News 29-05-2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
ईद-उल-फितर की व्यवस्थाओं को लेकर शांति समिति की बैठक सम्पन्न
जबलपुर, 29 मई 2019
                कलेक्टर कार्यालय में आज सम्पन्न हुई शांति समिति की बैठक में शहर के नागरिकों से ईद-उल-फितर का त्यौहार शांति, सद्भाव और उत्साह से मनाने की अपील की गई है   कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में ईद-उल-फितर के त्यौहार के मद्देनजर साफ-सफाई, बिजली, पानी और सुरक्षा के मुद्दों पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया और संबंधित विभागों को जरूरी निर्देश दिये गये पुलिस अधीक्षक निमिष अग्रवाल भी बैठक में मौजूद थे ।
                बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने ईद-उल-फितर के त्यौहार को देखते हुए शहर के अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में साफ-सफाई के माकूल इंतजामों की जरूरत बताई   इसके साथ ही इन क्षेत्रों में पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित किये जाने की बात भी कही गई   सदस्यों ने सुझाव दिया कि ईद-उल-फिर के त्यौहार तक बिजली की निर्बाध आपूर्ति बनाये रखने के लिए विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये जायें   शहर में स्थित सभी ईदगाहों एवं मस्जिदों के आसपास साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने तथा इन धार्मिक स्थलों पर नमाज के वक्त टैंकरों से पानी की आपूर्ति किये जाने पर भी जोर दिया गया   सदस्यों ने ईद की नमाज के दौरान ईदगाहों एवं मस्जिदों से गुजरने वाले मार्गों पर यातायात व्यवस्था को भी चुस्त दुरूस्त रखने की मांग की तथा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का सुझाव दिया
                कलेक्टर श्री भरत यादव ने ईद-उल-फितर के त्यौहार के मद्देनजर शांति समिति के सदस्यों द्वारा बैठक में सभी दिये गये सुझावों पर अमल करने का भरोसा दिया उन्होंने बैठक में मौजूद नगर निगम के अधिकारियों को मुस्लिम बहुल वार्डों में पेयजल की आपूर्ति पर खास ध्यान देने के निर्देश दिये    श्री यादव ने ईद-उल-फितर के मद्देनजर विद्युत विभाग के अधिकारियों को अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी । उन्होंने साफ-सफाई व्यवस्था पर भी विशेष जोर देते हुए कहा कि वे खुद ईद के मद्देनजर की गई व्यवस्थाओं का पुलिस अधीक्षक के साथ निरीक्षण करेंगे । इस दौरान विद्युत आपूर्ति और साफ-सफाई में गड़बड़ी या कमियां पाई गई तो संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध सीधे कार्यवाही की जायेगी ।  श्री यादव ने शांति समिति में लिये गये निर्णयों पर अमल के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने सभी एसडीएम और सीएसपी को अपने-अपने क्षेत्र का भ्रमण तथा जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने पाबंद किया । 
कलेक्टर ने कहा कि ईद-उल-फितर के मद्देनजर थाना स्तर पर भी शांति समिति की बैठकें आयोजित की जायें और मिलने वाले सुझावों पर अमल किया जाये ।  श्री यादव ने शांति भंग करने की कोशिश करने वाले शरारती तत्वों के बारे में जिला और पुलिस प्रशासन को तत्काल सूचना देने का आग्रह भी शांति समिति के सदस्यों से किया ।   श्री यादव ने समिति के सदस्यों से कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये
