NEWS - 30-06-2020 -A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

जिले में अब तक 114.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
                                                जबलपुर 30 जून 2020
      जिले में एक जून से 30 जून तक 114.1 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान मात्र 35.4 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्‍द्र जबलपुर में 101.9 मिलीमीटर, पनागर में 76.7 मिलीमीटर, कुण्‍डम में 163 मिलीमीटर और पाटन में 71 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्‍द्र में अब तक 92.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 129.8 मिलीमीटर और मझौली में 164.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
क्रमांक/5004/जून-428/मनोज

नगर पालिका एवं पंचायतों की मतदाता सूची पर
 आज एक जून से प्राप्‍त की जायेंगी दावे-आपत्तियां
जबलपुर 30 जून 2020
राज्‍य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में नगरपालिका एवं त्रिस्‍तरीय पंचायतों की फोटो युक्‍त मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के तहत बुधवार एक जुलाई से गुरूवार 9 जुलाई तक नागरिकों से दावे-आपत्तियां प्राप्‍त की जायेगी।
      उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं संयुक्‍त कलेक्‍टर श्रीमती दिव्‍या अवस्‍थी के अनुसार जिले के नगरीय निकायों एवं पंचायतों की वार्डवार मतदात सूची राज्‍य निर्वाचन आयोग की बेबसाईट www.mplocelection.gov.in पर 23 जून को अपलोड कर दी गई है। उन्‍होंने कहा कि नागरिक मतदाता सूची का इस बेबसाइट पर अवलोकन कर सकते हैं तथा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, संशोधन कराने अथवा मतदाता सूची से नाम विलोपित कराने के लिये अपने वार्ड से संबंधित मतदान केन्‍द्र में जाकर निर्धारित प्रारूप में एक जुलाई से 9 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।
क्रमांक/5005/जून-429/जैन

 बाल संप्रेक्षण गृह से बच्‍चों के भागने का मामला
अधीक्षिका कविता ऐड़े को कारण बताओं नोटिस जारी
संयुक्‍त संचालक ने किया निरीक्षण
जबलपुर 30 जून 2020
महिला एवं बाल विकास के संयुक्‍त संचालक एल.एन. कंडवाल ने आज बाल संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय सुश्री कविता ऐड़े अधीक्षिका अनुपस्थित पाई गई। संप्रेक्षण गृह से भागे बच्‍चों की घटना को समझने के लिये संयुक्‍त संचालक ने सी.सी.टी.व्‍ही. फुटेज का अवलोकन किया। अवलोकन में स्‍पष्‍ट रूप से संप्रेक्षण गृह की अधीक्षिका एवं कार्यालय स्‍टाफ की लापरवाही दर्शित हुई।
      संयुक्‍त संचालक श्री कंडवाल द्वारा अधीक्षिका की कार्य प्रणाली एवं स्‍टाफ द्वारा की गयी लापरवाही पर असंतोष व्‍यक्‍त किया गया। सुश्री ऐड़े का कार्यालय स्‍टाफ पर कोई नियंत्रण नहीं होना परिलक्षित हुआ । इस संबंध में सुश्री कविता ऐड़े को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया गया एवं उनके विरूद्ध्‍ अनुशासनात्‍मक कार्यवाही प्रस्‍तावित की जा रही है।
क्रमांक/5006/जून-430/मनोज

कलेक्‍टर ने मोतीनाला फीवर क्‍लीनिक का किया निरीक्षण

जबलपुर 30 जून 2020
 कलेक्टर भरत यादव ने आज मंगलवार को मोतीनाला अस्पताल स्थित फीवर क्लीनिक का निरीक्षण किया । इस दौरान श्री यादव ने ओपीडी रजिस्टर में दर्ज मरीजों की संख्या को अपेक्षाकृत काफी कम बताया । उन्होंने सर्दी, खाँसी, बुखार एवं साँस लेने में तकलीफ वाले ज्यादा से ज्यादा मरीज फीवर क्लीनिक पहुँचे इसके लिये क्षेत्र में इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये । निरीक्षण के दौरान स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक, एसडीएम ऋषभ जैन भी कलेक्टर के साथ थे ।
श्री यादव ने मोतीनाला अस्पताल स्थित फीवर क्लीनिक के निरीक्षण के दौरान नॉन कॉन्टेक्ट थर्मामीटर से अपना तापमान चेक कराया तथा पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन सेचुरेशन की जांच भी कराई ।
क्रमांक/5007/जून-431/जैन


कलेक्टर ने किया एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण
किल कोरोना अभियान की मॉनिटरिंग के दिये निर्देश

