NEWS -25-06-2020 -A



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन समाचार

जिले में अब तक 75.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 25 जून 2020
     जिले में एक जून से 25 जून तक 75.5 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। अब तक सर्वाधिक बारिश का रिकार्ड 95.2 मिलीमीटर सिहोरा तहसील में दर्ज की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान मात्र 24.7 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
     अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्‍द्र जबलपुर में 70.1 मिलीमीटर, पनागर में 64.9 मिलीमीटर, कुण्‍डम में 86.4 मिलीमीटर और पाटन में 48.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्‍द्र में अब तक 68.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 95.2 मिलीमीटर और मझौली में 94.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
क्रमांक/5034/जून-357/मनोज

विशेष लोक अदालत का आयोजन कल
जबलपुर 25 जून 2020
मुख्‍य न्‍यायाधीश श्री एके मित्‍तल के संरक्षण में एवं न्‍यायमूर्ति श्री सुजय पॉल के मार्गदर्शन में उच्‍च न्‍यायालय विधिक सेवा समिति के द्वारा शनिवार 27 जून को उच्‍च न्‍यायालय परिसर में विशेष लोक अदालत का आयोजन किया गया है । लोक अदालत में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति से संबंधित प्रकरण ही रखे जा रहे हैं। इस लोक अदालत के लिए वीडियो कांफ्रेंन्सिंग की मदद ली जाएगी।
लोक अदालत के लिए एक खंडपीठ का गठन किया गया है,  जिसमें न्‍यायमूर्ति श्री संजय यादव एवं अधिवक्‍ता रमन पटेल सदस्‍य होंगे । इस संबंध में यदि किसी पक्ष्‍ाकार या अधिवक्‍ता को जानकारी लेना है तो वे सचिव उच्‍च न्‍यायालय विधिक सेवा समिति जबलपुर के कार्यालय में 0761-2623225 पर संपर्क कर सकते हैं ।
क्रमांक/5035/जून-358/मनोज
 
दुर्गा मंदिर प्रेमनगर में रोग प्रतिरोधक आयुर्वेदिक औषधियॉं वितरित
जबलपुर 25 जून 2020
शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्‍सालय ग्‍वारीघाट द्वारा कोरोना संक्रमण बचाव हेतु एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि हेतु शहर के एल.आई.सी. दुर्गा मंदिर प्रेम नगर के पास लगभग 300 व्‍यक्तियों को रोग प्रतिरोधक आयुर्वेद औषधियों का वितरण किया गया। साथ ही मैत्री एजुकेशन व वेलफेयर सोसायटी द्वारा सभी को मास्‍क व भोजन के पैकेट वितरित किये गये।
     इस दौरान गीता धाम के आचार्य डॉ. स्‍वामी नरसिंहदास, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवार, पूर्व प्राचार्य डॉ. जी.एस.कल्‍चुरी, डॉ. आर.के. तिवारी, डॉ. आर.के. गुप्‍ता, डॉ. मनोज सिंह, श्री सनातम धम्र सभा के अध्‍यक्ष श्‍याम साहनी, पूव्र पार्षद श्री लोचन साहू, सुधांशू, प्रियंका अग्रवाल, शिवदर्शन सिंह परिहार, निकुंज आहूजा, दीपक असरानी आदि उपस्थित रहे।
क्रमांक/5036/जून-359/मनोज