                                                                                                                                                      रखने में प्रशासन को सहयोग प्रदान करने की अपील करते हुए आशा व्यक्त की कि शहर की गौरवशाली परंपरा के अनुसार ईद का त्यौहार आपसी सद्भाव, भाईचारे और उत्साह के साथ मनाया जायेगा   उन्होंने इस अवसर पर शहरवासियों को ईद की अग्रिम शुभकामनाएं भी दी
                पुलिस अधीक्षक श्री निमिष अग्रवाल ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि ईद-उल-फितर के दौरान शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे   उन्होंने बताया कि संवेदनशील क्षेत्रों और धार्मिक स्थानों के आसपास अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया जायेगा तथा ईद-उल-फितर की नमाज के दौरान ईदगाहों से लगे मार्गों पर व्यवस्थित यातायात के भी प्रबंध किये जायेंगे
                बैठक में पूर्व मंत्री कौशल्या गोंटिया, श्रीमती लॉरेन बी लोबो, साबिर उस्मानी, शरद काबरा, हाजी मकबूल अहमद रजवी, मोहम्मद शफी भोलू, ताहिर खान, प्यारे साहब, मुकेश राठौर, प्रहलाद श्रीवास्तव, शरण चौधरी, मुबारक कादरी, फिरोज ठाकरे, मनोज बाघमारे, जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह, अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना, अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी एवं संजीव उइके, सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन तथा सभी अनुविभागीय दंडाधिकारी भी उपस्थित थे ।
क्रमांक/493/मई-169/जैन
राजस्व अधिकारियों की बैठक कल
जबलपुर, 29 मई, 2019
      नवपदस्थ कलेक्टर भरत यादव शुक्रवार 31 मई को प्रात: 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे । 
बैठक में सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान ऑनलाइन के प्रकरणों और राजस्व न्यायालयों में न्यायालयवार आरसीएमएस में दर्ज एवं निराकृत प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा सीमांकन, राजस्व वसूली, आरआरसी बैंक वसूली, नवीन तहसीलों का गठन, नजूल भूमि पर लीज नवीनीकरण, डायवर्सन प्रकरणों में प्रगति, पटवारी ग्रेडेशन की समीक्षा सहित वन-राजस्व सीमा विवाद की जानकारी, लोकसेवा तथा वेब जीआईएस के एंट्रीगेशन के संबंध में सूचना की समीक्षा होगी। इसके अलावा बैठक में अतिवर्षा एवं बाढ़ की स्थिति से निपटने की पूर्व तैयारी और मॉडर्न अभिलेखागार में स्केनिंग कार्य की प्रगति एवं नकल प्रदाय कार्यों की बिंदुवार समीक्षा होगी। बैठक में सभी संबंधित अधिकारियों को अनिवार्यत: मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं ।                       
क्रमांक/494/मई-170/मनोज
बालभवन में चित्रकला प्रतियोगिता आज
जबलपुर 29 मई 2019
       विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में क्षेत्रीय मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जबलपुर एवं संभागीय बालभवन के संयुक्त तत्वावधान में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन गुरूवार 30 मई को प्रात: 10 बजे से संभागीय बालभवन में किया गया है। इस प्रतियोगिता में कक्षा पहली-पांचवीं, छठवीं-आठवीं तथा नवमीं और बारहवीं के छात्र और छात्राएं हिस्सा ले सकेंगे।
       यह प्रतियोगिता पूर्णत: नि:शुल्क होगी। क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण बोर्ड एस.एन. द्विवेदी द्वारा बताया गया कि प्रत्येक वर्ग में प्रथम 5 विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।                 क्रमांक/495/मई-171/मनोज

