्रमिक महिलाओं के लिये वरदान साबित हो रही है।
      यहॉं बात हो रही है जबलपुर शहर के आई.टी.आई. चुंकी नाका माढ़ोताल दीनदयाल वार्ड न्‍यू दीक्षित कालोनी निवासी मनीषा चढ़ार की। इन्‍हें संबल योजना की प्रसूति सहायता योजनान्‍तर्गत राज्‍य शासन द्वारा दो किश्‍तों में 16 हजार रूपये की मदद प्रदान की गई। योजना का लाभ पाकर खुश चढ़ार दंपत्ति ने चहकते हुये कहा कि मेहनत मजदूरी करने वाले और गरीबों के लिये मुख्‍यमंत्री मामा जी द्वारा शुरू की गई यह योजना बड़ी सौगात है। मनीषा कहती है कि जरूरत के समय मुख्‍यमंत्री ने 16 हजार रूपये की राशि प्रदान कर मेरी कई घरेलू समस्‍यायें हल कर दी।
      मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से 20 जून को वीडियों कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से बात कर खासे उत्‍साहित मनीषा के पति विकास चढ़ार कहते हैं कि आड़े वक्‍त में हम लोगों को राशि प्रदान कर मुख्‍यमंत्री ने सही मायने में मामा होने का फर्ज निभाया है। मनीषा ने बताया कि पहली किश्‍त 4000 हजार मिलने पर मैने अपने पौष्टिक खान-पान पर ध्‍यान दिया। फिर बच्‍चें के पैदा होने के बाद मिले 12 हजार रूपये से बच्‍चें के लिये दूध और मेरे स्‍वयं के बेहतर खाने और गुड़ के लड्डू आदि बनाने पर खर्च कर पा रही हूँ । उन्‍होंने कहा कि मेरी तरह ही हर गर्भवती महिला श्रमिक को लाभ मिलना चाहिये।
क्रमांक/5085/जून-409/मनोज
जबलपुर संभाग में डेढ़ लाख से अधिक किसानों से
15 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूँ उपार्जित
      कोराना संक्रमण और चुनौतियों के बीच किसानों ने बनाया रिकार्ड
जबलपुर 28 जून 2020
जबलपुर संभाग में अन्‍नदाता किसानों की मेहनत रंग लाई और गेहूँ का बम्‍पर उत्‍पादन हुआ। तभी तो इस साल संभाग के एक लाख 87 हजार 659 किसानों से 15 लाख 19 हजार 659 मीट्रिक टन गेहूँ का रिकार्ड उर्पाजन किया गया।
      जबलपुर संभाग के जबलपुर जिले में 35 हजार 936 किसानों से 4 लाख 13 हजार मीट्रिक टन गेहूँ का उर्पाजन किया गया। वहीं सिवनी जिले में 47 हजार 401 किसानों से 4 लाख 37 हजार 142 मीट्रिक टन, नरसिंहपुर जिले में 30 हजार 941 किसानों से दो लाख 3 हजार 22 मीट्रिक टन, कटनी जिले में 32 हजार 727 किसानों से दो लाख 10 हजार 726 मीट्रिक टन, छिंदवाड़ा जिले में 29 हजार 792 किसानों से दो लाख 33 हजार 87 मीट्रिक टन और बालाघाट जिले में 5 हजार 745 किसानों से 12 हजार 839 मीट्रिक टन गेहूँ की खरीदी इस वर्ष की गई। इसके अलावा डिंडौरी जिले में 5 हजार 117 किसानों से 9 हजार 753 मीट्रिक टन गेहूँ का उर्पाजन किया गया।
      कोरोना संक्रमण के चलते 15 अप्रैल से शुरू किये गये उपार्जन कार्य में सरकार के सामने बड़ी चुनौतियाँ थीं। इन चुनौतियों का सामना करते हुये मंडियों में न सिर्फ उर्पाजन की व्‍यवस्‍था, बल्‍कि किसानों को मंडी आने की सूचना एस.एम.एस. के माध्‍यम से देना, वारदाने की व्‍यवस्‍था करना, भंडारण, परिवहन के साथ भुगतान की व्‍यवस्‍था भी त्‍वरित गति से की गई। खरीदी के लिये पिछले वर्ष की तुलना में अधिक उर्पाजन केन्‍द्र बनाये गये।
क्रमांक/5086/जून-410/मनोज

कलेक्टर ने विराम को सफल बनाने में सहयोग
के लिये नागरिकों का आभार माना
जबलपुर 28, जून, 2020
     कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने कोरोना संक्रमण के फैलाव की चैन ब्रेक करने के उद्देश्य से आज रविवार को किये गये एक दिन के विराम को सफल बनाने में दिये गये योगदान के लिये शहरवासियों के प्रति आभार जताया है।
     कलेक्टर ने कहा है कि विराम को सफल बनाकर नागरिकों ने जिला प्रशासन का सहयोग किया है। कलेक्टर ने इसके लिये नागरिकों, व्यवसाईयों, फल सब्जी विक्रेताओं सहित जनरल स्टोर्स संचालकों से मिले सहयोग को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि नागरिक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क पहनें। कोरोना से डरे नहीं, बचाव के लिये सावधानी सतर्कता बरतें। साबुन से हाथ धोयें और सेनेटाइजर का भी उपयोग करें।
क्रमांक/5087/जून-411/मनोज

 पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि कल
जबलपुर 28 जून 2020
पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि अब 30 जून कर दी गई है। सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण आशीष दीक्षित ने सभी शिक्षण संस्थाओं एवं जिले में अध्ययनरत पिछड़़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति से संबंधित छात्र-छात्राओं से आग्रह किया है कि वे 30 जून तक अपना ऑनलाइन आवेदन भरना सुनिश्चित करें। ताकि समय सीमा में छात्रवृत्ति आवेदनों की स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही की जा सके। निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन आवेदन भरने की स्थिति में छात्र-छात्राएं स्वयं जवाबदार होंगे।
क्रमांक/5088/जून-412/मनोज

एक जुलाई से जिले में किल कोरोना अभियान
लोगों से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेने घर-घर पहुंचेंगे सर्वे दल
कलेक्टर ने किया नागरिकों से सहयोग का आग्रह
सर्वे दल को सही-सही जानकारी देने का अनुरोध
जबलपुर 28 जून 2020
कोरोना के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान प्रदेश भर में एक जुलाई में प्रारंभ किया जायेगा। किल कोरोना के नाम से संचालित किये जाने वाले इस अभियान के तहत स्वास्थ्य, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर पहुंचेंगे और लोगों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेंगे। डोर-टू-डोर सर्वे के इस अभियान कोरोना के साथ ही मलेरिया, डेंगू एवं अन्य मौसमी बीमारी से पीडि़त मरीजों को भी चिन्हित किया जायेगा और उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जायेगा।
किल कोरोना अभियान की जबलपुर जिले में जोर-शोर से तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। डोर-टू-सर्वे के लिए गठित दलों का प्रशिक्षण आज से प्रारंभ हो गया है। सोमवार 29 जून को भी यह प्रशिक्षण होगा। कलेक्टर श्री भरत यादव ने  बताया कि जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 1 जुलाई से एक साथ शुरु किये जा रहे किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर सर्वे के लिए आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं की 2500 पायलट टीमें गठित की गई हैं। जबकि 371 मुख्य टीमें बनाई गई हैं। जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता और एएनएम शामिल होंगे। श्री यादव ने बताया कि पायलट दल जिलों के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के हर घर पहुंचेंगें। लोगों से उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेगें। पायलट टीमों की जानकारी के आधार पर मुख्य टीमें कोरोना संदिग्ध कोरोना मरीजों अथवा डेंगू, मलेरिया या मौसमी बीमारियों से पीडि़त लोगों के घर पहुंचेंगी। उनका परीक्षण करेगी, दवाईयां भी प्रदान करेगी और आवश्यकता होने पर उनका सेम्पल भी लेंगी।
कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि इस अभियान के तहत घर-घर सर्वे के लिए गठित मुख्य दलों का मास्क, गलब्ज और हेंड सेनिटाइजर लोगों को वितरित करने के लिए उपलब्ध कराये जाएंगे। इसके साथ ही इन दलों को ऑक्सीजन सेचुरेशन की जांच के लिए पल्स ऑक्सीमीटर, तापमान नापने के लिए थर्मल स्केनर भी उपलब्ध किये जा रहे हैं। मलेरिया की रेपिड टेस्ट किट भी मुख्य दल के पास होगी। टीमें अपने साथ बायो मेडिकल वेस्ट कलेक्शन के लिए अलग से बैग भी रखेंगी।
श्री यादव ने बताया कि कोरोना अभियान के साथ कोरोना संदिग्ध को चिन्हित करने तथा डेंगू, मलेरिया डायरिया जैसी मौसमी बीमारियों के मरीजों की पहचान के लिए चलाये जा रहे इस अभियान के तहत गर्भवती एवं धात्री महिलाओं की जांच भी होगी। तथा टीकाकरण अभियान के तहत छूट गये बच्चों का भी सर्वे किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक ट्रेवल्स हिस्ट्री वाले, कोरोना के लक्षण वाले अथवा कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आये व्यक्तियों का डेटा एकत्र किया जायेगा। डेटा सार्थक एप पर ऑनलाइन भी होगा। कलेक्टर ने  बताया कि किल कोरोना अभियान के तहत डोर-टू-डोर सर्वे में पाये गये कोरोना संदिग्धों के बड़ी संख्या में सेम्पल लिए जाएंगे।
कलेक्टर ने किल कोरोना अभियान को अब तक सबसे बड़ा स्वास्थ्य सर्वे अभियान बताया है। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों में इस अभियान सफल बनाने में सहयोग का अनुरोध किया है। कलेक्टर ने नागरिकों से सर्वे के लिए घर आने वाली टीमों को पूरी और सही-सही जानकारी देने का आग्रह भी किया। श्री यादव ने कहा कि लोगों के सहयोग से ही कोरोना को खत्म करने में मदद मिलेगी।
लाइव सार्थक एप डाउनलोड करने की अपील
कलेक्टर श्री यादव ने की जानकारी देने किल कोरोना अभियान के साथ-साथ जिले के नागरिकों से सार्थक एप का लाइव वर्जन मोबाइल पर डाउनलोड करने का आग्रह भी किया है। उन्होंने कहा कि लाईव सार्थक एप से लोगों को कोरोना संबंधी अपडेट जानकारी उपलब्ध होगी।
क्रमांक/5089/जून-413/ जैन