जबलपुर 30 जून 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज मंगलवार को दमोह नाका स्थित एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया और   बदलती आवश्यकताओं एवं प्राथमिकताओं के मुताबिक कंट्रोल रूम को अपडेट रखने के निर्देश दिए हैं । श्री यादव ने कोरोना कंट्रोल रूम से प्रवासी मजदूरों को राशन के वितरण की जानकारी लेने के  साथ-साथ रोजगार सेतु पोर्टल पर पंजीयन कराने वाले प्रवासी मजदूरों से सीधे सम्पर्क कर उन्हें उपलब्ध कराये गये रोजगार की स्थिति के बारे में जानकारी लेने के  निर्देश भी दिये हैं । श्री यादव ने निरीक्षण के दौरान कहा कि एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम को बहुद्देशीय बनाना होगा ताकि यहाँ उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग  किया जा सके । कलेक्टर श्री  यादव ने कोरोना कंट्रोल से बुधवार एक जुलाई से प्रारम्भ हो रहे किल कोरोना अभियान की मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी  दिये । श्री यादव ने किल कोरोना अभियान के तहत स्वास्थ सर्वे के लिये घर-घर जाने वाले दलों की गतिविधियों के बारे में भी कंट्रोल रूम के माध्यम से लोगों से फीडबैक लेने कहा। उन्होंने कहा कि एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम में बाढ़ एवं जलप्लावन की आने वाली शिकायतों को भी दर्ज किया जाये तथा तत्काल सम्बन्धित अधिकारियों को शिकायतों के बारे में सूचित किया जाये । निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ सीईओ स्मार्ट सिटी आशीष पाठक एवं एसडीएम आधारताल ऋषभ जैन भी मौजूद थे ।
क्रमांक/5008/जून-432/जैन

केटेनमेन्ट की पाबन्दियों का करायें सख्ती से पालन - श्री यादव
कलेक्टर ने किया माढ़ोताल कन्टेनमेन्ट जोन का भ्रमण

जबलपुर 30 जून 2020
 कलेक्टर भरत यादव ने आज मंगलवार की दोपहर माढ़ोताल कन्टेनमेन्ट जोन का भ्रमण कर कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने यहाँ लगाई गई सभी बंदिशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं । श्री यादव ने भ्रमण के दौरान कन्टेनमेन्ट जोन के रहवासियों को रोजमर्रा की वस्तुओं की आपूर्ति के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली । उन्होंने कहा कि कन्टेनमेन्ट जोन के भीतर लोगों के मूवमेंट को सख्ती के साथ रोका जाये।
        कलेक्टर ने इस मौके पर माढ़ोताल कन्टेनमेन्ट जोन के निवासियों से भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने घर से बाहर न निकलने, फेस मास्क लगाने व फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने का आग्रह किया । उन्होंने कहा कि नियमों और प्रोटोकॉल का जितनी सख्ती से लोग पालन करेंगे , उतनी जल्दी उन्हें कंटेनमेंट की बंदिशों से उन्‍हें निजात मिलेगी।  श्री यादव ने इस मौके पर मौजूद अधिकारियों को घर-घर स्वास्थ सर्वे करने, हाई रिस्‍क व्‍यक्तियों को चिंहित करने तथा क्षेत्र को नियमित रूप से सेनिटाइज करने के निर्देश भी दिये हैं । माढ़ोताल कन्टेनमेन्ट क्षेत्र के भ्रमण के दौरान स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक, आधारताल एसडीएम ऋषभ जैन भी मौजूद थे ।
क्रमांक/5009/जून-433/जैन

 ऑगनवाडी कार्यकर्ता किल कोरोना अभियान में करेगी सर्वे
सुरक्षा के मद्देनजर ''हेलो ऑगनवाडी'' फोन इन कार्यक्रम आज
जबलपुर 30 जून 2020
प्रदेश भर में एक जुलाई से ''किल कोरोना'' अभियान की शुरूआत की जा रही है। लगातार 15 दिन तक चलने वाले इस अभियान में ऑगनवाडी कार्यकर्ता भी व्यापक सर्वेक्षण का कार्य करेंगी। ऑगनवाडी कार्यकर्ताओं को कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा की जानकारी देने के लिए 1 जुलाई को सजीव फोन इन कार्यक्रम ''हेलो ऑगनवाड़ी'' कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
प्रमुख सचिव, महिला-बाल विकास सुबह 10 से 11 बजे के मध्य सजीव फोन इन कार्यक्रम में ऑगनवाडी कार्यकर्ताओं से सीधे बात करेंगे और ''किल कोरोना'' सर्वे के दौरान अपनी सुरक्षा और बचाव कैसे करें, इसकी जानकारी देगें। यह कार्यक्रम मध्यप्रदेश के सभी आकाशवाणी केन्द्रों से प्रसारित होगा। लाइव फोन इन कार्यक्रम में 0755-2660902 अथवा 0755-2660903 पर डायल कर अपने प्रश्न पूछे जा सकते है।
क्रमांक/5010/जून-434/मनोज