आमजन की समस्याओं के निराकरण के प्रति अधिकारी संवेदनशील एवं जवाबदेह बनें
लापरवाह या बहानेबाजी करने पर होगी कठोर कार्यवाही
नवागत कलेक्टर ने ली जिला अधिकारियों की बैठक
जबलपुर, 29 मई, 2019
      नवागत कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज सभी विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें आम जनता से जुड़े मुद्दों के निराकरण को प्राथमिकता देने के सख्त निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव ने कहा कि अधिकारियों को आम जनता की समस्याओं के प्रति न केवल ज्यादा संवेदनशील और जवाबदेह बनना होगा बल्कि उन्हें आम जनता के साथ अच्छा व्यवहार भी करना होगा ।
      कलेक्टर ने बैठक में अपनी प्राथमिकताएं बताते हुए कहा कि शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ हर जरूरतमंद तक पहुंचे इस पर उनका विशेष जोर रहेगा ।  उन्होंने कहा कि उनका पूरा फोकस शासकीय योजनाओं एवं विकास कार्यों पर तेजी से क्रियान्वयन तथा जनता से जुड़े मुद्दों का त्वरित निराकरण पर होगा ।  श्री यादव ने कहा वे काम करने में ज्यादा भरोसा करते हैं तथा ऐसे अधिकारियों को ही पसंद करेंगे जो काम करना चाहते हैं और काम करते दिखेंगे । उन्होंने शासकीय कामकाज के प्रति लापरवाह एवं ढिलाई बरतने वाले अथवा बहानेबाजी करने वाले अधिकारियों को दो टूक चेतावनी देते हुए कहा कि उन्हें अपना रवैया बदलना होगा अथवा कार्यवाही भुगतने के लिए तैयार रहना होगा ।
      कलेक्टर ने अधिकारियों को पीड़ितों की सहायता को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बताया ।  उन्होंने कहा कि इस तरह के मामलों में अधिकारियों को स्वप्रेरणा से कार्यवाही करनी होगी तथा जरूरतमंद तक मदद पहुंचानी होगी ।  श्री यादव ने कहा कि फाइलों के निपटाने में भी अधिकारियों को तेजी दिखानी होगी ।  उन्होंने कहा कि वे खुद प्रतिदिन 14 से 16 घंटे काम करेंगे और अधिकारियों से भी 10 से 12 घंटे काम करने की उनकी अपेक्षा रहेगी ।  कलेक्टर ने कहा कि काम करने वाले अधिकारियों को यदि कोई समस्या या कठिनाई आती है तो वे हमेशा उनके साथ रहेंगे लेकिन बहानेबाज या लापरवाह अधिकारी के प्रति उनका रवैया सख्त रहेगा ।  श्री यादव ने बैठक में सी.एम. हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों और समय-सीमा प्रकरणों के त्वरित निराकरण पर भी जोर दिया ।  उन्होंने जनसुनवाई में प्राप्त होने वाले आवेदनों पर भी त्वरित कार्यवाही करने की हिदायत अधिकारियों को दी ।  कलेक्टर ने कहा सी.एम. हेल्पलाइन और जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों पर की गई कार्यवाही की निरंतर समीक्षा भी करेंगे ।  उन्होंने विभिन्न आयोगों से प्राप्त पत्रों का भी समय-सीमा के जवाब देने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।                                                    -2-
                                  -2-
      श्री यादव ने बैठक में विकास एवं निर्माण कार्यों के लिए भूमि आबंटन के प्रकरणों का भी तत्परता से निराकरण करने की बात कही । उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को आबंटित भूमि का सदुपयोग हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।  कलेक्टर ने समस्यामूलक गांवों में पेयजल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी ।  उन्होंने कहा कि जहां परिवहन से पेयजल की आपूर्ति करने की जरूरत है वहां परिवहन से जलापूर्ति की जाये तथा जहां हैंडपंपों में राइजर पाईप बढ़ाने, नये नलकूप के खनन और निजी नलकूपों के अधिग्रहण की जरूरत हो वहां त्वरित कदम उठाकर पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाये ।
      कलेक्टर ने वर्षाकाल के पहले तालाबों के गहरीकरण, नये तालाब बनाने, मेढ बंधान जैसे जल संरक्षण के कार्यों पर भी जोर दिया ।  उन्होंने कहा कि इन कार्यों में सामाजिक संगठनों एवं जनता की भागीदारी भी सुनिश्चित की जानी चाहिए ।  श्री यादव ने बाढ़ और जल प्लावन की स्थिति से निपटने के लिए भी अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये ।  उन्होंने कहा कि बचाव कार्यों के लिए अतिरिक्त नावों, लाइफ जैकेट, रस्सी, टार्च आदि खरीदने की आवश्यकता हो तो क्रय समिति गठित कर इन उपकरणों की वर्षाकाल के पहले खरीदी कर ली जानी चाहिए । उन्होंने जबलपुर शहर, जिले के अन्य नगरीय निकायों और बड़ी ग्राम पंचायतों में नाले-नालियों की साफ-सफाई का कार्य तुरंत शुरू करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये । कलेक्टर ने वर्षाकाल के मद्देनजर जरूरी दवाइंयों के अभी से स्टॉक कर लेने के निर्देश भी दिये ।
      श्री यादव ने किसानों की आवश्यकता के अनुसार खाद-बीज के पर्याप्त भंडारण की जरूरत भी बताई । उन्होंने खाद-बीज के विक्रय के पहले निजी विक्रेताओं के यहां से नमूने एकत्र करने और परीक्षण करने की हिदायत कृषि विभाग के अधिकारियों को दी ।  
      बैठक के प्रारंभ में नवागत कलेक्टर ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया । बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह, अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना एवं वी.पी.द्विवेदी, सहायक कलेक्टर सिद्धार्थ जैन तथा सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/496/मई-172/जैन




