News.30.05.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
उपार्जन केन्द्रों से 6 जून तक करें गेहूं का उठाव
कलेक्टर ने दिये किसानों को भुगतान की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश
जबलपुर, 30 मई, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की आज बैठक लेकर सभी खरीदी केन्द्रों से गेहूं का उठाव 6 जून तक हर हालत में कर लेने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि इसके लिए उन्हें हर दिन करीब 15 हजार मैट्रिक टन गेहूं के परिवहन का लक्ष्य तय करना होगा और परिवहनकर्त्ताओं को उसी अनुपात में ट्रक उपलब्ध कराने के निर्देश देने होंगे ।
      श्री यादव ने बैठक में कहा कि परिवहनकर्त्ताओं द्वारा उपार्जन केन्द्रों से गेहूं के उठाव के लिए प्रतिदिन कितने ट्रक लगाये जा रहे है इसका अनिवार्यत: सत्यापन किया जाये । उन्होंने सत्यापन की जिम्मेदारी पटवारी या स्थानीय स्तर पर तैनात अमले को देने के निर्देश दिये ।
      कलेक्टर ने बैठक में किसानों को भुगतान में तेजी लाने हिदायत भी दी ।  उन्होंने कहा किसानों को भुगतान के लिए ज्यादा इंतजार न करना पड़े इस पर अधिकारियों को खास ध्यान देना होगा । श्री यादव ने भुगतान में गति लाने के लिए स्वीकृति पत्रक जारी करने की प्रक्रिया में तत्परता बरतने की जरूरत बताई ।  उन्होंने बैठक में मौजूद विपणन संघ के अधिकारियो से कहा कि सभी स्वीकृति पत्रक दो दिन के भीतर जारी दिये जाने चाहिए । कलेक्टर ने बैठक में खरीदी केन्द्रों पर रखे नॉन एफएक्यू गेहूं को एफएक्यू मापदंड के मुताबिक तैयार करने की जवाबदारी संबंधित समितियों को देने के निर्देश भी दिये ।
      बैठक में बताया गया कि जिले में रबी उपार्जन के दौरान किसानों से समर्थन मूल्य पर करीब 3 लाख 67 हजार मैट्रिक टन गेहूं की खरीदी की गई है जिसकी कीमत करीब 675 करोड़ रूपये है ।  इसमें से लगभग 486 करोड़ रूपये का भुगतान किसानों को किया जा चुका है।
क्रमांक/516/मई-192/जैन
सिहोरा कृषि उपज मंडी की वार्डवार एवं मतदान केन्द्रवार
मतदाता सूची का प्रकाशन एक को
जबलपुर, 30 मई, 2019
      जबलपुर जिले की कृषि उपज मंडी समिति सिहोरा की विभिन्न समितियों के आगामी निर्वाचन के मद्देनजर विभाजित वार्डों तथा कृषक, व्यापारी और हम्माल एवं तुलावटियों की वार्ड व मतदान केन्द्रवार सूची का प्रकाशन शनिवार एक जून को होगा ।
      सूची का प्रकाशन कृषि उपज मंडी समिति सिहोरा कार्यालय समेत सिहोरा एवं मझौली तहसील कार्यालय, जनपद पंचायत कार्यालय सिहोरा एवं मझौली तथा नगर पालिका परिषद कार्यालय सिहोरा एवं नगर पंचायत परिषद मझौली कार्यालय में किया जायेगा ।
      रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मंडी निर्वाचन कृषि उपज मंडी समिति सिहोरा के मुताबिक विभाजित वार्डों तथा मतदाताओं की वार्ड एवं मतदान केन्द्रवार प्रकाशित सूची पर दावे-आपत्तियां 15 जून तक प्राप्त की जायेंगी । प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण 20 जून तक किया जायेगा तथा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 जून को होगा ।
क्रमांक/517/मई-193/जैन
12वीं में कम मार्कस पाने वाले विद्यार्थियों के लिये कैरियर काउंसिलिंग 6 को
जबलपुर, 30 मई, 2019
      मध्यप्रदेश दूरिज्म बोर्ड द्वारा जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के तत्वावधान में 6 जून को कैरियर काउंसिलिंग के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन पं. लज्जाशंकर झा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (मॉडल स्कूल) में प्रात: 10 बजे से किया गया है ।