दूल्हाखेड़ा में मनरेगा से बने तालाब ने बदली बंजर जमीनों की सूरत
गांव का बढ़ा भूजल स्तर
जबलपुर, 30 जून 2020
जिले के विकासखंड शहपुरा की ग्राम पंचायत धरतीकछार के पालक ग्राम दूल्हाखेड़ा में जलस्तर बढ़ाने के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार ग्रामीण गारंटी योजना मनरेगा से 8 लाख 10 हजार रुपए की लागत से बने तालाब ने गांव के बंजर जमीनों की सूरत बदल दी है। सिंचाई के लिए तरसते खेतों में अब फसलें लहलहाने लगी हैं। गांव के भूजल स्तर में भी वृद्धि हुई है।
करीब डेढ़ सौ की आबादी वाले दूल्हाखेड़ा गांव में मनरेगा के तहत तालाब निर्माण कराया गया है। मनरेगा के परियोजना अधिकारी संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रामीणों के उत्साह की वजह से स्वीकृत राशि से कम लागत में बनकर तैयार हुए तालाब से खेतों की सिंचाई हो रही है। तालाब से सटे खेतों के किसान जहां पहले केवल बारिश सीजन की फसल लेते थे। वहीं अब वे तालाब के पानी की वजह से दूसरी फसल भी उगाने लगे हैं।
दूल्हाखेड़ा गांव के कृषक लक्ष्मण गौंड़, मल्थूराम गौंड, कमल सिंह, बान सिंह कहते हैं कि हम सभी ने पानी की कमी की वजह से अपनी पथरीली जमीन को कभी भी जीवन का जरिया नहीं समझा पर तालाब में पानी क्या भरा, किसानों ने पत्थरों पर भी फसल उगाकर दिखा दिया। इस तालाब से अभी भले ही कम रकवे की सिंचाई हो रही है लेकिन गांव के कुएं और हैंडपंपों का भू-जलस्तर बढ़ा है। खेती में भी दो से ढाई क्विंटल अधिक पैदावार हुई है। मल्थूराम गौंड ने तो इस तालाब में मछली पालन भी शुरू कर दिया है। इससे उन्हें भले ही अभी कोई व्यावसायिक मुनाफा नहीं हुआ है, लेकिन मछली के रूप में पौष्टिक आहार तो मिल ही रहा है।
क्रमांक/5011/जून-435/मनोज

संबल योजना से प्रसूति सहायता पाकर खुश है नामदेव दंपत्ति
जबलपुर, 30 जून 2020
मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के तहत प्रसूति सहायता राशि पाकर जबलपुर शहर के माढ़ोताल कृष्णानगर निवासी नामदेव दंपत्ति खुशी से फूले नहीं समा रहे। नामदेव दंपत्ति ने गर्भवती महिला श्रमिकों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने के उद्देश्य से शुरू की गई इस योजना के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से 20 जून को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सीधे बात कर चुके अश्वनी नामदेव कहते हैं कि जिंदगी में उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि वे कभी मुख्यमंत्री से बात कर पायेंगे। लेकिन मेरे लिए मुख्यमंत्री मामा से बात करना सपना साकार होने जैसा ही एहसास था। अश्वनी ने बताया कि भले ही मुख्यमंत्री ने उनसे ज्यादा बात नहीं की लेकिन उन्होंने यह जरुर पूछा कि प्रसूति सहायता राशि मिली की नहीं, मुझे सहायता राशि मिल चुकी थी, इस वजह से मैंने तत्काल कहा- मामा जी मुझे राशि मिल गई है। अश्वनी बताते हैं कि छोटा-मोटा काम कर वे बमुश्किल अपने परिवार का भरण-पोषण कर पाते हैं। ऐसे में जब मेरी पत्नी संजू नामदेव गर्भवती हुई तो मुझे काफी चिंता होने लगी कि उसकी देखभाल, पौष्टिक भोजन, डॉक्टरी खर्च आदि के लिए कहां से पैसे लाएंगे। लेकिन भला हो मुख्यमंत्री मामा का जिन्होंने मुझ जैसे गरीबों के लिए ऐसी योजना शुरू की है जिसने वास्तव में मुझे गरीब होने का अहसास तक नहीं होने दिया।
वहीं संजू नामदेव कहती हैं कि संबल योजना हम जैसे गरीबों के लिए बड़ा सहारा बन गई है। मेरे गर्भावस्था के दौरान पहले 4 हजार की फिर बेटी के जन्म के बाद 12 हजार रुपए की दूसरी किश्त मिलने से मैं खुद अपना अपनी बिटिया का बेहतर ख्याल रख सकी। आड़े वक्त में मामाजी ने मुझे 16 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देकर सही मायने में मामा का फर्ज निभाया है।
क्रमांक/5012/जून-436/मनोज