शासकीय मानसिक रूप से अविकसित बालगृह में मानसिक मंदबुद्धि बालक-बालिकाओं का प्रवेश
जबलपुर, 29 मई, 2019
       शासकीय मानसिक रूप से अविकसित बालगृह में मानसिक मंदबुद्धि बालक-बालिकाओं का प्रवेश जून 2019 से शुरू होगा ।  गढ़ा में देवताल हितकारिणी स्कूल के पास स्थित बालगृह में मंदबुद्धि बालक-बालिकाओं को शिक्षण, प्रशिक्षण और फिजियोथेरेपी की नि:शुल्क व्यवस्था शासन द्वारा की जाती है ।
       बालगृह के अधीक्षक ने बताया कि बालगृह में प्रवेश के लिये विद्यार्थी की उम्र 6 से 12 वर्ष होना चाहिए । प्रवेश में समय बुद्धि परीक्षण का प्रमाण पत्र, दो छायाचित्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, समग्र आई.डी. और विकलांग का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है ।
       नगर निगम जबलपुर की सीमा में निवासी अभिभावकों के बालकों को दैनिक छात्र के रूप में प्रवेश दिया जायेगा ।  प्रवेशित बालक-बालिकाओं के लिये शिक्षण प्रशिक्षण सामग्री, भोजन, आवासीय छात्रावास नि:शुल्क प्रदान किया जाता है ।  शिक्षण सत्र जुलाई 2019 से शुरू होगा । अधिक जानकारी के लिये अभिभावक कार्यालय प्रमुख से संपर्क कर सकते हैं ।  कार्यालय का दूरभाष क्रमांक-0761-2670072 मोबाइल नंबर 09425159225, 9425829078 है ।
क्रमांक/497/मई-173/खरे