      सीईओ जेटीपीसी हेमंत सिंह ने बताया कि कैरियर काउंसिलिंग के माध्यम से विद्यार्थियों को पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित एमपीआईएचटीटीएस भोपाल द्वारा ऐसे प्रशिक्षणार्थियों को कैरियर के संबंध में उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा तथा मध्यप्रदेश के विभिन्न संस्थानों से डिप्लोमा व डिग्री कोर्सेज एवं सर्टिफिकेट कोर्सेज में प्रवेश दिलाकर पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार मुहैया कराने में सहयोग प्रदान किया जाएगा ।
      बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित होने के उपरांत कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अपने कैरियर के चुनाव में कठिनाई उत्पन्न होती है तथा विद्यार्थी अपने कैरियर से भटक कर दिशाहीन कोर्सेज में दाखिला लेकर पछतावा का अनुभव करते हैं ।
      कैरियर काउंसिलिंग रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश का माध्यम है, परन्तु औसत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को इसकी जानकारी न होने के कारण वे इसके व्यापक लाभ से वंचित रह जाते हैं एवं अनावश्यक कॉलेज व संस्थानों में दिशाहीन कोर्सेज में दाखिला लेकर अपना भविष्य अंधकार मय बना लेते हैं ।  राज्य सरकार द्वारा इस कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस कार्यशाला में आने वाले विद्यार्थियों का काउंसिलिंग कर रूचि एवं योग्यतानुसार विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये प्रेरित किया जाएगा ।  साथ ही पर्यटन विभाग द्वारा संचालित संस्थाओं जैसे—एफसीआई, एसआईएचएम, आईएचएम, एमपीआईएचटीटीएस आदि में उपलब्ध कोर्सेज एवं पर्यटन के क्षेत्र में उपलब्ध कैरियर की संभावनाओं के अवसर की जानकारी विद्यार्थियों तक पहुंचाकर उन्हें लाभांवित किया जायेगा ।
      इस कार्यशाला में जिला प्रशासन के सहयोग से विद्यार्थियों के लिये इवेंट ले-आउट काउंसिलिंग प्रपत्र, काउंसिलिंग स्टॉल एवं अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं ।  इस कार्यशाला के दौरान छात्रों को रजिस्ट्रेशन फार्म प्रदाय किया जाएगा तथा उनका पंजीयन कराया जाएगा ।  इसके उपरांत उनका काउंसिलिंग किया जाकर उन्हें उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा ।
      जिले के 12वीं उत्तीर्ण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी, जिनको 12वीं में औसतन कम मार्कस मिले है, उन्हें गुमराह या अवसाद होने की आवश्यकता नहीं है ।  जिले के ऐसे सभी विद्यार्थियों के अभिभावकों से आग्रह किया गया है कि अपने बच्चों को उचित कैरियर मार्गदर्शन प्राप्त करने हेतु भिजवाने का कष्ट करें, जिससे विद्यार्थी अपने भविष्य की नई राह का चयन कर सकें ।  
क्रमांक/506/मई-182/मनोज
राजस्व अधिकारियों की बैठक आज
जबलपुर, 30 मई, 2019
      नवपदस्थ कलेक्टर भरत यादव शुक्रवार 31 मई को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे । 
बैठक में सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान ऑनलाइन के प्रकरणों और राजस्व न्यायालयों में न्यायालयवार आरसीएमएस में दर्ज एवं निराकृत प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा सीमांकन, राजस्व वसूली, आरआरसी बैंक वसूली, नवीन तहसीलों का गठन, नजूल भूमि पर लीज नवीनीकरण, डायवर्सन प्रकरणों में प्रगति, पटवारी ग्रेडेशन की समीक्षा सहित वन-राजस्व सीमा विवाद की जानकारी, लोकसेवा तथा वेब जीआईएस के एंट्रीगेशन के संबंध में सूचना की समीक्षा होगी। इसके अलावा बैठक में अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारी और मॉडर्न अभिलेखागार में स्केनिंग कार्य की प्रगति एवं नकल प्रदाय कार्यों की बिंदुवार समीक्षा होगी। बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों को अनिवार्यत: मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं ।                      