कुण्‍डम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका की अनन्तिम चयन सूची जारी
जबलपुर 25 जून 2020
बाल विकास परियोजना कुण्‍डम के आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के रिक्‍त पद पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व की अध्‍यक्षता में आयोजित बैठक में अनन्तिम चयन सूची जारी कर दी गई है।
     परियोजना अधिकारी कुण्‍डम ने बताया कि आंगनवाड़ी केन्‍द्र जैतपुरी में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर वरीयता क्रम में आरती सिंह प्रथम, कुसुमकली द्वितीय और सुहाग तृतीय स्‍थान पर है। इसी प्रकार आंगनवाड़ी केन्‍द्र उर्दगवा में आंगनवाड़ी सहायिका के पद पर सेववती वरीयता में प्रथम, ओमप्रभा द्वितीय और कीर्ति गोड़ वरीयता में तीसरे स्‍थान पर है। विस्‍तृत मेरिट सूची अंक तालिका कुण्‍डम बाल विकास परियोजना के कार्यालय में देखी जा सकती है। इस अनन्तिम चयन सूची से संबंधित आपत्ति दस्‍तावेजों के साथ एक जुलाई तक कार्यालय समय में की जा सकती है।
क्रमांक/5037/जून-360/मनोज

जबलपुर संभाग के 61 हितग्राहियों को मुख्‍यमंत्री
 स्‍वेच्‍छानुदान से मिली 28 लाख की मदद
जबलपुर 25 जून 2020
     मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्‍वेच्‍छानुदान मद से तीन माह में जबलपुर संभाग के 61 जरूरतमंदों को 27 लाख 70 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की है। मुख्‍यमंत्री स्‍वेच्‍छानुदान निधि से स्‍वीकृत यह राशि संबंधित व्‍यक्तियों के खाते में अंतरित की जा चुकी है। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना संकटकाल में प्राप्‍त आवेदनों पर त्‍वरित कार्यवाही कराते हुये जरूरतमंदों को आ‍र्थिक मदद पहुँचाई है।  
     मुख्‍यमंत्री ने स्‍वेच्‍छानुदान मद से जबलपुर संभाग के बालाघाट जिले के 6 लोगों को एक लाख 90 हजार रूपये, जबलपुर जिले के 8 व्‍यक्तियों को 5 लाख 80 हजार रूपये तथा छिंदवाड़ा जिले के 21 व्‍यक्तियों को 8 लाख 70 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है। इसी प्रकार कटनी जिले में 5 हितग्राहियों को एक लाख 45 हजार रूपये, मण्‍डला जिले में 5 व्‍यक्तियों को 2 लाख 25 हजार रूपये, नरसिंहपुर जिले में 11 व्‍यक्तियों को 5 लाख 5 हजार रूपये और सिवनी जिले के 5 हितग्राहियों को 2 लाख 55 हजार रूपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई है।
क्रमांक/5038/जून-361/मनोज


नगर सीमा क्षेत्र में 28 जून को सभी गतिविधियों पर रहेगा विराम
जनरल स्टोर, फल, सब्जी की दुकानें और निजी दफ्तर रहेंगे बंद
कलेक्‍टर एवं जिला दण्‍डाधिकारी श्री यादव ने जारी किया आदेश


जबलपुर 25 जून 2020
     कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री भरत यादव ने कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए 28 जून रविवार को अनलॉक-1 के तहत दी गई छूट में एक दिवस का विराम देने संबंधी एक ओदश आज जारी किया है।
    आदेश के मुताबिक जबलपुर जिले की नगर निगम सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में अति आवश्यक वस्तुएं तथा दूध, मेडीकल स्टोर, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी आदि की दुकानें खुली रहेंगी तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं की होम डिलेवरी की व्यवस्था यथावत रहेगी। लेकिन इस दिन जनरल स्टोर्स, फल, सब्जी आदि की दुकानें एवं निजी कार्यालय बंद रहेंगे। पूर्व से नियत शादी समारोह को इस प्रतिबंध से छूट रहेगी। केवल 50 व्यक्ति (वर-वधु सहित) शादी में शामिल हो सकेंगे।
    जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि रविवार को दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का संचालन पूर्णत: बंद रहेगा। किन्तु इस विराम से अति आवश्यक सेवा वाले वाहन जैसे नगर निगम, पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, विद्युत, दूर संचार, नगर सैनिक, आपदा प्रबंधन, पेयजल, प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया आदि साथ ही इमरजेंसी डियूटी वाले शासकीय कर्मचारी केवल ड्यूटी के प्रयोजन से मुक्त रहेंगे। इन कर्मचारियों को अपने साथ परिचय पत्र (आई कार्ड) रखना अनिवार्य होगा। हेल्थ इमरजेंसी की स्थिति में उपयोग किये जाने वाले निजी वाहनों को एवं ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक और रेलवे स्टेशन से गंतव्य तक पहुंचने वाले निजी वाहन, आटो रिक्शा, टैक्सी को छूट रहेगी। यात्रियों की टिकट ही पास के रूप में मान्य रहेगी।
   जिला दंडाधिकारी ने चेतावनी दी है कि आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 188 एवं अन्य सभी कानूनी प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जायेगी। आदेश 28 जून को प्रभावशील होगा तथा 29 जून को पूर्व की भांति गतिविधियां पुन: संचालित होगी।
क्रमांक/5039/जून-362/मनोज
 
