NEWS -24-026-2020 -B



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

पथ विक्रेताओं के प्रकरण तैयार कर शीघ्र जमा की जाये उनके खाते में राशि
डी एल सी सी के बैठक में कलेक्‍टर श्री यादव के निर्देश

जबलपुर 24 जून 2020
     कलेक्‍टर भरत यादव ने बैंक अधिकारियों को शासन द्वारा प्रायोजित स्‍वरोजगार योजनाओं के लक्ष्‍य के मुताबिक स्‍वीकृत प्रकरणों में हितग्राहियों को शीघ्र ऋण वितरित करने के निर्देश दिये है। श्री यादव आज जिला साख समन्‍वय समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने पथ विक्रेता आत्‍मनिर्भर निधि योजना के तहत फुटपाथ पर या फेरी लगाकर व्‍यवसाय करने वाले पात्र हितग्राहियों के दस हजार रूपये तक के ऋण प्रकरण तैयार कर शीघ्र उनके खाते में राशि जमा करने के निर्देश भी बैठक में दिये।
      कलेक्‍टर ने बैठक में मुख्‍यमंत्री युवा उद्यमी योजना मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना, मुख्‍यमंत्री आर्थिक कल्‍याण योजना एवं अन्‍य स्‍वरोजगार योजनाओं के तहत बैकों को प्रेषित किये गये प्रकरण, स्‍वीकृत प्रकरण एवं उनमें ऋण वितरण की स्थिति की समीक्षा की। श्री यादव ने नगर निगम तथा अंत्‍यवसायी समिति के अधिकारियों को मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना एवं मुख्‍यमंत्री युवा उद्यमी योजना के वार्षिक लक्ष्‍य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी दिये।
      श्री यादव ने बैठक में पथ विक्रेता आत्‍मनिर्भर निधि योजना का लाभ लेने पथ विक्रेताओं द्वारा पोर्टल पर अभी तक ऑनलाइन कराये गये पंजीयन का ब्‍यौरा लिया। उन्‍होंने नगर निगम एवं जिलों के अन्‍य सभी नगरीय निकायों को पंजीयन कराने वाले पथ विक्रेताओं का सत्‍यापन कर तथा पात्र पथ विक्रेताओं के ऋण प्रकरण अतिशीघ्र बैंकों को भेजने के निर्देश दिये। कलेक्‍टर ने कहा कि पथ विक्रेताओं का जिस बैंक में खाता है उसी बैंक शाखा में ऋण प्रकरण तैयार कर प्रेषित किया जाये।
      कलेक्‍टर ने बैठक में वर्ष 2020-21 में स्‍वरोजगार योजना के तहत प्रवासी श्रमिकों को विभिन्‍न स्‍वरोजगार योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश भी बैठक में दिये। उन्‍होंने कहा कि स्‍वरोजगार ऋण योजनाओं में प्रवासी श्रमिकों के न केवल प्राथमिकता से ऋण प्रकरण तैयार कराये जायें बल्कि बैंकों को भी प्राथमिकता देते हुये ऐसे प्रकरणों में ऋण स्‍वीकृत करना होगा। कलेक्‍टर ने महिला स्‍व-सहायता समूहों को व्‍यवसाय के संचालक में आ रही वित्‍त संबंधी कठिनाईयों का भी शीघ्र निराकरण करने के निर्देश बैंक अधिकारियों को बैठक में दिये है।

बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, नगर निगम आयुक्‍त अनूप कुमार, जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिका‍री दिनेश त्रिपाठी, नाबार्ड के प्रबंधक संदीप धारकर, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया एवं सेंट्रल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी श्री सिंहा, जिला उद्योग के केन्‍द्र प्रबंधक विनीत रजक भी मौजूद थे।
      बैठक में बताया कि पथ विक्रेता आत्‍म निर्भर निधि योजना के तहत एक जून से प्रारंभ किये गये पथ विक्रेताओं के ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया के तहत अभी तक जिले में 58 हजार से अधिक पथ विक्रेताओं द्वारा अपना पंजीयन कराया जा चुका है। जिले को 30 हजार 843 पथ विक्रेताओं को इस योजना का लाभान्वित करने का लक्ष्‍य दिया गया है। केन्‍द्र एवं राज्‍य शासन द्वारा संचालित इस योजना के तहत चौबीस मार्च के पहले और लॉकडाउन के बाद भी फेरी लगाकर अथवा सड़क किनारे बैठकर व्‍यवसाय कर रहे लोगों को व्‍यवसाय के लिये दस हजार रूपये तक ऋण उपलब्‍ध कराया जायेगा। एक वर्ष के लिये दिेये जाने वाले इस ऋण पर लगने वाले ब्‍याज की राशि केन्‍द्र एवं राज्‍य शासन द्वारा वहन की जायेगी। योजना लॉकडाउन के दौरान वापस आये प्रवासी श्रमिकों को भी यदि उन्‍होंने पथ विक्रेता के रूप में अपना व्‍यवसाय शुरू किया है तो इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
क्रमांक/5029/जून-352/जैन

कोरोना से स्वस्थ होने पर एक को दी गई अस्पताल से छुट्टी

जबलपुर 24 जून 2020
कोरोना से स्वस्थ होने पर जिला अस्पताल विक्टोरिया के कोविड वार्ड से  तमरहाई चौक कोतवाली निवासी 62 वर्षीय व्यक्ति को डिस्चार्ज किया गया है इसे मिलाकर जबलपुर में अब तक 297 व्यक्ति कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं  और 14 की मृत्यु हो गई है बीते चौबीस घण्टे में कोरोना के आठ नये केस मिलने के बाद जबलपुर में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 373 पहुँच गई  है और कोरोना के एक्टिव केस 62 हो गये हैं
क्रमांक/5030/जून-353/जैन