क्रमांक/507/मई-183/मनोज
श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 9 को
जबलपुर, 30 मई, 2019
      श्रमोदय आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा रविवार 9 जून को प्रात: 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक शासकीय एमएलबी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित की गई है ।
      प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड के पोर्टल www.mpsos.nic.in से तथा www.shramodayvidyalay.mp.gov.in पर उपलब्ध लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है ।
क्रमांक/508/मई-184/मनोज
-रेशम पोर्टल पर होगा रेशम उत्पादक किसानों का पंजीयन
जबलपुर, 30 मई, 2019
प्रदेश में रेशम उत्पादक किसानों का -रेशम पोर्टल पर पंजीयन प्रारंभ किया जा रहा है। पंजीकृत किसानों को मलबरी रेशम कृमि पालन के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा।
कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री हर्ष यादव ने हाल ही में विभागीय गतिविधियों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये हैं कि एक से 15 जून तक सभी जिला रेशम अधिकारी प्रति दिन दो गाँव का दौरा कर कृषकों को -रेशम पोर्टल पर पंजीयन के लिये प्रोत्साहित करें। साथ ही किसानों को रेशम कृमि पालन के फायदों से भी अवगत करवायें।  क्रमांक/509/मई-185/मनोज

मंडियों में उपज विक्रय पर उसी दिन दो लाख तक नगद भुगतान के निर्देश 

किसानों के हित में सरकार का बड़ा फैसला

जबलपुर, 30 मई, 2019
राज्य शासन ने प्रदेश के किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लिया है। अब किसानों को कृषि उपज मंडियों में उपज विक्रय करने पर उसी दिन अधिकतम दो लाख रुपये का नगद भुगतान तथा इससे अधिक मूल्य होने पर शेष राशि बैंक ट्रांसफर से भुगतान सुनिश्चित कराने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं। प्रबंध संचालक-सह-आयुक्त .प्र. राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा संयुक्त संचालक, उप संचालक, .प्र. राज्य कृषि विपणन बोर्ड, आंचलिक कार्यालय (समस्त) तथा भारसाधक अधिकारी, सचिव, कृषि उपज मंडी समिति को यह निर्देश जारी किये गये हैं।
उल्लेखनीय है कि शासन स्तर पर ऐसी शिकायतें मिल रही थी कि आयकर अधिनियम के सामान्य भुगतान नियम का हवाला देते हुए मात्र 10 हजार रुपये तक ही नगद भुगतान किया जा रहा है। कुछ व्यापारियों द्वारा आयकर अधिनियम की आड़ लेकर नगद भुगतान कर किसानों से उधारी की जाती है और खरीदी गई उपज आगे बेचकर राशि प्राप्त होने पर ही कृषकों को भुगतान किया जाता है। आयकर नियम-1961 की धाराओं के अंतर्गत किसानों, उत्पादकों द्वारा बेची गई कृषि उपज पर रुपये दो लाख तक अधिकतम 1,99,999/- नगद भुगतान पर पूर्ण छूट है। यह भुगतान प्राप्त करने पर कृषकों को उनका पेनकार्ड अथवा फार्म नम्बर-60 भेजने की कोई आवश्यकता नहीं है। कृषि उपज मंडी अधिनियम धारा-37 (2) के अनुसार मंडी प्रांगण में खरीदी गई कृषि उपज का भुगतान विक्रेता को उसी दिन मंडी प्रांगण में किया जाना जरूरी है। उसी दिन भुगतान नहीं होने की स्थिति में इसी धारा में विक्रेता को देय राशि के एक प्रतिशत रोजाना की दर से अतिरिक्त भुगतान 5 दिवस में करने का प्रावधान है। साथ ही इस अतिरिक्त अवधि में भुगतान का व्यतिक्रम होने पर मंडी अधिनियम की इसी धारा में क्रेता व्यापारी की अनुज्ञप्ति छठे दिन स्वत: रद्द मानी जायेगी। मंडी सचिव अनुज्ञा पत्र जारी करने के पूर्व यह सुनिश्चित करेंगे कि किसानों का भुगतान हो चुका है।
