NEWS -25-06-2020 -B


आज के समाचार के लिए देखें www.projbp.blogspot.com
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

मरणासन्न कथन, शव परिक्षण एवं पंचनामा हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तय

                                                जबलपुर 29 जून 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने जबलपुर नगर के थाना क्षेत्रों से संबंधित मरणासन्न कथन, शव परीक्षण एवं पंचनामा संपन्न करने हेतु पूर्व में जारी आदेश में संशोधन करते हुये कार्यपालिक मजिस्ट्रेट्स के मध् दिनवार नये सिरे से कार्य विभाजन कर दिया है।
      कलेक्टर श्री भरत यादव द्वारा आज जारी आदेश के अनुसार मरणासन्न कथन, शव परीक्षण एवं पंचनामा कार्य सोमवार को अतिरिक् तहसीलदार रांझी नीरज तखरया, मंगलवार को नायब तहसीलदार अधारताल गौरव पाण्डे तथा बुधवार को नायब तहसीलदार श्यामसुंदर आनन् संपन् करायेंगे।
      इसके अलावा कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के रूप में गुरूवार को नायब तहसीलदार रांझी भूमिका पांडे, शुक्रवार को अतिरिक् तहसीलदार दिलीप चौरसिया और शनिवार को नायब तहसीलदार अधारताल सुषमा धुर्वे मरणासन् कथन, शव परीक्षण एवं पंचनामा का कार्य संपादित करायेंगी।
      जुलाई माह में पड़ने वाले रविवार के लिये भी कार्यपालिक मजिस्ट्रेट्स की ड्यूटी कलेक्टर श्री यादव ने लगाया है। इसके अनुसार प्रथम रविवार को नीजर तखरया, अतिरिक् तहसीलदार रांझी, द्वितीय रविवार को गौरव पाण्डे नायब तहसीलदार अधारताल, तृतीय रविवार को श्यामसुंदर आनंद नायब तहसीलदार गोरखपुर, चतुर्थ रविवार को दिलीप कुमार चौरसिया अतिरिक् तहसीलदार गोरखपुर की ड्यूटी लगाई गई है।
      जबकि अगस् माह के प्रथम रविवार को सुषमा धुर्वे नायब तहसीलदार अधारताल, द्वितीय रविवार को भूमिका पांडे नायब तहसीलदार रांझी, तृतीय रविवार को नीरज तखरया अतिरिक् तहसीलदार रांझी, चतुर्थ रविवार को गौरव पाण्डे नायब तहसीलदार अधारताल और पंचम रविवार को श्यामसुंदर आनंद नायब तहसीलदार गोरखपुर की ड्यूटी रहेगी।
      सितंबर माह में प्रथम रविवार को दिलीप कुमार चौरसिया अतिरिक् तहसीलदार गोरखपुर, द्वितीय रविवार को सुषमा धुर्वे नायब तहसीलदार अधारताल, तृतीय रविवार को भूमिका पांडे नायब तहसीलदार रांझी और चतुर्थ रविवार को नीरज तखरया अतिरिक् तहसीलदार रांझी ड्यूटी निभायेंगे।
क्रमांक/5001/जून-425/मनोज