दो कन्टेनमेन्ट जोन हटे, दो नये कन्टेनमेन्ट जोन बने
जबलपुर 24 जून 2020

बीते 21 दिनों से कोरोना का कोई नया  प्रकरण नहीं मिलने पर छोटी ओमती और पुत्री शाला को कन्टेनमेन्ट जोन से मुक्त कर दिया गया है जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने आज बुधवार को आदेश जारी कर दोनों कंटेनमेंट जोन को डिनोटिफाई कर दिया है
          वहीं एक से अधिक कोरोना के पॉजिटिव प्रकरण मिलने पर शहर में दो नये कन्टेनमेन्ट जोन भी बनाये गये हैं नये बनाये गये कंटेनमेंट जोन में राजीव गांधी वार्ड के त्रिमूर्ति नगर में मकान नम्बर 169 आशीर्वाद एवं उसके आसपास का क्षेत्र तथा सेठ गोविंद दास वार्ड के सुभाष नगर में पानी की टँकी एवं मैदान के आसपास का क्षेत्र शामिल है जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने को नये कन्टेनमेन्ट जोन बनाने के आदेश भी आज जारी कर दिये हैं
क्रमांक/5031/जून-354/जैन


पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु 30 जून तक
ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

जबलपुर 24 जून 2020
पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि अब 30 जून कर दी गई है। सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण आशीष दीक्षित ने सभी शिक्षण संस्थाओं एवं जिले में अध्ययनरत पिछड़़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति से संबंधित छात्र-छात्राओं से आग्रह किया है कि वे 30 जून तक अपना ऑनलाइन आवेदन भरना सुनिश्चित करें। ताकि समय सीमा में छात्रवृत्ति आवेदनों की स्वीकृति एवं वितरण की कार्यवाही की जा सके। निर्धारित तिथि तक ऑनलाइन आवेदन भरने की स्थिति में छात्र-छात्राएं स्वयं जवाबदार होंगे।
क्रमांक/5032/जून-355/मनोज


संभागायुक्त ने खरीदी कार्य में लापरवाही बरतने पर किया
जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री खान को निलंबित

जबलपुर 24 जून 2020
संभागायुक्त महेश चंद्र चौधरी ने खरीदी केन्द्रों का नियमित निरीक्षण नहीं करने, अधीनस्थ अधिकारियों पर प्रभावी नियंत्रण रखने और खरीदी एजेंसियों के बीच समन्वय स्थापित नहीं करने जैसी गंभीर अनियमितताओं के आरोप में जबलपुर के जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएनएच खान को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में श्री खान का मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर निर्धारित किया गया है और इन्हें निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।
संभागायुक्त श्री चौधरी द्वारा जिला आपूर्ति नियंत्रक के निलंबन की कार्यवाही कलेक्टर भरत यादव द्वारा अवगत कराये गये तथ्यों के आधार पर की गई है। कलेक्टर द्वारा संभागायुक्त को अवगत कराया गया है कि वृहत्ताकार सहकारी समिति चरगंवा के निरीक्षण में पाया गया कि समिति द्वारा गेंहू की खरीदी में नियमानुसार तुलाई नहीं की जा रही है। साथ ही मानक वजन से अधिक तौला जा रहा है।
प्लास्टिक की बोरी सहित 50.150 किलोग्राम वजन होना चाहिए, किन्तु औसतन 5.500 किलोग्राम वजन पाया गया अर्थात प्रत्येक बोरी में 350 ग्राम गेंहू अधिक भरा जा रहा है जिससे किसानों को हानि हो रही है। खरीदी केन्द्र प्रभारी द्वारा प्रत्येक क्विंटल पर 30 रुपए पल्लेदारी व्यय किसानों से वसूला जाना पाया गया। ऐसी ही शिकायतें ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य गेंहू उपार्जन केन्द्रों से प्राप्त हुई, जिसमें दो समितियों के विरूद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई गई।
जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री खान द्वारा 2 मई को खरीदी केन्द्र सिगौंद क्रमांक 1 एवं 2 में जनप्रतिनिधियों के समक्ष एक प्रस्ताव तैयार किया गया। प्रस्ताव के अनुसार गेंहू उपार्जन केन्द्र में आने वाला व्यय, जो 30 रुपए प्रति क्विंटल आयेगा। उसे संबंधित किसान द्वारा वहन किया जायेगा। संस्था को उपार्जन एजेंसी द्वारा व्यय की राशि 15.60 रुपए प्रति क्विंटल के मान से प्राप्त होना है। संस्था को यह राशि प्राप्त होने पर 10 रुपए प्रति क्विंटल के मान से कृषक को बैंक खाते के माध्यम से अंतरित किया जायेगा। शेष राशि रुपे 5.60 प्रति क्विंटल संस्था व्यय कर सकेगी यह प्रस्ताव शासकीय नियमों के प्रतिकूल है।
जबलपुर जिले में बड़ी मात्रा में धान की खरीदी हुई है किन्तु अभी भी 20 हजार मैट्रिक टन धान का भुगतान रिजेक्शन के कारण नहीं हुआ है जिसके कारण कृषकों में आक्रोश व्याप्त है। श्री खान के इस लापरवाही को संभागायुक्त श्री चौधरी ने .प्र. सिविल सेवा आचरण नियमों के प्रतिकूल मानते हुए निलंबन की कार्यवाही की है।
क्रमांक/5033/जून-356/मनोज