पंजाब में मध्यप्रदेश की तर्ज पर होगी टेक होम राशन वितरण व्यवस्था

जबलपुर, 29 मई, 2019
पंजाब सरकार भी मध्यप्रदेश सरकार की तर्ज पर अपने प्रदेश में स्व-सहायता समूह के माध्यम से आँगनवाड़ी केन्द्रों के लिए पूरक पोषण आहार तैयार कराएगी पंजाब सरकार के आजीविका मिशन दल ने गत दिवस देवास जिले के खटाम्बा में टेक होम राशन प्लांट का भ्रमण करते हुए यह बात कही।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी .प्र.राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अजय शर्मा ने भोपाल में बताया कि पंजाब के दल ने प्लांट की स्थापना के लिए सर्टिफिकेशन, स्टाक,संरचना सहित सम्पूर्ण कार्य-प्रणाली की जानकारी प्राप्त की दल को देवास के जिला प्रबंधक ने संस्थागत विकास सहायता समूहों की भूमिका और भागीदारी की जानकारी दी।
क्रमांक/498/मई-174/मनोज

विद्युत वितरण प्रणाली के मेन्टेनेन् के लिये बनायें संभागवार लक्ष्य

जबलपुर, 29 मई, 2019
विद्युत वितरण प्रणाली के मेन्टेनेन् के लिये संभागवार लक्ष्य तय करें। निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति की लगातार समीक्षा करें, जिससे कम से कम समय में मेन्टेनेन् कार्य पूरा हो सके। ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने भोपाल में यह निर्देश विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों को दिये।
मेन्टेनेन् के दौरान उपभोक्ताओं को समाचार-पत्रों एवं एसएमएस के जरिये विद्युत आपूर्ति बंद करने की जानकारी दी जाये। जन-प्रतिनिधियों को भी इसकी सूचना दी जाये। उन्होंने कहा कि मेन्टेनेन् के दौरान जरूरत के अनुसार 4-5 घण्टे बिजली बन्द रखी जाये, जिससे कर्मचारी सुरक्षित रूप से विद्युत लाइनों पर कार्य कर सकें।
प्रदेश में 33 के.व्ही. लाईन 52,584 कि.मी., 11 के.व्ही. लाईन 4 लाख 7 हजार कि.मी. तथा निम्न दाब लाईन 4 लाख 22 हजार 683 कि.मी. है। प्रदेश में कुल 33/11 के.व्ही. 3,727 उप केन्द्रों में 6,612 पांवर ट्रांसफार्मर एवं उनके सुरक्षा उपकरण स्थापित हैं। लगभग 7 लाख वितरण ट्रांसफार्मर स्थापित हैं। इतनी वृहद विद्युत प्रणाली का मेन्टेनेन् बहुत ही कठिन है, जिसे समय पर पूर्ण किया जाना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि विगत विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव में सुचारू एवं निरंतर विद्युत प्रदाय के उद्देश्य की पूर्ति से विद्युत प्रणाली का मेन्टेनेन् नहीं हो सका है।
क्रमांक/499/मई-175/मनोज

मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना में जबलपुर संभाग की तीन कृषि मंडी अधिसूचित

-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन अवधि 30 मई से बढ़ाकर 7 जून हुई 

जबलपुर, 29 मई, 2019
मुख्यमंत्री कृषक प्याज प्रोत्साहन योजना 2019-20 में प्याज उत्पादक किसानों से प्याज की खरीदी के लिये जबलपुर संभाग की तीन कृषि उपज मंडी जबलपुर, छिंदवाड़ा और गाडरवारा सहित प्रदेश की 77 कृषि उपज मंडी व उप मंडी अधिसूचित की गई हैं। साथ ही -उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन की अंतिम तिथि 30 मई से बढ़ाकर 7 जून कर दी गई है।
प्याज उत्पादक किसान उद्यानिकी विभाग, कृषि उपज मंडी तथा सहकारी समितियों से पंजीयन के लिये फार्म प्राप्त कर सकते हैं। अधिसूचित मण्डियों में पंजीयन एवं उपार्जन के लिए उद्यानिकी विभाग के अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
किसान-कल्याण तथा कृषि विभाग द्वारा जबलपुर में जबलपुरछिन्दवाड़ा में छिन्दवाड़ानरसिंहपुर में गाडरवारा, भोपाल जिले में  भोपाल मण्डीसीहोर में सीहोर और आष्टारायसेन में रायसेनविदिशा में विदिशाराजगढ़ में नरसिंहगढ़, जीरापुर, सारंगपुर,ब्यावरा, माचलपुरखरगोन में बड़वाहबैतूल में बैतूलहरदा में हरदा और टिमरनीइन्दौर में इन्दौर, उप मण्डी संयोगितागंज (छावनी), महू, सांवेर, गौतमपुराधार में राजगढ़, बदनावर,खण्डवा में खण्डवा, पंधानाउज्जैन में उज्जैन, तराना, बड़नगर, खाचरौददेवास में देवास, सोनकच्छ, हाटपिपल्यानीमच में नीमच, मनासाशाजापुर में शाजापुर, शुजालपुर, उप मण्डी पोलायकलां(अकोदिया), कालापीपल, मोहन बड़ोदियाआगर मालवा में सोयतकलां, आगर, सुसनेरमंदसौर में मंदसौर, सीतामऊरतलाम में रतलाम, जावरा, सैलानाग्वालियर में लश्कर, डबरादतिया में दतियागुना में गुनाशिवपुरी में शिवपुरी, कोलारसभिण्ड में गोहदमुरैना में मुरैना, पोरसाश्योपुर में श्योपुरसागर में सागर, खुरई, रहली, गढ़ाकोटा, देवरीदमोह में दमोहछतरपुर में छतरपुरपन्ना में पन्नाटीकमगढ़ में टीकमगढ़,  रीवा में रीवासतना में सतनासिंगरोली में सिंगरोली, अनूपपुर में अनूपपुरझाबुआ में पेटलावद,थांदलाबड़वानी में सेंघवा,राजपुर और बुरहानपुर में बुरहानपुर कृषि उपज मण्डी को प्याज उपार्जन के लिये अधिसूचित किया गया है।
क्रमांक/500/मई-176/मनोज