संभागायुक्‍त श्री चौधरी ने जबलपुर विकास
प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा की

जबलपुर 25 जून 2020
     संभागायुक्‍त एवं पदेन अध्‍यक्ष, जबलपुर विकास प्राधिकरण महेशचन्‍द्र चौधरी द्वारा जेडीए कार्यालय में आज प्राधिकरण के विकास और निर्माण कार्यों, लीज नवीनीकरण, अविक्रीत सम्‍पत्ति क विक्रय की स्थि‍ति, प्रचलित न्‍यायालयीन प्रकरण तथा भू-अर्जन संबंधी कार्यों की समीक्षा की गई।
     समीक्षा बैठक के दौरान संभागायुक्‍त एवं अध्‍यक्ष जेडीए महेशचन्‍द्र चौधरी द्वारा सभी निर्माण एवं विकास कार्यों में तेजी लाने तथा कार्य को गुणवत्‍तापूर्ण, निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराने के निर्देश इंजीनियर्स को दिये गये। साथ ही स्‍थानीय स्‍तर पर प्रवासी मजदूरों को ज्‍यादा से ज्‍यादा रोजगार प्राप्‍त हो सके, इस बावद् आवश्‍यक औपचारिकतायें पूर्ण करने हेतु जेडीए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। श्री चौधरी ने लीज नवीनीकरण प्रकरणों के निबटान के लिये विशेष साफ्टवेयर निर्मित करने हेतु निर्देशित किया। ताकि हितग्राही घर बैठे ही ऑनलाइन अपने आवेदन कर सकें।
     संभागायुक्‍त ने जेडीए के योजना प्रभारी यंत्रियों को निर्देशित किया कि व जेडीए योजनाओं में वर्षों से रिक्‍त पड़ी सम्‍पत्तियों का सर्वेक्षण करायें तथा उन्‍हें चिन्हित करें कि वे यदि अविक्रित हैं, तो उन्‍हें विक्रय के लिये उपलब्‍ध करायें। साथ ही उन्‍होंने प्रभारी यंत्रियों को इस आशय का सर्टिफिकेट भी प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिये है कि अब उनकी योजना में कोई भी सम्‍पत्ति अविक्रित शेष नहीं है।
     जेडीए के विधि अधिकारी द्वारा समीक्षा बैठक में 500 से अधिक न्‍यायालयीन प्रकरण चलने संबंधी जानकारी दी गई। इस संबंध में संभागायुक्‍त एवं जेडीए अध्‍यक्ष द्वारा निर्देश दिये गये कि सभी प्रकरणों का सूक्ष्‍मता से अध्‍ययन किया जाये एवं यदि मामले प्राधिकरण हित में आपसी समझौते से निपट सकते हैं,  तो तत्‍सम्‍बंधी कार्यवाहियॉं सुनिश्चित की जाये, ताकि अनावश्‍यक लिटिगेशन में कमी लाई जा सके। अंत में उन्‍होंने निर्देश दिये गये कि जेडीए योजनाओं के जो भी भू-अर्जन एवं मुआवजा संबंधी प्रकरण है, उनका शीघ्रता से निराकरण किया जाये।
     समीक्षा बैठक के दौरान जेडीए सीईओ राजेन्‍द्र राय, अधीक्षण यंत्री डी.एस. मिश्रा, कार्यपालन यंत्रीगण अनिल अम्‍बवानी, संजय खरे, अरूण खर्द, राकेश गुप्‍ता, कपिल शुक्‍ला एवं अन्‍य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।
क्रमांक/5040/जून-363/मनोज
 आदिवासी क्षेत्रों में प्रवासी मजदूरों को स्व-सहायता समूह के
माध्यम से मिलेगा रोजगार