यदि कोई लाइसेंसी व्यापारी अधिनियम के निर्देशों का पूर्ण परिपालन नहीं करता है तो उसके क्रय-विक्रय को रोके जाने तथा लायसेंस रद्द करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं। जारी निर्देशों में उल्लेख है कि अनुज्ञप्तिधारी प्रोसेसिंग प्लांट, एकल अनुज्ञप्ति, विशिष्ट अनुज्ञप्ति क्रय केन्द्र, जहाँ पर कृषि उपज क्रय मात्रा एवं दैनिक भुगतान की मात्रा अत्यधिक रहती है और इस वजह से 2 लाख रुपये नगद भुगतान व्यवस्था संभव नहीं है, क्रय दिवस में अधिकतम संभव नगद भुगतान किया जायेगा। शेष भुगतान उसी दिन आरटीजीएस, एनईएफटी आदि से कराया जाना सुनिश्चित किया जायेगा।
इन निर्देशों का व्यापक प्रचार-प्रसार तथा ध्वनि विस्तारक यंत्रों से उद्घोषणा के निर्देश भी दिये गये हैं। किसानों की भुगतान संबंधी शिकायत दर्ज कराने के लिये मंडी सचिव एवं प्रांगण प्रभारी, भुगतान प्रभारी के नाम और मोबाइल नम्बर भी सहज रूप से दिख जाने वाले स्थान पर प्रदर्शित करने को कहा गया है।
क्रमांक/510/मई-186/मनोज
स्व-रोजगार मार्गदर्शन, व्यक्तित्व विकास और बाल अभिव्यक्ति शिविर जून में
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज
जबलपुर, 30 मई, 2019
प्रदेश में उद्यमिता विकास केन्द्र (सेडमेप) द्वारा उद्यमिता भवन में जून माह में 5 दिवसीय स्व-रोजगार मार्गदर्शन, व्यक्तित्व विकास और साप्ताहिक बाल अभिव्यक्ति शिविर लगाये जायेंगे। शिविर में भाग लेने के इच्छुक युवा और बच्चे 31 मई की शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। तीनों शिविर में विषय-विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जायेगा।
युवाओं को आत्म-निर्भर बनाने और बच्चों के चहुँमुखी विकास के लिये शिविर में पहले चरण में 30-30 युवाओं और बच्चों को शामिल किया जायेगा। प्रतिभागियों की संख्या अधिक होने पर उन्हें संबंधित शिविर के अगले चरण में शामिल किया जायेगा।
स्व-रोजगार मार्गदर्शन शिविर में प्रोजेक्ट प्रोफाइल का निर्माण, सफल उद्यमी बनने के लिये क्या करें, उद्योग, व्यवसाय इकाई की स्थापना, कच्चा माल एवं बाजार संभावनाओं के साथ ही शासकीय एवं अन्य योजनाओं की जानकारी दी जायेगी।
व्यक्तित्व विकास शिविर में विषय-विशेषज्ञ द्वारा प्रतिभागियों को प्रतियोगी परीक्षा पूर्व तैयारी, व्यवहार विज्ञान, संचार-संप्रेषण का कौशल, प्रस्तुति कौशल, कुशल वक्ता, समूह चर्चा, लक्ष्य निर्धारण, समय प्रबंधन, आत्म-विश्वास साक्षात्कार में स्वयं की भूमिका निभाने के गुर सिखाये जायेंगे।
साप्ताहिक बाल अभिव्यक्ति शिविर में बच्चों को कर्सिव हेण्डराइटिंग, आर्ट एण्ड क्रॉफ्ट, ड्राइंग, स्पोकन इंग्लिश, योगा, म्यूजिक और मूवमेंट्स के बारे में सिखाया, समझाया और बताया जायेगा। शिविर में 8 से 14 वर्ष तक आयु समूह के 30 बच्चों को पहले चरण में शामिल किया जायेगा। अधिक जानकारी के लिये मोबाइल नम्बर 9425004725 और 9752140680 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/511/मई-187/मनोज
आर.टी.. में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 12 जून
प्राइवेट स्कूलों में 20 जून को ऑनलाइन लॉटरी से मिलेगा प्रवेश 

जबलपुर, 30 मई, 2019
शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्राइवेट स्कूलों की पहली कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिये ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 29 मई से बढ़ाकर 12 जून कर दी गयी है। वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के अधिकाधिक बच्चों को लाभान्वित करने के लिये आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई गयी है।