-ऑफिस परियोजना क्रियान्वयन समिति गठित

जबलपुर, 29 मई, 2019
राज्य सरकार ने -ऑफिस परियोजना के क्रियान्वयन में रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन की अध्यक्षता में एक सात सदस्यीय परियोजना स्टीयरिंग समिति गठित की है। समिति के सदस्यों में प्रमुख सचिव (कार्मिक) सामान्य प्रशासन, प्रमुख सचिव लोक सेवा प्रबंधन, प्रमुख सचिव सूचना एवं प्रौद्योगिकी, प्रबंध संचालक .प्र. राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम और राज्य सूचना अधिकारी एनआइसी शामिल रहेंगे। उप सचिव सामान्य प्रशासन समिति के सदस्य संयोजक होंगे।
क्रमांक/501/मई-177/मनोज

किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए राज्य-स्तरीय समिति गठित होगी

ऋण माफी समस्याओं के लिए जिला-स्तर पर अपील कमेटी बनेगी 
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की भारतीय किसान मजदूर महासंघ के प्रतिनिधि से चर्चा 
चर्चा के बाद भारतीय किसान मजदूर महासंघ ने हड़ताल वापस लेने की घोषणा की
 

जबलपुर, 29 मई, 2019
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए राज्य-स्तरीय समिति का गठन करने की घोषणा की है। यह समिति सरकार और किसानों के बीच समन्वय का काम करेगी। उन्होंने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अमल की समस्याओं के समाधान के लिए जिला-स्तर पर अपील कमेटी भी गठित करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने यह घोषणा आज भोपाल में समन्वय भवन में भारतीय किसान मजदूर महासंघ के सभी 50 जिलों से आए किसान प्रतिनिधियों से चर्चा के बाद की। मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद भारतीय किसान मजदूर महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री देव नारायण पटेल ने 1 जून से प्रस्तावित हड़ताल वापस लेने की घोषणा की। बैठक में किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने किसान प्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान कहा कि प्रदेश में 65 प्रतिशत आबादी कृषि क्षेत्र से जुड़ी है। हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है कि कृषि क्षेत्र से जुड़ी हर समस्या का समाधान त्वरित गति से तत्परता के साथ हो। उन्होंने कहा कि शासन का मानना है कि जब तक कृषि क्षेत्र में खुशहाली नहीं होगी तब तक हम प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था को मजबूत नहीं बना सकेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों की क्रय शक्ति बढ़ने से ही प्रदेश की तरक्की संभव है। प्रदेश में व्यवसाय विशेषकर छोटे-छोटे व्यवसाय कृषि पर आधारित हैं। किसान कर्ज मुक्त रहे और उनकी क्रय शक्ति बढ़े, इस दिशा में ऋण माफी हमारा पहला कदम है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋण माफी को लेकर कुप्रचार किया गया लेकिन हम उसकी परवाह नहीं करते। हमारी चिंता यह है कि किसानों की ऋण माफी वचन पत्र के मुताबिक हो और हर पात्र किसान को इसका लाभ मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋण माफी की प्रक्रिया में जो व्यवहारिक कठिनाइयाँ आई हैं और किसानों के बीच इसको लेकर जो भ्रम हैं, उसे दूर करने के लिए शासन तत्पर है। उन्होंने कहा कि किसान ऋण माफी में जिन किसानों को दिक्कत महसूस हो रही है वे कृषि मंत्री को अपनी समस्या, सुझाव और उसके समाधान संबंधी जानकारी दे दें, सरकार के स्तर पर समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में 'कर्ज में किसान का जन्म होता है और कर्ज में ही उसकी मृत्यु' की धारणा को मिटा देना चाहती है।                                      -2-