केन्द्र सरकार ने मंजूर की 65 करोड़ रुपये की योजना 
जबलपुर 25 जून 2020
प्रदेश के आदिवासी बहुल क्षेत्रों में प्रवासी आदिवासी मजदूरों और महिलाओं को स्व-सहायता समूह की गतिविधियों से जोड़कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाने के प्रयास किये जायेंगे। इसके लिये केन्द्रीय जनजातीय मंत्रालय ने प्रदेश की 65 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है। यह जानकारी प्रमुख सचिव, आदिम-जाति कल्याण श्रीमती पल्लवी जैन गोविल की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई बैठक में दी गई। प्रमुख सचिव ने विभिन्न जिलों के अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चर्चा की। बैठक में संचालक, आदिवासी क्षेत्रीय विकास योजना सुश्री शैलबाला मॉर्टिन, ग्रामीण आजीविका मिशन, मेपसेट, कौशल विकास और बैंकर्स भी मौजूद थे।
प्रमुख सचिव, आदिम-जाति कल्याण श्रीमती गोविल ने बताया कि प्रदेश में रोजगार सेतु एप के माध्यम से प्रवासी मजदूरों के कौशल के अनुसार सर्वे किया गया है। इसके माध्यम से उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास किये जायें, जिससे प्रवासी मजदूरों और उनके परिवार को जल्द से जल्द आर्थिक लाभ मिलना शुरू हो जायें। प्रमुख सचिव ने बताया कि आदिवासी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में शैक्षणिक संस्थान हैं। इनमें होने वाली गतिविधियों से भी स्व-सहायता समूहों को जोड़ा जा सकता है।
बैठक में पशु एवं मत्स्य-पालन, पोल्ट्री फार्म, डेयरी से जुड़ी अन्य गतिविधियों, खाद्य प्र-संस्करण, रेशम और मधुमक्खी-पालन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर सृजित किये जाने पर चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि सीधी जिले में 31 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिक जिले में लौटे हैं। धार जिले में करीब 34 हजार प्रवासी मजदूर जिले में लौटे हैं। इन्हें रोजगार से जोड़ने के लिये मनरेगा में सर्वे का कार्य किया गया है। आयुक्त, आदिम-जाति कल्याण श्री बी. चन्द्रशेखर ने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में पूर्व में तैयार शेड का उपयोग इन गतिविधियों से जोड़ने के लिये किया जा सकता है। बैठक में जिला अधिकारियों को योजना के संबंध में प्रस्ताव देने के निर्देश दिये गये।
क्रमांक/5041/जून-364/मनोज

 स्वस्थ होने पर मेडिकल से एक कोरोना मरीज डिस्चार्ज
 जबलपुर 25 जून 2020
कोरोना से स्वस्थ होने पर आज गुरुवार को मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से एक व्यक्ति को छुट्टी दी गई है। स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया 42 वर्ष का व्यक्ति नुनहाई सराफा का रहने वाला है। इसे मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अब तक 298 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं और 14 की मृत्यु हुई है बीते चौबीस घण्टे में कोरोना के सात नये केस मिलने से जबलपुर में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 380 हो गई  है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 68 हो गये हैं।
क्रमांक/5042/जून-365/मनोज