इस वर्ष आवेदन के समय अपलोड किये गये दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ही आवेदन को लाटरी के लिए उपयुक्त माने जाने पर आवेदकों को स्कूल आवंटित होने के बाद दस्तावेजों की त्रुटि या अभाव में एडमिशन निरस्त होने की समस्या नहीं आयेगी।
नये शैक्षणिक सत्र में शिक्षा का अधिकार कानून के तहत प्रायवेट स्कूलों की प्रथम प्रवेशित कक्षा में निःशुल्क प्रवेश प्रक्रिया की गतिविधियों की संशोधित समय-सारिणी के तहत पालकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन तथा त्रुटि सुधार  और पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन की पावती एवं सत्यापन प्रपत्र डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 12 जून है । जबकि आवेदकों द्वारा निकटस्थ जन शिक्षा केन्द्र में उपस्थित होकर सत्यापन कराने की तिथि 13 जून है ।  14 जून तक सत्यापनकर्ता अधिकारियों से सत्यापन प्रपत्र प्राप्त कर बीआरसी द्वारा पोर्टल पर प्रविष्टि कराना होगा । सत्यापन के बाद पात्र पाये गये तथा पोर्टल पर दर्ज पात्र बच्चों में से रेण्डम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा सीटों का आवंटन एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस द्वारा 20 जून तक सूचना देनी होगी । 21 से 25 जून तक आवेदकगण पोर्टल से आवंटन पत्र डाउनलोड कर सकेंगे । अशासकीय स्कूल के आवंटन पश्चात प्रवेश तथा प्रवेशित बच्चों को पोर्टल पर रिपोर्टिंग 21 से 29 जून तक दर्ज करानी होगी । इसी तरह 25 जून से 10 जुलाई तक प्रवेशित बच्चे का आधार सत्यापन होगा ।
आवेदन फार्म के साथ पात्रता सम्बंधित कोई भी एक दस्तावेज अपलोड किया जाना होगा। आवेदक ने आर.टी.. में जिस केटेगरी, निवास क्षेत्र के माध्यम से नि:शुल्क प्रवेश चाहा है, का जनशिक्षा केन्द्र द्वारा मूल प्रमाण पत्र से सत्यापन किया जायेगा। इसके बाद ही आवेदन ऑनलाईन लॉटरी में शामिल किया जायेगा।
आवेदक आर.टी.. पोर्टल, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, सर्व शिक्षा अभियान के ज़िला परियोजना कार्यालय अथवा विकासखण्ड स्रोत केन्द्र में संपर्क कर सकते हैं। प्रवेश के लिये पात्र स्कूलों एवं अन्य नियमों की जानकारी वेबसाइट  www.educationportal.mp.gov.in एवं www.rteportal.mp.gov.in पर भी उपलब्ध कराई गई है।
क्रमांक/512/मई-188/मनोज


लो.नि.वि. दो वर्षों में बनायेगा 2200 भवन

भवन निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश 

जबलपुर, 30 मई, 2019
लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन ईकाई (पी.आई.यू.) 2019-20 एवं 2020-21 वित्त वर्ष में प्रदेश में 1100-1100 नये भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण करेगा। इसकी कार्य-योजना तैयार कर ली गई है। भवन निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं। पी.आई.यू. ने पिछले वित्त वर्ष में दिसम्बर 2018 तक 1450 करोड़ लागत के 363 भवन का निर्माण कार्य पूरा किया है।
प्रदेश में पी.आई.यू. द्वारा प्रमुख रूप से अस्पताल, कन्या शिक्षा परिसर, श्रमोदय विद्यालय, मेडिकल कॉलेज का उन्नयन, नवीन मेडिकल कॉलेज, स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था, कोर्ट, इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक कॉलेज, विश्वविद्यालय, हाई स्कूल, मॉडल स्कूल, छात्रावास और आश्रम शाला, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, महाविद्यालय और आयुष औषद्यालय के भवनों का निर्माण किया जा रहा है।
क्रमांक/513/मई-189/मनोज