                               -2-
मुख्यमंत्री ने सब्जी, फल और दूध उत्पादक किसानों की समस्याओं के समाधान में विशेष दिलचस्पी दिखाते हुए कहा कि इस संबंध में शासन स्तर पर एक अलग से बैठक होगी जिसमें वे स्वयं उपस्थित रहकर फल, सब्जी और दूध उत्पादक किसानों की समस्याओं का समाधान करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋण माफी की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण उल्लेखनीय पहल सरकार ने यह की है कि जिन किसानों का दो लाख से अधिक फसल ऋण है उसमें दो लाख तक का ऋण तो सरकार की योजना के तहत माफ होगा। शेष ऋण राशि का 50 प्रतिशत अगर किसान जमा करता है तो उसका बाकी का 50 प्रतिशत ऋण माफ हो जाएगा। इस संबंध में सरकार की बैंकों से बात हो चुकी है।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि सरकार का लक्ष्य कृषि क्षेत्र में एक नई क्रांति लाने का है। इसमें सभी किसानों के साथ भारत सरकार के सहयोग की दरकार है।
भारतीय किसान मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री शिवकुमार शर्मा कक्काजी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ किसानों से संवाद की पहल करने वाले पहले मुख्यमंत्री है। उन्होंने कहा कि जब श्री कमल नाथ केन्द्रीय मंत्री थे तो उन्होंने भारतीय किसानों के हितों में संरक्षण के लिए डब्ल्यू.टी.. जैसे वैश्विक मंचों पर पूरी दृढ़ता के साथ लड़ाई लड़ी, जिससे गेहूँ, चना, कपास सहित कई उपजों का आयात तो रुका ही भारतीय किसानों की उपज का निर्यात भी संभव हो पाया। उन्होंने किसानों की समस्याओं का उल्लेख करते हुए कहा कि सभी माँग बहुप्रतीक्षित है।
महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री देव नारायण पटेल ने किसानों के प्रतिनिधियों की मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के साथ हुई चर्चा को संवाद का सार्थक प्रयास बताया। उन्होंने कहा कि महासंघ की पहली प्राथमिकता चर्चा के जरिए किसानों की समस्याओं का समाधान है। इस दिशा में कमल नाथ सरकार ने जो पहल की है वह स्वागत योग्य है। चर्चा के बाद हमें यह विश्वास हुआ है कि सरकार किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर और संवेदनशील है। उन्होंने 1 जून से प्रस्तावित हड़ताल वापिस लेने की घोषणा भी की।
बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त श्री अनुराग जैन, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन श्री एम. गोपाल रेड्डी, प्रमुख सचिव किसान-कल्याण एवं कृषि विकास तथा सहकारिता श्री अजीत केसरी, प्रमुख सचिव उद्योग एवं जनसंपर्क श्री राजेश राजौरा एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
क्रमांक/502/मई-178/मनोज