किल कोरोना अभियान पर रखें नजर
कलेक्टर ने दिये एसडीएम को निर्देश
जबलपुर 29 जून 2020
कलेक्टर भरत यादव ने सभी एसडीएम को एक जुलाई से जिले में प्रारम्भ किये जा रहे किल कोरोना अभियान की अपने-अपने क्षेत्र में मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने बैठक में कहा कि अभियान के तहत गठित दल प्रत्येक घर पहुँचे यह उन्हें सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने अभियान पर प्रभावी मॉनिटरिंग के लिये दस बारह दलों पर एक सेक्टर अधिकारी तैनात करने के निर्देश भी बैठक में दिये।
बैठक में किल कोरोना अभियान के उद्देश्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के सर्वे के लिये चलाये जा रहे इस अभियान में केवल कोरोना के सन्दिग्ध मरीजों की पहचान की जायेगी बल्कि डेंगू, मलेरिया और डायरिया जैसी मौसमी बीमारियों से पीडि़त मरीजों को भी चिन्हित किया जायेगा। उनका स्वास्थ परीक्षण किया जायेगा और जरूरत पडऩे पर सेम्पल भी लिये जायेंगे।
कलेक्टर ने बैठक में बताया कि जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में एक साथ चलाये जाने वाले इस अभियान के तहत गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा टीकाकरण से छूट गए बच्चों का सर्वे भी किया जाएगा। श्री यादव ने किल कोरोना अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों के अधिकारियों को भी जिम्मेदारी देने के निर्देश दिये हैं।
कलेक्टर ने बैठक में मौजूद और वीडियो कान्फ्रेसिंग से जुड़े राजस्व अधिकारियों को नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण में गति लाने के निर्देश दिये। साथ ही वन अधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त दावा प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करने कहा है। उन्होंने निर्माण विभागों से जुड़े अधिकारियों को पुल-पुलियों के निर्माणाधीन कार्य को शीघ्र पूरा करने की हिदायत भी दी। श्री यादव ने कहा कि उन पुल-पुलियों पर ड्राप गेट और चेतावनी संबंधी सूचना फलक भी लगाये जाएं जो बारिश में डूब जाते हैं। उन्होंने अधिकारियों को नाले-नालियों की सफाई पर ज्यादा ध्यान देने के निर्देश भी दिये ताकि जलभराव जैसी स्थितियां पैदा हों।
श्री यादव ने खरीफ फसल के मद्देनजर किसानों को आवश्यकता अनुरूप खाद-बीज की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा अमानक खाद-बीज विक्रय के मामलों में कठोर कार्यवाही करने के निर्देश कृषि, सहकारिता एवं विपणन संघ के अधिकारियों को दिये। उन्होंने जिला ग्रामीण सहकारी बैंक के अधिकारियों को बड़े बकायादारों से ऋण वसूली में सख्ती बरतने कहा। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को पूर्व के कार्यों में स्वीकृत आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने की हिदायत भी दी है।
कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की स्थिति की भी विभागवार समीक्षा करते हुए लंबित शिकायतों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश सभी विभागों के जिला अधिकारियों को दिये। लोकसेवा केन्द्र के माध्यम से प्राप्त आवेदनों का भी तय समय सीमा के भीतर निराकृत करने के निर्देश श्री यादव ने दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों के आधार कार्ड में करेक्शन अथवा डुप्लीकेट आधार कार्ड बनाने का कार्य शीघ्र पूरा करने की बात कही।
स्वास्थ्य विभाग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करते हुए कलेक्टर ने बैठक में जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए जलस्त्रोतों की सफाई तथा लोगों को डेंगू-मलेरिया एवं अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव के प्रति जागरुकता पैदा करने के निर्देश दिये। श्री यादव ने बैठक में निर्माण विभाग के अधिकारियों को प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के में प्राथमिकता देने कहा। उन्होंने मदन महल पहाड़ी पर पुन: अतिक्रमण हो इस ओर विशेष ध्यान देने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
कलेक्टर ने बैठक में सभी अनुविभागीय दंडाधिकारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने अपने-अपने क्षेत्र में बिना फेस मास्क लगाये और फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने शासकीय कार्यालयों और निर्माण स्थलों पर भी कोरोना संबंधी प्रोटोकाल का हर हाल में पालन सुनिश्चित करने की हिदायत भी बैठक में दी।
पथ विक्रेताओं से स्टाम्प शुल्क के रूप में 50 रुपए ही लिए जाएं
श्री यादव ने प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन कराने वाले पथ विक्रेताओं का शीघ्र सत्यापन करने के निर्देश नगरीय निकायों के अधिकारियों को दिये। ताकि योजना के तहत पथ विक्रेताओं को व्यापार बढ़ाने के लिए दस हजार रुपये तक ऋण उनके खाते में जमा किया जा सके। श्री यादव ने लीड बैंक अधिकारी को ऋण प्रकरणों में पथ विक्रेताओं से शासन के नए निर्देशों के मुताबिक स्टाम्प शुल्क के रुप में 500 रुपए के स्थान पर केवल 50 रुपए की राशि ही लिये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार, वनमंडलाधिकारी रवीन्द्रमणि त्रिपाठी तथा अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संदीप जीआर एवं व्ही.पी. द्विेदी भी मौजूद थे।
क्रमांक/5002/जून-426/मनोज

पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि आज
जबलपुर 29 जून 2020
पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि अब 30 जून कर दी गई है। सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण आशीष दीक्षित ने सभी शिक्षण संस्थाओं एवं जिले में अध्ययनरत पिछड़़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति से संबंधित छात्र-छात्राओं से आग्रह किया है कि वे 30 जून तक अपना ऑनलाइन आवेदन भरना सुनिश्चित करें। ताकि समय सीमा में छात्रवृत्ति आवेदनों की स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही की जा सके। निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन आवेदन भरने की स्थिति में छात्र-छात्राएं स्वयं जवाबदार होंगे।
क्रमांक/5002/जून-426/मनोज

दो नये कन्टेनमेन्ट जोन बने
जबलपुर 29 जून 2020
कोरोना वायरस के नये प्रकरण मिलने की वजह से जबलपुर शहर में दो नये कन्टेनमेन्ट जोन बनाये गये हैं नये कन्टेनमेन्ट जोन में गढ़ा फाटक और कुंजडाई मस्जिद  क्षेत्र शामिल है इस बारे में जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने आदेश जारी कर दिया है गढ़ा फाटक कन्टेनमेन्ट जोन में लाल स्कूल के आसपास का प्रभावित क्षेत्र तथा कुंजडाई मस्जिद कंटेन्मेंट जोन में कुंजडाई मस्जिद के आसपास का प्रभावित क्षेत्र शामिल किया गया है
क्रमांक/5003/जून-427/मनोज