वन-राजस्व भूमि निपटारे के लिये टॉस्क फोर्स गठित

जबलपुर, 29 मई, 2019
राज्य शासन ने वन और राजस्व विभाग के मध्य भूमि विवाद के प्रकरणों के निपटारे के लिये टॉस्क फोर्स गठित की है। अपर मुख्य सचिव वन की अध्यक्षता में गठित समिति चार माह में अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी।
समिति के सदस्यों में प्रमुख सचिव राजस्व, प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य, अपर मुख्य सचिव वन द्वारा नामांकित वन विभाग के 3 सदस्य, राजस्व विभाग के अधिकतम 2 सदस्य, प्रमुख सचिव जनजातीय कार्य द्वारा नामांकित एक सदस्य शामिल है। अशासकीय सदस्यों में पूर्व विधायक श्री के.के. सिंह और डॉ. रोहिणी चतुर्वेदी को शामिल किया गया है।
क्रमांक/503/मई-179/मनोज

बरगी बांध की नहर फूटने पर कड़ी कार्यवाही

मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल के निर्देश पर दो इंजीनियर निलंबित 

जबलपुर, 29 मई, 2019
नर्मदा घाटी विकास मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने मंगलवार को जबलपुर संभाग के नरसिंहपुर जिले में गोटेगाँव के निकट रानी अवंती बाई लोधी सागर (बरगी) बांध की बांई नहर फूटने पर कड़ी कार्यवाही की है। मंत्री श्री बघेल के निर्देश पर घटना को गम्भीर लापरवाही मानते हुए संबंधित अनुविभागीय अधिकारी तथा उप यंत्री को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।
श्री बघेल ने घटना की जाँच के लिये प्राधिकरण मुख्यालय से एक जाँच टीम तत्काल घटना स्थल के लिये रवाना कर दी। टीम में अधीक्षण यंत्री श्री आर.एम. शर्मा तथा कार्यपालन यंत्री श्री विनोद सर्राफ नहर फूटने के कारणों की जाँच कर तीन दिन में विभागीय मंत्री को प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।
ज्ञात हो कि मंगलवार 28 मई को बांध की बांई नहर फूटने से बड़ी मात्रा में पानी का अनियंत्रित प्रवाह गोटेगांव/बगासपुर क्षेत्र में हुआ और क्षेत्र के कई खेतों में भर गया। कुछ मकानों को भी नुकसान पहुँचा। श्री बघेल ने घटना की जानकारी मिलते ही नरसिंहपुर कलेक्टर से वस्तु-स्थिति की जानकारी ली।
मंत्री श्री बघेल के निर्देश पर संबंधित अधिकारी श्री एन.के. सोंधिया, एस.डी.., रानी अवंती बाई लोधी सागर, नहर सब डिवीजन, बगासपुर तथा उप यंत्री श्री रविन्द्र कुमार धवन को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिये गये हैं। श्री बघेल ने ऐसी घटना की पुनरावृत्ति होने के लिये इंजीनियरों को सतर्कता और सजगता से कार्य करने को कहा है।
क्रमांक/504/मई-180/मनोज
श्री भरत यादव ने कलेक्टर का पदभार संभाला
जबलपुर, 29 मई, 2019
 भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2008 बैच के अधिकारी श्री भरत यादव ने आज बुधवार को जिला कलेक्टर का पदभार ग्रहण कर लिया है ।  उन्हें प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत की सीईओ रजनी सिंह ने कार्यभार सौंपा । श्री यादव इसके पहले छिंदवाड़ा जिले के कलेक्टर थे ।  वे सिवनी, बालाघाट, मुरैना और ग्वालियर जिले में भी कलेक्टर के पद पर पदस्थ रह चुके हैं ।
क्रमांक/505/मई-181/जैन